(IRDAI Saral Pension) सरल पेंशन योजना 2024 आवेदन

किसी भी आम व्यक्ति के लिए रिटायरमेंट के बाद बीमा पॉलिसी व पेंशन प्लान करना कितना आवश्यक है, जिससे वह अपने रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी आसानी से पेंशन का लाभ प्राप्त कर व्यतीत कर पाते हैं, इसके लिए देश भर में विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा आम नागरिकों के लिए अनेक पेंशन बीमा योजना का लाभ देने की सुविधा दी जाती है, जिसमे सभी पॉलिसी की अपनी कुछ शर्तों, नियमों व वार्षिक विकल्प (Annuity Options) तय किए गए होते हैं, जिनका चयन करना व इनके नियम शर्तों को समझ पाना सभी नागरिकों के लिए आसान नहीं हो पाता, इन सभी समस्याओं को आसान बनाने व आम नागरिकों को एक मानक व्यक्तिगत तत्काल वार्षिक योजना का लाभ देने के लिए IRDAI द्वारा सरल पेंशन योजना की शुरुआत की गई है, जिसमे देश का कोई भी नागरिक आवेदन कर पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

(IRDAI Saral Pension) सरल पेंशन योजना आवेदन
IRDAI Saral Pension

पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी 40 से 80 वर्ष के नागरिक योजना में आवेदन फॉर्म भरकर आवेदन कर पाएँगे, जिसे पूरा करने वाले नागरिको को इस पेंशन का लाभ प्राप्त हो सकेगा, IRDAI Saral Pension Yojana में आवेदन करने वाले नागरिकों को मिलने वाले लाभ, पात्रता व आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

सरल पेंशन योजना

सरल पेंशन योजना को आरम्भ करने के निर्देश IRDA यानी (Insurance Regulatory Authority of India) जिसे हिंदी में भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण भी कहा जाता है। इसके द्वारा सभी बीमा कंपनियों को एन्युटी प्लान को आरम्भ करने के लिए दिए गए थे, जिससे आम नागरिकों को सरल पेंशन योजना जिसे इंडिविजुअल इमीडियेट एन्युटी प्लान, नॉन लिंक्ड, सिंगल प्रीमियम एन्युटी प्लान भी कहा जाता है। इस पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदकों को बीमा पॉलिसी खरीदने पर किसी भी कंपनी से एक समान नियम, शर्तें व वार्षिक विकल्प प्रदान किए जाएँगे, जिसमे आवेदनकर्ता को केवल एक ही बार निवेश करना होता है, जिसके बाद से ही किए गए निवेश पर उन्हें उनकी इच्छा अनुसार चयनित मासिक, त्रेमासिक, अर्धवार्षिक व वार्षिक आधार पर पेंशन का लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस पेंशन योजना में आवेदकों को एन्युटी राशि 1000 रूपये से 12000 रूपये तक एन्युटी राशि प्रदान की जाती है। प्रीमियम राशि के भुगतान के अलावा आवेदक को योजना के 6 महीने पूरे होने पर ऋण प्राप्त करने की सुविधा भी दी जाती है, इसके लिए IRDAI Saral Pension Yojana को खरीदते समय आवेदकों को इसकी खरीद के लिए दो विकल्प प्रदान किये जाते हैं, जिनका चयन करके आवेदक पॉलिसी खरीद सकेंगे।

इसे भी जानें : वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2024: ऑनलाइन फॉर्म, LIC Varishtha Pension Bima लाभ

क्र.म0 विकल्प
पहला विकल्प खरीद मूल्य की 100% वापसी के साथ जीवन वार्षिकी :- इस विकल्प के तहत योजना में दी जाने वाली पेंशन की राशि एक ही व्यक्ति यानी आवेदनकर्ता को पेंशन के रूप में दी जाती है, जिसमे यदि आवेदक के मृत्यु हो जाती है, तो यह राशि उनके बाद उनके नॉमिनी को इसके खरीद मूल्य का 100% जीवनवार्षिकी प्रदान की जाती है।
दूसरा विकल्प जॉइंट लाइफ (संयुक्त जीवन अंतिम उत्तरजीवी वार्षिकी) :- इस विकल्प के तहत योजना का लाभ पति व पत्नी दोनों को प्रदान किया जाएगा, जिसमे पति की मृत्यु के पश्चात पत्नी को पूरी पेंशन प्रदान की जाती है और पत्नी के मृत्यु पर पति को भी यह लाभ प्रदान किया जाता है, और पेंशन में किसी तरह की कटौती नहीं की जाती।

Saral Pension Yojana : Details

योजना का नाम सरल पेंशन योजना
शुरू की गई IRDAI द्वारा
आरम्भ की तिथि 1 अप्रैल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को पेंशन का लाभ प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट www.irdai.gov.in

योजना में दी जाने वाली एन्युटी क्या है ?

Annuity (वार्षिकी) वह राशि है, जो पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदकों द्वारा प्रीमियम के तौर पर जमा करवाने के बाद बीमा कंपनी द्वारा आवेदकों को वार्षिक दर से पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है, यह राशि आवेदक को प्रीमियम भुगतान के पश्चात जीवन भर के लिए दी जाती है, जिसे आवेदक द्वारा चयनित मासिक व वार्षिक विकल्प के आधार पर प्रदान की जाती है। योजना में दी जाने वाली एन्युटी की राशि की जानकारी कुछ इस प्रकार है :-

  • मासिक एन्युटी का चयन करने पर आवेदक को प्रतिमाह 1000 रूपये की पेंशन राशि प्रदान की जाती है।
  • त्रेमासिक एन्युटी (तीन महीने) का चयन करने पर 3000 रूपये की पेंशन राशि।
  • छमाही/अर्धवार्षिक एन्युटी के चयन पर 6000 रूपये की पेंशन राशि।
  • और वार्षिक एन्युइटी का चयन करने पर प्रतिवर्ष 12,000 रूपये पेंशन राशि दी जाती है।

योजना में ऋण सुविधा

योजना में पेंशन के साथ-साथ आवेदकों को आवश्यकता पड़ने पर ऋण लेने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है, परन्तु इस सुविधा का लाभ आवेदक को योजना के 6 महीने पूरे होने के बाद ही प्रदान किया जाता इससे पहले योजना के नियम व शर्तों के अनुसार आवेदक ऋण लेने के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे, जिसमे आवेदक के बाद उनकी पत्नी ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगी, जिसमे उन्हें निर्धारित ब्याज भरना होता है।

योजना में सरेंडर की अवधि

इस योजना के अंतर्गत आवेदकों को पॉलिसी सरेंडर करने की सुविधा भी प्रदान की गई है, जिसे सरेंडर करने से संबंधित कई कारण हो सकते हैं जैसे आवेदक या उसके परिवार में किसी के गंभीर रूप से बीमार होने के कारण या किसी दुर्घटना के कारण इलाज के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ने पर आवेदक योजना में पॉलिसी की खरीद के 6 महीने बाद इसे सरेंडर करवा सकते हैं। जिसमे पॉलिसी सरेंडर करने पर आवेदकों को खरीद मूल्य का 95% राशि वापस की जाती है, जिसमे यदि आवेदक द्वारा योजना में पहले से ली गई ऋण राशि को खरीद मूल्य से काट कर ऋण को पूरा कर लिया जाता है, इस तरह कोई भी नागरिक योजना के 6 महीने पूरे होने के बाद इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

IRDAI सरल पेंशन योजना के लाभ एवं विशेष्ताएँ

इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • सरल पेंशन योजना की शुरुआत राज्य के नागरिकों को आसान व सरल शर्तों, नियमों के माध्यम से पेंशन का लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है।
  • योजना का संचालन भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाता है।
  • यह योजना एक तरह का सिंगल प्रीमियम एन्युटी प्लान योजना है, जिसमे आवेदकों को एक बार निवेश करना पड़ता है।
  • आवेदकों द्वारा किए गए निवेश पर उन्हें उनके द्वारा चुने गए मासिक व वार्षिक दर पर पेंशन प्रदान की जाती है।
  • योजना के 6 महीने पूरे हो जाने पर इसकी अवधि से पूर्व आवश्यकता पड़ने पर आवेदकों के लिए पॉलिसी सरेंडर करने की सुविधा भी दी गई है।
  • योजना के अंतर्गत पॉलिसी खरीदने के बाद उसकी अवधि पूरी हो जाने पर आवेदकों को निवेश की गई राशि का पूरा 100% भुगतान किया जाता है।
  • प्रीमियम भुगतान के बाद आवेदक की मृत्यु हो जाने पर उनके जीवन साथी को पूरी पेंशन का लाभ जीवन भर के लिए दिया जाता है।
  • योजना में निवेश के माध्यम से आवेदक अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकेंगे और आत्मनिर्भर होकर वृद्धावस्था में जीवन यापन कर पाएंगे।

इसे भी पढ़े : (APY Chart) अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन व अकाउंट स्टेटस

सरल पेंशन योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा पेंशन योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को रिटायरमेंट के बाद उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक सरल व एक समान नियम, शर्तों वाली पॉलिसी का लाभ देकर पेंशन की सुविधा प्रदान करना है, क्योंकि बहुत से नागरिक जिनके पास अच्छी नौकरी ना होने के कारण वह अपने भविष्य के लिए ज्यादा बचत नहीं कर पाते और वृद्धावस्था में रिटायरमेंट के बाद किसी तरह की सेविंग्स नहीं रहने के चलते उन्हें अपने जीवन यापन के लिए बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसे सभी नागरिकों को सरकार IRDAI Saral Pension Yojana के माध्यम से रिटायरमेंट से पहले योजना में बीमा कंपनी में प्रीमियम भुगतान की सुविधा प्रदान करवाती है, जिसमे एक बार प्रीमियम भुगतान कर लेने के बाद इन्हे पेंशन का लाभ जीवन भर के लिए प्रदान किया जाता है और यदि आवेदक की समय से पहले ही मृत्यु हो जाए तो भी योजना का लाभ उनके नॉमिनी पत्नी को दिया जाता है, जिससे वह भी आत्मनिर्भर होकर अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगे।

सरल पेंशन योजना की पात्रता

योजना में आवेदन करने के लिए आवेदकों को इसकी कुछ निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • सरल पेंशन योजना में आवेदन के लिए भारतीय निवासी ही आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदक की आयु न्यूनतम 40 वर्ष और अधिकतम 80 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता यदि नौकरी से रिटायर्ड हैं, या नौकरी पर कार्य नहीं कर रहें हैं, तो ही वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।
IRDAI Saral Pension के दस्तावेज

पेंशन योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, क्योंकि बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक सभी दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का आधार कार्ड 5. बैंक की पासबुक
2. निवास प्रमाण पत्र 6. हस्ताक्षर
3. पहचान पत्र (पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस)7. मोबाइल नंबर
4. आयु प्रमाण पत्र 8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

सरल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

सरल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन आवेदन के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

(IRDAI Saral Pension)
  • आवेदक को सबसे पेहले IRDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको सरल पेंशन योजना का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक कर लेना होगा।
  • इस तरह आपकी योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सरल पेंशन योजना की ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

आवेदक सरल पेंशन योजना में ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन के प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, इसके लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया वह यहाँ दिए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले अपने नज़दीकी बीमा कंपनी या बैंक में अपने सभी दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा।
  • अब आपको वहाँ से बीमाकर्ता को योजना के बारे में बताकर इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना होगा।
  • जानकारी भर लेने के बाद आपको उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर लेना होगा।
  • अब आखिर में फॉर्म की पूरी जाँच कर लेने के बाद आपको उसे बैंक या कंपनी में ही जमा करवा देना होगा।

IRDAI सरल पेंशन योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

सरल पेंशन योजना का आरम्भ क्यों किया गया है ?

सरल पेंशन योजना का आरम्भ IRDAI द्वारा आम नागरिकों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है, जिसमें आवेदक को एक बार में प्रीमियम का भुगतान करने पर जीवन भर पेंशन का लाभ दिया जाता है।

योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.irdai.gov.in है।

सरल पेंशन योजना में निवेश के बाद आवेदकों को कितनी एन्युटी राशि प्रदान की जाती है ?

IRDAI सरल पेंशन योजना में आवेदक नागरिकों को उनके द्वारा चयन किये गए मासिक, त्रेमासिक, अर्धवार्षिक व वार्षिक दर पर 1000 से 12000 रूपये की एन्युटी राशि प्रदान की जाती है।

योजना में आवेदन करने के लिए इसकी क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए, जिनकी आयु 40 से 80 वर्ष होनी आवश्यक है और उनके द्वारा रिटायरमेंट ले लिए गया हो यानि वह कोई नौकरी नहीं कर रहे हैं तो वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप योजना में आवेदन कर सकेंगे।

IRDAI सरल पेंशन योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

ऐसी ही सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment