Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

Business Idea: यदि आप भी पैसे कमाने के लिए हर महीने आने वाली सैलरी की अपेक्षा बिज़नेस करने को बेहतर विकल्प मानते हैं तो आप के लिए यहाँ हम कुछ बेहतर विकल्प (Small Business Ideas ) रख रहे हैं। जिन्हे आप एक छोटे से निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। इस के लिए आप को मात्र 10 हजार रूपए तक ही लगाने की आवश्यकता होगी। जिस के बाद आप के पास अपना बिज़नेस होगा और आप उसी से छप्पर फाड़ कमाई कर सकेंगे। आइये अब बात करते हैं ऐसे ही Low Investment Business की जिन्हे आप कम निवेश में भी शुरू कर सकते हैं।

Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई
Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस

आज ऐसे बहुत से व्यापार के तरीके हैं जो कम लागत में भी शुरू किये जा सकते हैं। इतना ही नहीं ये बिज़नेस शुरू तो कम निवेश के साथ ही होते हैं लेकिन एक समय के बाद इस में छप्पड़ फाड़ कमाई करने के अवसर खुल जाते हैं। इस से आप की अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। यदि आप के पास न्यूनतम 10, 000 रूपए भी हैं तो आप इस रकम से भी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। आइये जानते हैं अब ऐसे ही कुछ बिज़नेस के बारे में –

आइसक्रीम पार्लर

मौजूदा समय में आप देख सकते हैं की आजकल मौसम कोई भी हो , सर्दी या गर्मी , आइसक्रीम लवर्स की कोई कमी नहीं है। वो हर मौसम में आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। यही नहीं आजकल शादी , बर्थडे पार्टी या किसी भी त्यौहार तक में आइसक्रीम होना प्रचलन में है। ऐसे में यदि आप आइसक्रीम पार्लर खोलते हैं तो आप को अच्छा ख़ासा मुनाफा हो सकता है। इस के लिए आप को FSSAI से लाइसेंस बनवाना होगा और उस के क्वालिटी स्टैण्डर्ड को भी पूरा करना होगा।

कोचिंग इंस्टिट्यूट / ट्यूशन

पिछले कुछ समय से ट्यूशन और कोचिंग इंस्टीटूशन का प्रचलन बहुत बढ़ चूका है । यूँ तो ये प्रचलन काफी समय से है लेकिन खासकर कोरोना महामारी के समय से इसमें काफी उछाल आया है। यदि आप भी पढ़े लिखे हैं और थोड़े से निवेश में अपना बिज़नेस खोलना चाहते हैं तो आप आसानी से एक कोचिंग इंस्टिट्यूट की शुरुआत कर सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप के पास अपने घर पर भी विद्याथियों को ट्यूशन देकर भी शुरुआत कर सकते हैं और समय के साथ इसमें बढ़ोतरी कर सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज शॉप

यदि आप किसी गाँव या कसबे के आस पास रहते हैं तो आप के लिए कम लागत वाला बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस के लिए आप को एक छोटी सी दूकान खरीदने की आवश्यकता ही पड़ेगी। इस के बाद आप लोगों के मोबाइल रिचार्ज करवा सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे आज भी रिचार्ज के लिए डिजिटल माध्यम से इतर दुकानों पर ही जाना होता है। ऐसे में आप उनकी सहायता कर सकते हैं साथ ही आप इसे कमाई का जरिया भी बना सकते हैं। यही नहीं आप मोबाइल रिचार्ज के अलावा , टीवी रिचार्ज , बिजली का बिल का भुगतान गैस सिलेंडर बुकिंग और रेलवे टिकट बुकिंग , परीक्षाओं का फॉर्म भरने , एडमिट कार्ड निकालने व अन्य ऐसी ही सुविधाएं लोगो को उपलब्ध कराकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

टिफ़िन सर्विस

आजकल बहुत से बच्चे और नौकरी पेशा लोग अलग अलग शहरों में अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाते हैं। ऐसे में उन्हें नयी जगह में खाना बनाने व ऐसी मूलभूत सुविधाओं की पूर्ती के लिए किसी दूसरे पर ही निर्भर रहना होता है। ऐसे में रोज रोज बाहर का खाना खाने से बेहतर वो टिफ़िन सर्विस से खाना आर्डर करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिससे उन्हें बिना बाहर जाए घर पे ही टिफ़िन मिल जाए। अब यदि आप टिफ़िन सर्विस की शुरुआत करें तो ये एक बहुत ही फायदेमंद विकल्प साबित होगा।

वेडिंग प्लानर

यदि आप मेहनती होने के साथ साथ मैनेजमेंट और क्रिएटिविटी भी रखते हैं तो आप को वेडिंग प्लानिंग से जुड़ा हुआ बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोचना चाहिए। इस बिज़नेस में आप को लोगों की शादी प्लान करनी होती है। जिसमें आप को क्रिएटिव होकर सभी फंक्शन को मैनेज करना होता है। और कोशिश करनी होती है की आप इस अवसर को उन के लिए परफेक्ट बना सकें। इस बिज़नेस में हाल के समय में बहुत उछाल आया है। ऐसा इसलिए क्यूंकि अब बहुत से लोग अपनी शादी के अवसर को परफेक्ट बनाने के लिए बहुत उत्साहित होते हैं। और इस के लिए वो अच्छी खासी रकम चुकाने को तैयार होते हैं।

कुकिंग क्लास

अगर आप भी तरह तरह का स्वादिष्ट खाना बनाने का शौक रखते है तो आप के लिए ये विकल्प बहुत ही ख़ास हो सकता है। आप की पसंद से जुड़ा ये बिज़नेस न सिर्फ आप को जॉब सैटिस्फैक्शन देगा बल्कि साथ ही आप को अच्छी इनकम करने में भी मदद करेगा। इस के लिए आप एक कुकिंग क्लास खोल सकते हैं। जिसमें आप महिलाओं और बच्चों को खाना बनाने व तरह तरह की रेसेपी बनाना सीखा सकते हैं। आप चाहें तो बिना कुकिंग क्लास शुरू किये भी ऑनलाइन ही यूट्यूब चैनल पर लोगों को खाना बनाना सीखा सकते हैं।

फिटनेस इंस्ट्रक्टर

यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो खुद भी फिट रहते हैं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने में माहिर हैं तो ये बिज़नेस आप के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। इस के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे लोगों के फिटनेस ट्रेनर के रूप में कार्य कर सकते हैं। ऑनलाइन के लिए आप अपने फ़ोन से रिकॉर्ड करके उसे ऑनलाइन डाल सकते हैं। जीतने ज्यादा लोग आप से जुड़ेंगे आप को उतना ही फायदा होगा।

टूर गाइड

अगर आप भी अलग अलग भाषा बोल सकते हैं या सीख सकते हैं तो आप के लिए टूर गाइड बनना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इस से आप विदेश या अपने ही देश के अलग अलग जगहों से आने वाले टूरिस्ट को अलग अलग जगहों के बारे में बता सकते है। इस में आप को टूरिस्ट प्लेस के बारे में पूरी जानकारी रखनी होगी और साथ ही टूरिस्टों को इस बारे में बताना होगा। इस के लिए आप दिल्ली या इसे किसी ऐसे राज्य से शुरू कर सकते हैं जहाँ टूरिस्ट प्लेसेस हों और जहाँ यात्रियों का आना जाना लगा रहता हो।

Agriculture Business Ideas: थोड़ी सी लागत में शुरू कर सकते हैं ये 5 कृषि व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment