Weekend Business Ideas : शनिवार और रविवार को बर्बाद न करें, शुरू करें ये व्यवसाय, होगी अच्छी खासी एक्स्ट्रा कमाई

यदि आप कामकाजी हैं और खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन समय की कमी के चलते आप ऐसा कर पाने में असमर्थ हैं तो चिंता की कोई बात नहीं। आज हम आपको इस आर्टिकल में Weekend Business Ideas के बारे में बताएँगे। आप किसी प्राइवेट कंपनी में या सरकारी जॉब करते हैं और आपके पास सिर्फ वीकेंड बचता है तो आप इस Weekend शनिवार और रविवार को बर्बाद न करें क्यूंकि हम आपको जो Business Ideas आज बताने जा रहे हैं उन्हें आप शुरू कर अच्छी खासी एक्स्ट्रा कमाई कर सकेंगे।

Winter Business ideas: सर्दी के मौसम में शुरू करें ये बिजनेस

Weekend Business Ideas
Weekend Business Ideas

वीकेंड बिज़नेस आइडियाज

कामकाजी व्यक्तियों के लिए स्वयं का व्यवसाय शुरू करना थोड़ा मुश्किल लगता है। कोई भी व्यक्ति जो प्राइवेट या सरकारी नौकरी कर रहे हैं उन्हें अपने लिए सप्ताह में केवल Weekend ही मिलता है। सभी नौकरियों में आपको 5 या 6 दिन जॉब पर जाना ही होता है ऐसे में आपके पास केवल सप्ताह के 2 दिन दिन शनिवार और रविवार ही बचता है।

आप यदि अपने Business की सोच रहे हैं और पार्टटाइम Business करना चाहते हैं तो आप अपने सहनिवार या रविवार को उपयोग में ला सकते हैं। आज के लेख में हम कुछ ऐसे Weekend Business Ideas आपको बताएँगे जिन्हें आप आसानी से अपनी छुट्टी के दिनों वीकेंड में कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन शानदार वीकेंड बिजनेस के बारे में जो आपको अच्छी खासी एक्स्ट्रा कमाई दे सकते हैं।

गांव का बिजनेस आइडिया | Village Business Ideas in Hindi

Weekend Business Ideas in Hindi: शनिवार और रविवार को बर्बाद न करें शुरू करें ये व्यवसाय

रियल एस्टेट सर्विसेस (Real Estate Services)

Real Estate Services

किसी ऑफिस या घर के निर्माण के लिए कई लोगों को एक रियल एस्टेट एजेंट की जरुरत होती है। जैसे की आप जानते ही हैं की किसी घर या ऑफिस को बनवाने की लिए जमीन और इससे जुडी अन्य प्रकार की महत्वपूर्ण चीज़ों की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको कुछ प्रतिशत हिस्सा भी कमीशन के रूप में दिया जाता है।

रियल एस्टेट सर्विसेस के लिए आपको मार्किट की समझ होनी आवशयक है। यदि आप भी यह व्यवसाय शरू करने की सोच रहे है तो आपको इसके लिए प्रशिक्षण प्रपात करना होगा। आप शनिवार और रविवार में यह बिजनेस आसानी से कर सकेंगे और एक्स्ट्रा इनकम कमा सकेंगे।

कॉन्टेंट राइटिंग (content writing)content writing

यदि आपको लिखना पसंद है और अपने खाली समय में लिखने का शोक रखते हैं तो आपके लिए कॉन्टेंट राइटिंग एक best Weekend Business हो सकता है। इसके लिए यह जरुरी नहीं की आपको अपनी वेबसाइट बनानी पड़े। आजकल कई लोग अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटर को हायर करते हैं आप भी अपने खाली समय Weekend में कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते हैं। कंटेंट राइटर भी कई प्रकार के होते हैं जैसे कॉपी राइटर ,ट्रांसलेटर ,रिसर्च राइटर ,ब्लॉगर आदि। आप अपनी सुविधानुसार किसी में भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस की यह ख़ास बात है की आपको बिना किसी निवेश के हर एक आर्टिकल में वर्ड के अकॉर्डिंग पैसा दिया जाता है। आप चाहें तो अपनी वेबसाइट बनाकर किसी अच्छे नीच या टॉपिक पर ब्लॉग लिख सकते हैं। इसके लिए आपको बेसिक SEO और राइटिंग की समझ होनी चाहिए।

ग्राफिक डिजाइनिंग (graphic designing)graphic designing

यदि आपको graphic designing की समझ है तो यह आपके लिए Best Weekend Business हो सकता है। इस क्षेत्र में आपको कई जॉब वेकैंसी मिल जाती हैं। आप ग्राफिक की मदद से टेक्सट ,मैसेज,लोगो ,पोस्टर आदि को आकर्षित बना सकते हैं। यदि आपमें यह कला है तो आप शनिवार और रविवार में इस क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस में आप शुरुआत में 15 से 30 हजार रुपए कमा सकते हैं। लेकिन आपके एक्सपीरियंस बढ़ने पर इस कमाई में बढ़ोतरी हो सकती हैं। यदि अपने BFA ,बीएससी मल्टीमीडिया ,डिप्लोमा इन ग्राफिक ,MFA आदि किया है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट  (Social media expert)Social media expert

यदि आपका अधिकतर समय सोशल मीडिया में गुजरता है तो आप इसका लाभ Weekend में उठा सकते हैं। आप काफी सोसिअल हैं और आपकी फ्रेंड लिस्ट भी काफी बड़ी है तो यह आपके लिए एक अच्छा अवसर है। आज के डोर में कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करवाती हैं जिसके लिए उन्हें लोगों की तलाश रहती है। ऐसी कंपनियों से संपर्क कर आप अपनी साइट पर उनके प्रोडक्ट को प्रकाशित कर अच्छा खासा पैसा और कमीशन प्राप्त कर सकेंगे। सप्ताह के अंत (Weekend ) में आप इस Business को शुरू करें और अच्छी खासी एक्स्ट्रा कमाई करें।

वेब डिजाइनिंग (Web designing)

Weekend Business Ideas : शनिवार और रविवार को बर्बाद न करें, शुरू करें ये व्यवसाय, होगी अच्छी खासी एक्स्ट्रा कमाई

आजकल यूट्यूब पर आपको कई ऐसे चैनल मिल जायेंगे जहाँ आप वेब डिजाइन सीख सकते हैं। यदि आप वेब डिजाइनिंग (Web designing) का कोर्स कर चुके हैं और वीकेंड में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिससे आपको अच्छी खासी कमाई हो तो आप इसमें अपना समय दे सकते हैं।

कई लोग अपनी वेबसाइट बनाना नहीं जानते ऐसे में उन्हें एक वेबसाइट को डिजाइन करने वालों की तलाश रहती है आप उनसे संपर्क कर उनकी वेबसाइट को अपने वीकेंड के समय में बनाकर एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं।

Best Weekend Business Ideas list

आप सप्ताह के अंत (Weekend) में निम्नलिखित व्यवसाय (Business) को कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं –

  • फोटो पत्रिका
  • टूर गाइड
  • पेट बोर्डिंग
  • ट्रेवल एजेंसी
  • पार्टी प्लानर
  • ऑनलाइन स्टोर
  • कुकिंग क्लासस
  • ऑनलाइन फिटनेस कोच

Weekend Business Ideas से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

Weekend Business Ideas कौन कौनसे हैं ?

रियल एस्टेट सर्विसेस (Real Estate Services),कंटेंट राइटिंग ,वेब डिजानिंग, सोशल मीडिया एक्सपर्ट आदि वीकेंड बिजनेस आईडिया हैं जिन्हें आप शनिवार और रविवार को शुरू कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

सबसे अधिक कौनसा बिजनेस चलता है ?

सबसे अधिक चलने वाले बिजनेस -केटरिंग का बिजनेस ,रेस्टोरेंट ,रेडीमेट खाने की चीज़ों का बिजनेस ,कोचिंग क्लॉस ,ट्रेवल एजेंसी आदि हैं।

आज के समय में कौनसा Weekend Business करना सही रहेगा ?

आज के समय में आप कई प्रकार के बिजनेस कर सकते हैं जो आपको अच्छी खासी कमाई देंगे। ओला या उबार गाडी चलने का बिजनेस ,सिलाई सेंटर ,ब्यूटी पार्लर ,रसन की दुकान ,कोचिंग सेंटर ,डिजिटल मार्केटिंग आदि।

यह भी जानें –

Leave a Comment

Join Telegram