प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 (PMUY) | Application Form | KYC Form

पीएम उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना | उज्ज्वला योजना एप्लीकेशन फॉर्म | PMUY Apply Online | PMUY लिस्ट

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना – देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को शुरू किया गया है यह योजना 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से शुरु की गयी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा इसका संचालन किया जाता है। स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण और महिलाओं को और अधिक सुरक्षा के लिए Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुवात हुई। योजना को शुरू करते वक़्त स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन टैग लाइन भी बनायीं गयी । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत नागरिको को मुफ्त गैस सिलिंडर कनेक्शन की सुविधा सरकार द्वारा प्रदान की गयी है। गैस कनेक्शन पाने के लिए गरीब परिवार की कोई भी महिला इसका आवेदन कर सकती है। जिन महिला की आयु 18 साल से ऊपर है या जिनके पास बैंक पास बुक और BPL राशन कार्ड है उन्हें इसका लाभ प्राप्त होगा। अगर आप भी पीएम उज्ज्वला योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in पर जाकर इसका आवेदन कर सकते है।

सरकार गरीब परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन लगवाने के लिए 1600 रुपये की मदद राशि भी देती है जिसके अंदर गैस कनेक्शन, सिलिंडर, प्रेशर, रेगुलेटर, बुकलेट, सेफ्टी किट आदि सभी चीजे सम्मिलित होती है। केवल गैस का चूल्हा नागरिको को स्वयं के पैसे से खरीदना होगा। इससे सम्बंधित जानकारी जैसे: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है, PMUY का उद्देश्य, पात्रता, योजना से मिलने वाले लाभ, आवश्यक दस्तावेज, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन कैसे करें, PMUY लिस्ट में नाम कैसे देखें आदि जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 क्या है ?

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का चयन सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 के आधार पर किया जाता है। साल 2020 में BPL श्रेणी के अन्तर्गत आने वाले लोगो को 7.4 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान कर दिए गए है। वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन जी 1 फरवरी 2021 को उज्ज्वला योजना से सम्बंधित यह घोषणा की हो कि 1 करोड़ अन्य लाभार्थियों को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा। देश में ऐसी कई पिछड़ी जगह है जहाँ के लोगो के पास खाना पकाने के लिए सिलिंडर की सुविधा उपलब्ध नहीं है, आज के समय भी उन्हें चूल्हे में भोजन बनाना पड़ता है। ऐसे में धुँए से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने योजना को आरम्भ किया जिसके माध्यम से सभी गरीब परिवार को मुफ्त में गैस कनेक्शन और गैस कनेक्शन लगवाने के लिए 1600 रुपये की सहायता राशि भी दी जाती है। जसमे EMI की सुविधा भी दी गयी है।

पीएम उज्ज्वला योजना अपडेट

10 अगस्त 2021 को देश के प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है। इस की शुरुआत प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से विडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिये किया है। साथ ही महोबा में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन , रिफिल एवं हॉट प्लेट भी बांटी गयी है। दूसरे चरण में प्रवासी मजदूरो को भी राहत दी गयी है। अब उन्हें एलपीजी गैस के लिए अपने स्थायी पते हेतु राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। वे एक स्वघोषणा पत्र के ज़रिये अपना वर्तमान पते का प्रमाण पत्र दे सकते हैं और कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

PMUY 2021 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 से जुडी कुछ विशेष जानकारी बताने रहें है जिनके विषय में आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है –

योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
कब शुरू हुई 1 मई 2016
लाभ लेने वाले राज्य की गरीब परिवार की महिला
विभाग का नाम पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
उद्देश्य मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
सहायता राशि 1600 रुपये
साल 2021
आधिकारिक वेबसाइटpmuy.gov.in

ujjwala yojana form Link

PMUY आवेदन फॉर्म
PMUY केवाईसी फॉर्म
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

पीएम दक्ष योजना 2021: pmdaksh.dosje.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(PMUY) का उद्देश्य क्या है ?

उज्ज्वला योजना का उद्देश्य यह है कि देश में पिछड़े जाति व गांवों में रहने वाले परिवार के लोग आज के समय में भी भोजन बनाने के लिए चूल्हों का इस्तेमाल करते है। चूल्हा जलाने के लिए उन्हें लकड़ियाँ, गोबर के बने उपले, व अन्य ईंधन का उपयोग करते है जिसकी वजह से चूल्हे से निकलने वाले धुएं की वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है जिसके कारण वह बीमार होने लगते है उनके पास इतना पैसा तक नहीं होता कि वह अपने लिए गैस सिलिंडर तक खरीद सके। इन सभी चीजों को देखते हुए सरकार ने योजना को शुरू किया जिसके तहत लोगो को फ्री में गैस सिलिंडर दिए गए जिससे लोगो को किसी प्रकार की परेशानियाँ न हो।

उज्ज्वला योजना से मिलने वाले लाभ

आज हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे है। आप हमारे द्वारा दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • योजना के तहत महिला लाभार्थी के नाम से गैस कनेक्शन जारी होगा।
  • गरीब परिवार की कोई भी महिला पीएम उज्ज्वला योजना हेतु आवेदन कर सकती है।
  • लाभार्थियों को मुफ्त में गैस कनेक्शन और गैस कनेक्शन लगवाने के लिए 1600 रुपये की वित्तीय राशि भी दी जाएगी यह राशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। तीसरी किश्त भी नियमानुसार भेज दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी को एक महीने में मुफ्त सिलिंडर मिलेगा, जैसे आवेदक की पहली गैस सिलिंडर की डिलीवरी होगी वैसी दूसरे गैस सिलिंडर लेने के लिए किश्त लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।
  • उज्ज्वला योजना के तहत 14.2 किलोग्राम के तीन सिलिंडर ही लोगो को दिए जायेंगे।
  • दूसरा गैस सिलिंडर लेने के लिए 15 दिन का अंतर होना जरुरी है।
  • 715 जिले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत शामिल है।
  • यदि कोई भी आवेदक पहली बार गैस सिलिंडर और चूल्हा खरीद रहा होगा उसे EMI की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • देश में अभी तक BPL श्रेणी के अंतर्गत आने वाले 8 करोड़ लोगो को मुफ्त गैस सिलिंडर दिए जा चुके है।

योजना के तहत गैस कनेक्शन लगवाने से मिलने वाले लाभ

  • गैस कनेक्शन लगवाने से पर्यावरण स्वच्छ और साफ होगा और देश के गरीब नागरिको को लकड़ी व अन्य ईंधन जिससे वायु दूषित होती थी उनका इस्तेमाल नहीं करना होगा।
  • एलपीजी गैस को इस्तेमाल करने से महिला चूल्हे की लकड़ियों, उपलों आदि के धुँए से बच पाएंगी जिससे उन्हें स्वास्थय से सम्बंधित किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होगी।
  • पहले सभी भोजन बनाने में लकड़ियों का प्रयोग ज्यादा किया करते थे जिससे जंगलो में आये दिन पेड़ की कटाई की जाती थी लेकिन अगर सभी परिवारों के घरों में गैस सिलिंडर का उपयोग किया जायेगा तो इससे जंगलों में पेड़ कटने से बचाया जा सकेगा जिससे पर्यावरण वायु मुक्त और हरा भरा हो जायेगा।

PM Kisan Status | पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें?

पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थी

योजना के लाभार्थी इस प्रकार से है:

  • वह नागरिक जो अंत्योदय अन्न योजना के तहत लाभार्थी है, वो भी इस योजना का आवेदन कर सकता है।
  • पिछड़े वर्ग के लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • सेक्शन-11 के तहत लाभार्थी लिस्ट में आने वाली महिलाएं।
  • BPL(गरीबी रेखा से नीचे) श्रेणी में आने वाले लोग।
  • वनवासी लोगो के परिवार।
  • चाय बागान जनजाति वाले लोग।
  • जो आवेदक PMAY के तहत SC/ST वर्ग के नागरिक।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की पात्रता क्या है ?

यदि आप भी PMUY का आवेदन करना चाहते है और इसकी पात्रता के बारे में जानना चाहते है तो हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेतु पात्रता निम्न प्रकार है –

  1. देश में रहने वाली महिलाएं ही पीएम उज्ज्वला योजना का आवेदन कर सकती है।
  2. योजना हेतु आवेदक महिलाएं गरीब परिवार से सम्बन्ध रखने वाली होनी चाहिए। महिलाओं के पास BPL राशन कार्ड होना बहुत जरुरी है।
  3. पीएम उज्ज्वला योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक का स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  4. जिन महिला की आयु 18 साल से अधिक है और जो महिला शादीसुदा है उन्हें इस योजना का पात्र समझा जायेगा।
  5. जिस किसी भी गरीब परिवार का गैस कनेक्शन पहले से ही होगा वो इसका आवेदन नहीं कर सकते।

pmuy online apply आवश्यक दस्तावेज

Ujjwala Yojana के अंतर्गत फ्री गैस कनेक्शन लगवाने के लिए आपको आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों की जानकारी होना बहुत जरुरी है जिसके माध्यम से आप आवेदन फॉर्म को आसानी से भर पाएंगे। हम आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तवेजो की सूची बताने वाले है जो इस प्रकार से है:

आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
बैंक पासबुक बैंक अकाउंट नंबर व IFSC कोड BPL राशन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र जातिप्रमाण पत्र आयु प्रमाण पत्र
BPL लिस्ट में नाम की फोटोकॉपी वोटर ID कार्ड

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 – Ayushman Bharat Arogya Golden Card

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन कैसे करें – pmuy online apply

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको बताएंगे कि उज्ज्वला योजना का फॉर्म कैसे भरा जाता है ? PMUY का आवेदन करने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है और आसानी से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन कर सकते है। PMUY की आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले PMUY की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना है।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के दिए गये ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने इस तरह के ऑप्शन आप देख सकेंगे। जैसा की नीचे दिए गशये चित्र में दिखाया गया है। pm ujjwala yojna awedan form download
  • यहाँ आप पीएम उज्ज्वला योजना फॉर्म पर क्लिक करें। जैसा की ऊपर दी गयी इमेज में दिखाया गया है।
  • आप उज्ज्वला योजना का फॉर्म हिंदी तथा इंग्लिश दोनों में डाउनलोड कर सकते है इसके अलावा आप योजना का फॉर्म अपने आसपास एलपीजी सेंटर से भी प्राप्त कर सकते है।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात आप इसका प्रिंट निकलवा ले। उज्ज्वला योजना फॉर्म डाउनलोड
  • यहाँ आप फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी जैसे: उपभोगता की डिटेल्स, आवेदक का नाम भर दें।
  • अब आप फॉर्म में मांगे गए दस्तवेजो को साथ-साथ अटैच कर दें और एक बार फॉर्म को दोबारा पढ़ ले, यदि किसी भी प्रकार की गलती हुई हो तो उसे ठीक कर लें।
  • अब आप इसे नजदीकी LPG सेंटर के अधिकारी के पास में जमा करवा दें।
  • आपके सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के पश्चात आपको फ्री गैस कनेक्शन की सुविधा मिल जाएगी।

फ्री गैस कनेक्शन हेतु KYC फॉर्म डाउनलोड करें?

अगर आप भी फ्री गैस कन्सेशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको KYC(क्नोव योर कंस्यूमर) फॉर्म भरना जरुरी है, बिना KYC फॉर्म के आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। हम आपको किस फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताने वाले है जो कि इस प्रकार से है:

आवेदक को सबसे पहले सबसे पहले PMUY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। यहाँ होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म (Ujjwala Yojana Application Form) के दिए गये ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपके सामने इस तरह के ऑप्शन आपको दिखाई देंगे। अब आप उज्ज्वला KYC फॉर्म पर क्लिक करें। आप KYC फॉर्म हिंदी तथा इंग्लिश दोनों में डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के पश्चात आप KYC फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी को भरें और इसे योजना का आवेदन फॉर्म के साथ साथ नजदीकी LPG सेंटर के अधिकारी के पास में जमा करवा दें। जिसके बाद आपकी फ्री गैस की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

(PMRPY Scheme) प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

PMUY लिस्ट में नाम कैसे देखें ?

अगर आपने भी उज्ज्वला योजना का आवेदन किया है और आप भी अपना लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। PMUY लिस्ट में नाम देखें की प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • PMUY लिस्ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप होम पेज पर न्यू लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा।
  • नए पेज पर फॉर्म में आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने आपके क्षेत्र की लिस्ट खुल कर आजायेगी।
  • जिसके बाद आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

PM उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in है। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और योजना से जुडी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जी द्वारा 1 मई 2016 को योजना को शुरू किया गया। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगो के जीवन में और अधिक सुधार लाने के लिए मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किये गए इसके साथ साथ 1600 रुपये की वित्तीय राशि आवेदक को दी जाएगी ।

उज्ज्वला योजना किसके द्वारा की गयी? यह योजना को शुरू की गयी?

उज्ज्वला योजना माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गयी। योजना शुरू करने का मुख्य कारण यही था की देश के महिला लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है और स्थिति ख़राब होने की वजह से उन्हें आज के समय में भी चूल्हे में लकड़ी व अन्य ईंधन का इस्तेमाल करके खाना बनाना पड़ता है, ऐसे वर्ग के लोगो को सरकार फ्री गैस कनेक्शन की सुविधा एवं वित्तीय राशि योजना के तहत प्रदान करती है।

योजना के अंतर्गत कितने लोगो को फ्री गैस कनेक्शन लाभ प्रदान किया गया और आगे कितने लोगो को इसके अंतर्गत शामिल किया जायेगा?

योजना के अंतर्गत साल 2020 में 8 करोड़ लोगो को फ्री गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान की गयी और अब 2021 में 1 करोड़ अन्य गरीब लोगो को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा।

उज्ज्वला योजना का आवेदन कैसे किया जाता है ?

आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और फॉर्म को भरकर अपने पास के एलपीजी सेंटर में जमा करा दें। इस प्रकार आप उज्ज्वला योजना का आवेदन कर सकते है।

उज्ज्वला योजना आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें ?

आप उज्ज्वला योजना आवेदन फॉर्म ऑफिसियल वेबसाइट या हमारे लेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते है। फॉर्म डाउनलोड करने की पूरी प्रोसेस हमने आपको लेख में दी गयी जानकारी में विस्तारपूर्वक बतायी है। जानने के लिए ऊपर दी गयी जानकारी पढ़ सकते है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत कब हुई थी और इस योजना का द्वितीय चरण कब शुरू किया गया था ?

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत 1 मई वर्ष 2016 में की गयी थी। वर्ष 2021 में 10 अगस्त को इस योजना के तहत इसका द्वितीय चरण शुरू किया गया है।

दूसरे चरण में केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थियों कितने कनेकशन प्रदान किये जायेंगे ?

पीएम उज्वला के दूसरे चरण में लाभार्थियों को 20 लाख एलपीजी कनेक्शन मुफ्त में प्रदान किये जायेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत होगी या कसी भी तरह के प्रश्न या जानकारी जाननी है तो आप हमारे द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 18002333555 पर कॉल करके अपनी समस्या का हल जान सकते है।

हमने आपको अपने आर्टिकल में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 से सम्बंधित सभी जानकारी को विस्तारपूर्वक हिंदी में बता दी है। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। इसके अलावा अगर आपको योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी या सवाल पूछने है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment