(रजिस्ट्रेशन) राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन। एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक परिवार की अविवाहित बेटियों और हिताधिकारी महिलाओं का विकास करने, उन्हें उनकी शिक्षा पूरी करने या नए व्यवसाय की शुरुआत करने एवं विवाह के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करने हेतु राजस्थान शुभ शक्ति योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की महिलाओं एवं बालिकाओं के विकास के लिए उन्हें 55000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे महिलाएँ एवं बालिकाओं को आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहन मिल सकेगा साथ ही विवाह हेतु प्राप्त होने वाली धनराशि से उनके परिवार को भी राहत मिल सकेगी।

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

Rajasthan Shubh Shakti Yojana

राज्य की जो भी महिलाएँ/बालिकाएँ योजना के अंतर्गत आवेदन करनी चाहती हैं, या शुभ शक्ति योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे योजना के लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि प्राप्त करना चाहती हैं, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकती हैं।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को योजना के अंतर्गत आवेदन करना आवश्यक है, केवल तभी वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी। इसके लिए राज्य की आवेदक महिलाएँ एवं बालिकाएँ योजना की पात्रता अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकती हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक अब घर बैठे ही लेबर डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट labour.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकती हैं।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2022

राजस्थान शुभ शक्ति योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के श्रमिक परिवार की अविवाहित बालिकाओं एवं महिलाओं को आगे बढ़ने हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करती है, जिसमे राज्य की श्रमिक हिताधिकारी महिला और अविवाहित बालिका को कौशल विकास प्रशिक्षण, अपनी शिक्षा पूरी करने और अपने खुद के व्यवसाय को आरम्भ करने हेतु सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है, जिससे महिलाएँ शिक्षित होकर भविष्य में आगे बढ़ सकेंगी। राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ श्रमिक परिवार की दो बालिकाओं जिनकी आयु 18 वर्ष से ऊपर होती है उन्हें प्रदान किया जाता है, या फिर महिला हिताधिकारी के खुद के लिए
और उसकी किसी एक बेटी को यह लाभ दिया जाता है, जिससे वह भी योजना का लाभ प्राप्त कर पढ़लिखकर या अपना खुद का व्यवसाय की शुरूआत कर आत्मिर्भर हो सकेंगी या फिर योजना द्वारा शादी के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर उन्हें किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पडेगा।

राजस्थान रोजगार मेला 2022

Rajasthan Shubh Shakti Yojana : Details

योजना का नाम राजस्थान शुभ शक्ति योजना
किनके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
योजना के लाभार्थी राज्य के श्रमिक वर्ग की महिलाएँ एवं बालिकाएँ
उद्देश्य महिलाओं/बालिकाओं के विकास हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना
सहायता राशि 55000 रूपये
आधिकारिक वेबसाइट labour.rajasthan.gov.in

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का उद्देश्य

हमारे देश में आज भी बहुत से ऐसे परिवार हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने कारण वह अपनी बेटियों को शिक्षित नहीं करवा पाते और उन्हें केवल एक बोझ समझकर बहुत ही कम आयु में उनका विवाह करवा देते हैं, बेटियों की इसी समस्या को देखते हुए उन्हें शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए राजस्थान सरकार राज्य की बालिकाओं को शिक्षित करने और उन्हें खुद के व्यवसाय के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए सरकार राज्य के कमजोर श्रमिक परिवार की बेटियों और महिलाओं को आर्थिक सहयोग प्रदान करती है। जिससे राज्य की महिलाएँ भी दूसरों पर आश्रित ना रहकर खुद अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें या अपनी अविवाहित बेटी को शिक्षित करने और उसकी शादी के लिए योजना का लाभ प्राप्त कर बिना किसी आर्थिक परेशानी के उसका विवाह करवा सके।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

लाभ एवं विषेशताएँ

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत दिए जाने लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • राजस्थान शुभ शक्ति योजना का आरम्भ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के श्रमिक परिवार की महिलाओं एवं अविवाहित बालिकाओं को योजना का लाभ प्रदान करती है।
  • राजस्थान शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक अब आसानी से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगी।
  • सरकार द्वारा आवेदक बेटी/ महिलाओं को उनकी शिक्षा पूरी करने, अपने खुद के स्वरोजगार की स्थापना, और बालिका का विवाह करवाने के लिए 55000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • आवेदक बालिका/ महिला अपने रोजगार की शुरुआत कर आत्मनिर्भर हो सकेंगी।
  • आवेदक बालिकाओं को दी जाने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्य है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेंगी, इसके लिए आवेदक पूरे दस्तावेजों की जानकारी पढ़कर ही योजना में आवेदन करें।

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज :-

1. आवेदक का आधारकार्ड 6. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
2. निवास प्रमाण पत्र (Address Proof)7. भामाशाह परिवार कार्ड
3. पहचान पत्र (वोटर आईडी/पैन कार्ड)8. मोबाइल नंबर
4. राशन कार्ड 9. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (दो)
5. आठवीं पास मार्कशीट 10. बैंक की पासबुक
शुभ शक्ति योजना राजस्थान की पात्रता

शुभ शक्ति योजना में आवेदन हेतु आवेदक बालिका/महिला को योजना की पात्रता को पूरा करना आवश्यक है, जिसके अनुसार ही योजन की पात्रता को पूरा करने वाले आवेदक योजना में आवेदन कर सकेंगी, इसकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकती हैं।

  • Rajasthan Shubh Shakti Yojana के अंतर्गत आवेदन करने वाली बालिका/महिला राजस्थान की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • राजस्थान शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदक बालिका एवं महिला हिताधिकारी की पुत्री अविवाहित होनी आवश्यक है, तभी वह योजना में आवेदन हेतु पात्र होंगी।
  • आवेदन हेतु आवेदक लड़की के माता-पिता श्रमिक होने चाहिए जो कम से कम 1 वर्ष से श्रमिक के रूप में कार्यरत हों, जिसके लिए उनके पास उनके श्रमिक होने का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने वाली महिला/बालिका आठवीं पास होनी चाहिए।
  • आवेदक लड़की की आयु 18 वर्ष होनी अनिवार्य है, इससे कम आयु की लड़कियाँ आवदेन नहीं कर सकेंगी।
  • योजना में आवेदन करने वाले वह हिताधिकारी जिन्होंने आवेदन से पहले 90 दिनों के लिए निर्माण श्रमिक के तौर पर कार्य किया है वह आवेदन करने हेतु पात्र माने जाएँगी।
  • Rajasthan शुभ शक्ति योजना के अन्तर्गत राज्य की वह बालिकाएँ/महिलाएँ जो अपनी शिक्षा पूरी करना चाहती हैं, अपने व्यवसाय की शुरुआत करना चाहती है, या अपनी बेटियों की शादी करवाने के लिए योजना में आवेदन कर सकेंगी।
  • आवेदक लड़की के पास उसकी 8 वीं कक्षा की मार्कशीट प्रमाण के रूप में होनी आवश्यक है।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना अनिवार्य है।

राजस्थान श्रमिक कार्ड 2022 (लिस्ट): ऑनलाइन पंजीकरण

राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लाभ हेतु आवेदक को योजना में आवेदन करना आवश्यक हैं, जिसकी जानकारी आवेदक दिए गए स्टेप्स को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। शुभ-शक्ति-योजना-राजस्थान-एप्लीकेशन-फॉर्म
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर नीचे आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा जो कुछ इस प्रकार होगा।
  • शुभ-शक्ति-योजना-राजस्थान-एप्लीकेशन-फॉर्म
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका डिस्ट्रिक्ट (जिला), शहरी/ग्रामीण, स्कीम, एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

शुभ शक्ति योजना ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत जो आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन नहीं करना चाहते वह ऑफलाइन माध्यम से भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, इसके लिए वह दिए गए स्टेप्स को पढ़कर उन्हें फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता/पति का नाम, वर्तमान पता अदि आपको ध्यानपूर्वक सही भरनी होंगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको श्रम विभाग या अन्य विभाग के सक्षम अधिकारी के कार्यालय में इसे जमा करवा देना होगा।
  • इस तरह आपकी आवदेन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022

Helpline number :-

राजस्थान शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने वाले आवेदकों को यदि योजना से सबंधित किसी भी तरह की कोई समस्या या जानकारी प्राप्त करनी हो तो वह इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ होम पेज पर आपको कांटेक्ट अस का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। शुभ-शक्ति-योजना-राजस्थान
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलकर आ जाएगा।
  • जिसमे आपको बहुत से कॉन्टेक्ट्स दिखाई देंगे, आप इनमे संपर्क करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

राजस्थान शुभ शक्ति योजना क्या है ?

शुभ शक्ति योजना राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं/बालिकाओं के आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए जारी की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार आवेदकों को शिक्षा पूरी करने, अपना खुद के व्यवसाय की शुरुआत करने और बेटी की शादी करने हेतु आवेदक महिला/बेटियों को योजना के अंतर्गत 55000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

शुभ शक्ति योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

शुभ शक्ति योजना में आवेदन के लिए आप लेबर डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट labour.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana में आवेदन हेतु आवेदक के पास कौन-कौन से दस्तावेज होने आवश्यक है ?

Rajasthan Shubh Shakti Yojana में आवेदन हेतु आवेदक के पास उनका आधारकार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, राशन कार्ड, आठवीं पास मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र, भामाशाह परिवार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (दो), मोबाइल नंबर, बैंक की पासबुक आदि दस्तावेज होने आवश्यक है।

योजना में आवेदन हेतु कौन-कौन सी बालिकाएँ आवेदन के पात्र होंगी ?

शुभ शक्ति योजना में आवेदन हेतु आवेदक बालिका/महिला राजस्थान की स्थाई निवासी होनी चाहिए जो श्रमिक परिवार की हो, वह आठवीं पास होनी चाहिए। आवेदक बालिका अविवाहित और 18 वर्ष की होनी चाहिए, जिनके माता-पिता श्रमिक होने चाहिए। आवेदन करने वाले वह हिताधिकारी जिन्होंने आवेदन से पहले 90 दिनों के लिए निर्माण श्रमिक के तौर पर कार्य किया है वह योजना में आवेदन की पात्र होंगी।

क्या शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है ?

जी हाँ, शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकती हैं।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए आप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ यहाँ आपको होम पेज पर नीचे रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा जिसमे पूछी गई सभी जानकारी भरकर और मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करके आपको फॉर्म सबमिट कर देना होगा इस तरह आपकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

क्या इस योजना का लाभ श्रमिक परिवार की महिलाओं/बालिकाओं को ही प्रदान किया जाता है ?

हाँ इस योजना (राजस्थान शुभ शक्ति योजना) का लाभ केवल श्रमिक परिवार की महिलाओं/बालिकाओं को ही प्रदान किया जाता है।

हमने अपने आर्टिकल में राजस्थान शुभ शक्ति योजना से सम्बंधित सभी जानकारी आपको विस्तारपूर्वक साझा कर दी है, यदि आपको आर्टिकल पसंद आए या इससे सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं, हम आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

1 thought on “(रजिस्ट्रेशन) राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन। एप्लीकेशन फॉर्म”

  1. सर अगर बेटी का सुकन्या योजना में खाता है तो शुभ शक्ति योजना का लाभ मिल सकता हैं चाहें बेटी की उम्र 23 साल की हो गई हो लाभ ले सकते है क्या सर

    Reply

Leave a Comment