प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, जरूरी दस्तावेज व पात्रता

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2022- एक व्हाट्सएप संदेश जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये देने जा रही है. दावे के साथ एक लिंक भी शेयर किया गया है। जिसमें छात्रों को योजना का लाभ उठाने के लिए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भरने के लिए कहा गया है। भारत सरकार के न्यूज चेकिंग संगठन पीआईबी ने इस संबंध में एक संदेश जारी किया है। पीआईबी ने कहा है, प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना को लेकर दिया गया दावा और ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

यह भी पढ़ें :- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022

प्रधानमंत्री-बेरोजगारी-भत्ता-योजना-ऑनलाइन-आवेदन

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Fake Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana से संबंधित सभी जानकारी को साझा करने जा रहे है की किस प्रकार युवा वर्ग के नागरिकों को इस सन्देश के माध्यम से गुमराह किया जा रहा है। अतः योजना से संबंधी सभी सच्चाई प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Fake Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2022- के अंतर्गत केंद्र सरकार के माध्यम से इस प्रकार की किसी भी योजना की घोषणा नहीं की गयी है ,यह युवाओं को गुमराह करने के लिए एवं उन्हें झूठा दिलाशा दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना का संदेश और इसमें भेजे गए लिंक की मदद से साइबर ठग आपको रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ रकम उनके अकाउंट में जमा करने के लिए कहते हैं,जिसमें युवाओं को पंजीकरण करने के आधार पर साइबर ठग का मोहरा बनाया जाता है। इस प्रकार की कोई भी योजना अभी तक केंद्र सरकार द्वारा आरंभ नहीं की गई है तथा प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना को लेकर बहुत सी झूठी अवास्तविक भ्रामक अफवाहें फैलाई जा रही हैं इस प्रकार की किसी भी सूचना अथवा संदेश पर भरोसा ना करें।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022: मुद्रा ऋण दस्तावेज

आपको यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि भारत सरकार अपनी किसी भी योजना के लिए आपसे कोई शुल्क वसूल नहीं करती इसके साथ ही आपको भारत सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी उसकी वेबसाइट से ही प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए।

PM Berojgari Bhatta Yojana 2022

योजना का नामप्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना
किसके द्वारा जारी की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
वर्ष 2022
लाभ3500 रूपए तक की राशि
योजना के लाभार्थीदेश के बेरोजगार युवा
योजना का उद्देश्यबेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट -

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से वायरल सन्देश के तहत फॉर्म भरने का लिंक वायरल पोस्ट में दिया गया है। वह एक ब्लॉग पर पुनः प्रेषित करती है। यहां ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि केंद्र सरकार या राज्य सरकारें कभी भी ब्लॉग के जरिए फॉर्म नहीं भरती हैं। हर योजना की एक आधिकारिक वेबसाइट होती है। जिस पर फॉर्म भरे जाते हैं। भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कुछ समय पहले PIB फैक्ट चेक ने इस दावे को फर्जी बताते हुए ट्वीट करके यह स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है। 
साथ ही वायरल ब्लॉग लिंक को भी फर्जी बताया गया है। भविष्य में अगर केंद्र सरकार के द्वारा कोई इस प्रकार की योजना शुरू की जाती है तो प्रधानमंत्री जी के द्वारा अपने ट्वीटर आकउंट या भाषण के माध्यम से सूचना को जारी किया जायेगा। हम अपने इस लेख के तहत नागरिकों को ऐसे भ्रामक दावों से सावधान रहने की सलाह देते है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 | PMAY Gramin List 2022

PM Berojgari Bhatta Yojana के लाभ

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत अभी तक कोई घोषणा नहीं की गयी है की युवाओं को किस तरह से सुविधाएँ प्रदान की जाएगी। लेकिन भविष्य में अगर इस प्रकार की कोई योजना शुरू की जाएगी तो वह कुछ इस प्रकार प्रदान की जाएगी।

  • इस योजना के अंतर्गत देश के सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को भत्ता राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा जो अपनी पढ़ाई पूर्ण करने के बावजूद रोजगार प्राप्त नहीं कर पाएं है।
  • प्रतिमाह युवाओं को PM Berojgari Bhatta Yojana के तहत 25 सौ रूपए से लेकर 35 सौ रूपए तक की राशि प्राप्त होगी।
  • बेरोजगार युवाओं को यह भत्ता राशि उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर उन्हें प्राप्त होगी।
  • युवाओं को यह राशि उनके दैनिक जीवन में होने वाली आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए एवं अपने लिए रोजगार ढूंढ़ने में मदद करेगी।
  • प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से युवाओं की बेरोजगारी की समस्या को कम किया जायेगा।

योजना की मुख्य विशेषताएं

  • इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से यह योजना निश्चित रूप से देश के अंदर रोजगार के अवसरों में वृद्धि करेगी और साथ ही यह राज्यों में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को कम करने में भी मदद करेगी।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 क्या है ? PMVVY Scheme

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना पात्रता एवं मानदंड

योजना में आवेदन के लिए कुछ पात्रता एवं मानदंड भी निर्धारित किए गए हैं, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत आवेदक युवा भारतीय निवासी होना चाहिए।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 के माध्यम से आवेदक की आयु आवेदन हेतु 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने के लिए युवाओं के पास अपने शैक्षिक योग्यता से संबंधी सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
  • शिक्षित बेरोजगार युवक युवतियां दोनों ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु पात्र है।
  • जिन नागरिकों के परिवार की सालाना आय 3 लाख रूपए से कम वह PM Berojgari Bhatta Yojana में आवेदन कर सकते है।
प्रधानमंत्री-बेरोजगारी-भत्ता-योजना

आवश्यक दस्तावेज

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नागरिकों के पास नीचे दिए गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • आवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना से संबंधी केंद्र सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की गयी है अगर युवा वर्ग के नागरिक पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र के लिए वायरल फर्जी लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर रहे है तो ऐसे सायबर ठग करने वाले लोगो से सावधान हो जाएँ। क्यूंकि फर्जी लिंक के माध्यम से पंजीकरण करते समय नागरिकों की सभी व्यक्तिगत जानकारी को एवं बैंक से संबंधी डिटेल्स मांगी जाती है। जिससे नागरिकों के साथ कई प्रकार के धोखाधड़ी वाले काम किये जाते है। यदि भविष्य में किसी ऐसी प्रकार की कोई भत्ता योजना की घोषणा केंद्र सरकार के द्वारा की जाती है तो उसके लिए सबसे पहले केंद्र सरकार के माध्यम से पोर्टल लॉन्च किया जायेगा। PM Berojgari Bhatta Yojana से संबंधी कोई आधिकारिक सूचना जारी होते ही आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित किया जायेगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन, स्कॉलरशिप योजना फॉर्म

PM Berojgari Bhatta Yojana से संबंधित प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना फेक है यह किसके द्वारा सत्यापित किया गया ?

भारत सरकार के न्यूज चेकिंग संगठन पीआईबी के माध्यम से प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना पूर्ण रूप से अफवाह है यह PBI Fact Check के माध्यम से सत्यापित किया गया।

PM Berojgari Bhatta Yojana की खबर किस प्रकार वायरल हुई ?

संदेशों एवं सोशल मिडिया ,व्हाट्सअप के माध्यम से PM Berojgari Bhatta Yojana की ख़बरों को वायरल किया गया।

वायरल खबरों के माध्यम से योजना के अंतर्गत भत्ता राशि कितनी निर्धारित की गयी थी ?

भत्ता राशि वायरल खबरों के माध्यम से योजना के अंतर्गत 25 सौ रूपए से लेकर 35 सौ रूपए निर्धारित की गयी थी।

क्या केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को आरम्भ करने का निर्णय अभी नहीं लिया गया है ?

अभी केंद्र सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है, और ना ही अभी इसे आरम्भ करने के लिए कोई निर्णय लिया गया है।

फर्जी अफवाहों से बचने के लिए नागरिकों को किस प्रकार योजना की जांच करनी चाहिए ?

नागरिकों को कोई भी वित्तीय लेनदेन करने से पहले कई स्रोतों (वास्तविक साइटों, पीआईबी बुलेटिन, सरकारी विभागों के सत्यापित सोशल मीडिया खातों, आदि) से जानकारी को सत्यापित करना चाहिए।

क्या देश के विभ्भिन्न राज्य सरकारों द्वारा किसी तरह की बेरोजगारी भत्ता योजना चलाई जा रही है ?

जी हाँ बहुत सी राज्य सरकारों द्वारा अपने राज्यों में बेरोजगारी भत्ते जैसी योजना चलाई जा रही है, जैसे दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार आदि इन राज्यों में इस योजना का आरम्भ किया गया है और हो सकता है अन्य राज्य सरकारें भी इसे अपने राज्य में इसे जल्द आरम्भ करेंगी।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment