Online Business idea: ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

बिज़नेस कोई भी हो आपको उसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आज के दौर में हर कोई व्यक्ति अपना बिज़नेस शुरू करना चाहता है। आज के समय में लोग ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने में विशेष ध्यान देते हैं यदि बिज़नेस ऑफलाइन है तो उसे ऑनलाइन उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए प्रयास किये जाते हैं। Online Business के लिए भी आपको कई बार कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

आपकी प्रतिभा या आपका किसी कार्य में पारंगत होना आपके उस क्षेत्र में व्यापार करने के अवसर बढ़ा देता है। आप कई प्रकार के ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। आइये जानते हैं Online Business idea के बारे में। ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें इसके बारे में आप आर्टिकल में जान पाएंगे।

Online Business idea
Online Business idea

ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है (Online Business in Hindi)

आप में से कई लोग शायद नहीं जानते होंगे की ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है। आजकल का दौर डिजिटल दौर है। हर प्रकार की सेवा, सर्विसेज को ऑनलाइन ही प्रदान किया जाता है। Digital World में Internet की सहायता से किये गए व्यापार को ऑनलाइन बिजनेस कहा जाता है।

internet के माध्यम से होने वाले व्यापार को e Business भी कहा जाता है। ऑनलाइन व्यापार के लिए आपके पास सबसे जरूरी चीज इंटरनेट है। इंटरनेट बिज़नेस के लिए आपको इंटरनेट के बारे में पता होना चाहिए। व्यापार जिसे आप ऑनलाइन तरीके से शुरू करना चाहते हैं आपको उसके बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए।

Online Business idea

सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा की online Business आखिर होता क्या है। आपको बता दें की आजकल अधिकतर लोग ऑनलाइन अपने बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने का कार्य कर रहे हैं। ऑनलाइन वेबसाइट या फिर ऑनलाइन शॉपिंग ऐप पर आपको कई सुविधाएँ उपलब्ध होती हैं जहाँ आप अपने बिज़नेस का विस्तार कर सकते हैं। ऑफलाइन बिज़नेस और ऑनलाइन बिज़नेस में अंतर होता है।

आपको ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए विशेष बातों का ध्यान रखना होता है। आप ऑनलाइन तरीकों से कई सारे बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप ऑनलाइन बिज़नेस में कई प्रकार के कार्य जैसे; वेबसाइट खरीद और बेच सकते हैं, ड्रॉपशॉपिंग, डोमेन नाम को खरीद या बेच सकते हैं, ब्लॉगिंग का कार्य आदि कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आप भी अपने बिजनेस को अधिक से अधिक लोगों को तक पहुँचाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान में रखना होगा। ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करे? (how to start an online Business) इसके लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं पर ध्यान देना होगा –

  • सही बिजनेस का चुनाव करें
  • domain register करें
  • web hosting खरीदें
  • अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डिजाइन करें
  • सर्च इंजन से ट्रैफिक
  • अपने online business की मार्केटिंग करें
  • Social media का उपयोग करें

TOP 10 Online Business idea in Hindi

  • हैण्‍डमेड चीजों को बेचें ऑनलाइन
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट
  • Webinar होस्‍ट बनें
  • ऑनलाइन ब्लॉगिंग
  • पेड राइटिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • यूट्यूब चैनल
  • फ्रीलांसर का काम करें
  • ऑनलाइन कस्‍टमाइज स्‍टोर
  • एप मेकिंग स्‍टोर ऑनलाइन

ऑनलाइन बिजनेस कैसे काम करता है। How online business works?

Online Business ऑफलाइन बिज़नेस से पूरी तरीके से अलग है। ऑफलाइन बिज़नेस का मार्किट पहले से ही बना हुआ होता है जबकि ऑनलाइन बिज़नेस में ऐसा नहीं है। online business में आपको अपनी दुकान या बिज़नेस को शुरू करने से पहले अपना खुद का मार्किट तैयार करना होता है। किसी भी ऑनलाइन व्यापार में आपको सबसे पहले अपनी ऑडियंस बनानी होती है जिसके बाद वही ऑडियंस आपके कस्टमर बनते हैं। इसके बाद आप अपने उत्पादों /प्रोडक्ट को बेचते हैं।

मात्र वेबसाइट बना लेने भर से आपका ऑनलाइन बिज़नेस नहीं चलने वाला। आपको किसी भी ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने से पहले 5 स्टेप्स को फॉलो करना होता है। अपना online business शुरू करने से पहले आपको इन 5 पॉइंट्स पर ध्यान देना होगा –

  1. अपनी community को build करना
  2. database build करना
  3. sales platform को तैयार करना
  4. physical या digital product या services को लांच करना
  5. re targeting करना

2024 me Online Business Kaise karen

जैसे की ऊपर हम आपको बता चुके हैं की आपको ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने से पहले 5 जरुरी स्टेप्स को फॉलो करना होता है। जिसके बाद ही आपका ऑनलाइन बिज़नेस अच्छे से कार्य कर पायेगा। इस बिज़नेस से लॉन्ग टर्म में आप अच्छा -खासा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। आपको Online Business kaise karen इसके लिए नीचे दिए पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा –

1. अपनी community को build करें (create your own market) –

ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको अपनी community को build करना होता है। community build करने का मतलब यह हुआ की आपको अपना market create करना होगा। एक बार जब अपना खुद का ऑनलाइन मार्किट बना लेंगे तो आप अपने product को आसानी से बेच सकते हैं। क्योंकि आपके पास लोग है जो आप पर trust करेंगे।

2. database build करना (collect database of your audience)

आप जैसे ही कम्युनिटी बिल्ड कर लेते हैं इसके बाद आपको अपनी audience जो आपसे जुड़ चुकी है उनके database को कलेक्ट करें। database को कलेक्ट करना बहुत जरुरी है ताकि आगे कोई भी कंटेंट या कोई भी सेवा या उत्पाद जो आप बेचना चाहते हों उसको आसानी से डिस्ट्रीब्यूट कर सको। Online Business में database को oil कहा जाता है क्योंकि इसी से आपका व्यापार का पूरा इंजन काम करता है। डाटा बेस होने से आप अपने व्यवसाय के उत्पाद या सेवाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकेंगे।

3. sales platform को तैयार करना

जैसे ही आप डाटाबेस तैयार कर लेते हैं इसके बाद आपको अपने ऑनलाइन बिज़नेस के लिए sales channel बनाना होगा। sales channel भी दो प्रकार के होते हैं, जिसमें से एक Automated sales channel और दूसरा Manual sales channel होता है।

जब भी ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करें तो इसे Manual sales channel यानी whatsapp के माध्यम से शुरू करें। आप अपने कस्टमर्स को Manual sales channel के माध्यम से आसानी से समझ पाओगे। whatsapp business API के माध्यम से आप कई सारे कस्टमर्स को हेंडल कर सकते हो। जैसे ही आपके ऊपर कस्टमर्स का भरोसा होगा आप इसके बाद अपनी वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं।

4. physical या digital product /services को लांच करना

आप चाहे physical product लांच कर रहे हों या digital product आपको इसे लांच करने का तरीका आना चाहिए। सबसे पहले आपको hype क्रिएट करनी होती है। लोगों के मन में आपको क्रियोसिटी क्रिएट करनी होती है। आप यदि अपने बिज़नेस के physical या digital product /services को अच्छी तरीके से लांच करते हैं तो इससे आपके प्रोडक्ट /सर्विसेस की लाइफ साइकिल भी काफी अच्छी होती है।

5. retargeting या remarketing करना

Re targeting या remarketing में आप अपने कस्टमर्स के साथ बार-बार कनेक्ट करते हो। अपने व्यवसाय से जुड़े हुए कस्टमर्स को अपने प्रोडक्ट / सेवाओं के बारे में बताते हो। कस्टमर्स के Interest को अपने बिज़नेस के अन्य उत्पादों या सेवाओं की ओर लाने का कार्य आपको करना होता है।

आपके वेबसाइट या ऑनलाइन बिजनेस में जितने भी कस्टमर आपसे जुड़े हैं या नए कस्टमर जो आपके प्रोडक्ट को देखते हैं उन्हें आप whatsapp या facebook pixel से ट्रैक कर सकते हैं। इस प्रकार आप अपने प्रोडक्ट को एडवरटाइजिंग के माध्यम से बार -बार अपने कस्टमर्स को दिखा सकेंगे और उन्हें re target कर सकेंगे।

ऑनलाइन बिजनेस से सम्बंधित सवाल (FAQs)-

भारत में ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें ?

देश में ऑनलाइन व्यापार (online business idea in india) के लिए आपके सामने कई सारे विकल्प हैं। आप ऑनलाइन फ्लिपकार्ट, अमेज़न इंडिया या अन्य वेबसाइट के साथ में सेलर बनाकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो अपनी वेबसाइट बनाकर अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन कस्टमर्स तक पहुंचा सकते हैं। ऑनलाइन बिज़नेस में केवल उत्पादों को खरीदना या बेचना नहीं होता बल्कि यहाँ आप विभिन्न सेवाओं और सुविधाओं को भी गरतहकों तक पहुंचा सकते हैं।

सबसे अच्छा online business कौनसा है ?

वैसे तो ऑनलाइन आपको कई सारे ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया मिल जायेंगे। आप ऑनलाइन बिज़नेस में ब्लॉगिंग, यूट्यूब चैनल, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसर, ऑनलाइन कस्टमाइज स्टोर, पेड राइटिंग के अतिरिक्त रिसेलिंग का बिज़नेस कर सकते हैं।

मोबाइल से ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें ?

आप घर बैठे कभी भी कहीं भी मोबाइल से अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं आप कंटेंट राइटिंग, वेबसाइट होल्डिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि बिज़नेस कर सकते हैं।

Leave a Comment