विधवा पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन : Vidhwa Pension Yojana State Wise List

केंद्र सरकार द्वारा देश की विधवा महिलाओं (widow women) के हित के लिए विधवा पेंशन योजना का आरंभ किया गया है। देश में जितनी भी आर्थिक रूप से कमजोर गरीब और बेसहारा महिलाएं है उनके लिए यह योजना बहुत ही उपयोगी साबित होगी। योजना के अंतर्गत जिन महिलाओ के पति की मृत्यु हो जाती है उन्हें सरकार आर्थिक रूप से पेंशन के रूप में सहायता राशि प्रदान करती है जिसके माध्यम से वह अपना भरण-पोषण स्वयं से कर सके। जिन महिलाओं की आयु 18 से 60 वर्ष की होगी वही इसका आवेदन कर सकेंगे, इसके अलावा जिस किसी महिला के बच्चे है लेकिन उनका भरण-पोषण सही ढंग से नहीं होता तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है। अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Vidhwa Pension Yojana State Wise List

हम आपको विधवा पेंशन योजना से सम्बंधित अन्य जानकारी जैसे: विधवा पेंशन योजना का आवेदन कैसे करें(vidhwa pension yojna ka awedan kese karein), आवेदन स्थिति कैसे देखें, योजना से जुडी पात्रता क्या होगी, आवश्यक दस्तावेज क्या है, योजना का उद्देश्य, योजना से मिलने वाले लाभ आदि के बारे में बताने जा रहे है, जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

विधवा पेंशन योजना 2022

देश के सभी अलग अलग राज्यों में विधवा पेंशन योजना को चलाया जा रहा है जिसके माध्यम से महिलाओं को पेंशन राशि दी जा रही है। हर राज्य में सरकार द्वारा अलग-अलग धनराशि महिलाओं को दी जाती है। योजना के तहत जिन लड़कियों व महिलाओ के पति मर जाते है और जिसके बाद उनका कमाई का कोई साधन नहीं रह जाता उन्ही महिला को वित्तीय राशि प्रदान करती है। इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास जरुरी दस्तावेज होने बहुत ही जरुरी है जिसकी मदद से जो महिलाएं गरीबी में अपना जीवन व्यापन कर रही है वही इसका आवेदन कर सकती है। यदि जिस किसी महिला की संतान होंगी वह बच्चे के 25 साल पूरे होने तक पेंशन प्राप्त कर सकती है।

जिसके बाद महिला की सारी जिम्मेदारी उसके बच्चे पर आ आजायेगी और अगर किसी महिला की लड़की होगी तो सरकार उन्हें 65 साल तक पेंशन देगी। केंद्र एवं राज्य सरकार के माध्यम से राज्य की सभी विधवा महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को लागू किया गया गया है जिसमें उन्हें प्रतिमाह के आधार पर अलग-अलग रूप में पेंशन सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाता है। इस पेंशन राशि के माध्यम से विधवा महिला अपने लिए दैनिक दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाली जरूरतों की पूर्ति कर सकती है। उन्हें किसी अन्य व्यक्ति पर आश्रित होने की आवश्यकता नहीं है। योजना से मिलने वाली सहायता राशि को मासिक एवं त्रैमासिक के रूप में लाभार्थी महिला के बैंक अकाउंट में डीबीटी के अंतर्गत ट्रांसफर किया जाता है।

योजना नाम विधवा पेंशन योजना 2022
लाभ लेने वाले गरीब परिवार की विधवा महिलाएं
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
उद्देश्य विधवा महिला को सहायता राशि प्रदान करना

यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट कैसे देखें

योजना का उद्देश्य

विधवा पेंशन योजना शुरू करने का उद्देश्य यही था कि जिन महिलाओ के पति की मृत्यु के बाद वह एक दम अकेले पढ़ जाती है और बेसहारा हो जाती है उन्हें देखें के लिए कोई भी तैयार नहीं होते या उन्हें पूरी जिंदगी आर्थिक तंगी में जीना पड़ता है लकिन इस योजना से मिलने वाले लाभ से महिलाएं स्वयं से सशक्त और आत्मनिर्भर होकर मजबूत बन पाएंगी और उसे किसी के आगे झुकना नहीं पड़ेगा।

योजना से सम्बंधित अपडेट

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने आरबीएल को केंद्र और राज्य सरकारों को बैंकिंग लेन देन के लिए मान्यता दे दी है। आप को बता दें की आरबीएल अब सरकारी बैंकिंग लेन देन के लिए एक एजेंसी बैंक के तौर पर काम करेगा। इस बैंक के तहत अब सभी सरकारी योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थी अपने खाते खुलवा सकते हैं। इस आरबीएल बैंक के माध्यम से अब केंद्र व राज्य सरकार द्वारा पेंशन का भुगतान, सब्सिडी का वितरण, आयकर, स्टाम्प शुल्क, पंजीकरण, राज्य उत्पाद शुल्क और पेशेवर कर सहित केंद्रीय और राज्य आकर एकत्र करने का भी अधिकृत होगा।

उत्तर प्रदेश में इस योजना के अंतर्गत लगभग 261 विधवा महिलायें जिनकी अब मृत्यु हो चुकी है उनके खातों में अब भी पेंशन राशि भेजे जाने की खबर आयी है। इस के अतिरिक्त 68 महिलाएं जिनका अब पुनर्विवाह हो चूका है उन्हें भी इस योजना के तहत पेंशन मिल रही थी। इस घोटाले के सामने आने से अब इस योजना के तहत लाभ लेने वाले सभी लाभार्थियों की जांच होगी। और जांच के पूरी होते ही अपात्रों के खातों से पेंशन की रकम की रिकवरी की जाएगी।

योजना से मिलने वाले लाभ

योजना से मिलने वाले लाभ इस तरह से है:

  • जो महिलाएं गरीबी में अपना जीवन व्यापन कर रही है वही इसका आवेदन कर सकती है।
  • योजना का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करने पर आवेदक का समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • जिस विधवा महिला के बच्चे छोटे है वह भी इसका लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • योजना का आवेदन केवल विधवा महिला ही कर सकती है।
  • विधवा पेंशन स्कीम से मिलने वाली पेंशन सहायता राशि सीधा लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाती है परन्तु इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • योजना की मदद से महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बन पायेगी।

पात्रता

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है और आवेदन करने के लिए इसकी पात्रता जानना चाहते है तो आप स्टेप्स को पढ़े।

  1. 18 से 65 वर्ष की आयु वाली विधवा महिला योजना का पात्र समझे जायेंगे।
  2. केवल विधवा महिला ही इसका आवेदन कर सकेंगी।
  3. विधवा पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।
  4. यदि कोई भी विधवा महिला दोबारा से शादी करती है तो वह इस योजना का आवेदन नहीं कर सकती।
जरुरी दस्तावेज

जरुरी दस्तावेज इस प्रकार से है:

आधार कार्ड राशन कार्ड वोटर id कार्ड
पति के मृत्यु प्रमाण पत्र बैंक पास बुक बैंक अकाउंट नंबर व IFSC कोड
आयु प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जातिप्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर स्थायी निवास प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें – Aadhaar Card DOB: आधार कार्ड में अपनी जन्म तिथि बदलें बस एक लिंक से, ये है वो आसान तरीका

विधवा पेंशन योजना राज्य अनुसार जानकारी

1. यूपी विधवा पेंशन योजना

यूपी सरकार ने भी राज्य की विधवा महिलाओं के लिए एक विशेष कदम उठाया है ताकि पति के मृत्यु के बाद उन्हें स्वयं से आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इस योजना के अंतर्गत सरकार विधवा महिलाओ को 300 रुपये हर महीने पेंशन देती है। 18 से 60 साल की महिला योजना का आवेदन कर सकती है। यह धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधा ट्रांसफर कर दी जाती है।

विधवा पेंशन योजना

2. महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना

राज्य में रह रही गरीब परिवार की विधवा महिलाओं के लिए इस योजना को शुरू किया गया है जिसके अन्तर्गत 18 साल से या उससे अधिक 65 साल की उम्र की महिलाओं को सरकार विडो पेंशन प्रदान करेगी। जिसमे 600 रुपये की पेंशन राशि हर महीने दी जाएगी और जिस महिला की संतान होगी उसे 900 रुपये दिए जायेंगे जिससे वह अपने बच्चों का भरण-पोषण कर सके। यह राशि बैंक खाते में हर महीने सरकार भेज देगी। योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक के परिवार की आय 21000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

3. राजस्थान विधवा पेंशन स्कीम

योजना के तहत विधवा लड़कियों और महिलाओं को पेंशन राशि अलग अलग उम्र के अनुसार बांटी जाएगी जैसे: 18 से 54 साल की महिला को सरकार हर महीने 500 रुपये देगी, जिनकी आयु 55 से 59 साल की होगी उन्हें सरकार 750 रुपये प्रदान करेगी, जिनकी आयु 61 से 74 साल की होगी उन्हें सरकार 1000 रुपये देगी और जिनकी उम्र 75 वर्ष या उससे अधिक होगी उन्हें सरकार द्वारा 1500 प्रतिमहिने पेंशन राशि दी जाएगी। इसके लिए उनके परिवार की साल भर की आय 48000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

4. उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना

उत्तराखंड राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर विधवा महिला के हित के लिए योजना का आरंभ किया गया है। जिसके अंतर्गत विधवा महिला को 1000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि लाभार्थियों को 6-6 महीने में दी जाएगी यानि दो किश्तों में बांटी जाएगी।

विधवा पेंशन योजना

5. दिल्ली विधवा पेंशन योजना

राज्य की महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने विधवा पेंशन योजना की शुरुवात की जिसमे जिन लड़कियों व महिलाओं के पति मर गए है तो उन्हें सरकार पेंशन राशि देगी। इसके अंतर्गत लाभार्थियों को 2500 रुपये दिए जायेंगे। जिनकी आयु 18 से 60 साल तक की है वह इसका आवेदन कर सकते है। महिला के परिवार की आयु 1 लाख से ऊपर नहीं होनी चाहिए।

6. मध्यप्रदेश विधवा पेंशन योजना

मध्यप्रदेश सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिता रही विधवा महिलाओं के लिए आर्थिक रूप से मदद राशि देने का एलान किया है जिसमे 40 से 79 साल की महिला को 600 रुपये हर महीने बैंक खाते में भेज दिए जायेंगे। आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है।

7. इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन स्कीम

इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना की शुरुवात केंद्र सरकार द्वारा की गयी है। जिसके अन्तर्गत विधवा महिला को 300 रूपए की पेंशन राशि हर महीने दी जाएगी। जिन महिला की उम्र 40 साल से 59 साल से कम है वो इस योजना का आवेदन कर सकती है। इस योजना को शरू करने का यही लक्ष्य है कि देश में विधवा महिलाओं को एक अच्छा जीवन प्रदान हो सके और वह मजबूत बन पाएं।

विधवा पेंशन योजना

विधवा पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप भी योजना से जुड़े लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप आवेदन करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • विधवा पेंशन योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिये आपको सबसे पहले अपने राज्य के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आपको विधवा(WIDOW) पेंशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको अप्लाई नाउ के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना है
  • और इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आपको यहाँ अपना यूजर नेम और पासवर्ड भरना होगा और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आपको आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को सही से भरना है और इसके साथ साथ फॉर्म में मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर देना है। इसके बाद आप फॉर्म को सबमिट कर दें, आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद आपको योजना का लाभ प्राप्त होना शुरू हो जायेगा।

योजना का ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले समाज कल्याण विभाग जाना है। यहाँ आपको अधिकारी से विधवा पेंशन योजना का फॉर्म लेना है। फॉर्म लेने के पश्चात आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को अच्छे से भरना है और इसके साथ साथ आपको आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना है। सभी जानकारी भरने के पश्चात आप एक बार फॉर्म को दोबारा चेक कर लें। और इसे कार्यालय में जमा करवा दें। आपके सभी डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन होने के बाद आपके खाते में हर महीने पेंशन राशि आपको प्राप्त हो जाएगी।

विधवा पेंशन योजना 2022 आवेदन स्थिति कैसे देखें

यदि आपने भी योजना का आवेदन किया है और आप इसकी स्थिति जानना चाहते है तो हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. आवेदन स्थिति जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. यहाँ आपको होम पेज पर आवेदन की स्थिति देखें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  4. जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, खाता नंबर भरना होगा।
  5. सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको स्कीम को सेलेक्ट करना होगा।
  6. जिसेक बाद आपको पंजीकरण संख्या कैप्चा कोड भरना है।
  7. अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  8. जिसके बाद आप अपने पेंशन की आवेदन स्थिति देख सकेंगे।

विधवा पेंशन योजना 2022 (स्टेट वाइज लिस्ट)

यदि आप भी आवेदन करना चाहते है और योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो राज्य के दिए गए आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।

सीरियल नंबर राज्य आधिकारिक वेबसाइट
1.बिहार https://bhagalpur.nic.in
2.आंध्र प्रदेश http://sjeta.arunachal.gov.in
3.चंडीगढ़ http://chdsw.gov.in
4.असम https://rural.assam.gov.in
5.कर्नाटक https://dssp.kar.nic.in
6.छत्तीसगढ़ https://services.india.gov.in
7.मध्यप्रदेश http://socialsecurity.mp.gov.in
8.दिल्ली https://edistrict.delhigovt.nic.in
9.केरला https://welfarepension.lsgkerala.gov.in
10.महाराष्ट्र https://sjsa.maharashtra.gov.in
11.ओड़िसा https://www.odishatreasury.gov.in
12.उत्तर प्रदेश https://sspy-up.gov.in
13.राजस्थान https://sje.rajasthan.gov.in
14.तमिलनाडु https://pudukkottai.nic.in
15.पंजाब http://punjab.gov.in
16.सिक्किम http://sikkimsocialwelfare.gov.in
17.गुजरातhttps://bharuch.gujarat.gov.in
18.उत्तराखंडhttps://socialwelfare.uk.gov.in

विधवा पेंशन योजना से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

क्या विधवा पेंशन योजना का आवेदन देश की हर महिला कर सकती है?

जी हां, विधवा पेंशन योजना का आवेदन देश की हर वो महिला कर सकती है जो अपना जीवन व्यापन गरीबी रेखा से नीचे व्यतीत कर रही होगी इस योजना की मदद उन्हें किसी पर ही निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और वह आना जीवन व्यापन और अच्छे से बिता सके। विधवा पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

विधवा पेंशन योजना क्या है?

विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत वह महिला जिनके पति की मृत्यु हो जाती है और वह पूर्ण रूप से अकेले पढ़ जाती है। उनकी देख रेख का जिम्मा कोई नहीं लेता इसी स्थिति को देखकर सरकार ने विधवा महिलाओं के लिए इस योजना को शुरू किया जिसमे वह उन्हें प्रतिमहिने पेंशन के रूप में सहायता राशि प्रदान करेगी।

योजना का उद्देश्य क्या है?

योजना के तहत जिन लड़कियों व महिलाओ के पति मर जाते है और जिसके बाद उनका कमाई का कोई साधन नहीं रह जाता उन्ही महिला को वित्तीय राशि प्रदान करती है और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने की हर कोशिश करेगी।

योजना के तहत विधवा महिलाओ को कितने रुपये की पेंशन राशि दी जाती है?

योजना के तहत विधवा महिलाओ को राज्य अनुसार अलग अलग पेंशन धनराशि दी जाती है। योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को पहले अपना पंजीकरण करवाना बहुत ही जरुरी है।

योजना का आवेदन कौन-कौन कर सकता है?

योजना का आवेदन गरीबी में अपना जीवन व्यापन करने वाली विधवा महिला कर सकती है और इसका लाभ प्राप्त कर सकती है।

widow pension scheme का आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की आयु क्या होनी चाहिए?

विधवा पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की आयु 18 साल से 60 साल तक होनी चाहिए। इन महिलाओं के बैंक खाते में सरकार प्रति महीने पेंशन राशि भेज देगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकेगा।

योजना का आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या क्या होंगे?

योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास अपना खुद का आधार कार्ड, पहचान पत्र: वोटर ID कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, बैंक पास बुक, बैंक अकाउंट नंबर, मूलनिवास प्रमाण पत्र आदि होना बहुत जरुरी है।

हमे आशा है कि आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल विधवा पेंशन योजना 2022 के बारे में दी हुई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवालो का उत्तर देने की कोशिश जरूर करेंगे।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment