प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना: ऑनलाइन आवेदन, हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना : देश में केंद्र सरकार विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करती रहती है। जिससे देश के हर कोने और आरंभिक स्तर से लेकर अंतिम छोर पर रहने वाले नागरिकों को भी इसका लाभ प्राप्त हो सके। ऐसी ही योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना। जिसकी शुरुआत वर्ष 2017 के सितम्बर माह में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी है। Pradhan Mantri Saubhagya Yojana 2022 के अंतर्गत देश के गरीब परिवारों के घरों में बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे देश के हर क्षेत्र का विकास होगा।

Pradhan Mantri Saubhagya Yojana online awedan prakriya
Pradhan Mantri Saubhagya Yojana online awedan prakriya

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप को PM Saubhagya Yojana के बारे में जानकारी देंगे। इस लेख में आप जानेंगे की सौभाग्य योजना क्या है ? सौभाग्य योजना का लाभ कैसे लें? सौभाग्य योजना में आवेदन कैसे करें? इसके लिए आवश्यक दस्तावेज , और पात्रता शर्तें आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

Pradhan Mantri Saubhagya Yojana को आप प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के नाम से भी जान सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत देश के उन वर्गों को लाभ मिलेगा जो आर्थिक रूप से असमर्थ हैं। इसके साथ ही जिन क्षेत्रों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है , उन क्षेत्रों को भी इसका लाभ प्रदान किया जाएगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की पीएम सौभाग्य योजना के अंतर्गत देश के शहरी और ग्रामीण , दोनों ही क्षेत्रों में रहने वाले गरीब वर्गों को लाभ मिलेगा जो आर्थिक रूप से समर्थ न होने के कारण बिजली का कनेक्शन नहीं ले पाए हैं। उन सभी लोगों को सौभाग्य योजना के अंतर्गत निशुल्क बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

Saubhagya Yojna 2022 के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन 2011 की सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना (social, economic and ethnic census of 2011 ) को आधार मान कर किया जाएगा। जिन भी लोगों का नाम इस जनगणना सूची में होगा उन्हें Pradhan Mantri Saubhagya Yojana के तहत फ्री में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। हालाँकि जिन लोगों का नाम यहाँ इस सूची में उपलब्ध नहीं होगा उन्हें भी इसका लाभ मिल सकता है लेकिन इसके लिए उन्हें 500 रूपए का भुगतान करना होगा। ये शुल्क भुगतान वो एक मुश्त या फिर 10 अलग अलग किश्तों में भी कर सकते हैं।

Highlights Of Pradhan Mantri Saubhagya Yojana

आर्टिकल का नाम प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022
शुरुआत की गयी पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्ष 2017 में
उद्देश्यआर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को बिजली कनेक्शन प्रदान करना।
लांच की गयी 25 सितम्बर 2017
वर्तमान वर्ष 2022
लाभार्थी देश के गरीब परिवार
आवेदन मोड ऑनलाइन मोड / ऑफलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट https://saubhagya.gov.in/

Saubhagya Yojana का उद्देश्य

पीएम सौभाग्य योजना 2022 की शुरुआत केंद्र सरकार ने हर घर बिजली का कनेक्शन पहुंचाने के लिए किया था। इस योजना के माध्यम से देश में जितने भी गरीब परिवार या बीपीएल राशन कार्ड धारक हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन निर्वाहन करते हैं , उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। जैसे की हम सब जानते है हैं की आज भी बहुत सी ऐसी जगह हैं देश में जहाँ अभी तक पूरी तरह से बिजली की सुविधा नहीं पहुंची है। आज भी लोग अँधेरे में ही जी रहे हैं। ऐसे में बाकी देश के मुकाबले वो पिछड़े हुए हैं। क्यूंकि बहुत से कार्य बिना बिजली कनेक्शन के संभव ही नहीं हैं। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखकर इन दुर्गम स्थानों में बिजली पहुंचाने के उद्देश्य से Pradhan Mantri Saubhagya Yojana की शुरुआत की गयी है। जिससे सभी क्षेत्रों का सम्पूर्ण विकास हो सके।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लाभ और विशेषताएं

  • पीएम सौभाग्य योजना 2022 को शुरू करने के पीछे हर घर बिजली कनेक्शन पहुंचाना है।
  • देश के सभी गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • सभी लाभार्थियों को ये सेवा निशुल्क प्राप्त होगी।
  • देश के दोनों – शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के पात्रता रखने वाले नागरिकों को प्रधानमन्त्री सौभाग्य योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना 2022 के तहत जहाँ बिजली कनेक्शन पहुंचाना मुमकिन नहीं होगा वहां सोलर पैनल उपलब्ध कराये जाएंगे , जिससे उस क्षेत्र की बिजली आपूर्ति की जा सके। यहाँ सरकार द्वारा  बैटरी बैंक के साथ 200 से 300 डब्ल्यूपी के सौर ऊर्जा पैनल प्रदान किया जाएगा। जिसमें 1 डीसी फैन ,1 डीसी पावर प्लग और 5 एलईडी बल्ब भी शामिल है।
  • Pradhan Mantri Saubhagya Yojana के अंतर्गत योजना के तहत बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान और पूर्वोत्तर राज्यों पर विशेषकर ध्यान दिया जाएगा।
  • सरकार इस योजना के माध्यम से 5 वर्ष तक बैटरी बैंक की मरम्मत हेतु खर्च प्रदान करेगी।
  • इस योजना (Pradhan Mantri Saubhagya Yojana ) के अंतर्गत 3 करोड़ बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे।
  • ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) को सौभाग्य योजना के लिए नोडल एजेंसी के रूप में नामांकित किया गया है।
  • भारत सरकार के द्वारा सौभाग्‍य वेब पोर्टल लॉन्च किया गया है। इसका पोर्टल के माध्यम से देश भर में ग्राम-वार घरेलू विद्युतीकरण की स्थिति के बारे में जानकारी प्रसारित किया जाएगा। जिसके इस्तेमाल से सभी लोग इस बारे में प्रगति और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022: अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता, लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया

Pradhan Mantri Saubhagya Yojana की पात्रता शर्तें

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए सभी परिवारों को यहाँ दी गयी योग्यता को पूरा करना होगा। ये इस योजना के तहत निर्धारित की गयी पात्रता शर्तें हैं , जिनके पूरे होने पर ही लाभ प्रदान किया जा सकेगा।

  1. देश के गरीब परिवार।
  2. जिन परिवारों के घरों में बिजली कनेक्शन न हो।
  3. वो परिवार जिनका नाम SECC 2011 की की सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना की सूची में हो।
  4. जिनका नाम की सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना सूची 2011 में न हो वो भी 500 रूपए के शुल्क भुगतान के साथ इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2022: (Gramin Ujala) फ्री एलईडी बल्ब पंजीकरण

Saubhagya Yojana के महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप भी सौभाग्य योजना के माध्यम से लाभ लेना चाहते हैं तो आप को इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत होगी। आप की सुविधा के लिए हम आप को यहाँ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची उपलब्ध करा रहे हैं। इन्हे आप को कनेक्शन के समय प्रस्तुत करना होगा।

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र ( वोटर आईडी , पैन कार्ड )
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का प्रमाण

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

यदि आप भी प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में आवेदन (Saubhagya Yojana 2022 Apply) करना चाहते हैं तो आप को यहाँ दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आप को योजना की आधिकारिक वेबसाइट saubhagya.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आप के सामने होम पेज खुलेगा। यहाँ आप को Guest का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद Sign In के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगला पेज खुलेगा जहाँ आप को यहां पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। जैसे की – रोल आईडी और पासवर्ड।
  • इसके बाद Sign In पर क्लिक करें। इस तरह आप पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं।
  • अब आप इस पोर्टल पर विद्युतीकरण, मासिक लक्ष्यों, उपलब्धियों (विद्युत प्रक्रिया, मासिक लक्ष्य, उपलब्धियों) आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही ये भी जान सकते हैं कि आपके क्षेत्र में और आप के घर तक बिजली कब तक आएगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 : PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन व लाभ

ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया यहाँ जानें

यदि आप Pradhan Mantri Saubhagya Yojana में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए नज़दीकी बिजली विभाग के कार्यालय में जाना होगा। वहां जाकर आप प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022 के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आप बताये गए माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि आप की जानकारी के लिए बताते चलें कि इस योजना का लाभ SECC 2011 के सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना सूची के आधार पर दिया जाएगा। जिनका भी नाम इस सूची में होगा उन्हें स्वतः इसका लाभ मिल जाएगा। आप को सिर्फ कनेक्शन के समय अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को पेश करना होगा। लाभार्थियों का पंजीकरण उसी समय किया जाएगा। यदि किसी का नाम इस सूची में न भी हो तो वो अपने दस्तावेजों के साथ 500 रूपए के शुल्क भुगतान करके इसका लाभ ले सकता है।

हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कैसे करें ?

यदि आप को सौभाग्य योजना के अंतर्गत लाभ लेने या इस योजना के संबंध में कुछ पूछना है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। आप को जानकारी दे दें की प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत हर राज्य के लिए अलग अलग टोल फ्री नंबर जारी किये गए हैं जिस पर आप संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

अपने राज्य की हेल्पलाइन नंबर को देखने के लिए आप नीचे दी गयी प्रक्रिया को अपना सकते हैं –

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट saubhagya.gov.in पर जाएँ।
  • अब आप को होम पेज पर Toll Free का ऑप्शन दिखेगा , आप को इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस के बाद आप के स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा।
  • यहाँ आप एक पीडीएफ फाइल देख सकते हैं। इसमें हर राज्य के लिए निर्धारित की गयी हेल्पलाइन नंबर को देख सकते हैं।
  • अब आप अपने राज्य के अनुसार टोल फ्री नंबर प्राप्त कर सकते हैं और इस पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Saubhagya Yojana 2022 किसके लिए चलाई गयी है ?

ये योजना देश के गरीब परिवारों के लिए चलाई गयी है।

सौभाग्य योजना में आवेदन कैसे करें?

आप अपने नज़दीकी बिजली विभाग में संपर्क करके भी योजना में आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गए हेल्पलाइन नंबर से भी संपर्क कर के इस समबन्ध में जानकारी ले सकते हैं।

Saubhagya Yojana 2022 क्या है ?

ये योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी है जिसके अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के घरों में बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। ये बिजली कनेक्शन उन्हें निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

पीएम सौभाग्य योजना का लाभ कैसे मिलता है ?

इसमें उन सभी लोगों को लाभ मिलता है जिनका नाम SECC 2011 की जनगणना की सूची में उपलब्ध है। यदि किसी का नाम इस सूची में नहीं है तब भी उस व्यक्ति को सौभाग्य योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है। इसके लिए उसे 500 रूपए का भुगतान करना होगा। जिसे वो 10 आसान किश्तों में भी कर सकता है।

PM Saubhagya Yojana किन क्षेत्रों को लाभ मिलेगा ?

इसमें देश के दोनों ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

इस योजना में लाभ लेने के लिए आप को आधार कार्ड , वोटर आईडी , ईमेल आईडी , बीपीएल राशन कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर आदि की आवश्यकता होगी।

इस लेख में हमने आप को प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी दी है। उम्मीद है आप को इस बारे में सभी जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस संबंध में कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गए हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment