{आवेदन} प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022: मुद्रा ऋण दस्तावेज (PM Mudra Loan Yojana)

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022: की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को केंद्र सरकार के द्वारा की गयी है इस योजना के अंतर्गत एक गैर कॉरपरेट ,गैर कृषि लघु ,लघु उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जायेगा। उद्यमियों को अपना उद्योग शुरू एवं विकसित करने के लिए यह एक सरकारी ऋण योजना है। जिसका लाभ देश के सभी छोटे कारोबारी ले सकते है। तो आइये जानते है PM Mudra Loan Yojana से जुड़ी जानकारी को विस्तार रूप में की किसा तरह से नागरिक अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए एवं अपने व्यवसाय को और आगे बढ़ाने के लिए योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को हमारे इस लेख में साझा किया गया है। अतः योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

{आवेदन} प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022: मुद्रा ऋण दस्तावेज (Mudra Yojana)
PM Mudra Loan Yojana

Table of Contents

पीएम मुद्रा योजना क्या है?

PMMY के अंतर्गत Micro Units Development And Refinance Agency ( MUDRA) लोन स्कीम भारत सरकार की एक पहल है। जो व्यक्तियों ,SME और MSME को लोन सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को दिए जाने वाले ऋण को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। शिशु ,किशोर और तरुण श्रेणी के आधार पर लाभार्थी इस स्कीम के अनुसार अपनी जरूरत के आधार पर ऋण प्राप्त कर सकते है। मुद्रा ऋण लेने के लिए लाभार्थी नागरिकों को बैंकों में ग्रान्टी देने के लिए अपनी संपत्ति गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना के तहत लाभार्थी नागरिक ऋण राशि का भुगतान 3 या 5 वर्ष तक कर सकते है। अधिकतम रूप में लाभार्थी व्यक्ति अपने व्यवसाय के लिए मुद्रा लोन योजना के तहत 10 लाख रूपये के ऋण हेतु आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022

PM Mudra Loan Yojana – छोटे कारोबारियों को अपना व्यवसाय शुरू करने एवं अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की यह योजना आसान शर्तों पर बैंको के तहत कारोबारियों को ऋण उपलब्ध करवा रही है। इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले ऋण को पीएमएमवाई के तहत मुद्रा ऋण के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह ऋण कारोबारियों को वाणिज्यिक बैंक ,आरआरबी ,लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी द्वारा दिए जाते है। इस योजना के तहत दिए जाने वाले ऋण को तीन भागों में विभिजत किया गया है। व्यक्ति अपनी आवश्यकता अनुसार किसी एक श्रेणी का चयन करके इस योजना से मिलने वाली ऋण सहायता का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Mudra Yojana (PMMY)

योजना का नामप्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 
वर्ष 2022
योजना आरम्भ की गयी 8 अप्रैल 2015
योजना शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
उद्देश्य व्यवसाय विकसित करने के लिए
कारोबारियों को ऋण उपलब्ध करवाना
लाभार्थीदेश के नागरिक
ऋण राशि 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.mudra.org.in/

पीएम मुद्रा लोन योजना बजट राशि

Pardhanmantri Mudra Loan Yojana– व्यवसाय स्थापित करने हेतु कारोबारियों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना हेतु 3 लाख करोड़ रूपये का बजट तैयार किया गया है। इस बजट के अंतर्गत अभी तक कुल मिलाकर 1 करोड़ 75 लाख रुपये ऋण राशि लाभार्थी नागरिकों को प्रदान की जा चुकी है। ऋण लेने के लिए इस योजना के तहत लाभार्थी नागरिकों को एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की गयी है। इस सुविधा के आधार ऋण आवेदन करने के लिए उद्यमियों को किसी प्रकार के प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। इसी के साथ योजना के अनुसार लिए गए ऋण पर भुगतान करने हेतु 5 वर्ष की अवधि को बढ़ा दिया गया है। इस योजना के तहत ऋण लेने के लिए नागरिकों को मुद्रा कार्ड प्रदान किया जाता है। इस मुद्रा कार्ड की सहायता से लाभार्थी नागरिक आसानी से ऋण राशि प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थी

पीएमएमवाई योजना के नीचे दिए निम्न प्रकार के कार्य करने वाले लाभार्थी ऋण हेतु योजना का लाभ ले सकते है।

  • सोल प्रोपराइटर
  • ट्रकों के मालिक
  • सर्विस सेक्टर की कंपनियां
  • विक्रेता
  • माइक्रो उद्योग
  • पार्टनरशिप
  • मरम्मत की दुकानें
  • खाने से संबंधित व्यापार
  • माइक्रो  मेनूफैक्चरिंग फॉर्म

Pardhanmantri Mudra Loan Yojana के उद्देश्य

PM Mudra Yojana– का मुख्य उद्देश्य है छोटे उद्यमियों को अपना उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण सहायता उपलब्ध करवाना। इस योजना के अंतर्गत उद्यम स्थापित करने हेतु कारोबारी 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते है। उन सभी नागरिकों के लिए यह योजना ऋण लेने हेतु एक महत्वपूर्ण योजना है जो बैंको के नियम और शर्तों को पूरा न करने के कारण ऋण प्राप्त नहीं कर पाते है। केंद्र सरकार की यह योजना उद्यमियों को आसानी से ऋण उपलब्ध करने में अपना एक सहयोग प्रदान करेगी। अब छोटे कारोबारी योजना के अंतर्गत ऋण राशि प्राप्त करके अपने सपनो को साकार कर सकते है। अपना करोबार शुरू करके वह अपनी आय में वृद्धि कर सकते है। स्वयं का व्यवसाय शुरू करने पर छोटे उद्यमी आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से सशक्त बनेंगे।

मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण लेने हेतु शामिल की गयी गतिविधियां

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत नागरिक विभिन्न तरह की गतिविधियों के लिए ऋण राशि हेतु आवेदन कर सकते है। योजना के अंतर्गत दी जाने वाली ऋण राशि में कई तरह की गतिविधियों शामिल है जो इस प्रकार निम्नवत है।

  • सर्विस सेक्टर की गतिविधियां– दवाई की दुकाने ,मरम्मत की दुकाने और ड्राई क्लीनिंग ,फोटो कॉपी की दुकाने ,सैलून ,जिम टेलरिंग की दुकाने आदि व्यवसाय हेतु PMMY में आवेदन किया जा सकता है।
  • कॉमर्शियल वाहन-माल परिवहन वाहन ,ई रिक्शा ,ऑटो रिक्शा ,ट्रैक्टर ,टैक्सी ट्रॉली ,टिलर आदि प्रकार के कॉमर्सियल वाहन खरीदने के लिए लाभार्थी नागरिक मुद्रा ऋण हेतु आवेदन कर सकते है।
  • व्यापारियों और दुकानदारों के लिए व्यवसायिक गतिविधियाँ-दुकानों ,सेवा उद्यमों ,व्यापार और व्यवसायिक गतिविधियों के लिए एवं गैर कृषि सृजन गतिविधियों की स्थापना के लिए ऋण हेतु आवेदन किया जा सकता है।
  • कृषि संबंध गतिविधियाँ-मधुमक्खी पालन ,पशुधन पालन ,कृषि उद्योग ,ग्रेडिंग,पोल्ट्री ,कृषि क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र ,खाद्य एवं कृषि प्रोसेसिंग इकाई ,छंटाई ,पशुपालन ,मत्स्य पालन ,डायरी ,कृषि उद्योग आदि व्यवसायों के लिए मुद्रा ऋण में आवेदन कर सकते है।

Mudra Yojana के अंतर्गत आवंटित की गयी ऋण राशि

पीएम मुद्रा ऋण योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 की तिमाही माह में 91 प्रतिशत लाभार्थी नागरिकों को ऋण राशि वितरित की गयी। अभी तक इस योजना के अंतर्गत 2.8 करोड़ लाभार्थी नागरिकों को ऋण लेने हेतु मंजूरी प्रदान की गयी है। इसके आधार पर 1,62195.99 रुपये की राशि को लाभार्थियों को वितरण की जा चुकी है। इस स्कीम के आधार पर वित्तीय वर्ष 2020 एवं वित्तीय वर्ष 2019 में 97 प्रतिशत ,और 97 प्रतिशत लोन बैंको ,गैर वित्तीय कंपनियों ,माइक्रो फाइनेंस संस्थाओं के अंतर्गत वितरित की गयी है। वित्तीय वर्ष 2019 और 2020 के माध्यम से 329684.63 करोड़ रूपये एवं  311811.38 करोड़ रुपये की धनराशि लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गयी है।

मुद्रा लोन के प्रकार

केंद्र सरकार की ओर से व्यवसाय के आकार एवं विकास के साथ -साथ ऋण की आवश्यकता के आधार पर मुद्रा लोन को तीन भागों में विभाजित किया गया है। मुद्रा लोन के आधार पर दिए जाने वाले ऋण राशि का विवरण इस प्रकार निम्नवत है।

  • शिशु लोन– के अंतर्गत वह सभी नागरिक ऋण हेतु आवेदन कर सकते है जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है और आर्थिक मदद की तलाश कर रहे है। इस श्रेणी के अनुसार लाभार्थी व्यक्ति 50 हजार रुपये तक के ऋण हेतु आवेदन कर सकते है। इस ऋण राशि का पुनर्भुगतान 5 वर्ष की अवधि के लिए किया जा सकता है। इसकी वार्षिक ब्याज दर 10 से 12 प्रतिशत है।
  • किशोर लोन– इस श्रेणी के अनुसार वह सभी नागरिक ऋण हेतु आवेदन कर सकते है जिनका व्यवसाय पहले से शुरू हो गया है लेकिन अभी तक स्थापित नहीं हुआ है। किशोर लोन के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक के ऋण हेतु आवेदन किया जा सकता है। इस ऋण राशि की ब्याज दर लोन देने वाली संस्था के आधार पर अलग-अलग तय होती है। इसी के साथ ऋण राशि का भुगतान करने के लिए बैंक द्वारा समयसीमा खुद ही निर्धारित की जाती है।
  • तरुण लोन-इस श्रेणी के अनुसार वह सभी उद्यमी ऋण हेतु आवेदन कर सकते है जिनका व्यवसाय स्थापित हो गया है। एवं वह अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते है। इसमें उद्यमी नागरिक 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते है।

भारत में मुद्रा लोन देने वाले बैंक

इलाहाबाद बैंकसेंट्रल बैंक ऑफ इंडियाइंडियन ओवरसीज़ बैंकसारस्वत बैंक
बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक ऑफ इंडिया केनरा बैंक यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
आंध्रा बैंक सिंडीकेट बैंक जम्मू एंड कश्मीर बैंकस्टेट बैंक ऑफ इंडिया 
एक्सिस बैंकफेडरल बैंककर्नाटक बैंक इंडियन बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया  HDFC बैंककोटक महिंद्रा बैंकतमिलनाड मर्सेंटाइल बैंक
  ओरियंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स आईसीआईसीआई बैंक कॉर्पोरेशन बैंक UCO बैंक
बैंक ऑफ महाराष्ट्रIDBI बैंकपंजाब एंड सिड बैंक पंजाब नेश्नल बैंक

पीएम मुद्रा कार्ड क्या है?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदकों को ऋण लेने हेतु जारी किया जाने वाला यह एक डेबिट कार्ड है। यह डेबिट कार्ड उन सभी नागरिकों को उपलब्ध करवाया जाता है जो मुद्रा लोन के लिए आवेदन करते है। PM Mudra Loan Scheme के अनुसार जिन आवेदकों के लोन को राशि को मंजूरी मिल जाती है ,उनका योजना के तहत लोन अकाउंट खोला जाता है। अकाउंट खोलने के साथ-साथ लाभार्थी नागरिकों की सुविधा के लिए मुद्रा कार्ड भी जारी किया जाता है। ताकि अकाउंट में डाली गयी ऋण राशि को वह मुद्रा डेबिट कार्ड के तहत निकाल सके। वित्तीय सेवाओं को आसान एवं बेहतर बनाने के लिए मुद्रा कार्ड लाभार्थी नागरिकों को प्रदान किया जाता है। मुद्रा डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिए इसमें पासवर्ड प्रदान किया जाता है। इस पासवर्ड को नागरिक गोपनीय रखना होगा।

मुद्रा लोन योजना की ब्याज दरें 2022

पीएमएमवाई योजना के अंतर्गत नागरिकों को विभिन्न बैंको द्वारा उपलब्ध करवाए जाने वाले ऋण राशि पर ब्याज दरें इस प्रकार निम्नवत है। कम दरों पर मुद्रा ऋण योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए नागरिकों को सभी बैंको की ब्याज दर के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

banks and institutionsRate of interestprocessing feeMaximum loan amountloan repayment tenure
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया9.75% से शुरुआवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 5 वर्ष
बैंक ऑफ बड़ौदा 8.15% से शुरु + BSS  आवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 5 वर्ष
बजाज फिनसर्व1% से 12% प्रति वर्षआवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 5 वर्ष
सारस्वत बैंक 11.65% से शुरु आवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 5 वर्ष
फ्लेक्सी लोन1% प्रति माह से शुरूआवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 7  वर्ष
यूको बैंक 8.85% से शुरू आवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 5 वर्ष
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 7.60% से शुरू आवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 5 वर्ष
पंजाब नेशनल बैंक9.60% से शुरुआवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 5 वर्ष
59 मिनट में PSB लोन8.50% से शुरूआवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 5 वर्ष
लेंडिंग-कार्ट फाइनेंस 1% प्रति माह तक आवेदक की प्रोफाइल के अनुसार 10 लाख रूपए तक 5 वर्ष

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के लाभ

  • PMMY के अंतर्गत प्रमुख रूप से दुकानदारों ,व्यापारियों ,विक्रेताओं और MSME को विनिर्माण एवं व्यापार और सेवा क्षेत्र में कार्यरत लोगो के द्वारा लिया जा सकता है।
  • भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी मुद्रा योजना क्रेडिट गारंटी योजनाओं के अंतर्गत आती है।
  • पीएमएमवाई योजना का लाभ मुद्रा कार्ड के तहत लिया जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत लोन राशि का उपयोग टर्म लोन और ओवरड्राफ्ट सर्विस के रूप में भी किया जा सकता है।
  • पीएम मुद्रा लोन स्कीम के अंतर्गत सभी गैर कृषि व्यवसाय आय सृजन की गतिविधियों में शामिल छोटे व्यवसाय मुद्रा ऋण योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत महिलाओं को उद्यम स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से महिला उद्यमियों को ऋण उपलब्ध करवाने हेतु सरकार के तहत बैंकों, लोन संस्थानों और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) को कम ब्याज दरों में ऋण उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है।
  • वर्तमान समय में महिला उद्यमियों को 25 बेसिक पॉइंट कम ब्याज दरों में NBFC और MFI के तहत मुद्रा ऋण योजना के तहत लोन उपलब्ध करवाया जाता है।

PMMY पात्रता

  • प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना हेतु केवल वही नागरिक आवेदन कर सकते है जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है।
  • मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण लेने हेतु आवेदक व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस स्कीम के अनुसार आवेदक व्यक्ति किसी बैंक से डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए।

पीएमएमवाई दस्तावेज

  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • इनकम प्रूफ से संबंधी दस्तावेज जैसे -सेल्स टैक्स रिटर्न ,आईटीआर ,लाइसेंस ,रजिस्ट्रेशन आदि।
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 हेतु आवेदन ऐसे करें ?

मुद्रा लोन योजना हेतु आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Mudra Yojana आवेदन करने हेतु www.mudra.org.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में शिशु ,किशोर ,तरुण लोन के विकल्प दिखाई देंगे।
  • अब अपनी आवश्यकता के अनुसार दिए गए किसी एक विकल्प में क्लिक करें।
  • अब नए टैब में एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट लें।
  • अब आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • आवेदन फॉर्म में दिए गए सही महत्वपूर्ण विवरणों को भरने के बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन पत्र के साथ सलग्न करें।
  • इसके बाद अपने आवेदन पत्र को अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा कराएं।
  • आवेदन फॉर्म वेरिफिकेशन होने के बाद 1 माह बाद योजना के अंतर्गत लाभार्थी व्यक्ति को ऋण प्रदान किया जायेगा।
PM मुद्रा लोन योजना लॉगिन प्रक्रिया
  • प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना में लॉगिन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में  LOGIN FOR PMMY PORTAL के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में यूजर लॉगिन आईडी दर्ज करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके LOGIN के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस तरह से आप PMMY पोर्टल में लॉगिन प्रक्रिया पूरी कर सकते है।

PMMY एनुअल रिपोर्ट कैसे चेक करें ?

  • पीएमएमवाई एनुअल रिपोर्ट चेक करने के लिए मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के बाद होम पेज में financials के सेक्शन में Annual Report में क्लिक करें।
  • एनुअल रिपोर्ट में क्लिक करते ही आपको एनुअल रिपोर्ट 2020-21, 2019 -20
  • एनुअल रिपोर्ट 2018-19
  • रिपोर्ट 2017-18
  • एनुअल रिपोर्ट 2016-17
  • एनुअल रिपोर्ट 2015-16 के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • अब आप अपनी आवश्यकता के आधार पर जिस वित्तीय वर्ष की आप एनुअल रिपोर्ट देखना चाहते है उसमें क्लिक करें।
  • चुने गए विकल्प में क्लिक करते ही आपके डिवाइस में एनुअल रिपोर्ट पीडीऍफ़ डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस पीडीऍफ़ में अब आप एनुअल रिपोर्ट को चेक कर सकते है।

पब्लिक डिस्क्लोजर कैसे देखे ?

  • PMMY पब्लिक डिस्क्लोजर देखने के लिए www.mudra.org.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज में financials के सेक्शन में जाएँ। इस सेक्शन में पब्लिक डिस्क्लोजर के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब इसके बाद फाइनेंसियल ईयर का चयन करें।
  • इसके बाद अपनी आवश्यकता अनुसार Quarter के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आपके डिवाइस में पब्लिक डिस्क्लोजर की पीडीऍफ़ डाउनलोड हो जाएगी।
  • पीडीऍफ़ फाइल को ओपन करके आप पब्लिक डिस्क्लोज़र चेक कर सकते है।

टेंडर से जुड़ी जानकारी कैसे प्राप्त करें ?

  • पीएमएमवाई टेंडर से जुड़ी जानकारी के लिए योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद होम पेज में टेंडर्स के विकल्प में क्लिक करें।
  • अगले पेज में टेंडर्स की सूची खुलकर आएगी।
  • इस सूची में आप दिए गए विकल्प में क्लिक करके टेंडर से जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर सकते है।
PMMY स्टेट वाइज परफॉमेंस कैसे देखे ?
  • पीएमएमवाई योजना के अंतर्गत स्टेट वाइज परफॉर्मेंस चेक करने हेतु योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज में State Wise performance के विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल या लैपटॉप में स्टेट वाइज परफॉमेन्स पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड हो जाएगी ।
  • इस लिस्ट में अब आप स्टेट वाइज परफॉमेन्स चेक कर सकते है।

PM Mudra Yojana Contact Details

  • पीएम मुद्रा लोन योजना संपर्क विवरण हेतु www.mudra.org.in की वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में Contact Us के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब अगले पेज में आपको PMMY योजना से संबंधी संपर्क डिटेल्स की सूची दिखाई देगी।
  • इस सूची में अब आप अपनी आवश्यकता के आधार पर दिए विकल्प के सामने डाउनलोड के विकल्प में क्लिक कर सकते है।
  • डाउनलोड के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आपके डिवाइस में सम्पर्क पीडीऍफ़ सूची डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस सूची में से आप संपर्क विवरण से अधिकारीयों से संपर्क कर सकते है।

पीएम मुद्रा लोन योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

PMMY योजना किसके द्वारा और कब शुरू की गयी ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा PMMY योजना शुरू की गयी है। यह योजना देश भर में 8 अप्रैल 2015 को लागू की गयी।

पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत कौन से नागरिक आवेदन कर सकते है ?

वह सभी नागरिक पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है जो लघु स्तर पर अपना कारोबार (व्यवसाय) स्थापित करना चाहते है।

मुद्रा ऋण को कितने भागों में विभाजित किया गया है ?

पीएमएमवाई योजना के अंतर्गत मुद्रा ऋण को 3 भागों में विभाजित किया गया है। जिसमें नागरिक शिशु ,किशोर ,तरुण श्रेणी के अनुसार अपनी आवश्यकता के आधार पर ऋण हेतु आवेदन कर सकते है।

Mudra Yojana के अंतर्गत अधिकतम ऋण राशि की सीमा कितनी है ?

लाभार्थी व्यक्ति Mudra Yojana के अंतर्गत अधिकतम रूप में 10 लाख रुपये ऋण राशि हेतु आवेदन कर सकते है।

क्या बैंको के अंतर्गत मुद्रा ऋण हेतु अलग-अलग ब्याज राशि निर्धारित की गयी है ?

जी हाँ मुद्रा ऋण योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को दिए जाने वाले ऋण पर बैंकों के द्वारा अलग-अलग ब्याज दर निर्धारित की गयी है।

मुद्रा ऋण के लिए आवेदक कैसे आवेदन कर सकते है ?

अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर लाभार्थी नागरिक मुद्रा ऋण के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के अंतर्गत कौन से बैंक से ऋण लेने हेतु आवेदन किया जा सकता है ?

प्राइवेट ,और पब्लिक कॉमर्शियल बैंक एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के आधार पर प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के अंतर्गत ऋण लेने हेतु आवेदक नागरिक आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment