e-Shram Card Registration- ई-श्रम कार्ड बनवाने पर मिलेंगे यह फायदे, ई-श्रम कार्ड कैसे बनायें जानें

हाल ही में सरकार द्वारा देश के असंगठित कामगारों के लिए ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल पर देश के विभिन्न क्षेत्रों से 4 करोड़ कामगारों ने ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है। ई-श्रम पोर्टल पर कामगारों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार कामगार पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते है। पंजीकृत कामगारों को e-Shram Card प्रदान किये जायेंगे। e-Shram Card पर एक UAN होगा। ई-श्रम कार्ड से कामगारों को क्या लाभ मिलेंगे। यहाँ हम आपको ई-श्रम कार्ड के लाभों के विषय में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक उपलब्ध कराएँगे। यहाँ देखें e-Shram Card के सारे फायदे।

ई श्रम कार्ड

Table of Contents

क्या होता है ई श्रम कार्ड

ई श्रम कार्ड केंद्र सरकार द्वारा सभी असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों को जारी किया जाता है। इसके माध्यम से सभी श्रमिकों को सरकार द्वारा लायी गयी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ मिलेगा। ई श्रम कार्ड सभी श्रमिकों के लिए एक पहचान पत्र की तरह काम करेगा। ये कार्ड पोर्टल पर उनके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के सत्यापन के बाद बनाया गया है। और इसी वजह से उन्हें किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ अपना ई श्रम कार्ड ही दिखाना होगा।

ई श्रम बनाने के लिए सभी योग्यता रखने वाले कामगारों और श्रमिकों को ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। जैसे कोई भी 16 से 59 वर्ष का असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक इसमें आवेदन कर सकते हैं। जो व्यक्ति स्वयं इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं करवा सकते वो श्रमिक कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ये आवेदन निशुल्क होगा। सभी आवेदकों को इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा – आधार कार्ड ,मोबाइल नंबर , पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाता संख्या।

ई-श्रम कार्ड बनवायें और पायें ये फायदे | e-Shram Card Benefits

यहाँ हम आपको e-Shram Card Benefits (ई-श्रम कार्ड फायदे) के विषय में जानकारी देने जा रहें है। ई-श्रम कार्ड के फायदे निम्न प्रकार है –

  • e-Shram Card को आधिकारिक वेबसाइट या सीएससी के माध्यम से बनवाया जा सकेगा।
  • कामगारों का ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होना जरूरी है।
  • ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत कामगारों को 2 लाख रूपये तक के दुर्घटना बीमा की सुविधा दी जाएगी।
  • यदि दुर्घटना में कामगार की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपये मिलेंगे।
  • यदि दुर्घटना में कामगार आंशिक रूप से विकलांग होता है तो उसे मात्र 1 लाख रूपये दिए जायेंगे।
  • पंजीकृत कामगारों को एक UAN दिया जाएगा।

ध्यान रखने योग्य बातें

ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार श्रमिक या कामगार की न्यूनतम आयु 16 साल और अधिकतम आयु 60 वर्ष तक हो सकती है। उम्मीदवार आयकर दाता नहीं होना चाहिए। ईपीएफओ और ईएसआईसी के श्रमिक आवेदन हेतु पात्र नहीं होंगे। देश के लगभग 38 करोड़ से अधिक कामगार ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करा सकते है। इन श्रमिकों में प्रवासी और कृषि श्रमिक आदि सम्मिलित है।

कैसे करें ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण

उम्मीदवार ई-श्रम कार्ड के लिए तीन अलग तरीकों से पंजीकरण कर सकते है। जिनके विषय में हम आपको नीचे दी गयी जानकारी में बताने जा रहें है – सबसे पहले आपको बता दें की उम्मीदवार ई-श्रम कार्ड के लिए आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते है। इसके अलावा आप सीएससी के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण करने के लिए कामगारों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे कि- आवेदक का आधार कार्ड, आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, आदि। इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

E-Shram Card 2022 2nd Kist– उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के श्रमिक नागरिकों को ई श्रम कार्ड के अंतर्गत भत्ता राशि प्रदान की जा रही है। इस स्कीम का नाम श्रमिक भरण पोषण योजना है जिसके तहत श्रमिकों को 2 हजार रुपये की भत्ता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि चार माह के आधार पर श्रमिकों को 500 रुपये की राशि के आधार पर वितरित की जा रही है। यानी की इस योजना के अंतर्गत अभी तक श्रमिकों को 1 हजार रुपये की भत्ता राशि का लाभ वितरण किया जा चुका है। जल्द ही श्रमिकों के बैंक खाते में दूसरी किस्त (E-Shram Card 2022 2nd Kist) का लाभ प्रदान किया जायेगा। तो आइये जानते है की श्रमिक नागरिकों के खाते में 1 हजार रुपये की बकाया राशि कब ट्रांसफर की जाएगी।

E-Shram Card 2022 2nd Kist

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत यूपी सरकार के माध्यम से अभी हाल ही में जनवरी माह में श्रम पोर्टल में पंजीकृत सभी श्रमिक नागरिकों के बैंक खाते में दिसंबर एवं जनवरी माह के रूप में मिलने वाली भत्ता राशि को 1 हजार रूपए की राशि में ट्रांसफर किया गया है। अब लाभार्थी श्रमिक नागरिक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली दूसरी किस्त का इन्तजार कर रहे है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें की अभी राज्य में विधानसभा चुनाव के चलते राज्य में आचार सहिंता लागू की गयी है। जिसके कारण अब दूसरी किस्त के रूप में मिलने वाली 1 हजार रुपये की राशि को विधान सभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद मार्च माह में लाभार्थियों के खाते में भेजा जायेगा।

ऐसे चेक करें स्टेटस ऑनलाइन

ई श्रम पोर्टल में पंजीकृत सभी श्रमिक नागरिकों को इस जानकारी से अवगत करा दें की अभी यूपी सरकार के द्वारा ई श्रम कार्ड के अंतर्गत दूसरी क़िस्त का पैसा जारी नहीं किया गया है। दूसरी क़िस्त के रूप में मिलने वाली 1 रुपये की राशि मार्च माह में जारी होने की उम्मीद है। श्रमिक नागरिक दूसरी किस्त के रूप में मिलने वाली 1 हजार रुपये की राशि का स्टेटस ऑनलाइन रूप में या फिर अपने नजदीकी बैंक या एटीएम में जाकर खाते में प्राप्त हुई राशि को चेक कर सकते है। जिन श्रमिकों के द्वारा अभी तक ई श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण नहीं किया गया है वह पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करके 12 अंको को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर प्राप्त कर सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ

यह भी पढ़ें:-

E-Shram Card Labour Pension: 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी अब सभी मजदूरों को हर महीने, जाने क्या करना होगा

E-Shram Card Labour Pension: देश के सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों के लिए शुरू की गयी है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से सभी श्रमिकों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य के साथ E-Shram Card Labour Pension Yojana की शुरुआत की गयी है। केंद्र सरकार का प्रयास है की सभी श्रमिक और मजदूरों के जीवन स्तर को और बेहतर बनाया जा सके और उनके आर्थिक बोझ को भी कम किया जा सके। इसलिए सरकार असंगठित वर्ग से संबंधित श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाओं को लाती रहती है जिससे उनका निरंतर उत्थान हो सके।

ई श्रम कार्ड

E-Shram Card Labour Pension

आप को बता दें की असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों के हित के लिए केंद्र सरकार ने एक पोर्टल भी बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार ऐसे सभी श्रमिकों और कामगारों के बारे में जानकारी और डेटा एकत्रित करेगी। और इसी डेटा के अनुसार उनके लिए अलग अलग योजनाओं और सुविधाओं का लाभ प्रदान करेगी। इसलिए ये आवश्यक होगा की सभी योग्य श्रमिक इस  ई-श्रमिक पोर्टल (E-Shram Portal) पर अपना पंजीकरण आवश्यक रूप से करवा लें। सभी श्रमिकों को पोर्टल पर पंजीकरण कराने पर एक  ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) जारी किया जाएगा जिसके माध्यम से वो इन योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। आप को बता दें की ये कार्ड एक 12 अंकों वाला श्रमिक कार्ड होता है। जो एक तरह से श्रमिकों के पहचान के तरह कार्य करता है।

इन्हे मिलेगा लाभ

  • E-Shram Card Labour Pension योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जो श्रमिक असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं
  • और जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष है। जिनकी आय 15 हजार रूपए से कम है।
  • जैसे की – निर्माण कार्य करने वाले, मछुवारे, नौकर, सफाई कर्मी, दर्जी, रिक्शा- चालक , रेहड़ी-पटरी वाले , बुनकर आदि मजदूर

अब सभी मजदूरों को मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन हर महीने

E-Shram Card Labour Pension योजना है जोकि असंगठित श्रमिक और कामगारों को लाभ देने के लिए शुरू की गयी है। दरअसल ये योजना असंगठित वर्ग के श्रमिकों को उनके वृद्धावस्था में पेंशन राशि प्रदान करने के लिए दी गयी है। आप को बता दें की इस योजना में श्रमिकों को 60 वर्ष पूरे होने पर पेंशन के रूप में 3000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे वृद्धावस्था में वो अपना गुजारा कर सकें। यही नहीं यदि श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उनके जीवनसाथी को 1500 रूपए की मासिक पेंशन मिलनी जारी रहेगी।

आप को बता दें की ये योजना एक प्रकार की अंशदायी योजना है जिसमें श्रमिकों को 55 रूपए से लेकर 200 रूपए तक का अंशदान करना होता है और इतनी ही रकम सरकार द्वारा भी दी जाती है। एक निश्चित समय के बाद जब श्रमिकों की आयु 60 वर्ष हो जाती है उन्हें पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। श्रमिक को कितनी राशि का अंशदान करना है ये इस बात पर निर्भर करता है की श्रमिक की उम्र कितनी है। यदि श्रमिक 18 वर्ष का है तो उसे मात्र 55 रूपए का अंशदान का भुगतान करना होगा। वहीँ यदि श्रमिक की आयु 40 वर्ष है तो वो व्यक्ति प्रतिमाह 200 रूपए का भुगतान करेगा।

जाने क्या करना होगा

E-Shram Card Labour Pension योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले श्रमिकों को अपना पंजीकरण ई श्रम पोर्टल में कराना होगा। इसके बाद आप आप अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र में जाकर अपने सभी दस्तावेजों के साथ , योजना के अंतर्गत एजेंट के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। जानकारी हेतु बता दें की आप को अपना बैंक खाता संबंधित जानकारी , मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आप स्वयं भी पंजीकरण ऐसे कर सकते हैं –

  • आधिकारिक वेबसाइट www.maandhan.in पर जाएं।
  • Click here to apply now पर क्लिक करें।
  • Self Enrollment पर क्लिकक करने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें। फिर Proceed पर क्लिक करें।
  • नाम, ई-मेल और कैप्चा कोड भरीं और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • ओटीपी को वेरीफाई करें जिसके बाद आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • पूछी गयी जानकारी भरें और उसे सबमिट करें।
ई श्रम कार्ड

e-Shram Card Benefites : ई श्रम कार्ड देश में जितने भी असंगठित क्षेत्र के कामगार हैं , उन्हें प्रदान किया जाएगा। सभी कामगारों को ई श्रम कार्ड बनवाना होगा। इस कार्ड के माध्यम से उन्हें सरकार द्वारा लायी जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। इसलिए ये आवश्यक होगा e-Shram Card Benefites पाने के लिए उन्हें इस कार्ड को बनवाना होगा। तभी उन्हें इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही देश में जितने भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं उनकी सभी की जानकारी इसके माध्यम से सरकार तक पहुंच जाएगी। सरकार ने इसके लिए एक पोर्टल की शुरुआत भी की है जिसका नाम ई श्रम पोर्टल रखा गया है। ये पोर्टल सरकार और श्रमिकों के बीच की कड़ी होगी। इस के माध्यम से सभी श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा।

श्रमिक पंजीकरण कैसे करें, Labour Card Registration 2022

e-Shram Card Benefits :-

  1. केंद्र और राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों और कामगारों के लिए लायी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ ई श्रम कार्ड बनवाने पर आसानी से मिल सकेगा।
  2. 60 वर्ष के बाद पेंशन राशि प्रतिमाह पाने की सुविधा भी प्राप्त होगी।
  3. प्रत्येक श्रमिक को 2 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा कवर भी प्राप्त होगा।
  4. पोर्टल पर पंजीकरण करने पर आप को मकान निर्माण हेतु भी धनराशि प्रदान की जाएगी।
  5. पंजीकरण के बाद सरकार के पास श्रमिकों की जानकारी होगी जिससे उन्हें ध्यान में रखकर नई योजनाएं लायी जाएंगी।
  6. पोर्टल के माध्यम से राज्य में उपलब्ध विभिन्न रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाएंगे।
  7. श्रम विभाग की योजनाएं जैसे –  मुफ्त साइकिल, बच्चों को छात्रवृत्ति, मुफ्त सिलाई मशीन आदि मिलेगा।
  8. श्रमिकों को उनके काम के अनुसार निशुल्क उपकरण प्रदान किया जाएगा।
  9. आगे चलकर , राशन कार्ड को भी इससे जोड़ा जाएगा जिससे कहीं से भी राशन ले सकेंगे।
  10. विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा जैसे –
E-Shram Card: ऐसे करें फोटो अपडेट, जानें क्या है तरीका

E-Shram Card में ऐसे करें फोटो अपडेट, जानें क्या है सही तरीका

E-Shram Card: केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल को शुरू किया गया है। यह पोर्टल संगठित व असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए बनाया गया है। जिन श्रमिकों का ई-श्रमिक कार्ड बना होगा उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। E-Shram Card पोर्टल को आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा। नागरिकों के पोर्टल पर पंजीकरण के समय फोटो अपडेट करते वक़्त यह खुद आधार सर्विसेज से फोटो ले लेता है। जिससे इसमें फोटो अपडेट करने का कोई प्रोविशन (प्रावधान) नहीं है।

यदि कोई भी श्रमिक नागरिक पोर्टल आने आधार कार्ड में फोटो बदलता है तो आधार ऑथेंटिकेशन (प्रमाणीकरण) के बाद बदली गयी फोटो अपने आप ई-श्रम पोर्टल पर दिखाई देने लगेगी। ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन (E-Shram Card Registration) करने के लिए नागरिकों के पास कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे: आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि होने चाहिए। पोर्टल के अंतर्गत जितने भी रजिस्टर्ड श्रमिक होंगे उन्हें पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी दिया जायेगा, जिसमे पहले साल का बीमा क़िस्त श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा पूरा किया जायेगा।

अगर किसी भी श्रमिक नागरिक का आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है तो वह बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से अपने आस-पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पंजीकरण करा सकते है।

पोर्टल पर 2.5 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों ने कराया रजिस्ट्रेशन

पोर्टल पर कुल 2.5 करोड़ से ज्यादा असंगठित श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। ई-श्रम पोर्टल की शुरुवात 26 अगस्त 2021 को हुई। ई-श्रम पोर्टल पर प्रवासी मजदूरों, निर्माण श्रमिकों आदि का डेटाबेस तैयार किया जायेगा जो की आधार से सीड किया जायेगा। श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के लिए पोर्टल पर कई तरह की सुविधाएं दी जाएगी। पंजीकरण होने के पश्चात रजिस्टर्ड श्रमिकों को एक 12 नंबर का ई-कार्ड प्रदान कर दिया जायेगा।

E-Shram Card ऑनलाइन फोटो अपडेट कैसे करें?

  • आवेदक को सबसे पहले खुद को पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (eshram.gov.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आप रजिस्टर ऑन ई-श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप अपना अपना आधार से जुड़े मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को भर दें।
  • और सेंड OTP पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आप प्राप्त हुए OTP को बॉक्स में भर दें।
  • अब आप रजिस्टर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

ई-श्रम कार्ड हेल्पलाइन नंबर

यदि किसी भी नागरिक को किसी भी प्रकार की परेशानी, शिकायत होगी या पंजीकरण करने में मुश्किल हो रही है तो आप सरकार द्वारा जारी किये गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14434 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल जान सकते है।

यह भी पढ़ें :-

E-Shram Card Loan: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 200000 रुपये तक का लाभ,

E-Shram Card Loan: ई श्रम कार्ड योजना एक ऐसी योजना है जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए चलाई गयी है। E-Shram Card योजना के जरिये से सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों को रोजगार की सुविधा व अन्य उनके लिए चलायी गयी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। इन सभी लोगों को आर्थिक सुरक्षा देने और साथ ही विभिन्न सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने एक पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल का नाम ‘ई श्रम पोर्टल’ (E-Shram Card Portal) है, जिस की शुरुआत वर्ष 2021 में की गयी थी । पोर्टल की शुरुआत  श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा की गयी है।

E-Shram Card Loan: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 200000 रुपये तक का लाभ, सरकार जल्दी ही कर सकती है घोषणा

इस पोर्टल पर सभी असंगठित क्षेत्रों के कामगारों को अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है। जिससे उन्हें सरकार द्वार लायी गयी सभी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ मिल सके। साथ ही E-Shram Card Loan जैसी योजनाओं का लाभ मिल सके। सभी योग्यता रखने वाले श्रमिक और कामगार eshram.gov.in पर जाकर अपना पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 200000 रुपये तक का लाभ

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों को सरकार द्वारा लायी गयी योजनाओं का लाभ मिलेगा। पोर्टल पर पंजीकरण के बाद सभी श्रमिकों को एक ई श्रम कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। जिस के माध्यम से वो सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं, जो उनके लिए लायी गयी हैं। विभिन्न योजनाओं के अतिरिक्त भी कुछ लाभ ऐसे हैं जो उन्हें ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के बाद ही प्राप्त हो जाते हैं जैसे – यदि श्रमिक पोर्टल पर पंजीकृत है और उस के पास श्रम कार्ड है तो वो श्रमिक या कामगार सरकार से दुर्घटना होने की स्थिति में 2 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा प्राप्त कर सकता है।

.दरअसल ये लाभ उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों की दुर्घटना के कारण मृत्यु होने पर उनके परिजनों को 2 लाख रूपए की बीमा राशि दी जाएगी। इस के अतिरिक्त यदि श्रमिक पूर्ण रूप से अपंग होता है तो भी उसे 2,00,000/- रूपए दिए जाएंगे। वहीँ अगर श्रमिक आंशिक रूप से अपंग होता है तो ऐसे में उसे 1 लाख रूपए तक की बीमा धनराशि दी जाएगी।

सरकार जल्दी ही कर सकती है घोषणा

सरकार ने श्रमिक पोर्टल के तहत सभी कामगारों की जानकारी और डेटाबेस तैयार करने के मकसद से इसकी शुरुआत की थी। इस पोर्टल पर सभी जानकारी के आधार पर ही सरकार आवश्यकता के अनुसार योजनाएं लाती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके। ये श्रमिक कार्ड एक तरह से उनके लिए पहचान पत्र है जोकि पूरे देश में मान्य होगा। कामगारों को इस कार्ड के जरिये रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ भी मिलेंगे। इस के लिए आवश्यक है की उन का पंजीकरण होना चाहिए जिस के बाद श्रम मंत्रालय 12 डिजिट का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर पंजीकृत श्रमिक को जारी करेगा।

कौन करा सकता है पंजीकरण (E-Shram Card Loan)

श्रमिक और कामगारों के लिए लायी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने एक किये श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण आवश्यक है। ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए। और अधिकतम आयु की सीमा 60 वर्ष रखनी चाहिए। श्रमिक आय कर दाता नहीं होना चाहिए। मजदूर ईपीएफओ, ईएसआईसी का मेंबर नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़े :-

New e-Shram card: अब नए इ श्रम कार्ड स्कीम से मिलेंगे 3000 रुपए, जानें डिटेल्स

New e-Shram Card: केंद्र सरकार के द्वारा ई श्रम कार्ड के तहत पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु NPS Traders Scheme शुरू की गयी है, इस स्कीम के आधार पर व्यपारियों को लाभ प्रदान किया जायेगा। NPS का पूरा नाम नेशनल पेंशन स्कीम है। इस स्कीम हेतु ई श्रम कार्ड के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। यदि आप एक व्यापारी है और आपका भी टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये से कम है तो आप पेंशन योजना में शामिल होकर मासिक रूप में 3 हजार पेंशन लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है।

New e-Shram card: अब नए इ श्रम कार्ड स्कीम से मिलेंगे 3000 रुपए, जानें डिटेल्स

यह केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक सरकारी पेंशन योजना है जो बिजनेस करने वाले लोगो के लिए बनाई गयी है। जिसमें रिटेल ट्रेडर्स, दुकानदार, स्वरोजगार करने वाले लोगो को शामिल किया गया है। आइये जानते है नए इ श्रम कार्ड स्कीम (New e-Shram card) से जुड़ी जानकारी को विस्तार रूप में की किस प्रकार लाभार्थी इसका लाभ ले सकते है।

इ श्रम कार्ड स्कीम से मिलेंगे 3000 रुपए New e-Shram card

नए इ श्रम कार्ड स्कीम के तहत दुकानदार, रिटेल ट्रेडर्स, स्वरोजगार करने वाले नागरिक एवं अन्य तरह के व्यापारी इसका लाभ ले सकते है। 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु वाले सभी व्यवसाय करने वाले लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते है। स्कीम का लाभ लेने के लिए व्यवसाय करने वाले व्यक्ति का सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए। एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम से जुड़े नागरिकों को सरकार के द्वारा मासिक रूप में पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। यदि आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते है तो आपको ई श्रम पोर्टल के तहत इस स्कीम से जुड़ सकते है।

एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम से जुड़ने के लिए व्यक्ति को प्रतिमाह के अनुसार 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का प्रीमियम अपनी आयु के आधार पर जमा करना होगा। इसी के साथ निर्धारित की गयी आयु के बाद उन्हें मासिक रूप में पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

यह भी पढ़ें:- e Shram 2nd Kist: पहली किश्त में नहीं आये 1000 रूपये तो ना हों निराश

e-Shram Card Fraud: हो सकता है नुकसान, ई-श्रम कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो इन 4 बातों का रखें ध्यान

e-Shram Card Fraud: देश की सरकार समय-समय पर नागरिकों के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे उन्हें आर्थिक, सामाजिक आदि सहायता प्रदान की जा सके। शहर व ग्रामीण में रहने वाले नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए कई लाभकारी व कल्याणकारी योजनाएं है। सरकार इन सभी योजनाओं की मदद से नागरिक की मदद करती है। ऐसी एक योजना सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में रह रहे मजदूरों व श्रमिकों के लिए जारी की गयी थी जिसका नाम है ई-श्रम कार्ड योजना। ई-श्रम कार्ड के माध्यम से नागरिक सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। चलिए जानते है उस जुडी और अधिक जानकारियों को।

e-Shram Card Fraud

बता देते है ई-श्रम मंत्रालय द्वारा ई-श्रम कार्ड को जारी किया गया है। इस का लाभ तभी मिलेगा जब आप रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। अगर आप भी इस कार्ड को बनवाना चाहते है तो आप को इन चार बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरुरी है नहीं तो आपको भविष्य में भारी नुकसान का सामना करना पढ़ सकता है। जी हां, आज के समय में आपके साथ कोई भी फ्रॉड कर सकता है और आपको चूना लगा लगा सकता है।

e-Shram Card बनवाते समय रखना होगा इन सभी बातों का ध्यान

1. ई-श्रम कार्ड को बनवाएं किसी रजिस्टर्ड जगह से

यदि आप ही श्रम कार्ड का आवेदन करना चाहते है तो या तो आप अपने मोबाइल व कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है या तो आप किसी जन सेवा केंद्र, लोक सेवा केंद्र या डाकघर जाकर ई-श्रम कार्ड को बनवा सकते है। आप किसी भी अन्य जगह से या किसी भी अनजान व्यक्ति के पास जाकर ई-श्रम कार्ड का आवेदन ना करें इससे आपके साथ बहुत बड़ा धोखा (फ्रॉड) हो सकता है।

2. बैंक की डिटेल्स देते समय दे सही जानकारी

यदि आप जन सेवा केंद्र में ई-श्रम कार्ड बनाते है तो आप को एजेंट को महत्ववूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। आवेदक ध्यान दें वह अपना पिन नंबर, एटीएम कार्ड नंबर एवं पर्सनल इनफार्मेशन की जानकारी किसी को भी ना दें।

3. रहना होगा फर्जी वेबसाइट से सावधान (Beware of fake websites)

यह तो आप सभी जानते ही है कि ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से उपयोग किया जाता है लेकिन ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी गलत वेबसाइट पर तो आवेदन नहीं कर रहे क्योंकि Internet पर कई ऐसी फर्जी साइट है जो आपको चूना लगा सकती है। इसलिए आवेदन को सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट register.eshram.gov.in पर ही आवेदन करना चाहिए।

4. किसी को भी असली आधार कार्ड ना दें

यदि आप ई-श्रम कार्ड बनवाते है तो इसके लिए आप से महत्वपूर्ण दस्तावेजों मांगे जाते है। इन सभी दस्तावेजों में से आपका आधार कार्ड भी शामिल होता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किसी को भी अपना असली आधार कार्ड ना दें क्यूंकि सरकार कभी भी आपसे आपका रियल आधार नहीं मांगती आप केवल इसकी फोटोकॉपी या स्कैन दस्तावेजों को अपलोड करवाएं।

e-Shram Card: ई-श्रम कार्ड बनाने से पहले जाने लें ये नियम, वरना हो जाएंगे लाभ से वंचित

e-Shram Card Rule: जैसा की आप सभी जानते ही देश में देखा जाएं तो सबसे ज्यादा लोग मजदूरी करते है और मजदूरी पर ही निर्भर है। देश में जितने भी मजदूर है वह अपनी आमदनी दिहाड़ी, मजदूरी करके ही चलाते है और उसी से अपने घर परिवार का पालन-पोषण भी करते है। इन मजदूरों के पास अपना आने वाला भविष्य सुरक्षित रखने के लिए किसी भी तरह की योजना या प्लान नहीं होता जिससे इन्हे बुढ़ापे में कई सारी दिक्कतों व परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card Rule) बनाने की सुविधा को जारी किया है। चलिए जानते है इससे जुडी और अधिक जानकारियों को

ई-श्रमिक कार्ड से मिलेंगी कई सुविधाएं

e-Shram Card Rule: ई-श्रम कार्ड बनाने से पहले जाने लें ये नियम, वरना हो जाएंगे लाभ से वंचित

ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) के माध्यम से श्रमिक लोगों को कई सारी सुविधाएं प्रदान की जाती है और साथ ही सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है। अगर आप ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते है तो आपको इन नियमों के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है। अगर आप इन नियमों के बारे में नहीं जानते होंगे तो आप मिलने वाले लाभ से वंचित रह जायेंगे।

बता देते है, ई-श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए किया गया है। असंगठित क्षेत्र के नागरिक इसका लाभ नहीं ले सकेंगे। ई-श्रम कार्ड के कई सारे फायदे है इसके तहत लाभार्थी को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख तक का कवर मिलता है

यह लोग नहीं कर सकते ई-श्रम कार्ड का उपयोग

एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन और एम्प्लोयी स्टेट इंश्योरंस कारपोरेशन के तहत काम करने वाले ई-श्रम कार्ड का लाभ नहीं ले सकते है। उनके द्वारा भरे गए फॉर्म भी रिजेक्ट कर दिए जायेंगे।

जाने यह नियम नहीं तो वंचित रह जायेंगे ई-श्रम कार्ड के फायदों से

  • यदि आप ई-श्रम कार्ड बनवाते है तो आपको कार्ड बनवाने के लिए किसी को पैसे देने की जरूरत नहीं है।
  • किसी भी अन्य व्यक्ति को अपने दस्तावेज ना दें और ना ही किसी को इनकी जानकारी बताएं अन्यथा आपको नुकसान भी हो सकता है।
  • फर्जी ई-श्रम कार्ड बनवाने एजेंट से रहना होगा सावधान अन्य आप सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जायेंगे।
  • यदि कोई नकली ई-श्रम कार्ड बनवाता है तो यह क़ानूनी अपराध है और उसे जेल तक हो सकती है और साथ ही उसे जुर्माना भी देना होगा।

यह भी पढ़ें:-

E-Shram Card धारकों के बच्चे को मिलेगी मुफ्त शिक्षा, सरकार ने की घोषणा

E-Shram Card– ई श्रम कार्ड धारकों के लिए योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार के इस फैसले के आधार पर अब ई श्रम कार्ड धारक (E-Shram Card Holders) के बच्चे को मुफ्त में शिक्षा लेने की सुविधा दी जाएगी। योगी सरकार के इस निर्णय के बाद इसी सत्र से यह सुविधा मुफ्त शिक्षा हेतु बच्चों के लिए लागू की जाएगी। देश में गरीब वर्ग के परिवारों के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं संचालित की जाती है। उन सभी प्रमुख योजनाओं में से एक ई श्रम कार्ड योजना भी है। जिसमें कार्ड धारको को योजना के अंतर्गत विभिन्न तरह की श्रम योजनाओं एवं अन्य तरह की योजनाओं का लाभ मिल सके। यह योजना उन सभी नागरिकों के लिए शुरू की गयी है जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते है। श्रम कार्ड धारकों के लिए यह योजना एक फायदेमंद योजना है।

E-Shram Card धारकों के बच्चे को मिलेगी मुफ्त शिक्षा, सरकार ने की घोषणा

E-Shram Card के अंतर्गत इन सभी के बच्चों को दी जाएगी मुफ्त शिक्षा

योगी सरकार के द्वारा लिए गए इस निर्णय के आधार पर इन सभी लोगो के बच्चो को मुफ्त शिक्षा का लाभ दिया जायेगा जो इस प्रकार का कार्य करते है एवं जिनके पास ई श्रम कार्ड मौजूद है।

  • निर्माण कार्य में लगे मजदूर
  • ईंट भट्टा मजदूर
  • खदान मजदूर
  • रिक्शा चालक
  • मंदिर के पुजारी
  • ब्यूटी पार्लर वर्कर
  • ऑटो ड्राइवर
  • सब्जी बेचने वाले
  • सफाई कर्मचारी
  • पंचर बनाने वाला
  • मछुआरे
  • कुली
  • चाय वाला
  • इलेक्ट्रिशियन
  • गार्ड, हेल्पर, डेरी वाले
  • वार्डबॉय, वेल्डिंग वर्कर, प्लंबर ,सेल्समैन आदि का कार्य करने वाले नागरिक इसका लाभ उठा सकते है।

ई श्रम कार्ड बच्चो को मिलेगी मुफ्त शिक्षा, सरकार ने की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से ई श्रम कार्ड धारक के बच्चों को ग्रेजुएशन तक की पढाई मुफ्त देने का निर्णय लिया गया है। अब जिन नागरिकों के द्वारा ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया गया था वह सभी इसके लिए आवेदन कर सकते है।

सीएम योगी ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड 8 करोड़ 26 लाख लोगो को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़ने का निर्देश भी दिया गया है ताकि श्रमिक नागरिकों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जा सके। साथ ही पीएम श्रमयोगी मानधन योजना से भी 1 लाख लोगो को कवर करने के लिए कहा गया है।

E-Shram Card: क्या किसान भी कर सकते हैं ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन? जानें विस्तार में

E-Shram Card: श्रमिक नागरिकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल की मदद से सभी श्रमिक नागरिकों के डेटाबेस को एकत्रित करके उन्हें श्रमिक श्रेणी वाली योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा। अगस्त 2020 में भारत सरकार के द्वारा यह पोर्टल लॉन्च किया गया था। जिसमें से अभी तक 6 माह के अंतराल में 21 करोड़ से अधिक श्रमिक नागरिकों के द्वारा पोर्टल में अपना पंजीकरण किया गया है। इतने कम समय में यह अभी तक कामगारों की रजिस्ट्रेशन की बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। आइये जानते है ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी को विस्तार रूप में की कौन से श्रमिक और किसान नागरिक श्रम पोर्टल में अपना पंजीकरण कर सकते है।

E-Shram Card: क्या किसान भी कर सकते हैं ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

क्या किसान भी कर सकते हैं ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

ई श्रम आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक वह सभी श्रमिक नागरिक श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कर सकते है जो खेतिहर मजदूर और भूमिहीन किसान नागरिक है। यानी की केवल श्रमिक नागरिक ही पोर्टल में अपना पंजीकरण नहीं कर सकते है। खेतिहर मजदूर और भूमिहीन किसान नागरिक भी पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन कर ई श्रम कार्ड से मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

E-Shram Card – ई श्रम पोर्टल

श्रमिक और किसान नागरिक इस पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए ई श्रम पोर्टल में विजिट करके अपना पंजीकरण कर सकते है। श्रमिक और किसान नागरिकों की सुविधाओं के लिए एवं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पोर्टल के साथ-साथ मोबाइल एप्लीकेशन भी उपलब्ध की गयी है। लाभार्थी नागरिक अपने फ़ोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर की सहायता से यह ऍप डाउनलोड करके अपना पंजीकरण कर सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है। यदि आप स्वयं अपना पंजीकरण न करने में सक्षम नहीं है तो अपने नजदीकी CSC केंद्र में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। CSC केंद्र के साथ-साथ डाक विभाग के डिजिटल सेवा केन्द्रो में चयनित किये गए ऑफिस में जाकर भी इस कार्ड हेतु आवेदन किया जा सकता है।

पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के बाद किसानों एवं श्रमिक नागरिकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UAN के साथ ई श्रम कार्ड दिया जायेगा। यह UAN नंबर देश में किसी भी स्थान पर स्वीकार किया जायेगा। इस नंबर से सामाजिक सुरक्षा के लिए श्रमिक और किसानों को बार बार रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह सभी श्रमिकों और किसानों के लिए एक सुविधाजनक कार्ड के रूप में कार्य करेगा।

ई श्रम कार्ड हेतु योग्यता

ई श्रम कार्ड हेतु श्रमिक और किसानों के पास निम्नलिखित योग्यता होनी आवश्यक है। इसी के आधार पर उन्हें ई श्रम कार्ड के रूप में UAN नंबर लेने की सुविधा प्राप्त होगी।

  • 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष की आयु वाले कामगार श्रमिक नागरिक और किसान नागरिक पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करने हेतु योग्य है।
  • मजदूरी करने वाले और भूमिहीन किसान नागरिक ही ई श्रम पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
  • अन्य किसानों को ई श्रम पोर्टल में पंजीकरण करने के लिए योग्य नहीं माना जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

e-Shram Card Registration FAQ’s

e-Shram Card क्या है ?

ई श्रम कार्ड केंद्र सरकार द्वारा सभी असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों को जारी किया जाता है। इसके माध्यम से सभी श्रमिकों को सरकार द्वारा लायी गयी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ मिलेगा।

ई श्रम कार्ड के लिए कौन पात्र हैं ?

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक इस कार्ड को बना सकते हैं।

ई श्रम कार्ड के लिए कैसे आवेदन करना है ?

ई श्रम कार्ड के लिए ई श्रम पोर्टल के जरिये आवेदन कर सकते हैं। यहाँ पर आप आधार से लॉगिन करके आइल लिए आवेदन कर सकते हैं।

e-Shram Card हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

e-Shram Card हेल्पलाइन नंबर 14434 है।

Leave a Comment