किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 : लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस, KCC किसान लिस्ट

क्रेडिट कार्ड योजना किसान ऑनलाइन आवेदन | क्रेडिट कार्ड योजना  पंजीकरण प्रक्रिया | क्रेडिट कार्ड योजना किसान लिस्ट | KCC किसान लिस्ट | Kisan Credit Card Scheme लाभार्थी सूची

देश में जितने भी किसान भाई है उन सभी के लिए सरकार तरह तरह के प्रयास करती रहती है उन्हें हर एक सुविधा का लाभ प्रदान करने की कोशिश में लगी रहती है। इसके अलावा सरकार द्वारा उनकी आय को दुगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। किसानों के लिए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है जिसके चलते वह अपनी जरुरत अनुसार बैंक से लोन राशि प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के तहत किसान भाइयों को 3 लाख तक का लोन दिया जायेगा। जिससे वह अपनी फसलों की और अच्छे से देख-रेख कर सकेंगे। इसके अलावा वह अपनी फसल का बीमा भी करवा सकेंगे जिसे भविष्य में यदि उनकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट होती है तो बीमा कंपनी द्वारा उन्हें बीमा कवर प्रदान हो सके। अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका आवेदन कर सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

आपको बता देते है की किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसान के साथ साथ पशुपालक व मछुवारों को भी इसके अंतर्गत शामिल किया है। जिससे वह अपने पशुओं की और अच्छी देखभाल कर सकते है। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से योजना से जुडी सम्बंधित जानकरी जैसे : किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन कैसे करें, Kisan Credit Card Scheme से मिलने वाले लाभ, Kisan Credit Card Yojana हेतु पात्रता, KCC योजना के उद्देश्य आदि के बारे में बताने वाले है, जानकरी जानने के लिए आर्टिक्ल को अंत तक अवश्य पढ़े।

Table of Contents

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022

किसान क्रेडिट कार्ड योजना सभी किसानो व अन्य शामिल किये पशुपालकों व मछुवारों के लिए बहुत लाभकारी साबित होगा जिसके तहत उन्हें सरकार द्वारा लोन प्रदान किया जायेगा। लोन पर ब्याज 9 फीसदी है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार 2% पर सब्सिडी प्रदान करती है इसमें KCC पर 7% ब्याज पर लोन देता है यदि किसान समय से लोन दे देता है ब्याज पर 3% की छूट मिल जाती है। 14 करोड़ किसान लोगो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। आवेदक किसान को यह राशि DBT के माध्यम से उनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी, इसके लिए उनका बैंक खाता होना बहुत बहुत जरुरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। आवेदक किसान को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल व कंप्यूटर द्वारा ऑनलाइन माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और सारी जानकरी भरने के पश्चात सम्बंधित कार्यालय व बैंक में जमा कर देना होगा या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका आवेदन करना होगा।

योजना किसान क्रेडिट कार्ड योजना
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन मोड
लाभ देश के किसान नागरिक
उद्देश्य किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट eseva.KCC
आवेदन फॉर्म Kcc.pdf

KCC योजना का उदेश्य

हाल की परिस्थितियों से तो आप सब अवगत है, इस महामारी के कारण पूरे भारत देश में लॉकडाउन की स्थिति उत्त्पन हो गयी। ऐसे में सभी का इधर-उधर जाना बंद हो गए। सभी तरह की दुकाने व उद्योग बंद हो गए, जिसके कारण देश की आर्थिक स्थिति में बहुत बुरा प्रभाव देखने को मिला। Kisan Credit Card योजना के अंतर्गत दुग्ध कंपनियों को सरकार द्वारा 1.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करेगी जिससे पशुपालकों द्वारा जानवर की देखभाल, डेरी का व्यापार शुरू करने के लिए लोन प्रदान किया जायेगा और इसके साथ साथ जल में रहने वाले जैसे: मछली, झींगा आदि को पकड़ने के लिए और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए योजना के तहत मछुवारों को भी कम ब्याज में लोन उपलब्ध करवाया जायेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ देश के सभी किसान ले सकते है।
  • इस योजना के तहत किसान भाइयों को 1,60,000 का लोन सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत जो किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है वह किसान भी इस योजना का आवेदन कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • केंद्र सरकार द्वारा किसानों को 1 लाख 60 हजार तक का लोन दिया जायेगा।
  • देश के 14 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • योजना के तहत किसान किसी भी बैंक से कम ब्याज में लोन प्राप्त कर सकते है।
  • लाभार्थी किसान लोन के माध्यम से अपनी खेती व फसल में और अधिक सुधार कर सकते है।
  • किसान इस योजना में 5 साल तक लोन ले सकते है।

किसान क्रेडिट योजना हेतु पात्रता

यदि आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की पत्राता का पता होना बहुत आवश्यक है तभी आप इस योजना हेतु आवेदन कर पाएंगे। योजना से जुडी पात्रता जानने के लिए नीचे दी गयी जानकारी को अवश्य पढ़े।

  1. इस योजना के लिए जिस आवेदक की उम्र 60 साल से अधिक होगी उनके साथ सह-आवेदक का होना आवश्यक है।
  2. क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक किसान की आयु 18 से 75 वर्ष निर्धारित की गयी है।
  3. योजना का लाभ उन्हें किसानों को प्रदान किया जायेगा जिनके पास स्वयं की भूमि हो खेती करने के लिए।
  4. पशुपालक भी इस योजना के पात्र समझे जायेंगे।
  5. देश में रहने वाले छोटे व सीमान्त किसान भी इस योजना का आवेदन कर सकते है।
  6. मत्स्य पालक भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किये गये है।
  7. जो किसान किसी और की भूमि में खेती करते है वह भी इसके पात्र होंगे।
योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड पहचान पत्र: ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर ID कार्ड, बिजली का बिल आदि खाता खतौनी
बैंक अकाउंट नंबर मूलनिवास प्रमाण पत्र बैंक पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड आधार कार्ड

PM किसान लाभार्थियों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड देश के किसानों को आर्थिक मदद हेतु प्रदान करने के लिए आरम्भ की गयी है। किसान अपनी फसल व अन्य सुविधा का लाभ लेने के बैंक द्वारा 1 लाख 60 हजार का लोन ले सकते है। इस लोन की अवधि 5 साल तक रखी गयी है। सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है और इन सभी को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जायेगा। किसान भाइयों को क्रेडिट कार्ड का आवेदन फॉर्म बैंक जाकर लेने होंगे, जिस बैंक में उनका पीएम किसान खाता होगा।

अपडेट : किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अब तक 9.74 करोड़ किसानों ने पंजीकरण करवा लिया है और वह इस योजन का लाभ कभी भी प्राप्त कर सकते है। और इसके अलावा 8.45 करोड़ किसान आवेदन प्रोसेस जारी है। जो भी आवेदक किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है वह जल्द से जल्द आवेदन करके क्रेडिट कार्ड बनवा लें। 

किसान क्रेडिट कार्ड से जुडी जानकारी

  • जिन किसान नागरिकों को पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है लेकिन KCC योजना का लाभ नहीं मिल पारा है उन सभी किसानों की लिस्ट बैंक के माध्यम से गांव के सरपंच को भेज दी जाएगी। इसके अलावा सरकार सभी लाभार्थियों को SMS द्वारा क्रेडिट कार्ड हेतु प्रोत्साहित करेगी।
  • सभी PM किसान लाभार्थी को इस योजना का लाभ लेने के लिए एक फॉर्म भरना है। इस फॉर्म में आपको सभी आवश्यक जानकरी भरनी होगी। किसान इस फॉर्म को सिलेक्टेड कोमर्सिअल बैंक व पीएम किसान पोर्टल द्वारा भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है।
  • किसान नागरिक इस फॉर्म को जन सेवा केंद्र जाकर भी भर सकते है। सरकार योजना की जानकारी सभी लाभार्थियों तक पहुंचाने कोशिश करेगी जिसके माध्यम से अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • किसानों को इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड या किसान पासबुक प्रदान की जाएगी, जिसमें लाभार्थी का नाम, पता, मोबाइल नंबर, खाता नंबर, वैलिडिटी आदि जानकरी दी गयी होगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के सभी किसानों के लिए 2020 में इस योजना की शुरुवात की गयी थी जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ प्रदान किया जा सके। जिसमे किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाएगी।
  • देश के 14 करोड़ किसान भाइयों को इंसोरेंस गारंटी लोन दिया जायेगा, जिस किसान के पास स्वयं की जमीन है वह किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन कर सकते है।
  • जो किसान इनकम टैक्स का भुगतान नहीं करते है वह इस योजना में शामिल हो सकते है।
  • इस योजना के तहत वह फसल से सम्बंधित, पशुपालन से सम्बंधित सभी समस्या को दूर कर सकेंगे।
  • देश के लगभग 2.5 करोड़ किसान भाइयों को क्रेडिट कार्ड का लाभ देने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया था जबकि इसमें अब तक 1.82 करोड़ लोगो को कार्ड प्रदान करके लाभार्थी बनाया जा चुका है।

योजना के तहत आने वाले बैंक

यह सेवा सभी बैंक द्वारा नागरिको को प्रदान की जाएगी। आवेदक बैंक में जाकर इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। हम आपको योजना के तहत आने वाले बैंकों के बारे में बताने वाले है जो इस प्रकार से है:

  • HDFC बैंक
  • बैंक ऑफ़ इंडिया
  • एक्सिस बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  • ICICI बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा

किसान क्रेडिट कार्ड की नयी ब्याज दर

किसान क्रेडिट कार्ड को साल 1998 में शुरू कर दिया था। हाल की परिस्थितियों के चलते किसान क्रेडिट कार्ड पर नई ब्याज दर का एलान किया है। देश के प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश राज्य के चित्रकूट जिले से 25 लाख लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान की है। केंद्र सरकार ने 20 हजार से अधिक बैंकों को इस काम के लिए चयनित किया है। क्रेडिट कार्ड पर साल में किसनो को 7% ब्याज देना होगा। इसके माध्यम से किसान फसल हेतु लोन व कृषि भी करवा सकता है।

  • क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अगर आवेदक किसान अपना लोन 1 साल के अंदर चुका देता है तो लाभार्थी को 3% ब्याज देना होगा और 2% की सब्सिडी उसे प्रदान की जाएगी यानि किसान को कुल 5% की छूट दी जाएगी।
  • 1 साल के अंदर लोन पूरा करने पर किसान को 3 लाख में केवल 2% के अनुसार ब्याज देना पड़ेगा। अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
kisaan credit card स्कीम

सरकार ने किसानों को इस योजना के तहत कम ब्याज पर लोन प्रदान करने की सुविधा प्रदान की है जिससे किसान जरुरत के समय लोन के सके। इस योजना में अभी भी 42% किसान ऐसे है जिनके पास इस योजना की जानकारी नहीं है और जो इस योजना से नहीं जुड़े है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को भी इसमें शामिल करने का प्रयास किया है। इसमें अब पशुपालको व मत्स्य पालन करने वाले नागरिकों को भी शामिल किया है जिसमे उन्हें मुफ्त लोन सुविधा दी जाएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को जिस बैंक में उनका खाता है उसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको एग्रीकल्चर व रूरल के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपके समने कुछ ऑप्शन खुल कर आजायेंगे।
  • आपको यहाँ किसान क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा। आवेदक फॉर्म भरने से पहले सभी निर्देशों को पढ़ लें।
  • अब आप अप्लाई पर क्लिक कर दें, जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आप फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भर दें।
  • और आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपको एप्लीकेशन नंबर प्राप्त हो जायेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन नहीं करना चाहते है तो आप इसका ऑफलाइन तरीके से भी आवेदन कर सकते है। हम आपको ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

  • क्रेडिट कार्ड योजना का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या आवेदक बैंक जाकर भी योजना का फॉर्म ले सकते है।
  • यहाँ आपके सामने होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड KCC फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने किसान क्रेडिट कार्ड की पीडीऍफ़ फाइल खुल कर आजायेगी।
  • अब आप इसे डाउनलोड कर लें और एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल ले।
  • अब आप फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भर दें और साथ-साथ फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को इसके साथ अटैच कर दें।
  • अब आप फॉर्म को जहाँ आपका स्वयं का खाता होगा वह जमा करवा दें।
  • जिसके बाद आधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होने के पश्चात आप को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जायेगा। Kcc_yojana_form_2021

किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट या बंद कार्ड को दोबारा शुरू कैसे करें?

यदि आपको किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट और अधिक बढ़ानी है या आपका कार्ड बंद हो गया हो और उसे दोबारा चालू करना चाहते है तो हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • आवेदक सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • आपको होम पेज पर फार्मर कार्नर पर जाना होगा।
  • फार्मर कार्नर पर जाने के पश्चात आप KCC फॉर्म पर क्लिक करें।
  • अब आप फॉर्म को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंटआउट निकाल लें।
  • अब आप फॉर्म में सभी जानकारी भर दें और चयनित बैंक पर जमा करवा दें।

योजना के तहत चयनित बैंक व आधिकारिक वेबसाइट

योजना के तहत दिए गए बैंकों की सूची द्वारा आवेदक किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते है।

सीरियल नंबर बैंक आधिकारिक वेबसाइट
1 पंजाब नेशनल बैंक http://www.pnbindia.in
2 अलाहाबाद बैंक https://www.indianbank.in
3स्टेट बैंक ऑफ़ इंडियाhttp://sbi.co.in
4बैंक ऑफ़ बड़ौदा http://www.bankofbaroda.in
5कैनरा बैंक https://canarabank.com
6सर्वा हरियाणा ग्रामीण बैंक https://www.shgb.co.in
7ICICI बैंक http://www.icicibank.com
8आंध्रा बैंक http://www.andhrabank.in
9HDFC बैंक https://www.hdfcbank.com
10बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र https://www.bankofmaharashtra.in
11एक्सिस बैंक http://www.axisbank.com
किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़े प्रश्न/उत्तर
किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है।

क्या इस योजना का आवेदन देश के सभी किसान कर सकते है?

जी हाँ, किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन देश के सभी किसान कर सकते है। वह आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से इसका एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

KCC योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?

आवेदक किसान आसानी से ऑफलाइन तथा ऑनलाइन माध्यम से इस योजना का आवेदन कर सकते है। अगर आवेदक ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरते है तो इसके लिए वह बैंक जाकर या पोर्टल पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करके फॉर्म भर सकते है और अगर आवेदक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरना चाहते है तो इसके लिए वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड को शुरू करने का क्या लक्ष्य है और इस में किस प्रकार की सुविधा लाभार्थियों को दी जाएगी?

किसान क्रेडिट कार्ड को शुरू करने का लक्ष्य कृषि क्षेत्र में और अधिक सुधार लाना, पशुपालन व मत्स्य पालन को और आगे बढ़ाना व किसानों की आय को जल्द से जल्द दो गुना करना है और इस योजना में किसानों को लोन की सुविधा कम ब्याज दरों में प्रदान की जाएगी।

आवेदक किसान को किसान क्रेडिट कार्ड कितने दिन के अंदर प्रदान कर दिया जायेगा?

आवेदक किसान को किसान क्रेडिट कार्ड सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के 15 दिन के अंदर प्रदान कर दिया जायेगा?

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

इसके लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं। हमने अपने लेख में किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई के बारे में विस्तार से बताया है।

किसान क्रेडिट कार्ड में क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप को निम्न दस्तवेज चाहिए होंगे।
आधार कार्ड , खाता खतौनी , बैंक अकाउंट नंबर , मूलनिवास प्रमाण पत्र , बैंक पासबुक ,पासपोर्ट साइज फोटो, रजिस्टर्ड आधार कार्ड , पहचान पत्र: ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर ID कार्ड, बिजली का बिल आदि

हमने आपको अपने आर्टिकल में किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में बता दिया है अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है और इसके अलावा अगर आपको योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके पूछे गए सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको पोर्टल से सम्बंधित कोई भी जानकारी जाननी होगी या किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर 011-24300606 पर संपर्क करके जानकारी ले सकते है।

Leave a Comment