Diwali Simple Rangoli : सबसे सुन्दर और सरल दिवाली रंगोली डिज़ाइन, ऐसे बनायें खूबसूरत रंगोली डिजाईन

Diwali Simple Rangoli 2021: दिवाली के त्यौहार की धूमधाम जोरोशोरों से हर जगह दिखाई पड़ रही है। इस साल दिवाली का त्यौहार 4 नवंबर को मनाया जा रहा है। यह एक ऐसा त्यौहार है जिसके कुछ दिन पहले से ही बाजारों में भीड़ और चहल-पहल दिखाई देती है। हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली मनाई जाती है। दिवाली के दिन लोग माँ लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा आरती करते है। सभी लोग अपने-अपने घरों में दीपक, मोमबतियां, लड़ियां आदि से अपने घरों को सजाते है लेकिन बिना रगोली दिवाली का त्यौहार फीका है।

Diwali Simple Rangoli 2021

बिना रंगोली के दिवाली के त्यौहार की रौनक अधूरी है। कई सारे लोग अपने घरों में तरह-तरह के रंगोली के डिज़ाइन बनाते है। क्या आप जानते है आखिर रंगोली बनायीं को जाती है। रंगोली माँ लक्ष्मी के स्वागत और घर में आगमन हेतु बनायीं जाती है। लोग कई तरीकों जैसे: गुलाल, हल्दी, चावल, फूलों की पंखुड़ियों, रंगोली के रंगो, आटा, कुमकुम आदि चीजों का प्रयोग कर रंगीली बना सकते है। चलिए तो आज हम आपको सबसे सूंदर और सरल दिवाली रंगोली डिज़ाइन के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप भी आसानी से अपने घर में खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन बना सकते है।

आप चाहे तो रंगोली में स्वस्तिक, कमल का फूल, या लक्ष्मी माता के पदचिन्हो को बना सकते है। रंगोली बनाते वक़्त व्यक्ति को वास्तु शास्त्र का भी ध्यान रखना चाहिए जो भी घर पूर्व दिशा की और है उन्हें अंडाकार रूप में रंगोली बनानी चाहिए। इसके अलावा वही पश्चिम मुख वाले घरों के लोगों को पंच कोण, उत्तर दिशा की मुँह और घर वाले को लहरीदार रंगोली और दक्षिण दिशा की और मुँह वाले घरों को आयताकार रंगोली डिज़ाइन बनाने चाहिए।

क्या आप जानते है रंगोली दो शब्दो से मिलकर बना है रंग और आवली जिसका अर्थ है रंगों की पंक्ति। इसके अलावा रंगोली को कई जगह अल्पोना, कोल्लम और अरिपोमा भी कहा जाता है। रंगोली बनाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है अगर आप चावल के आटे या खड़िया से रंगोली बनाना चाहते है तो आपको इसमें मीठा तेल या लिक्विड गोन्ध मिला लेना चाहिए इससे रंगोली सूखने के बाद काफी देर तिकी रहती है और साथ ही आपको रंगोली बनाने से पहले अपने हाथो पर नारियल या सरसो का तेल जरूर लगा लेना चाहिए इसे आपकी त्वचा रूखी भी नहीं होगी

उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में दे रही लैपटॉप – ऐसे करें पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment