{Online} प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन | Apply PMAY Yojana

देश में कई ऐसे लोग है जो आज के समय में भी झुग्गी-बस्तियों में रह कर अपना जीवन व्यापन कर रहे है जिन लोगो की आर्थिक स्थिति ख़राब होने की वजह से उन्हें मजबूरन अपनी जिंदगी सड़को के किनारे काटनी पड़ती है। इन सभी लोगों के पास पैसे न कारण यह लोग अपना घर बनाने में सक्षम नहीं हो पाते। ऐसे लोगों के लिए देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू किया गया।

योजना के तहत सरकार गांव व शहर के क्षेत्रों में जो गरीब लोगों कच्चे मकान में अपना गुजारा कर रहे है उन सभी हर एक नागरिक को 4 करोड़ पक्के मकान का निर्माण करके देगी। Pradhan Mantri Awas Yojana में अभी तक 1.26 करोड़ पक्के मकान का निर्माण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

pardhanmantri awas yojana
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन | Apply PMAY Yojana


राज्य में जितने भी कमजोर, गरीब और निम्न वर्ग के लोग है उन सभी को मकान के निर्माण हेतु सरकार 6 लाख तक का लोन प्रदान करेगी, यह लोन 3 से 6.50% सब्सिडी में 20 साल तक की अवधि पर दिया जायेगा। जिससे नागरिको को लोन का भुगतान करने के लिए समय मिल जायेगा। अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

Table of Contents

Apply PMAY Yojana

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार व राज्य सरकार दोनों एक जुट होकर कार्य करती है और साथ में काम करके देश के गरीब नागरिको को लाभ प्रदान करती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार द्वारा गरीब लोगो के हित के लिए हर वो प्रयास किया जा रहे है जिससे उन्हें किसी भी परेशानियों का सामना न करना पढ़े।

वह लोग जो झुग्गी झोपड़ियों जैसे कच्चे मकान में रह रहे है उन्हें सरकार पक्के मकान बनवाने के कम ब्याज में ऋण प्रदान करेगी। यह लोन राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे: प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Pradhanmantri Aawas Yojana 2023 Online Awedan kese karein) PMAY की आवेदन स्थिति जाने कैसे जाने, योजना से सम्बंधित पात्रता, लाभ, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज आदि जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023

प्रधानमंत्री जी ने आवास योजना के तहत 56368 घरों के निर्माण का कार्य करने के लिए मंजूरी दे दी है। योजना के तहत प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश की सरकार के साथ विडिओ कालिंग के माध्यम से 20 जनवरी 2021 को एक बड़ा एलान किया। साल 2023 से पहले तक सभी नागरिकों के लिए योजना के तहत 7 साल की अवधि में 4 करोड़ घर बनाने के लक्ष्य रखा गया है। जिसमे सरकार द्वारा राज्य में रह रहे मैदानी क्षेत्रों में अपना जीवन व्यापन करने वाले लोगों के लिए घर का निर्माण करने हेतु 1.20 लाख रुपये और पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगो को घर का निर्माण करने के लिए 1.30 लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी।

यह धनराशि 2 लाख लोगो को दी जाएगी जो BPL श्रेणी से सम्बन्ध रखते है जिनकी इनकम कुछ भी नहीं है। आवास योजना के तहत भवन हेतु सरकार ने जगह को 20 मीटर से 25 मीटर बढ़ा दिया है और इसके साथ-साथ नागरिको को 90 से 95 दिन तक का कार्य मनरेगा के तहत काम प्रदान किया गया।

PMAY Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना - उद्योग संगठन सीआईआई ने केंद्र सरकार से यह मांग की है की पीएम आवास योजना को फिर से शुरू किया जाएँ। जिसमें नागरिकों की सुविधाएँ के लिए जीवन बीमा की सुविधा भी उपलब्ध की जाएगी। इसके साथ ही आवास योजना हेतु जिन नागरिकों के द्वारा ऋण राशि प्राप्त की जाएगी उसके लिए बीमा सुविधा भी लाभार्थियों के मुहैया करवाने की मांग भी की गयी है।

यदि इस योजना की शुरुआत दूसरे चरण में की जाती है तो इसमें नागरिकों को आवासीय सुविधा के साथ साथ अन्य प्रकार की सुविधा को भी उपलब्ध किया जायेगा। आवास लेने के लिए यदि लाभार्थी नागरिकों को योजना के तहत ऋण राशि प्रदान की जाती है तो उन्हें पीएम आवास योजना के तहत इंश्योरेंस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। CII ने इसके लिए सरकार से विशेष मांग की है।

योजना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
साल 2023
योजना की शुरुवात तिथि 25 जून 2015
लाभ लेने वाले देश के आर्थिक कमजोर, निम्न वर्ग के लोग
उद्देश्य नागरिकों को पक्के मकान उपलब्ध करवाना
श्रेणी केंद्र व राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023| PMAY Gramin List 2023

PMAY योजना का उद्देश्य

पीएम आवास योजना का शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह है कि देश के जितने भी गरीब और कमजोर परिवार के लोग है और जिन लोगो की आय का साधन ना के बराबर है और जिन लोगो के पास स्वयं के मकान तक नहीं है और उन लोगो को झोपड़पट्टी में रह कर अपना जीवन व्यतीत करते है, ऐसे लोगो के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुवात की है जिससे वह इससे मिलने वाला लाभ प्राप्त कर सके। योजना के अंतर्गत इन सभी लोगो को पक्के मकान उपलब्ध करवाना है। इसके लिए सरकार योजना के तहत बैंक के माध्यम से लोन राशि कम ब्याज में प्रदान करेगी जिससे वह अपने कच्चे मकान को पक्का करवा सके और अपना अपना जीवन आसानी से बिना किसी परेशानी के व्यतीत कर सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना अपडेट: माननीय प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी गरीब परिवार के लोगो को पक्का मकान देने का लक्ष्य बनाया जिसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना को आरम्भ किया गया। आत्मनिर्भर भारत अभियान में PMAY (शहर) के सब्सिडी बजट में 18 हजार करोड़ रुपये बढ़ाने का एलान किया गया है। इससे मिलने वाला लाभ 30 जून 2021 तक की खरीदी हाउसिंग यूनिट्स के लिए है। सरकार द्वारा बढ़ाये गए बजट के तहत 12 लाख नए घर बनाये जायेंगे और इसके साथ बचे 18 लाख मकानों का निर्माण कार्य पूरा किया जायेगा। इसके अतिरिक्त गरीब नागरिको के लिए 78 लाख नए रोजगार उत्पन्न होंगे। इन सभी मकानों के निर्माण के लिए 25 लाख मैट्रिक टन स्टील एवं 131 लाख मैट्रिक सीमेंट का उपयोग किया जायेगा। जिसके तहत गरीबों को रोजगार प्राप्त होगा और साथ-साथ देश की आर्थिक स्थिती में भी सुधार आएगा।

पीएम आवास योजना से सम्बंधित जानकारी

  • PMAY योजना के तहत उत्तर प्रदेश में करीब 3516 मकानों के लिए गरीब लोगो द्वारा आवेदन किये गए । यूपी की सरकार कम ब्याज में लोगो को मकान उपलब्ध करवाती है। इन सभी घरों की बुकिंग की शुरुवात 1 सितम्बर 2020 को की गयी और इसकी आखिरी तारिख 15 अक्टूबर 2020 तक रखी गयी। उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में यह मकान बनवाये गए है। जो भी इस योजना के लाभार्थी रहे है वह इन मकानों को 3 लाख 50 हजार रुपये में खरीद सकेंगे। जिस किसी आवेदक की सालाना इनकम 3 लाख से नीचे होगी वह सभी लोग इसके पात्र होंगे और आसानी से योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है उत्तर प्रदेश की सरकार ने मकानों की किश्त चुकाने के लिए 3 साल का समय निर्धारित किया।
  • योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग वाले लोगों के लिए 41 लाख घर बनाये जा चुके है और 70 लाख मकानों का निर्माण कार्य जारी है। इन सभी घरों को बनाने का कार्य केंद्र तथा राज्य सरकार की देख रेख में पूरा किया जा रहा है जो सभी के लिए लाभकारी साबित हुआ है।
  • प्रधानमंत्री जी ने आवास योजना के तहत पुरूस्कार की घोषणा की जिसमे उत्तर प्रदेश राज्य को पहला पुरूस्कार दिया गया। राज्य के मिर्जापुर नगर को प्रथम नगरपालिका का पुरुस्कार दिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा यह एलान किया गया है की आवास योजना के तहत राज्य के सभी गरीब नागरिको को मकान प्रदान किये जायेंगे।
  • Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट की अथॉरिटी लागू की जाएगी। अभी तक सरकार ने उद्योग विकास हेतु प्राधिकरण को मंजूरी नहीं दी थे लेकिन अब इस योजना के तहत इंडस्ट्री डेवेलपमेंट के लिए मंजूरी दे दी गयी है। इडस्ट्रियल डेवलपमेंट से गरीब लोगो की रहने की समस्या दूर होजायेगी। योजना के विकास के लिए 2.5 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। इसके साथ केंद्र सरकार 7 लाख रुपये और राज्य सरकार 10 लाख रुपये प्रदान करेगी।
  • उत्तर प्रदेश में बने फ्लैट में कॉर्पोरेट एरिया 22.77 वर्ग मीटर होगा और सुपर एरिया 34.07 वर्ग मीटर होगा। फ्लैट के लिए कुल 6 लाख रुपये निर्धारित की गयी है इसके अंतर्गत 2.5 लाख रुपये सरकार की तरफ से प्रदान किये जायेंगे। यदि आवेदक को फ्लैट खरीदने होंगे तो उन्हें पहले 5000 रुपये पंजीकरण शुल्क देना होगा और 30 दिन के अंदर 45000 रुपये की धनराशि जमा करवानी होगी इसके अलावा बाकी पैसे 3 साल की अवधि के दौरान पूरे करने होंगे।
  • PMAY के तहत उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले में 816, गाजियाबाद में 624, मेरठ जिले के 480, गोंडा में 396, मैनपुरी में 96, हरदोई में 96, कानपुर में 48, कन्नौज में 48, उन्नाव में 48, बहराइच जिले में 48, मउ में 48, बलराम जिले में 48, बाराबंकी जिले में 48 घरों का निर्माण करने का एलान किया गया।

PMAY स्टैटिस्टिक्स (Statistics)

मकान स्वीकृत (Houses Sanctioned)112.52 लाख
मकान ग्राउंडेड (Houses Grounded)80.2 लाख
मकान पूर्ण (Houses Completed)48.02 लाख
केंद्रीय सहायता प्रतिबद्ध (Central Assistance Commited)1.81 लाख करोड़
केंद्रीय सहायता द्वारा जारी (Central Assistance Released)95777 करोड़
कुल निवेश (Total Investment)7.35 लाख करोड़

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 (PMUY) | Application Form

पीएम आवास योजना उत्तर प्रदेश

जैसा की आप जानते ही है की देश के प्रधानमंत्री जी ने सभी कमजोर वर्ग के नागरिको व निम्न आय वर्ग के लोगो को 2023 तक पक्के मकान उपलब्ध करवाना निश्चित किया है, जिससे देश में कोई भी नागरिक बिना छत और कच्चे मकानों में ना रहे। 2015 में इस योजना को शुरू करने का यही उदेश्य था कि सभी जनता को मकान मिल सके। साल 2021-22 के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने मकानों के निर्माण का कार्य करवाने के लिए बजट की घोषणा की। जिसके तहत 17 हजार करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर के लोगो के लिए 10029 करोड़ रुपये और गांव के लोगो के लिए 369 करोड़ का बजट रखा गया और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए 7 हजार करोड़ रुपये मकान बनवाने के लिए दिए गए। आपको कही भी इधर-उधर कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे आवेदक आसानी से योजना का आवेदन कर सकते है इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा। आप स्वयं से या जन सेवा केंद्र जाकर आवास योजना का आवेदन कर सकते है।

जिन लोगो के पास स्वयं का घर नहीं है उन सभी लोगो को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा लोगो को घर दिए जायेंगे। राज्य के 17.58 लाभार्थी लोगो के देने का एलान किया है। इसमें अभी तक 10.58 लोगो के घर का निर्माण का कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है और बाकी बचे हुए लोगो का घर का निर्माण बन कर तैयार हो चुका है। अभी तक देश के कुल 2 करोड़ लोगो को आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकान उपलब्ध कराये जा चुके है जिसमे कुल 30 लाख नागरिक उत्तर प्रदेश राज्य के है।

पीएम आवास योजना अपडेट

हाल की परिस्थितियों को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अर्थव्यवस्था को और अधिक मजबूत और ताकतवर करने के लिए 20 लाख करोड़ रूपये के पैकेज देने का एलान किया है। इस योजना की दूसरी किश्त फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण जी द्वारा नागरिको को प्रदान की जाएगी। यह किश्त आवास योजना के तहत उन लोगो को दी जाएगी जो प्रवासी मजदूर और शहर में रह रहे कमजोर वर्ग के नागरिक होंगे क्यूंकि यह लोग रोजगार प्राप्त करने के लिए दूसरी जगह नौकरी करने आते है। अब सरकार इन सभी लोगो के लिए किराये के घरों का निर्माण करेगी जिससे जितने भी प्रवासी मजदूर होंगे वह कम किराये में रह सकेंगे।

शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार देश के प्रत्येक नागरिक के लिए हर वो प्रयास करती जा यही है जिससे गरीब लोगो को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पढ़े क्यूंकि देश में कई ऐसे लोग है इनके पास खुद का घर नहीं और उन्हें अपना जीवन सड़क किनारे झुग्गियों और बस्तियों में व्यतीत करना पढता है इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने साल 2015 में Pradhan Mantri Awas Yojana को शुरू किया। इसके तहत देश के नागरिको को पूर्ण रूप से सामजिक सुरक्षा भी प्रदान करना है इसके लिए कई सारे कार्यक्रम चलाये जा रहे है।

ताकि लोग इस योजना के बारे में और अधिक जान पाए और जागरूक हो सके। केंद्र सरकार इस योजना के तहत जितने भी गरीब नागरिक जिन्होंने आवास योजना का आवेदन किया है उन्हें 2023 तक घर प्रदान उपलब्ध करवा देगी। यह आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार के माध्यम से लाभार्थियों को एक विशेष अवसर प्रदान किया गया है। जिसमें वह आवेदन करके अपने रहने हेतु एक पक्का आवास प्राप्त कर सकते है।

यह योजना आर्थिक रूप से निम्न श्रेणी के लोगो को एक बेहतर आवासीय सुविधा दिलाने में सहायक होगी। जिससे उनकी भविष्य की नीव भी मजबूत होगी। अब नागरिकों को झुग्गी झोपड़ियों में अपना जीवन जीने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। पीएम आवास योजना सभी नागरिकों को रहने के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

(ऑनलाइन आवेदन) प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023

PM आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी राज्य

प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन राज्य और राज्य के गरीब नागरिको को लाभ प्रदान किया है। आज हम उन सभी राज्य को नाम आपको बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

छत्तीसगढ़ में 1000 शहर और कस्बे, उड़ीसा में 26 शहर और कस्बो में 5133 घर उपलब्ध , राजस्थान, झारखण्ड में 15 शहर और कस्बे, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र में 13 शहर और कस्बों में 12123 घर, पश्चिम बंगाल, उत्तरखंड में 57 शहर और कस्बे में 6226, हरियाणा में 38 शहर और कस्बो में 53290 घर उपलब्ध, गुजरात में 45 शहर और कस्बो में 15584 घर, केरल में 52 और कस्बों में 9461 घर कर्नाटक में 95 शहर और कस्बों में 32656, जम्मू कश्मीर में 19 शहर, तमिलनाडु में 65 शहर और कस्बो में 40623 घर उपलब्ध आदि इन सभी राज्य में योजना के तहत गरीब लोगो के रहने के लिए मकान बनवाये गए है। Pradhan Mantri Awas Yojana 2023 के तहत जो भी आवेदक इसका आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहता है वह आसानी से योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों माध्यम से भर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आवेदक जब भी प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करेंगे तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात उन्हें होम पेज पर दो तरह के ऑप्शन जैसे: बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स (इन सीटू स्लम रीडेवलपमेंट, अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप(AHP), BLC/BLCE, और CLSS) और स्लम ड्वेलर उन्हें अपनी योग्यता अनुसार दिए गए ऑप्शन में से एक को चुनना होगा।

  1. बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स: केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत उन सभी लोगो को शामिल किया गया है जो कि इस श्रेणी में आते है जैसे: आर्थिक रूप से कमजोर, निम्न आय के लोग, माध्यम वर्ग के नागरिक होंगे। इन सभी लोगो को आवेदन फॉर्म भरते समय होम पेज पर दिए गए इस ऑप्शन को अपनी योग्यता अनुसार चुनना होगा।
  2. स्लम ड्वेलर: वह गरीब लोग जो आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण सड़को में झुग्गी व बस्तियों में रहने पर मजबूर है। देश में करीब 70% से 80% ऐसे लोग है जिनके पास रहने के लिए घर तक नहीं होता ऐसे लोग यदि इस योजना का आवेदन करेंगे तो उन्हें योजना के तहत घर मिल सकता है इसके लिए उन्हें फॉर्म भरते समय इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी राशि

योजना प्रकार योग्यता अनुसार आय (income)कारपेट एरिया(sqm) इंटरेस्ट सब्सिडी(%)लोन के अनुसार
कैलकुलेट सब्सिडी
मैक्सिमम सब्सिडी
(रुपये)
आर्थिक रूप से कमजोर सालाना 0-3 लाख 60 sqm 6.50 %6 लाख रुपये 2.67 लाख
कम आय वर्ग के नागरिक सालाना 3-6 लाख60 sqm6.50 %6 लाख रुपये2.67 लाख
निम्न आय वर्ग के लोग 1 सालाना 6-12 लाख160 sqm4 %9 लाख रुपये 2.35 लाख
निम्न आय वर्ग के लोग 2 सालाना 12-18 लाख200 sqm3 %12 लाख रुपये 2.30 लाख

(रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023

पीएम आवास योजना के तहत अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम की शुरुवात

प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत शहर में जितने ही गरीब और आर्थिक स्थिति से कमजोर लोगो के लिए कम रेट में रहने के लिए घरों की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इसे सरकार ने अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना का नाम दिया गया है। केंद्रीय कैबिनेट द्वारा इस स्कीम को लागू किया गया है। शहर में रह रहे जितने भी नागरिक अपना राज्य छोड़ के दूसरी जगह नौकरी करने आते है और उन्हें रहने के लिए जगह ढूंढनी पड़ती है इसलिए इस स्कीम के तहत उन्हें रहने के लिए कम रेट में घर दिए जायेंगे।

  • केंद्र सरकार के अंतर्गत जितने भी खाली प्लाट होंगे या जिसकी फंडिंग सरकार द्वारा तैयार किया होगा। इस योजना का कार्य हेतु सभी सरकारी इमारतों का इस्तेमाल किया जायेगा। इन सभी को अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग हेतु उपयोग में लाया जायेगा। इन सभी साथ-साथ बिल्डिंग्स में बिजली, पानी की सुविधा, सीवर आदि जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाएँगी।
  • इस स्कीम के अंतर्गत सरकार ने 25 साल तक का एग्रीमेंट तय किया है। 25 साल तक इस स्कीम को चलाया जायेगा और इसके बाद आवास क्षेत्रों को स्थानिया निकास (लोकल बॉडी) के पास सौंप दिया जायेगा। और इसके अलावा इस स्कीम को भविष्य में आगे चालु रखने का फैसला रखा जायेगा।
  • योजना के चलते 3.5 लाख मजदूरों को सुविधाएं प्रदान की जाएँगी क्यूंकि हाल की परिस्थितियों के चलते सभी नागरिकों को बहुत सारी मुसीबतो और परेशानियों का सामना करना पढ़ा है जिसके चलते उनकी आर्थिक स्थिती और बुरी हो गयी लेकिन अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम के माध्यम से अब नागरिक को जहाँ वह नौकरी करते है वही आस पास रहने के लिए घर प्रदान किये जायेंगे। जिससे उनका समय और पैसा दोनों बच सकेगा।
  • जिन कंपनी में मजदूर काम करते होंगे उन लोगों को अगर कंपनी की तरफ से रहने के लिए आवास उपलब्ध करवाएगी तो उन्हें सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जायेगा और उन्हें टैक्स में छूट प्रदान किये जायेंगे। योजना के तहत सभी केंद्र और प्राइवेट कंपनी मजदूरों को रहने के लिए घर प्रदान करवा सकती है।

Pradhan Mantri Awas Yojana से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं इस तरह से है:

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब नागरिकों को सरकार द्वारा चल रही मनरेगा योजना के तहत घरों का निर्माण करने के लिए रोजगार दिया जायेगा।
  • देश में जितने भी आर्थिक रूप से कमजोर (economically weaker section) और निम्न आय वर्ग (middle income group) के प्रत्येक नागरिक को पक्के मकान प्रदान करेगी, उन्हें 6 लाख तक का लोन 20 साल तक टाइम पीरियड के अनुसार दिया जायेगा। योजना के तहत 6.5 पेरसेंट यानि 2.5 लाख तक की सब्सिडी ऋण पर दी जाएगी।
  • MIG 1 और MIG 2 ग्रुप के लोगों को 3 से 4 पेरसेंट के ब्याज पर अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से सब्सिडी प्रदान करेगी, बैंक द्वारा यह लोन राशि नागरिको को 20 साल में पूरा करना होगा। इन लोगो को सरकार 2.35 लाख व 2.30 तक की सब्सिडी ऋण उपलब्ध करवाएगी।
  • आवेदक आसानी से अपने कंप्यूटर व मोबाइल के जरिये घर बैठे योजना का ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, अब उन्हें कही भी इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • साल 2023 तक सभी नागरिकों के लिए योजना के तहत 7 साल की अवधि में 4 करोड़ घर बनाने के लक्ष्य रखा गया है।
  • आवेदक को यह लोन राशि सीधा उनके बैंक खाते में प्रदान की जाएगी, इसके लिए लाभार्थी का स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है।
  • जो आवेदक सालाना 18 लाख रुपये कमा लेते है उन सभी नागरिको को सरकार बैंक के माध्यम से 12 लाख तक का लोन पर 3% ब्याज सब्सिडी का लाभ ले सकेंगे।
  • इसी तरह जो आवेदक सालाना 12 लाख रुपये कमा लेते है उन सभी नागरिको को सरकार बैंक के माध्यम से 9 लाख तक का लोन पर 4% ब्याज सब्सिडी का लाभ ले सकेंगे।
  • जल्द ही लाभार्थियों के लिए पीएम आवास योजना चरण को भी लाभार्थियों के लिए भी शुरू किया जायेगा।
  • इस चरण में लाभार्थियों के लिए जीवन बीमा की सुविधा भी उपलब्ध की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु पात्रता

आगर आप भी PMAY योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की पत्राता का पता होना बहुत आवश्यक है तभी आप इस योजना हेतु आवेदन कर पाएंगे। योजना से जुडी पात्रता जानने के लिए नीचे दी गयी जानकारी को अवश्य पढ़े।

  1. योजना के तहत आवेदक BPL श्रेणीनिम्न आय वर्ग के होने चाहिए तभी वह इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन वही कर सकता है जो भारत देश का गरीब नागरिक होगा।
  3. 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग इस योजना के पात्र समझे जायेंगे, यदि कोई 18 वर्ष से नीचे का आवेदक इस योजना का फॉर्म भरता है तो उसका आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जायेगा।
  4. आवेदक के पास PMAY 2023 का आवेदन करने के लिए उनके पास ओरिजिनल दस्तावेज और उनकी फोटोकॉपी होना बहुत जरुरी है।
  5. आवेदक के पास पहले से मकान नहीं होना चाहिए।
  6. EWS और LIG परिवार के ग्रुप के लिए महिला मुखिया होना आवश्यक है।
  7. यदि किसी गरीब परिवार के कोई भी सदस्य को नौकरी प्राप्त है तो वह आवास योजना का आवेदन नहीं कर सकते।
  8. आवेदक किसी अन्य योजना का लाभ न ले रहा हो।
  9. इस योजना में आवेदक को 3 हिस्सों में बांटा गया है जो की इस प्रकार से है:
    • EWS : इकनोमिक वीकर सेक्शन में आवेदक की सालाना आय 0 से 3 लाख तक होनी चाहिए।
    • LIG : लोअर इनकम ग्रुप में आवेदक की साल भर की इनकम 3 लाख से 6 लाख तक होनी चाहिए।
    • MIG 1 : मिडिल इनकम ग्रुप में आवेदक की आय 6 लाख से 12 लाख तक होनी चाहिए।
    • MIG 2 : मिडिल इनकम ग्रुप में आवेदन करने वाले लाभार्थी की साल भर की आय 12 लाख से 18 लाख तक होनी चहिये तभी वह इस योजना का पात्र समझा जायेगा और योजना से मिलने वाले लाभों को प्राप्त कर सकेगा।

(PMRPY Scheme) प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आवश्यक दस्तावेज

आवेदक के पास योजना का आवेदन फॉर्म भरने हेतु सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने बहुत आवश्यक है, तभी वह आसानी से योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते है और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्ड वोटर ID कार्ड पैन कार्ड
राशन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो आय प्रमाण पत्र
जातिप्रमाण पत्र रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आयु प्रमाणपत्र
बैंक अकाउंट नंबर व IFSC कोड बैंक पासबुक

पीएम आवास योजना आवेदन फॉर्म भरने हेतु निर्देश

  1. जब भी आप प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन फॉर्म को भरते है और उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरते है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा यदि अपने आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती की होगी तो आपका फॉर्म स्वीकार नहीं किया जायेगा इसलिए आवेदक जब भी आवेदन फॉर्म भरते है वह एक बार फॉर्म को ध्यानपूर्वक दोबारा पढ़ ले।
  2. एप्लीकेशन फॉर्म को भरने से पहले आवेदक योजना हेतु सभी दिशा-निर्देशों को अच्छे से पढ़ ले ताकि आपको फॉर्म भरते समाय किसी तरह की दिकक्त न आये।
  3. आवेदक के पास अपने सारे ओरिजिनल दस्तावेज का होना बहुत जरुरी है यदि उसके पास पूरे डाक्यूमेंट्स नहीं होंगे तो वह आवेदन फॉर्म को नहीं भर पाएंगे और योजना से मिलने वाले लाभों को नहीं प्राप्त कर सकेंगे।
  4. जब भी आप ऑनलाइन फोटो व सिग्नेचर अपलोड करते है तो इसके लिए आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी कि फाइल का साइज सही है या नहीं। निर्देशों के अनुसार ही सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना आवश्यक है।
  5. आवेदक यह बात का ध्यान रखे की फॉर्म को भरते समय उन्हें किसी भी प्रकार की कोई भी फॉर्म में जो जानकारी नहीं मांगी गयी है उसे नहीं भरे नहीं तो आपका फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जायेगा।
  6. फॉर्म में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ही दर्ज करके ताकि भविष्य में यदि आप के फॉर्म में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आपको SMS या कॉल करके सूचित करने में आसानी हो।
  7. जब भी आपका एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो जाता है तो आप उसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य में उपयोग हेतु संभाल कर रख दें।
  8. रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात जब आपको रेफ़्रेन्स नंबर प्रदान किया जायेगा उसे आप हमेशा याद रखे ताकि आप उससे योजना हेतु आवेदन फॉर्म की स्थिति ऑनलाइन माध्यम के जरिये देख सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में और शहर में रहने वाले दोनों क्षेत्र के गरीब लोग कर सकते है। हम आपको शहर क्षेत्र हेतु योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे, आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा। पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन
  • यहाँ आप अप्लाई ऑनलाइन पर जाएं, जिसके बाद आपको दिए गए ऑप्शन जैसे: इन सीटू स्लम रीडेवलपमेंट, अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप(AHP), BLC/BLCE, और CLSS में से अपने अनुसार एक ऑप्शन को चुनना है।
  • किसी एक ऑप्शन को चुनने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आप अपना आधार नंबर या वर्चुअल ID या आधार कार्ड में दिया गया नाम को भर दें। aawas-yojana-application-form
  • अब आप चेक के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पीएम आवास योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आप आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे: राज्य का नाम, जिले का नाम, शहर का नाम, परिवार के मुखिया का नाम, पिता का नाम, लिंग, पता, आयु, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड आदि को भर दें और इसके साथ-साथ आप फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर दें। पीएम आवास एप्लीकेशन फॉर्म
  • अब आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

PM आवास योजना की आवेदन स्थिति जाने

  1. योजना की आवेदन स्थिति जानने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की ऑफिसियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।
  2. अब आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज खुल कर आजायेगा।
  3. होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  4. यहाँ आपको Track Your Assessment Status का ऑप्शन पर क्लिक करना है।track-application-status online
  5. क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा।
  6. जिसके बाद आप दो तरीके जैसे: अपना नाम/पिता का नाम/मोबाइल नंबर द्वारा या असेसमेंट ID द्वारा अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति जान सकते है प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्थिति जाने
  7. यदि आप अपना नाम/पिता का नाम/मोबाइल नंबर द्वारा आवेदन स्थिति जानना चाहते है तो इसके लिए आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे राज्य का नाम, डिस्ट्रिक्ट नाम, सिटी नेम, नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर भरना होगा।
  8. और अगर आप असेसमेंट ID द्वारा अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति जानना चाहते है तो आप को असेसमेंट ID और मोबाइल नंबर भरना है।
  9. अब आपको सबमिट बटन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  10. जिसके बाद आप सम्बंधित जानकरी अपने स्क्रीन पर देख सकेंगे।

लॉगिन करने के प्रक्रिया

लॉगिन करने के लिए दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े-

लॉगिन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा। होम पेज पर आपको MIS LOGIN के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा। नए पेज पर आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भरना होगा। अब आप लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, जिसके पश्चात आप लॉगिन हो जायेंगे।

PMAY 2021 LOGIN PROCESSLogin karein pardhanmantri awas yojana

पीएम आवास योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड/प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • पीएम आवास योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड/प्रिंट करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको citizen assessment के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  • यहाँ आपको प्रिंट असेसमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा।
  • नए पेज पर आप 2 तरीके से फॉर्म को प्रिंट कर सकते है। या तो आप नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर भरें। आवास योजना ऑनलाइन डाउनलोड फॉर्म
  • और या तो आप असेसमेंट ID भरें। pm awas yoajana online form print karne ki parkriya
  • इसके बाद आप PRINT के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

PMAY ऑनलाइन फॉर्म एडिट असेसमेंट(मूल्यांकन) प्रक्रिया

  1. आवेदक सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की ऑफिसियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर विजिट करें।
  2. यहाँ आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज खुल कर आजायेगा।
  3. होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  4. यहाँ आपको Edit Assessment Form का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आपको क्लिक करना है।
  5. क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा।
  6. यहाँ आप असेसमेंट ID और अपना मोबाइल नंबर भरें। pmay online Edit assessment form
  7. अब आप शो के बटन पर क्लिक कर दें।
  8. जिसके बाद आप फॉर्म को आसानी से एडिट कर सकेंगे।

सब्सिडी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया

सब्सिडी कैलकुलेट करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. आवेदक को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की ऑफिसियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर विजिट करें।
  2. यहाँ आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज खुल कर आजायेगा।
  3. होम पेज पर आपको सब्सिडी कैलकुलेटर के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  4. अब आपको नए पेज पर पूछी गयी जानकरी जैसे: अपनी एनुअल फॅमिली इनकम, लोन अमाउंट, टेन्योर(महीना) आदि सभी को भरें।
    pmay-subsidy-calculate-process
  5. जिसके बाद आपकी सब्सिडी कैलकुलेट हो जाएगी।
SLNA (स्टेट लेवल नोडल एजेंसी) लिस्ट कैसे देखे?
  • आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको SLNA लिस्ट के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • जिसमे आपकी SLNA पीडीऍफ़ लिस्ट स्क्रीन पर आजायेगी।

लाभार्थी स्टेटस सर्च कैसे करें?

  • लाभार्थी स्टेटस सर्च करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको सर्च बेनेफिशरी के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा
  • जिसके बाद आपको सर्च बाय नेम के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको अपना आधार नंबर भरना होगा। पीएम आवास योजना 2021 लाभार्थी लिस्ट चेक करें
  • अब आप शो के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आप लाभार्थी लिस्ट को अपनी स्क्रीन पर देख सकेंगे।

PMAY (अर्बन) मोबाइल एप डाउनलोड करें?

  • आप सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको PMAY (अर्बन) एप के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपके सामने एप खुल जायेगा जिसे आपको इनस्टॉल बटन पर क्लिक कर देना है। PMAY Mobile app
  • जिसके बाद आपका मोबाइल एप डाउनलोड हो जायेगा, जिसके बाद आप इससे सम्बंधित जानकारी एप के द्वारा प्राप्त कर सकते है।

योजना के तहत सेंसन एंड रिलीज आर्डर देखने की प्रक्रिया

  • आवेदक सबसे पहले पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको प्रोग्रेस के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  • अब आप Sanction and Release Order के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा
  • अगले पेज पर आप अपने अनुसार ऑप्शन चुन सकते है।
  • जिसके बाद आपके सामने सेंसन व रिलीज़ आर्डर पीडीऍफ़ फॉर्म में खुल कर आजायेगा।
  • जिसे आप डाउनलोड के ऑप्शन पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।
जियो टैग इमेजेज कैसे देखें?

सर्वप्रथम आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर प्रोग्रेस के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। अब आप जियो टैग इमेजेज पर जाकर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही आपके सामने 2 ऑप्शन जैसे: BLC हाउस और AHP/ISSR प्रोजेक्ट के ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको अपने अनुसार किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिसके बाद नए पेज पर आपको जानकारी जैसे: राज्य, जिला, प्रोजेक्ट आदि को भरना होगा। इसके बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आवश्यक सूचना आपके स्क्रीन पर होगी।

पब्लिकेशन देखने की प्रक्रिया

आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर आपको IEC के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। अब आप IEC मटेरियल पर जाकर क्लिक कर दें। क्लिक करने पर आप पब्लिकेशंस पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने पब्लिकेशंस की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी। यहाँ आप आवश्यकता अनुसार ऑप्शन को सेलेक्ट करें। जिसके बाद पीडीऍफ़ फाइल आपके सामने खुल जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।

PMAY(U) 100 डे चैलेंज स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर कैसे देखें?

  • आवेदक सबसे पहले पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आप PMAY(अर्बन) अवार्ड्स 2021-100 डे चैलेंज के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा
  • यहाँ आप स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर पर क्लिक करें। pmay URBAN
  • क्लिक करते ही आपके सामने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर पर क्लिक कर दें।
  • जिसे आप डाउनलोड के ऑप्शन पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना प्रोग्रेस रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना प्रोग्रेस रिपोर्ट देखने के लिए सबसे पहले PMAY शहरी की ऑफिसियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।
  2. अब आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज खुल कर आजायेगा।
  3. होम पेज पर आपको प्रोग्रेस दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  4. अब आप PMAY(अर्बन) प्रोग्रेस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  5. क्लिक करते ही आपके समाने 4 ऑप्शन जैसे: सिटी वाइज प्रोग्रेस, नेशनल प्रोग्रेस, स्टेट वाइज प्रोग्रेस, सिटोज एंड प्री रिक्विजाइट्सखुल जायेंगे।
  6. जिसके बाद आपको अपने अनुसार जिस किसी की प्रोग्रेस रिपोर्ट देखनी है उस ऑप्शन को सेल्क्ट करके देख सकते है।
  7. अब आप सामने प्रोग्रेस रिपोर्ट आप स्क्रीन पर देख सकेंगे।

हाउसिंग फॉर आल इम्पोर्टेन्ट नोटिस कैसे देखें?

  • आवेदक सबसे पहले पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको PMAY(अर्बन) के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  • अब आप HFA इम्पोर्टेन्ट नोटिस क्लेअरीफिकेशन्स एंड फोर्मट्स के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने नए पेज पर इम्पोर्टेन्ट लिस्ट खुल जाएगी।
  • जिसमे आपको अपनी आवश्यकता अनुसार ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। pm awas yojana housing for all notice
  • सेलेक्ट करने के पश्चात स्क्रीन पर पीडीऍफ़ फाइल खुल जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर ले।

हाउसिंग फॉर आल गाइडलाइन्स देखने की प्रक्रिया

हाउसिंग फॉर आल गाइडलाइन्स देखने आवेदक सबसे पहले पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहाँ आपके सामने होम पेज खुल कर आजायेगा। होम पेज पर आपको PMAY(अर्बन) के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा। अब आप HFA गाइडलाइन्स (निर्देश) पर क्लिक करें। क्लिक करते ही निर्देशों की सूची खुल जाएगी। जिसमे आपको अपनी आवश्यकता अनुसार ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। सेलेक्ट करने के पश्चात स्क्रीन पर पीडीऍफ़ फाइल खुल जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर ले।
पीएम आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो गरीब लोगों कच्चे मकान में रह रहे है उन्हें घर प्रदान करवाना है और जिन लोगो के पास कच्चे मकान है उन सभी गरीब लोगो को कम ब्याज में लोन प्रदान करवाना ही इस योजना का एक मात्र प्रयास है। इससे देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकेगा।

पीएम आवास योजना आवेदन करने की प्रकिया क्या होगी?

पीएम आवास योजना का आवेदन आवेदक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है यदि आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यदि आप ऑफलाइन माध्यम द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म को भरते है तो इसके लिए आपको योजना से सम्बंधित विभाग में जाकर आवेदन फॉर्म लेकर पूरी तरह से भरके वही जमा करवा देना है।

PMAY के तहत कितने रुपये की लोन राशि दी जाती है?

PMAY के तहत राज्य में जितने भी कमजोर, गरीब और निम्न वर्ग के लोग है उन सभी को मकान के निर्माण हेतु सरकार 6 लाख तक का लोन प्रदान करेगी, यह लोन 3 से 6.50% सब्सिडी में 20 साल तक की अवधि पर दिया जायेगा जिससे उन्हें लोन वापस करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in है। आवेदक आसानी से पोर्टल पर जाकर इसक आवेदन कर सकते है।

क्या केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवार अपने लिए आवासीय सुविधा प्राप्त कर सकते है ?

जी हाँ केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत वह सभी गरीब परिवार रहने के लिए एक पक्के आवासीय मकान के लिए आवेदन कर सकते है जिनके पास रहने के लिए किसी प्रकार की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

पीएम आवास योजना को फिर से शुरू करने के लिए किसके माध्यम से मांग की गयी है ?

CII उद्योग संगठन के माध्यम से भारत सरकार के माध्यम से पीएम आवास योजना को फिर से शुरू करने की मांग की गयी है। जिसमें लाभार्थियों के हित के लिए इंश्योरेंस की मांग भी की गयी है।

हमने अपने आर्टिकल में प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के बारे में सभी जानकारियों को विस्तारपूर्वक आपको बता दी है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज बॉक्स में मैसेज करके बता सकते है। यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी समस्या या सवाल पूछने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी जाननी होगी या किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप हेल्पलाइन नंबर्स : 011-23060484,  011-23063285,  011-23061827 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल पूछ सकते है।

यह भी पढ़ें :-

2 thoughts on “{Online} प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन | Apply PMAY Yojana”

Leave a Comment