ई श्रम कार्ड धारकों को 1,000 रुपये की पहली किस्त जारी, चेक करें अपना अकाउंट

उत्तर प्रदेश सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम है भरण पोषण भत्ता स्कीम। इस योजना के तहत राज्य सरकार सभी श्रमिकों के खाते में 2000 रूपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

इसी योजना (Bharan Poshan Bhatta Scheme) के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि सभी लाभार्थियों को किश्तों में प्रदान की जाएगी। इस भरण पोषण भत्ता स्कीम के तहत आने वाली पहली किश्त सभी लाभार्थियों के खातों में भेज दी गयी है। यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो आप भी अपने खाते में इस राशि को चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड धारकों को 1,000 रुपये की पहली किस्त जारी, चेक करें अपना अकाउंट
ई श्रम कार्ड धारकों को 1,000 रुपये की पहली किस्त जारी

भरण पोषण भत्ता स्कीम

Bharan Poshan Bhatta Scheme योगी सरकार द्वारा असगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के लिए शुरू की है। इस योजना के माध्यम से सरकार उन्हें भरण पोषण भत्ता उपलब्ध कराती है। यदि आपके पास श्रमिक कार्ड नहीं है, तो जल्द ही यूपी श्रमिक मजदूर कार्ड के लिए पंजीकरण कर कीजिए। तभी आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

इस योजना के तहत 1.50 करोड़ कामगारों को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना में अगले 4 माह के लिए सभी लाभार्थी श्रमिकों को 500 रूपए प्रतिमाह के हिसाब से कुल 2000 रूपए उपलब्ध कराये जाएंगे।

सभी लाभार्थियों को हर दो माह में 1000 की किश्त प्रदान की जाएगी। जिस हिसाब से उन्हें कुल दो किश्त मिलेगी। Bharan Poshan Bhatta Scheme के अंतर्गत सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में सरकार द्वारा 1000 रूपए की किश्त भेज दी गयी है। जिसे श्रमिक और कामगार अपने बैंक खाते में चेक कर सकते हैं।

इन्हे मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत रिक्‍शा चालकों, पटरी व्यवसायियों, निर्माण श्रमिकों, अंत्योदय श्रेणी के लोगों व अन्य गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा। कृपया ध्यान दें की इस योजना का लाभ सिर्फ वही लोग उठा पांएगे जिनके पास ई श्रम कार्ड होगा। अभी सरकार सभी लाभार्थियों के खाते में वित्तीय सहायता भेज रही है। इसलिए जिनके खातों में अभी पैसे नहीं आयें हैं वो निराश न हों।

चेक करें अपना अकाउंट

यदि आप भी Bharan Poshan Bhatta Scheme के तहत लाभार्थी हैं तो आप यहाँ बताई गयी प्रक्रिया के माध्यम से अपने बैंक खाते में योजना के तहत आने वाली धनराशि की किश्त को देख सकते हैं।

  • आधिकारिक पोर्टल pfms.nic.in पर जाएँ।
  • होम पेज पर Know Your Payments के विकल्प पर क्लिक करें।
 भरण पोषण भत्ता स्कीम
  • अब आप को अगले पेज पर अपने बैंक का नाम, अपना अकाउंट नंबर और कैप्चा कोड को भरना है।
 भरण पोषण भत्ता स्कीम
  • इस के बाद आप को सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आप के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आप नियत स्थान पर दर्ज करेंगे।
  • इस के बाद आप के स्क्रीन पर संबंधित जानकारी देख सकते हैं की आप के खाते में योजना के तहत 1000 रूपए की राशि आयी है या नहीं ?

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment