आयुष्मान भारत योजना 2022 रजिस्ट्रेशन: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

आयुष्मान भारत योजना 2022 रजिस्ट्रेशन- केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के नागरिकों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने हेतु यह योजना वर्ष 2018 में शुरू की गयी है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को वार्षिक आधार पर 5 लाख रूपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना का संचालन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जाता है। तो आइये जानते है की Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana के तहत लाभार्थी नागरिक क्या सुविधाएँ प्राप्त कर सकते है। एवं किस प्रकार से आयुष्मान भारत योजना 2022 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते है।

इसे भी पढ़ें :- आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022

आयुष्मान भारत योजना 2022 रजिस्ट्रेशन: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

Table of Contents

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत पीएम मोदी जी के द्वारा की गयी है। जिसकी घोषणा वर्ष 2018 में वित्त मंत्री अरुण जेटली जी के द्वारा की गयी है। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के परिवारों को 5 लाख रूपये स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ वार्षिक आधार पर प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ देश के लगभग 40 करोड़ से अधिक परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएँ लेने का लाभ मिलेगा। इस योजना की घोषणा पीएम मोदी जी के द्वारा 14 अप्रैल 2018 को भीम राव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में की गयी थी। जिसके पश्चात पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिन पर 25 सितंबर 2018 को यह योजना संपूर्ण देश में लागू की गयी।

आयुष्मान भारत योजना 2022 रजिस्ट्रेशन

 PMJAY योजना-आयुष्मान भारत योजना को जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार 1350 बिमारियों का निशुल्क इलाज करवाने का लाभ प्राप्त कर सकते है। साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा कोविड-19 के इलाज को भी इस योजना में शामिल किया गया है। लाभार्थी नागरिक योजना के अंतर्गत निशुल्क इलाज हेतु चयनित किये गए अस्पतालों में गोल्डन कार्ड के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मुफ्त में प्राप्त कर सकते है। इलाज हेतु सरकार के द्वारा सरकारी एवं निजी अस्पतालों को चयनित किया गया है। निजी अस्पतालों में होने वाले इलाज का वहन सरकार स्वयं करेगी।

यदि आपके द्वारा अभी तक योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया है तो आप अपनी पात्रता की जांच करके आसानी से गोल्डन कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है। हमारे इस लेख में गोल्डन कार्ड बनाने हेतु एलिजिबिटी चेक करने की प्रक्रिया को नीचे साझा किया गया है।

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना
योजना शुरू की गयीपीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा
वर्ष 2022
योजना की घोषणा की गई14 अप्रैल 2018
लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के परिवार
स्कीम देश में लागू की गयी 25 सितम्बर 2018
लाभ 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं
उद्देश्यआर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को
मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmjay.gov.in/

पीएम आयुष्मान भारत योजना के उद्देश्य

Ayushman Bharat Yojana मुख्य उद्देश्य है उन सभी परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ निशुल्क प्रदान करना जो आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अंतर्गत आते है। देश में अधिकतर ऐसे परिवार है जो आर्थिक तंगी के कारण महंगी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते है। ऐसे में उन्हें बिमारियों से जूझना पड़ता है। यह योजना कमजोर वर्ग के परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने में अपनी एक विशेष भूमिका निभाएगी। वार्षिक अनुसार पांच लाख रुपये तक के खर्च को आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जायेगा। केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गयी इस स्कीम के तहत अब गरीब परिवार भी महंगी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में सहायक होंगे। साथ ही बिमारियों में होने वाले खर्च से अब आम जन नागरिकों को राहत मिलेगी।

Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से कोविड-19 के उपचार हेतु भी मुफ्त सेवाओं को गोल्डन कार्ड के साथ में शामिल किया गया है। कोविड-19 के चलते पूरा देश प्रभावित हुआ है। ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा निजी प्रयोगशालाओं में और पैनल के अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच और इलाज को PMJAY योजना में शामिल किया गया है। इस कार्ड के तहत कोविड-19 के समय में लगभग 50 करोड़ नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं लेने का मौका मिलेगा।

ABY आयुष्मान भारत योजना के तहत बढ़ाया गया दायरा

Ayushman Bharat Yojana- सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इसी के साथ इस स्कीम को अन्य प्रकार की योजनाओं के साथ भी जोड़ा जायेगा। इस योजना के विकास हेतु सरकार विभिन्न तरह की संभावनाओं पर विचार कर रही है। इसी के साथ भारत सरकार की और से हेल्थ केयर बजट बढ़ाने का निर्णय भी लिया गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को योजना के अंतर्गत मजबूत किया जायेगा। सभी लोगो को इस योजना के तहत बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उपलब्ध करवाया जायेगा।

इसी के साथ राज्य सरकारों के द्वारा भी हेल्थ केयर बजट बढ़ाने की तैयारी भी की जा रही है। वर्तमान समय में यह बजट 4.5 प्रतिशत है इसे बढ़ाकर 8 प्रतिशत करने की योजना बनाई जा रही है। इस प्रक्रिया के आधार पर हेल्थ केयर क्षेत्र का विकास किया जायेगा। इसी के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में बदलने का विचार भी किया जा रहा है। यह इसलिए की मानव संसाधनों को बढ़ावा मिल सके।

आयुष्मान भारत योजना में शामिल ग्रामीण एवं शहरी परिवार

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana-केंद्र सरकार के तहत हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम का लाभ प्रदान करने हेतु सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 8.3 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। साथ ही शहरी क्षेत्र के अंतर्गत 2 करोड़ 33 लाख लाभार्थी परिवारों को 5 लाख रूपये तक के बीमा हेतु कवर किया जायेगा,स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने हेतु अभी तक केंद्र सरकार की ओर से लाभार्थी नागरिकों को 3 करोड़ 7 लाख से अधिक गोल्डन कार्ड जारी किये गए है। जबकि इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आयुष्मान योजना के तहत मिलने वाली निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आप अपने नजदीकी CSC केंद्र में जाकर गोल्डन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते है।

PM जन आरोग्य योजना के संचालन हेतु खर्च की गयी राशि

वर्ष 2018 में शुरू की गयी इस योजना के सञ्चालन हेतु केंद्र सरकार के द्वारा 26 हजार 400 करोड़ रूपये की राशि खर्च की गयी है। मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना में 24 हजार अस्पतालों को इंपैनल किया गया है। जो सरकारी एवं निजी अस्पताल दोनों शामिल है। PMJAY के अंतर्गत 918 हेल्थ बेनिफिट पैकेजेस है। जिसमें से 1669 प्रोसीजर है। जिसमें लाभार्थी कोविड-19 के उपचार का लाभ भी प्राप्त कर सकते है। केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत देश के 10.75 करोड़ परिवारों को हेल्थ हेतु पांच लाख रुपये का बीमा कवर वार्षिक आधार पर दिया जाता है। यह स्कीम 33 राज्यों में शुरू की गयी जिसमें से केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल है। अभी तक इस स्कीम के आधार पर 2 करोड़ से अधिक उपचार किये गए है।

सेहत स्वास्थ्य योजना

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने हेतु जम्मू कश्मीर राज्य में सरकार के द्वारा स्वास्थ्य सेवा योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश के 21 लाख लाभार्थी परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएँ प्राप्त करने का मौका मिल रहा है। पहले आयुष्मान भारत योजना के तहत केवल 6 लाख परिवार ही इसका लाभ उठा रहे थे। लेकिन सभी योग्य परिवारों तक कैशलेश उपचार की सुविधा पहुंचाने के लिए PMJAY के अंतर्गत जम्मू कश्मीर राज्य में स्वास्थ्य सेवा योजना को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस स्कीम की सबसे सुविधाजनक बात यह है की इसका लाभ राज्य के सभी परिवार प्राप्त कर सकते है। जबकि आयुष्मान भारत योजना का लाभ बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले परिवार उठा सकते है।

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए जम्मू कश्मीर राज्य में 229 सरकारी अस्पताल एवं 35 निजी अस्पतालों को रजिस्टर्ड किया गया है। राज्य के जो लोग PMJAY का लाभ नहीं ले पा रहे थे वह अब सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं लेने का लाभ ले सकते है।

आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड के तहत होने वाले इलाज

  • Skull base सर्जरी
  • Laryngopharyngectomy
  • टिश्यू एक्सपेंडर
  • करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
  • Pulmonary वाल्व रिप्लेसमेंट
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन

इसके साथ ही  हड्डी रोग, कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी, कार्डियोलॉजी, रेडिएशन, यूरोलॉजी ऑंकोलॉजी आदि बिमारियों को भी इस स्कीम में उपचार हेतु शामिल किया गया है।

CAPF आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना

पुलिस बल में तैनात कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा का योजना का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत CAPF आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया गया है। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ सभी पुलिस कर्मी उठा सकते है। CAPF के तहत आसाम राइफल और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के 28 लाख पुलिस कर्मियों एवं उनके परिवारों को शामिल किया गया है। इसी के साथ आयुष्मान CAPF स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 10 लाख जवान अधिकारी एवं उनके परिवार के 50 लाख अन्य लोग भी शामिल है। इस योजना में शामिल किये गए यह कर्मचारी व्यक्ति PMJAY में चयनित किये गए देश के किसी भी अस्पताल में निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती के अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा आयुष्मान CAPF योजना को शुरू किया। इस अवसर पर अमित शाह जी के द्वारा 7 केंद्र सशक्त बल के कर्मियों को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड वितरण किया गया। अभी तक CAPF के अंतर्गत कर्मचारियों को 35 लाख आयुष्मान कार्ड जारी किये गए है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री नित्यानद राय जी के द्वारा 5 जनवरी 2022 को दी गयी। CAPF के तहत BSF ,CRPF ,ITBP CISF आदि फ़ोर्स बल में तैनात कर्मचारी के लिए इलाज हेतु खर्च की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है। असम राइफल और NSG को छोड़कर।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु 10 करोड़ गरीब परिवारों तक निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • गोल्डन कार्ड के तहत व्यक्ति PMJAY के तहत 5 लाख रूपये की स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले सकते है।
  • बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी योग्य परिवार पीएम जन आरोग्य योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • निशुल्क इलाज के लिए देश के सभी राज्यों में सरकारी एवं निजी अस्पतालों को इस योजना हेतु चयनित किया गया है।
  • आयुष्मान भारत योजना में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने हेतु लगभग 1350 बिमारियों को शामिल किया गया है।
  • साथ ही कोविड-19 के इलाज में होने वाले खर्च को भी PMJAY में शामिल किया गया है।
  • यह योजना गंभीर बिमारियों में होने वाले खर्च में आमजन नागरिकों की मदद करेगी।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पुलिस बल में तैनात कर्मियों के लिए CAPF स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गयी है।
  • जम्मू कश्मीर राज्य के निवासियों को PMJAY के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु स्वास्थ्य सेहत योजना शुरू की गयी है।
  • योजना हेतु चयनित किये गए निजी एवं सरकारी अस्पतालों से लाभार्थी नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

PMJAY योजना हेतु ग्रामीण क्षेत्र हेतु योग्यता

  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना हेतु केवल आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के परिवार आवेदन कर सकते है।
  • जिन परिवारों के पास कच्चा मकान एवं परिवार की मुखिया कोई महिला हो एवं उनके परिवार में कोई 18 वर्ष से लेकर 59 वर्ष का कोई वयस्क व्यक्ति मौजूद ना हो ऐसे परिवार आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु आवेदन कर सकते है।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति ,दिहाड़ी मजदूरी करने वाले व्यक्ति भूमिहीन व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना हेतु आवेदन कर सकते है।
  • ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बेघर ,निराश्रित ,भीख मांगने वाले ,आदिवासी एवं कानूनी रूप से मुक्त बंधुवा PMJAY हेतु आवेदन कर सकते है।

शहरी क्षेत्रों हेतु आवेदन करने योग्यता

शहरी क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले वह सभी नागरिक आयुष्मान भारत योजना हेतु आवेदन कर सकते है जो नीचे दिए गए निम्न प्रकार का कार्य करते है।

  • हेंडीक्राफ्ट का कार्य करने वाले नागरिक ,सफाई कर्मी ,स्वीपर ,टेलर, दुकानदार ,रिक्शा चालक आदि इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • वेल्डर ,पेंटर और साइट पर काम करने वाले सभी नागरिक ,प्लम्बर ,राजमिस्त्री ,कुली ,सिक्योर्टीगार्ड ,भार ढोने वाला व्यक्ति ,और अन्य कामकाजी नागरिक ,कूड़ा बीनने वाले ,भीख मांगने वाले ,रेहड़ी पटरी पर दुकान लगाने वाले ,मोची ,फेरी वाले ,सड़क आदि में काम करने वाले सभी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु गोल्डन कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है।

PMJAY गोल्डन कार्ड बनाने हेतु दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले रोग

  • Skull base surgery
  • Prostate cancer
  • tissue expander
  • Corrected NGO Plastics
  • Double Valve Replacement
  • Pulmonary Valve Replacement
  • Alteration of coronary artery in a bypass manner
  • Laryngopharyngectomy
  • Anterior spine fixation

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत न आने वाले रोग

  • Organ transplant
  • Fertility related process
  • Cosmetic procedure
  • Drug rehabilitation
  • Personal diagnosis
  • OPD

आयुष्मान भारत योजना 2022 रजिस्ट्रेशन ऐसे करें

PMJAY योजना हेतु आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आयुष्मान भारत योजना 2022 रजिस्ट्रेशन करने के लिए नागरिक को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में विजिट करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए CSC सेंटर में अपने सभी दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाएँ।
  • इसके बाद आवेदन करने के लिए CSC संचालक के पास अपने मूल दस्तावेजों की फोटो कॉपी को जमा कराएं।
  • आवेदन करने हेतु CSC संचालक के द्वारा आपके दस्तावेजों का सत्यापन करके गोल्डन कार्ड बनाने हेतु आवेदन किया जायेगा ,
  • आवेदन करने के बाद आपको पंजीकरण संख्या दिया जायेगा।
  • इस पंजीकरण संख्या के आधार पर आप 10 से 15 दिनों के अंदर आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को CSC संचालक से प्राप्त कर सकते है।
  • गोल्डन कार्ड मिलने पर आप अस्पतालों के माध्यम मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

PM आयुष्मान भारत योजना पात्रता ऑनलाइन ऐसे जांचे

  • गोल्डन कार्ड बनाने हेतु एलिजिबिटी चेक करने के लिए pmjay.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Am I Eligible के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में मोबाइल नंबर दर्ज कर Generate OTP के विकल्प में क्लिक करें। PM आयुष्मान भारत योजना पात्रता
  • मोबाइल में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई करें।
  • इसके बाद पात्रता की जांच करने के लिए अपने राज्य का नाम चुने।
  • अब दूसरे विकल्प में दी गयी जानकारी के अनुसार अपने राशन कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर में से किसी एक का चयन करके दी गयी जानकारी को दर्ज कर सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस तरह से घर बैठे आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने हेतु अपने परिवार की पात्रता की जाँच कर सकते है की आप गोल्डन कार्ड बनाने हेतु एलिजिबल है या नहीं।

कोविड-19 वैक्सीनेशन हॉस्पिटल ऐसे चेक करें

  • PMJAY के तहत कोविड-19 वैक्सीनेशन हॉस्पिटल लिस्ट चेक करने के लिए नेशनल हेल्थ अथॉरिटी pmjay.gov.in की वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज में MENU में क्लिक करें।
  • नए टैब में COVID-19 सेक्शन में COVID Vaccination Hospitals के लिंक में क्लिक करें।
  • अगले पेज में अपने स्टेट और डिस्ट्रिक्ट का नाम चयन कर सर्च के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद सभी कोविड -19 वैक्सीनेशन हॉस्पिटल लिस्ट खुलकर आएगी।
  • इस लिस्ट में आप अपने नजदीकी हॉस्पिटल का नाम चेक कर वैक्सीनेशन के लिए जा सकते है।

ABY मोबाइल एप्लीकेशन ऐसे करें डाउनलोड

  • आयुष्मान भारत योजना मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल फ़ोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर ऍप को ओपन करें।
  • इसके बाद सर्च वाले ऑप्शन में आयुष्मान भारत (PM-JAY) लिखकर सर्च करें।
  • अब स्क्रीन में मोबाइल एप्प खुलकर आएगा।
  • एप्प खुलने के बाद इंस्टाल के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन में PMJAY मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस ऍप की मदद से आप योजना से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

empanelled हॉस्पिटल कैसे ढूंढे ?

  • इम्पैनलड हॉस्पिटल ढूंढ़ने के लिए आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज में Find Hospital के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद नए पेज में Hospitals Search करने के लिए दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • जैसे -स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट ,हॉस्पिटल टाइप ,स्पेशलिटी ,हॉस्पिटल का नाम ,इम्पैनलड टाइप आदि जानकारी दर्ज करें।
  • इसके बाद सर्च के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब इम्पैनलड हॉस्पिटल लिस्ट खुल जाएगी।
  • इस लिस्ट में आप सभी इम्पैनलड हॉस्पिटल के नाम देख सकते है।

हेल्थ बेनिफिट पैकेज कैसे देखे ?

  • आयुष्मान भारत से संबंधित हेल्थ बेनिफिट पैकेज देखने के लिए pmjay.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में MENU में जाएँ।
  • MENU में आपको Hospital वाले सेक्शन में Health Benefit Packeges के लिंक में क्लिक करना है।
  • अब नए पेज में सभी हेल्थ बेनिफिट की सूची खुलकर आएगी।
  • इस सूची में आप अपनी आवश्यकता के अनुसार हेल्थ बेनिफिट पैकेजेस के पीडीऍफ़ में क्लिक करके सभी जानकारी हासिल कर सकते है।

आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड से संबंधित प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत कब की गयी ?

केंद्र सरकार के द्वारा 14 अप्रैल 2018 को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की गयी थी। यह योजना पूर्ण रूप से 25 सितंबर 2018 को देशभर में लागू की गयी।

PMJAY योजना कौन से नागरिकों के लिए शुरू की गयी है ?

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए PMJAY योजना शुरू की गयी है।

क्या शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोगो को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा ?

जी हाँ ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले उन सभी परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा जो सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर शामिल किये गए है।

लाभार्थी परिवार आयुष्मान भारत योजना के तहत कौन से अस्पतालों में निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है ?

केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु सरकारी एवं निजी अस्पतालों को सेवाओं के लिए चयनित किया गया हैं। योजना में शामिल किये गए अस्पतालों के तहत लाभार्थी कैशलेश उपचार की सुविधा का लाभ ले सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए कैसे आवेदन करें ?

लाभार्थी नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में अपने मूल दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड ,राशन कार्ड ,वोटर कार्ड ,मोबाइल आदि के माध्यम से CSC केंद्र से आवेदन करना होगा।

Leave a Comment