PM kisan Samman Nidhi: बंद हो सकती है किसान सम्मान निधि की रकम, 6000 पाने के लिए फटाफट करें ये जरूरी काम

PM kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए एक जरुरी खबर सामने आयी है। योजना के तहत सरकार किसानो के खाते में आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती रही है। अभी तक किसानों के खाते में 10वी क़िस्त के पैसे भेजे जा चुके है जिसके बाद सरकार अब 11वी क़िस्त के पैसे भेजने की तैयारी कर रही है लेकिन अगर अपने यह काम नहीं किये होंगे तो आपके PM kisan Samman Nidhi 11वी क़िस्त के पैसे अटक सकते है और बंद हो सकती है किसान सम्मान निधि की रकम। चलिए जानते है किन नियमों का करना होगा पालन

किसानों को मिलते है सालाना इतने रूपये

जैसा की आप सभी जानते ही है। सरकार ने देश के छोटे व सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को जारी किया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को सालाना 6 हजार रुपये प्रदान किये जाते है। योजना से मिलने वाली राशि लाभार्थी को चार महीने के गैप में 3 बराबर किस्तों (2-2 हजार) में प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा अभी तक किसानों के खाते में PM kisan Samman Nidhi 10वी क़िस्त के पैसे भेजे जा चुके है जिसके बाद सरकार अब 11वी क़िस्त के पैसे भेजने की तैयारी कर रही है।

योजना का लाभ केवल उन्ही किसान को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टर यानी 5 अकड़ कृषि भूमि होगी। यदि कोई इनकम टैक्स भरता है तो उन किसानों को योजना का लाभ नहीं दिया जाता।

E-KYC अपडेट करना अनिवार्य अन्यथा नहीं मिलेगा लाभ

जैसा की आप जानते ही है कि पीएम किसान योजना का फायदा कई अपात्र किसान भी ले रहे थे जिसके चलते पात्र किसा वंचित रह जा रहे थे। ऐसे में इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने नए नियमों को बनाया जिसमे किसानों को पोर्टल पर जाकर अपना ई-KYC अपडेट करना अनिवार्य होगा। जो भी किसान PM kisan Samman Nidhi E-KYC अपडेट नहीं करवाएंगे उनकी 11वी क़िस्त खाते में नहीं आएगी और इस योजना का लाभ मिलना उन्हें बंद हो जायेगा।

PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है ई-केवाईसी अपडेट

ई-केवाईसी अपडेट करने के लिए किसानों को सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in  पर जाना होगा जिसके बाद होम पेज पर फार्मर सेक्शन पर जाकर E-KYC अपडेट के दिए गए ऑप्शन पर जाकर इसे अपडेट करना होगा। किसान चाहे तो जन सेवा केन्द्रो में जाकर भी अपना ई-केवाईसी अपडेट करा सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment