{आवेदन } बालिका अनुदान योजना 2022 | Balika Anudan Yojana (PMBAY)

देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा बालिका अनुदान योजना को शुरू किया गया है। यह योजना देश में रह रहे सभी गरीब परिवार की बेटियों के लिए शुरू की गयी है। इसके अंतर्गत सभी SC/ST/OBC वाले BPL श्रेणी के लोग एवं सामान्य वर्ग के गरीब परिवार की बेटियों की शादी करवाने के लिए अनुदान राशि सरकार द्वारा दी जाएगी क्यूंकि गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के यह अपनी बेटियों की शादी नहीं करा पाते। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने यह योजना आरम्भ की जिसके तहत परिवार की दो बेटियों को विवाह के समय 50000 रुपये की मदद राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ 18 साल से अधिक उम्र वाली लड़कियों व विधवा महिला की लड़कियों को ही मिलेगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के पश्चात आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है। आज हम आपको योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे: बालिका अनुदान योजना क्या है, योजना का उद्देश्य, योजना से मिलने वाले लाभ, पत्रात, आवश्यक दस्तावेज, प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का आवेदन कैसे करें आदि के बारे में बताने जा रहे है आप आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

बालिका अनुदान योजना 2022

यह योजना सभी गरीब लोग और BPL श्रेणी के गरीब परिवार के लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी वह अपनी बेटियों का विवाह अब आसानी से करवा सकेंगे। इस योजना के लिए आवेदक परिवार की साल की आय 15000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। 18 वर्ष पूरे होने के पश्चात ही इसका लाभ मिलेगा। परिवार की दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। यह अनुदान राशि जब बेटी का विवाह होगा तभी लाभार्थियों को उनके बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिए जायेंगे, इसके लिए आवेदक का स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। यदि आवेदक पहले से किसी अन्य योजना का लाभ ले रहे होंगे तो वह इस योजन का लाभ नहीं ले पाएंगे।

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना
शुरू की गई माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
साल 2022
लाभ लेने वाले गरीब लोगो की बेटियाँ
उद्देश्य बेटी के विवाह हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
मदद राशि 50,000 रुपये
प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना

PM बालिका अनुदान योजना का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य यह है सरकार हर तरीके से गरीब लोगो के मदद करना चाहती है उनका यह प्रयास है की वह उनकी बेटियों के विवाह हेतु उनकी सहायता कर सके क्यूंकि गरीब लोग खुद अपनी आर्थिक स्थिति से परेशान होने के कारण और पैसे न होने की वजह से अपनी बेटियों की शादी नहीं करवा पाते और शादी करवाने के लिए उन्हें उधार मांगना पड़ता है जो की समय से पूरा ना होने पर उन्हें कई तरह की परेशानियों से जूझना पड जाता है, लेकिन इस योजना के तहत अब सरकार द्वारा वित्तीय सहायता राशि इन लोगो की बेटियों की शादी के लिए दी जाती है। जिससे वह किसी के आगे न झुक पाए और कोई लड़कियों को बोझ न समझ पाएं और बेटियों के प्रति अच्छी सोच रख पाएं।

PM Balika Anudan Yojana की लाभ एवं विशेषताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं इस प्रकार से है:

  • पीएम बालिका अनुदान योजना के तहत गरीब परिवार को बेटियों की शादी हेतु 50000 रुपये की वित्तीय राशि दी जाएगी।
  • आवेदक का स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के जरिये बेटियों के प्रति लोगो की नकारात्मक सोच को बदलना सरकार का लक्ष्य है।
  • बालिका अनुदान योजना के तहत अब लड़कियों की भ्रूण हत्या भी नहीं होंगी और लोग लड़कियों को भोज भी नहीं समझेंगे।
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • BALIKA ANUDAN YOJANA योजना महिलाओं को और अधिक सशक्त, आत्मनिर्भर, सरक्षण बनाती है।
  • अगर किसी परिवार ने लड़की गोद ली होगी वह भी इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे, जिसे परिवार की पहली बेटी मानकर विवाह हेतु अनुदान राशि दी जाएगी।
  • आवेदक की परिवार की दो बेटियों को ही योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सहायता राशि मिलेगी।

पीएम बालिका अनुदान योजना की पात्रता

आवेदकों को Balika Anudan Yojana का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे जिनके बारे में हम आपको कुछ आसान से पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें है। पीएम बालिका अनुदान योजना की पात्रता निम्न प्रकार है –

  • अगर आवेदक पहले से किसी अन्य योजना का लाभ ले रहे होंगे तो वह इस योजन का पात्र नहीं समझे जायेंगे।
  • अनुदान योजना का लाभ BPL श्रेणी व सामान्य परिवार के गरीब लोगो की लड़कियाँ ले सकेंगी।
  • जिस आवेदक की वार्षिक आय 15000 से कम होगी योजना का आवेदन कर पाएंगे।
  • लाभार्थी लड़की की उम्र 18 साल होनी जरुरी है।
  • आवेदक का बैंक खाता किसी राष्ट्रीयकृत बैंक जैसे: बैंक ऑफ़ इंडिया, आंध्राबैंक, अलाहाबाद बैंक, इंडियन बैंक, कैनरा बैंक, देना बैंक, यूको बैंक आदि में होना जरुरी है।
  • अगर लाभार्थी की बेटी के 18 साल पूरे होने पर उसकी मृत्यु हो जाती है तो योजना के तहत दी जाने वाली अनुदान राशि सरकार को वापस देनी होगी।

आवश्यक दस्तावेज

आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्ड जातिप्रमाण पत्र बेटी की आयु प्रमाणपत्र
राशन कार्ड आय प्रमाणपत्र बैंक पासबुक
बैंक अकाउंट नंबर व ifsc कोड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का आवेदन कैसे करें ?

  • प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट जाएँ (अभी उपलब्ध नहीं है)
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको अप्लाई नाउ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है।
  • इसके साथ-साथ फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • जिसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

हम आपको बता देते है की अभी PM बालिका अनुदान योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है यदि आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है और इसका लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ समय रुकना होगा। जैसे ही योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी या इससे सम्बंधित कोई भी जानकारी केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाएगी तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इसका लाभ प्राप्त कर पाएं।

PM Balika Anudan Yojana 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

PMBAY 2022 के तहत परिवार की कितनी लड़कियों को इसका लाभ दिया जायेगा ?

योजना के तहत परिवार की दो लड़कियाँ विवाह हेतु अनुदान राशि प्राप्त कर सकती है। यदि आवेदक की पहली और दूसरी बेटी होगी तभी इसका लाभ मिलेगा।

PM बालिका अनुदान योजना का आवेदन कौन कर सकता है ?

PM बालिका अनुदान योजना का आवेदन जिन परिवार की आर्थिक आय बहुत कम होगी अथवा जो अपनी पुत्री का विवाह संपन्न नहीं कराने में असमर्थ होंगे और जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते है वह भी इसका आवेदन कर सकते है।

योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि कितनी होगी?

योजना के अंतर्गत परिवार की दो बेटियों को विवाह के समय 50000 रुपये की मदद राशि प्रदान की जाएगी। जिससे लड़की के परिवार को पैसो के लिए किसी के आगे झुकना नहीं पड़ेगा और वह आसानी से अपनी बेटी की शादी करा सकेंगे।

यदि किसी गरीब परिवार ने कोई बेटी क़ानूनी रूप से गोद ली होगी तो क्या वह योजना के पात्र होगी?

जी हां, यदि किसी गरीब परिवार ने कोई बेटी क़ानूनी रूप से गोद ली होगी तो वह प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के पात्र समझी जाएगी, गोद ली बेटी को परिवार की प्रथम बेटी मानकर विवाह हेतु अनुदान राशि दी जाएगी।

योजना का आवेदन कैसे कर सकते है?

आवेदक को योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, अभी सरकार द्वारा योजना की आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी जैसे ही योजना का आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको सूचित कर देंगे।

हेल्पलाइन

हमारे द्वारा प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2022 सम्बंधित सभी जानकारियों को अपने आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बता दिया गया है। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है या आपको योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी या सवाल हो तो भी आप हमे मैसेज बॉक्स में मैसेज करके बता सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश अवश्य करेगी।

Leave a Comment