5 Small Business Ideas: घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

5 Small Business Ideas: यदि आप भी अपना छोटे बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे है तो यहाँ हम आपके लिए छोटे व्यवसाय से जुड़ी जानकारी लेकर आये है की कैसे आप कम निवेश में छोटे बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। तो आइये जानते है की आप कौन से छोटे व्यवसाय की शुरुआत करके अच्छी आय अर्जित कर सकते है। छोटे व्यवसाय में प्रॉफिट प्राप्त करके व्यक्ति के द्वारा अपने बिजनेस को बाद में बढ़ाया भी जा सकता है और महीने में लाखो कमाई कर सकते है।

Low Investment Business Ideas: बहुत ही कम लागत में शुरू करें ये 5 बिजनेस

5 Small Business Ideas: घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई
5 Small Business Ideas: घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति बिना किसी डिग्री के Small Business की शुरुआत कर सकते है। यह व्यवसाय शुरू करके वह प्रतिमाह के रूप में लाखो रूपए में आमदनी प्राप्त कर सकते है। अपना व्यवसाय शुरू करके व्यक्ति के द्वारा आत्मनिर्भर भारत मिशन को पूरा किया जा सकता है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है।

5 Small Business Ideas

1. ब्रेड बनाने का बिजनेस

छोटी लागत में ब्रेड बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए एक सबसे बेहतर विकल्प है। इस व्यवसाय को शुरू करके व्यक्ति एक महीने में अच्छी कमाई कर सकते है। यह व्यवसाय आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है। ना ही ब्रेड बनाने में ज्यादा समय लगता है। 10 हजार रूपये की राशि से यह व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।

5 Small Business Ideas

ब्रेड व्यवसाय शुरू करने के बाद व्यक्ति के द्वारा या तो स्वयं की बेकरी स्थापित की जा सकती है या फिर मार्केट में ब्रेड की सप्लाई कर सकते है। ब्रेड बनाने के लिए मैदा या फिर गेहूं का आटा, नमक ,चीनी ,पानी बेकिंग पाउडर ,ईस्ट ड्राई फ्रूट्स मिल्क पाउडर की आवश्यकता होगी।

Bamboo Bottle Business: 2 लाख रुपये में शुरू करें बांस की बोतलों का बिजनेस

2.मोमबत्ती का व्यवसाय

मोमबत्ती के व्यवसाय को भी व्यक्ति के द्वारा 10 या 20 हजार रूपए की लागत से शुरू किया जा सकता है। आज के समय में मोमबत्ती का उपयोग डेकोरेशन करने के लिए किया जाता है। होटल रेस्टोरेंट ,घरों आदि में इसका उपयोग अधिकतर किया जाता है। इसीलिए आज के समय में मोमबत्ती की डिमांड बढ़ गयी है। पहले केवल लाइट चले जाने पर ही इसका उपयोग होता था लेकिन आज के समय में विभिन्न तरह की सजावट के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है।

5 Small Business Ideas

इस व्यवसाय को शुरू करके व्यक्ति के द्वारा अच्छी कमाई की जा सकती है। आप सुगंधित कैंडिल और सुंदर दिखने वाली मोमबत्ती से लाखों में कमाई कर सकते है। मोमबत्ती के बिजनेस को शुरू करके आप अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन भी बेच सकते है।

Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये से शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस

3.चॉक बनाने का व्यवसाय

चॉक का व्यवसाय शुरू करने के लिए भी ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। यह व्यवसाय भी आसानी से घर बैठे शुरू किया जा सकता है। जैसे की आपको पता है की स्कूल कॉलेज में चॉक की आवश्यकता होती ही है। इस व्यवसाय को भी शुरू करके अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। चॉक तैयार करने के लिए व्यक्ति को ज्यादा सामग्री की भी आवश्यकता नहीं है यह कम लागत में व्यवसाय शुरू करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

सफ़ेद चॉक बनाने के साथ-साथ कलरफुल चॉक भी बनाई जा सकती है। चॉक बनाने के लिए प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक प्रकार की एक मिटटी है जिसे जिप्सम के पत्थर से तैयार किया जाता है।

Poultry Farm Business : मुर्गी पालन का बिज़नेस आपको बना देगा लखपति

4.लिफाफे का व्यवसाय

लिफ़ाफ़े का व्यवसाय शुरू करने के लिए व्यक्ति को ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं स्टार्टअप के समय में यह व्यवसाय घर से ही शुरू किया जा सकता है। यह एक सरल और सस्ता बिजनेस है जिसे व्यक्ति आसानी से 10 या 20 हजार रूपए में शुरू कर सकता है।

5 Small Business Ideas

लिफाफे को कागज ,कार्ड बोर्ड आदि से तैयार किया जा सकता है। लिफाफे का प्रयोग किसी चीज की पैकेजिंग ,ग्रेटिंग कार्ड ,डाक्यूमेंट्स आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस व्यवसाय को शुरू करके भी अच्छी आय अर्जित की जा सकती है। यदि आप लिफाफे का बिजनेस शुरू करके मोटी कमाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको कम से कम 2 से 5 लाख रूपए तक निवेश करना होगा। इसके बाद मशीनों के उपयोग से यह व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।

Agriculture Business Ideas कम लागत में शुरू कर बेहतर मुनाफा

5. होम कैंटीन

घर से बिजनेस शुरू करने के लिए एक सबसे बेहतर विकल्प है होम कैंटीन का व्यवसाय ,इस बिजनेस को स्टॉर्ट करके भी व्यक्ति के द्वारा अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। शुरूआती समय में इसके लिए ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है। आज के समय में कैंटीन की मांग बढ़ती जा रही है ऐसे में अगर आप होम कैंटीन का बिजनेस शुरू करते है तो प्रतिमाह के आधार पर अच्छी कमाई कर सकते है।

5 Small Business Ideas

शादी और पार्टी के लिए कैंटीन को ही अधिकतर आर्डर मिलते है ,इस व्यवसाय को कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। बिजनेस में प्रॉफिट के बाद व्यक्ति इस व्यवसाय को बढ़ा भी सकते है। आज के समय में खाने का अधिक प्रचलन बढ़ गया है। यह एक अच्छी कमाई करने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है।

Small Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस

इन स्माल बिजनेस आईडियाज से भी कर सकते हैं अच्छी कमाई (5 Small Business Ideas)

यहाँ अन्य ऐसे व्यवसाय के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं जिनमे आपको बहुत ही कम पूंजी खर्च करनी पड़ेगी और आपको इसका लॉन्ग टर्म में फायदा भी मिलेगा आईये जानते हैं उन 5 Small Business Ideas के बारे में

1. किराना शॉप (Grocery store)

जरुरी सामान की दुकानें हमेशा ही चलती हैं गांव हो या शहर कहीं पर भी आप अपने किरणे की शॉप को चला सकते हैं। कोरोना के समय जहाँ हर प्रकार की दुकानें बंद थी वहीँ मेडिकल शॉप और रोजाना की आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को खोलने के लिए छूट दी गयी थी। इससे ही आप अंदाजा लगा सकते हैं की किराना की दुकान आपके लिए एक ऐसा व्यवसाय है जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। आप इस व्यवसाय को धीरे धीरे बड़े स्तर पर बढ़ा सकते हैं और अन्य चीज़ों को इसमें शामिल कर सकते हैं।

5 Small Business Ideas

2- पोल्ट्री फार्म (Poultry Farms)

यदि आप अपना पोल्ट्री फार्म (Poultry Farms) का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह भी आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा। सरकार द्वारा पोल्ट्री फार्म को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं भी संचालित की जाती हैं जिनमे आप इस उद्योग के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आप इस उद्योग को शुरू करने के लिए 0% की ब्याज दर पर लोन भी सरकार की कई योजनाओं के माध्यम से ले सकते हैं।

घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप सरकार द्वारा चलायी जाने वाली योजना के माध्यम से प्रशिक्षण ले सकते हैं और इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर चला सकेंगे।

3.मोबाइल और रिपेयरिंग की दुकान (Mobile Repairing Business) 

आजकल हर इंसान के लिए मोबाइल पहली जरुरत है और आज के समय में हर काम मोबाइल के माध्यम से आसानी से किया जाने लगा है। लेकिन जब भी आपका मोबाइल ख़राब होता है तो आप मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोजने लगते हैं और मोबाइल जल्द ठीक हो जाये इसके लिए कितने भी पैसे देने को तैयार रहते हैं।

घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

यदि आपने मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स किया है या आपको इसकी अच्छी जानकारी है तो आप मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस कर सकते हैं। पर ध्यान रखें मोबाइल और रिपेयरिंग की दुकान के लिए आपको अच्छी लोकेशन का चुनाव करना जरुरी है। आप की दुकान किस एरिया पर है यह काफी मायने रखता है।

4.फल और सब्जियां वेंडिंग दुकान (Fruits and Vegetables Vending Shop)

फल और सब्जियां तो हर समय की जरुरत है। सुबह ,दिन रात खाने के लिए कई प्रकार की सब्जियों की आवश्यकता हर किसी को पड़ती ही है। Fruits and Vegetables Vending Shop काफी अच्छा व्यवसाय है जिसे आप कम खर्चे पर ही शुरू कर सकते हैं। यह व्यवसाय हर समय चलने वाले व्यवसाय में से एक है जिसमे आपको अधिक खर्च की आवश्यकता नहीं होगी थोड़े से ही निवेश पर आप अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे।

घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

5. कपड़ें की दुकान (Clothing stores)

आजकल के समय में कपड़ों में भी कई वेरायटी आ चुकी हैं अलग-अलग प्रकार के डिजाइन वाले कपडे की दुकान काफी चलती है। अलग-अलग वेरायटी के कपड़ों की दुकान खोलकर आप भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। कपडे की दुकान का चयन ऐसे जगह करें जहाँ ग्राहकों की संख्या अधिक हो। साथ ही आपको इस व्यवसाय को चलाने के लिए ग्राहकों के साथ साथ लोकेशन का भी खास ध्यान रखना होता है।

घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

अच्छी मार्किट प्लेस में आप इस व्यवसाय से काफी अच्छा पैसा कमा सकेंगे। आप अपने इस व्यवसाय को आने वाले समय में और ज्यादा बड़े लेवल पर भी स्थापित कर सकते हैं।

How to Start A Business (बिजनेस कैसे शुरू करें)?

अपना व्यापार शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कई बातों को ध्यान में रखना होता है क्यूंकि बिना नीति बनाये आप अपना व्यापार सही तरीके से शुरू नहीं कर पाएंगे। आप अपना बिजनेस /व्यापार ऐसे शुरू कर रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा –

  • Business Vision (व्यापर का लक्ष्य) : आपको किसी भी व्यापार को शुरू करने से सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की आप यह व्यापार क्यूँ शुरू करना चाहते हैं ?आपका इस व्यापार का लक्ष्य क्या है और इस व्यापार से आप कितनी पूंजी कितने समय में प्राप्त करना चाहते हैं।
  • Business Type (व्यवसाय का प्रकार) :किस प्रकार का बिज़नेस करना चाहते है ? उस व्यापार में आप किस उत्पाद को इस व्यवसाय में बनाने जा रहे हैं /या किस प्रकार की सेवायें आपके व्यवसाय में उपलब्ध होंगी। आपको इस व्यवसाय में कितना Experience है? आपके कस्टमर कौन होंगे सबके बारे में विचार के लेना चाहिए।
  • Business Strategy (व्यापार की रणनीति): आप जो भी व्यापर शुरू कर रहे हैं उसके लिए अच्छी रणनीति तैयार करें। कैसे आप अपने व्यवसाय के लिए अपना योगदान देंगे ?कैसी जगह में आप अपना व्यापार खोलने जा रहे हैं ? आप अपने व्यापार की सेवाएं अधिक से अधिक लोगों तक कैसे पहुंचा सकेंगे ? कैसे आप कस्टमर को हेंडल करेंगे ? आप अपने व्यापर को अन्य लोगों के व्यापार से अलग बना सकते हैं ? आदि को जरूर सोच कर चलें।
  • Business Location (व्यापार का क्षेत्र): आप अपना व्यवसाय किस स्थान पर खोलंने जा रहे हैं ? यदि आप अपने घर से व्यापर शुरू कर रहे हैं तो इसको कैसे अधिक लोगों तक पहुंचाया जाये इसके बारे में विचार करें। अपने व्यवसाय के लिए अधिक आबादीवाला स्थान जरूर चुनें।
  • Finance (व्यापार में लगने वाला खर्च ) : आपने नये व्यापार में आपको कितने रुपए की आवश्यकता होगी ? प्रत्येक दिन व्यापार में लगने वले खर्चे और महीने के खर्चे का आंकलन जरूर करें। इस व्यापार में लगने वाले खर्चे को आप कैसे मैनेज करेंगे कहाँ से इसका इंतजाम करेंगे। इन सबके बारे में आपको पहले से तैयारी रखनी होगी।

5 Small Business Ideas से जुड़े प्रश्नोत्तर –

पांच छोटे व्यापर आइडिया कौन -कौनसे हैं ?

5 Small Business Ideas में आप कई सारे बिजनेस कम निवेश में कर सकेंगे जैसे किराना शॉप , Clothing stores (कपडे की दुकान),लिफाफे का व्यवसाय जैसे कई सारे ऐसे छोटे व्यवसाय हैं जो आपको अच्छा खासा मुनाफा प्रदान कर सकते हैं।

Small Business कैसे शुरू करें ?

सबसे पहले तो यदि आप कोई भी व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको अपनी रूचि को ध्यान में रखना होगा। कोई भी व्यवसाय तभी सफल होगा जब आपको उसमे रूचि होगी और आप उसे दिल से करना चाहेंगे। ऊपर दिए गए स्माल बिजनेस आईडियाज में से आप अपनी सुविधानुसार किसी भी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए किन बातों का ध्यान रखें ?

यदि आप भी कोई व्यवसाय स्थापित करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको अपने व्यापार को खोलने के लक्ष्य ,व्यापर के प्रकार ,रणनीति ,व्यापर के लिए लोकेशन, व्यापर शुरू करने में कितने खर्चा होगा यह पता होना चाहिए। साथ ही आपको ऑनलाइन मार्किट की रिसर्च करना होगा। जिसके बाद आप अच्छी तरीके से अपना व्यापार खोल सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment