(पंजीकरण) बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2021 की शुरुआत मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा की गयी है। यह योजना राज्य के गर्भवती महिलाओं एवं आंगनबाड़ी जाने वाले बच्चों के लिए शुरू की गयी है। कोरोना महामारी के समय में आँगनबाड़ी केंद्र बंद होने की वजह से लाभार्थियों तक राशन की सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत सभी लाभार्थियों तक राशन की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा यह फैसला लिया गया की Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के माध्यम से लाभार्थी के बैंक अकाउंट में धनराशि को पहुंचाया जायेगा। जिसके तहत वह अपने और अपने बच्चे के लिए पोषित आहार को उपलब्ध कर पाए। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना पंजीकरण से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को साझा करेंगे अतः योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

बिहार-आंगनबाड़ी-लाभार्थी योजना-ऑनलाइन-आवेदन

पंजीकरण बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana– के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत 6 माह से लेकर 6 वर्ष की आयु वाले एवं राज्य की गर्भवती महिलाओं को योजना के तहत लाभांवित किया जायेगा। कोरोना महामारी के दौरान आँगनबाड़ी केंद्र बंद होने की वजह से लोगो तक राशन की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से लाभार्थियों के लिए यह निर्णय लिया गया है की अब उनके बैंक खाते में राशन की वित्तीय राशि को ट्रांसफर किया जायेगा जिसकी सहायता से वह अपने बच्चे एवं अपने लिए एक पोषित आहार को उपलब्ध कर पायेगी। लाभार्थियों तक यह सहायता राशि एकीकृत बाल विकास सेवा केंद्र के तहत पहुंचाई जाएगी। बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना हेतु प्रदेश सरकार के द्वारा आंगनबाड़ी लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए है। लाभार्थी नागरिक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

स्कीम बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना
योजना शुरू की गयी बिहार सरकार के द्वारा
विभाग समाज कल्याण विभाग बिहार
लाभार्थी आँगन बाड़ी केंद्र में पंजीकृत महिलाएं एवं बच्चे
लाभ वित्तीय सहायता राशि की प्राप्ति
उद्देश्य महिलाओं एवं बच्चों तक आँगनबाड़ी केंद्र से
मिलने वाली सुविधाओं का लाभ पहुँचाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
सत्र 2021
आधिकारिक वेबसाइट icdsonline.bih.nic.in


आंगनबाड़ी योजना बिहार अपडेट

जैसा कि हम जानते हैं कि छोटे बच्चों के भी आधार कार्ड बनवाने आवश्यक हैं। इसके लिए अब  समन्वित बाल विकास योजना के तहत गांव के आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही छोटे बच्चों (5 वर्ष तक के )के आधार कार्ड बनेंगे। इसके लिए अब लोगों को संबंधित कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। समन्वित बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) के कर्मचारियों द्वारा बच्चों के आधार कार्ड बनवाये जाएंगे। इसके लिए इन सभी कर्मचारियों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई)  द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सरकार द्वारा इस कार्य हेतु 4 मशीन जनपद को भेज दी गयी है। प्रशिक्षण और अन्य तैयारी के पूर्ण होते ही आंगनबाड़ी केन्द्रो पर कैंप लगाया जाएगा। जिस में सभी अभिभावक अपने 5 वर्ष या उस से कम के बच्चों का आधार कार्ड बनवा सकेंगे।

आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना उद्देश्य

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी ऑनलाइन फॉर्म का मुख्य उद्देश्य है की लाभार्थियों तक आँगनबाड़ी केंद्र से जुड़ी सभी सुविधाओं का लाभ पहुँचाना जिससे कुपोषण जैसी बिमारियों से बचा जा सके। Integrated Child Development Services (ICDS) के माध्यम से सभी लाभार्थियों को लाभान्वित किया जायेगा। आईसीडीएस ऑनलाइन बिहार बच्चों की सुरक्षा एवं बचपन की देखभाल के लिए एक सर्वांगीण विकास प्रोग्राम है। जो राज्य में मौजूद सभी बच्चों ,माताओं, नर्सिंग प्री-स्कूल गैर-उपचार आदि को शिक्षित करता है। ताकि पोषण (Nutrition) की कमी , बीमारी, सीखने की योग्यता और मृत्यु दर को कम किया जा सके। लॉक डाउन के समय में बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं तक राशन पहुँचाना संभव नहीं था ,जिसके कारण लाभार्थियों तक सही समय पर पोषित आहार को उपलब्ध कराने के लिए उन्हें प्रत्येक महीने वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस आर्थिक मदद से महिलाएं अपने बच्चे और अपने लिए बेहतर पोषण आहार को उपलब्ध कर पाएंगे।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन के लाभ

  • आँगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत सभी लाभार्थियों को आंगनबाड़ी योजना Online के तहत आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • आर्थिक सहायता लाभ प्राप्त करने के लिए एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) के द्वारा ऑनलाइन आवेदन शुरू किया गया है सभी नागरिक अब घर बैठे पोर्टल की मदद से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी पौष्टिक आहार को प्राप्त कर पाएंगे जिससे कुपोषण जैसी बिमारियों में रोकथाम होगी।
  • बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से लाभार्थियों को आर्थिक सहायता का लाभ उनके बचत बैंक खाते में ट्रांसफर किया जायेगा जिसका सीधा लाभ बिना किसी परेशानी के प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस आर्थिक मदद का लाभ राज्य के 6 माह से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों को प्रदान किया जायेगा।
  • इसके साथ उन सभी महिलाओं को भी बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा जो गर्भवती महिलाएं एवं स्तन पान कराने वाली महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत है।
  • लॉक डाउन के समय में भी नागरिक अपने लिए पोषित आहार को उपलब्ध कर पाएंगे।

पात्रता एवं मानदंड

आँगनबाड़ी केंद्र से जुड़े सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को नीचे दिए पात्रता एवं मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • बिहार राज्य के वही आवेदक आवेदन के लिए पात्र है जो आँगनबाड़ी केन्द्रो में पंजीकृत है एवं जिन्हे राशन की सुविधाओं का लाभ प्राप्त होता है।
  • आवेदन के लिए लाभार्थी का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • 6 माह से 6 वर्ष की आयु वाले पंजीकृत लाभार्थी बच्चे आवेदन के पात्र है।
  • स्तनपान एवं गर्भवती वह महिलाएं जो आँगनबाड़ी केन्द्रो में पंजीकृत है बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी ऑनलाइन फॉर्म भरने के पात्र है।
  • आवेदक को बिहार राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है मूल निवासी होने के माध्यम से ही वह सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

आवेदन हेतु दस्तावेज

  • लाभार्थी आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट विवरण
  • वोटर कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पते से संबंधित दस्तावेज
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए बिहार राज्य के निवासियों को नीचे बताई गयी प्रक्रिया के अनुसार आवेदन फॉर्म को भरना होगा।

  • बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आवेदक को समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के पश्चात होम पेज में बिहार के अंतर्गत आनेवाले आंगनवाड़ी में पहले से निबन्धित लाभार्थियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के लिए यहां क्लिक करें  के विकल्प का चयन करें
    बिहार-आंगनबाड़ी-लाभार्थी-योजना-ऑनलाइन-पंजीकरण
  • next page में आवेदक को प्रपत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात अगले पेज में रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवदेक को दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करना है। जैसे जिला ,परियोजना,पंचायत ,आंगनवाडी केंद्र आदि।
  • इसके बाद आवेदक को पति या पत्नी में से किसी एक का आधार नंबर दर्ज करना है। और अपना मोबाइल नंबर ,बैंक अकाउंट और पासवर्ड इत्यादि को दर्ज करना होगा। बिहार-आंगनबाड़ी-लाभार्थी-योजना-ऑनलाइन-एप्लीकेशन-फॉर्म
  • लाभार्थी विवरण वाले ऑप्शन में लाभार्थी का प्रकार का चयन करें और दिए गए अन्य विवरणों को सही से भरे।
  • फॉर्म में सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद मैं,  घोषणा करता/करती हूं कि ऑप्शन में टिक करें। और कैप्चा कोड को दर्ज करके रजिस्टर करें के विकल्प में क्लिक करें।
  • इस तरह से बिहार आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हुई।
  • इसके बाद आवेदक को आवेदन पत्र को Finalize करने के लिए प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड को दर्ज करके आगे की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

आँगनबाड़ी पोर्टल में लॉगिन कैसे करें ?

  • लॉगिन करने के लिए लाभार्थी आवेदक को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद log in के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में आवेदक को लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड को दर्ज करके कैप्चा कोड को भरना होगा।
  • लॉगिन करें के विकल्प में क्लिक करें। आँगनबाड़ी-पोर्टल-लॉगिन
  • इस तरह से लॉगिन कारने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

बिहार आँगन बाड़ी लाभार्थी योजना मोबाइल ऍप कैसे डाउनलोड करें ?

  • आवेदक आँगनबाड़ी केंद्र की सभी सेवाओं का लाभ मोबाइल ऍप के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है।
  • नागरिकों तक आँगनबाड़ी की सेवाओं का लाभ सुगमता से उपलब्ध करवाने के लिए ICDS के द्वारा मोबाइल ऍप को भी लॉन्च किया गया है।
  • मोबाइल ऍप को नागिरक ICDS पोर्टल के तहत या अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।
  • आँगन बिहार मोबाइल ऍप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • लिंक में क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन में ऍप खुलकर आएगा। ऍप डाउनलोड करने के लिए इंस्टॉल के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद आप आँगन बाड़ी केंद्र से जुड़ी सभी सेवाओं की जानकारी को मोबाइल ऍप से प्राप्त कर सकते है।

एकीकृत बाल विकास सेवा ICDS आंगनवाड़ी लाभार्थी List 2021

नीचे सूची में दिए गए सभी जिलों की आँगनबाड़ी सूची को पोर्टल में ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है सभी नागरिक अपने जिले के अनुसार जिले में मौजूद सभी आँगनबाड़ी केंद्रों का रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते है।

क्रम संख्या जिले का नाम क्रम संख्याजिले का नाम
1भोजपुर20बांका
2Katihar21Echamparan
3Jamui22मुंगेर
4रोहतास23Nawada
5लखीसराय24Sharsa
6Sitamarhi25वैशाली
7भाप26बेगूसराय
8अरवल27शैली
9पटना28Madhepura
10Khagriya29Jehanabad
11Samastipur30Muzaffarpur
12Wchamparan31Shekhpura
13औरंगाबाद32सिवान
14Bhagalpur33Dharbhanga
15Kaimur34गोपालगंज
16Kisanganj35नालंदा
17पूर्णिया36मधुबनी
18सरन37Sheohar
19Supaul38

(पंजीकरण) बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना से संबंधित प्रश्न /उत्तर

बिहार आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत कब की गयी ?

राज्य सरकार के द्वारा बिहार आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत 30 मार्च 2020 को कोरोना महामारी के दौरान की गयी।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कौन पात्र है ?

राज्य के वह सभी बच्चे जो 6 माह की आयु से 6 वर्ष की उम्र के है एवं इसके साथ ही स्तन पान कराने वाली महिलाएं और गर्भवती महिलाएं Bihar Anganwadi Labharthi Yojana में ऑनलाइन फॉर्म भरने के पात्र है।

आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना में पंजीकरण करने के लिए लाभार्थी नागरिक के पास क्या होना अनिवार्य है ?

लाभार्थी नागरिक के पास योजना में पंजीकरण करने के लिए पति पत्नी में से किसी एक का आधार नंबर होना अनिवार्य है उसी के आधार पर वह पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

बिहार आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना के माध्यम से नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त होगा ?

नागरिकों को बिहार आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत आर्थिक सहायता लेने का लाभ प्राप्त होगा जिसके साथ-साथ उन्हें उचित मात्रा में पोषित आहार उपलब्ध करने का मौका भी प्राप्त होगा।

क्या राज्य की उन गर्भवती महिलाओं को भी योजना का लाभ पहुँचाया जायेगा जो आँगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत नहीं है ?

नहीं योजना का लाभ उन्ही गर्भवती महिलाओं को दिया जायेगा जो आँगनबाड़ी केंद्रों में पहले से ही पंजीकृत है।

आईसीडीएस (ICDS) क्या है ?

आईसीडीएस (ICDS) वह प्रणाली है जिसके तहत प्रदेश के सभी आवेदक नागरिकों को लाभांवित किया जायेगा यह बच्चों माताओं और प्री स्कूल और औपचारिकता आदि को एक सीख प्रदान करता है। यह मुख्य रूप से बच्चे का सर्वांगीण विकास करने में सक्षम है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास मुख्य रूप से कौन से दस्तावेज होने आवश्यक है ?

आधार कार्ड नंबर एवं आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट विवरण Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज है।

Leave a Comment