Poultry Farm Business Ideas: मुर्गी पालन का बिज़नेस आपको बना देगा लखपति, ऐसे करें शुरू

Poultry Farm Business Ideas: अगर आप बेरोजगार हैं और अपने खुद के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए एक बेहद ही लाभकारी पोलट्री फार्मिंग बिजनेस आइडिया की जानकारी लेकर आए हैं जिसे शुरू कर आप हर महीने लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं। चिकन व अंडे की डिमांड मार्किट में अधिक रहने से बहुत से लोग पोलट्री फार्मिंग (Poultry Farm Business Ideas) के छोटे से बिजनेस से शुरु कर इसे बड़े स्तर पर चलाकर अच्छी आय अर्जित कर रहें हैं। पोलट्री फार्मिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए इसमें अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होगी, इसे केवल 50 हजार से डेढ़ लाख रूपये तक के निवेश से बड़े पैमाने पर शुरू कर सकेंगे।

पोलट्री फार्मिंग बिजनेस को कम जगह में करें शुरू

पोलट्री फार्मिंग के बिजनेस को कुक्कुट पालन के नाम से भी जाना जाता है, यह व्यवसाय आज के समय में सबसे अधिक चलने वाला बेहद ही फायदेमंद व्यवसायों में से एक है। जिसे आप आसानी से बिना अधिक सामान व आवश्यक उपकरणों के शुरू कर सकेंगे और इसके लिए आपको किसी बड़ी जगह की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी, मुर्गी पालन के लिए आप अपने घर के पीछे कई कॉप या पिंजरे में मुर्गियों का पालन कर उनकी देख रेख कर सकते हैं, आपको बस केवल पिंजरे व सेल में रखी हुई मुर्गियों को उचित देखभाल व स्वच्छता के साथ उन्हें दाना-पानी देकर रखरखाव करके बिमारियों से सुरक्षित करना होगा।

कम निवेश से मुर्गी पालन का बिज़नेस आपको बना देगा लखपति

अगर आपके पास अधिक आय या जमा पूँजी नहीं है तो भी आप पोल्ट्री फार्म के बिजनेस (Poultry Farm Business Ideas) की शुरुआत कर अच्छ कमाई कर सकेंगे, इसके लिए छोटे स्तरों पर मुर्गी पालन के व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार व बैंकों द्वारा भी कम ब्याज दरों पर छोटे उद्यमियों को लोन मुहैया करवाया जाता है, जिससे उन्हें इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए आर्थिक सहयोग प्राप्त हो सकेगा। इसकी शुरुआत आप छोटे पैमाने से शुरू कर 50 से 1.5 लाख में 1500 मुर्गियों से की जा सकती है, जिससे शुरू करके मुर्गी व अंडो के निर्यात से आप हर महीने लाखों रूपये कमा सकते है।

पोलट्री फार्मिंग के लिए लेनी होगी ट्रेनिंग

पोलट्री फार्मिंग का बिजनेस (Poultry Farm Business Ideas) शुरू करने के लिए यह आवश्यक है, की आपको मुर्गी पालन का बेहतर ज्ञान होना चाहिए, आप अपने व्यवसाय को छोटे पैमाने पर शुरू करें या बड़े पैमाने पर आपको मुर्गियों को उचित स्थान पर रखने व उनकी खाने व स्वछता का पूरा ध्यान रखना आवश्यक होता है, जिसके लिए कई संस्थानों में भी इस व्यवसाय से जुडी ट्रेनिंग प्राप्त करने की सुविधा नागरिकों को उपलब्ध करवाई जाती है। साथ ही सरकार द्वारा इस व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कैंपों में ट्रेनिंग की सुविधा दी जाती है।

मुर्गी पालन के लिए मिल सकेगी सब्सिडी

मुर्गी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए नागरिकों को सरकार द्वारा लोन लेने पर सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जाता है, इसके लिए आम नागरिकों को 25% सब्सिडी का लाभ और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और कम आय वर्ग के नागरिकों को 35% सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है यह लोन सरकार द्वारा 0% ब्याज दर पर प्रदान किया जाता है। जिसके तहत नागरिक अपनी सुविधा अनुसार ऋण लेकर मिलने वाली सब्सिडी से अपने व्यवसाय को बेहतर तरीके से शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) द्वारा भी पोलट्री फार्मिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए नागरिकों को लोन की सुविधा दी जाती है, जिसमे बैंक द्वारा व्यवसाय को शुरू करने के लिए उसमे लगने वाले कुल लागत का 75% तक का लोन दिया जाता है, जिसमे यदि आप बड़े पैमाने में इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको 9 लाख रूपये तक का लोन 5 वर्ष की अवधि के लिए कम ब्याज दर पर दिया जाता है, और उसमे भी यदि आपका लोन पूरा नहीं होता तो आपको 6 महीने का समय और दिया जाता है जिसके अंतर्गत आप लोन पूरा कर सकेंगे।

मास पैकजिंग व अंडे की बिक्री से करें बेहतर कमाई

पोलट्री फार्मिंग से मुर्गियों व उनके अंडों की बिक्री कर आज के समय में बेहतर कमाई की जा सकती है आज बाजार में एक अंडे की कीमत 5 से 7 रूपये के बीच है, मुर्गी पालन के व्यवसाय से एक मुर्गी द्वारा 20 हफ्ते में ही अंडे देना शुरू कर देती है और साल भर तक देती रहती है ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रतिवर्ष के औसत से 4 लाख से अधिक अंडों का उत्पादन कर आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं, इसके अलावा मुर्गियों के उत्पादन के साथ-साथ अपनी दुकान पर मुर्गी के मास पैकेजिंग का कार्य कर सकते हैं। बाजार में एक मुर्गी की कीमत 600 से 700 रूपये तक है जिसे बेचकर या इसके चिकन की बिक्री से आप हर महीने लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं।

7th Pay Commission New Salary: खुशखबरी!! नए साल में सैलरी बढ़ने के साथ हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment