10 हजार रुपये लगाकर कैसे शुरू करें बिज़नेस। 

8 शानदार बिज़नेस आईडिया

तो आईये जानते हैं ऐसे ही  8 बिज़नेस के बारे में जिनसे होगी छप्पर फाड़ कमाई

यदि आप बिज़नेस करने को बेहतर विकल्प मानते हैं तो यहाँ हम आपके लिए कुछ बेहतर विकल्प रख रहे हैं। जिन्हे आप छोटे निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

 बहुत से व्यापार ऐसे  हैं जो कम लागत में  शुरू किये जा सकते हैं।  ये व्यापार शुरू कम निवेश के साथ होते हैं और एक समय बाद इसमें छप्पड़ फाड़ कमाई के अवसर खुल जाते हैं।

यदि आप के पास न्यूनतम 10 हजार  रूपए भी हैं तो आप इस रकम से भी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। आइये जानते हैं अब ऐसे ही कुछ बिज़नेस के बारे में 

आइसक्रीम पार्लर से आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। इसके लिए आप को FSSAI से लाइसेंस बनवाना होगा और क्वालिटी स्टैण्डर्ड को पूरा करना होगा।

आइसक्रीम पार्लर

 यदि आप पढ़े लिखे हैं और थोड़े से निवेश में अपना बिज़नेस खोलना चाहते हैं तो आप आसानी से कोचिंग इंस्टिट्यूट की शुरुआत कर सकते हैं।

कोचिंग इंस्टिट्यूट

दुकान से आप मोबाइल रिचार्ज,टीवी रिचार्ज , परीक्षाओं फॉर्म भरने  एडमिट कार्ड निकालने जैसे अन्य कई सुविधाएं देकर कमाई कर सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज दुकान

कई नौकरी पेशा लोग घर से दूर अन्य शहरों में जाते हैं। ऐसे में बाहर  खाने से अच्छा वो टिफ़िन सर्विस से खाना आर्डर करना पसंद करते हैं।

टिफ़िन सर्विस

 यदि आप क्रिएटिविटी रखते हैं तो आप वेडिंग प्लानिंग से जुड़ा  बिज़नेस शुरू कर सकते हैं । इस बिज़नेस में हाल के समय में बहुत उछाल आया है

वेडिंग  प्लानर

यदि आप स्वादिष्ट खाना बनाना जानती है तो आप एक कुकिंग क्लास खोल सकते हैं। जिसमें आप महिलाओं को तरह तरह की रेसेपी बनाना सीखा सकते हैं

कुकिंग क्लास

यदि आप खुद फिट रहते हैं और दूसरों को भी फिट रखना चाहते हैं तो आप ऑफलाइन या ऑनलाइन घर बैठे फिटनेस ट्रेनर का कार्य कर सकते हैं।

फिटनेस इंस्पेक्टर

तो यहाँ आपने जाना 8 ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में जो कम निवेश में आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा उपलब्ध करा सकते हैं।