घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2023 | Housewife Business Ideas in hindi

आजकल कई महिलायें घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया क्या क्या हैं? इसके बारे में खोज रही हैं। पुरुषों की बात की जाये तो उनके लिए अपना व्यापार शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है पर जहाँ घरेलु महिलाओं की बात आती है उन्हें अपने घर पर अपने सास -ससुर बाल-बच्चों को भी देखना होता है। ऐसे में वह अपनी एक अलग पहचान भी बनाना चाहती हैं।

बहुत ही कम लागत में शुरू करें ये 5 बिजनेस

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया
Housewife Business Ideas in hindi

आजकल की महिलाएं अपने पति के कंधे से कन्धा मिलाकर चल रही है और घर के खर्चों में अपना योगदान भी देना चाहती हैं। आज का लेख उन सभी घरेलू महिलाओं के लिए है जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहती हैं। नीचे आर्टिकल में हमारे द्वारा घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2023 (Housewife Business Ideas in hindi) की जानकारी दी गयी है।

यह भी जानें – मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

यदि आप भी एक हाउसवाइफ हैं और अपना बिजनेस शुरू करना चाहती हैं जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकें तो आपको इसके लिए नीचे दिए गए Housewife Business Ideas को देख सकती हैं। आप नीचे दिए गए घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया में से अपनी सुविधा और इंट्रेस्ट के अनुसार अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं –

  • ब्लॉग लिखना
  • यूट्यूब चैनल
  • कपडे सिलाई
  • ऑनलाइन सर्वे का काम
  • अचार पापड़ बनाने का काम
  • ब्यूटी पार्लर
  • योग क्लास
  • फ्री लांस राइटिंग
  • ज्वेलरी शॉप
  • कपड़ों की दूकान
  • हैंडक्राफ्ट /हस्तकला
  • खान -पान से जुड़ा बिजनेस जैसे टिफिन सर्विसेज

यह भी जानें- मुर्गी पालन का बिज़नेस आपको बना देगा लखपति

Housewife Business Ideas in hindi

जनरल स्टोर (general store)

general store

महिलायें (Housewife) घर बैठे कई ऐसे बिजनेस कर सकती हैं जिनसे वह अच्छा खासा मुनाफा कमा सकेंगी। आप जनरल स्टोर खोल सकती हैं। क्यूंकि एक जनरल स्टोर में सभी जरुरी दैनिक उपयोग के सामान उपलब्ध होते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है।

आप इस बिजनेस को शुरू करने में अपने पति की सहायता ले सकती हैं जैसे ही आप अपना जनरल स्टोर खोल लेंगी आपके कस्टमर बनने लग जायेंगे और धीरे धीरे आप इस बिजनेस से अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं। आप जनरल स्टोर (general store) से महीने का 20 से 30 हजार रुपए तक कमा सकती हैं।

लेडीज गारमेंट शॉप (Ladies Garment Shop)

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

किसी भी हाउसवाइफ के लिए यह एक अच्छा बिजनेस आईडिया हो सकता है। हम सभी जानते हैं महिलाओं को कपड़ों का काफी शौक होता है। आप लेडीज गारमेंट शॉप का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। यह बिजनेस हर हाउसवाइफ आसानी से कर सकती है। आप अपने घर में ही दूकान खोल सकती हैं।

Ladies Garment Shop में आप महिलाओं के उपयोग में आने वाले गारमेंट्स जैसे सूट ,सलवार, टोपी ,ब्रा ,पेंटी ,आदि रख सकती हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं। आप इस बिजनेस से महीने का 20 से 30 हजार कमा सकती हैं।

गांव का बिजनेस आइडिया | Village Business Ideas in Hindi

सिलाई का काम या सिलाई क्लासेज (sewing work)

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

कपड़ों की सिलाई का कार्य ऐसी गृहणियों (Housewife) के लिया यह बहुत ही अच्छा बिजनेस है जो सिलाई करना बहुत अच्छे से जानती हैं। आप अपने घर पर या किराये पर सिलाई की दुकान खोल सकती हैं। आप इसके साथ ही सिलाई क्लासेज भी अन्य महिलाओं को दे सकती हैं और एक्स्ट्रा इनकम कमा सकती हैं।

ब्यूटी पार्लर या मेकअप आर्टिस्ट (Beauty Parlor or Makeup Artist)

beauty parlor

Beauty Parlor का Business एक Housewife के लिए बहुत अच्छी चॉइस हो सकती है यदि आपको मेकअप की अच्छी खासी जानकारी है। घरेलू महिलाओं के लिए ब्यूटीपार्लर एक अच्छा ऑप्शन है क्यूंकि यह बिजनेस हमेसा ही चलता है और हर सीजन में इसकी डिमांड रहती है।

आजकल हर उम्र की महिलायें अपनी सुंदरता को निखारने के लिए Beauty Parlor or Makeup Artist के पास जरूर जाती हैं। आप अपने घर या किराए की दुकान में अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं और महीने का 30 से 40 हजार तक कमा सकती हैं। शादियों के सीजन में आप इससे भी अधिक कमाई कर सकती हैं।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस लोन के लिए आवेदन कैसे करें

पापड़ और अचार का बिजनेस

Papad and pickle business

पापड़ और अचार हर वक्त डिमांड में रहते हैं। यदि आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो आप इसके लिए पापड़ और अचार बनाने का बिजनेस कर सकती हैं। आप कई तरीकों के पापड़ और अचार को बनाकर इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन बेच सकती हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं। यदि आपका अचार और पापड़ लोगों द्वारा पसंद किया जाता है तो आपके इस बिजनेस से आपको काफी मुनाफा मिलेगा। आप इस बिजनेस से 50 से 60 हजार या कुछ मामलों में लाखों में भी कमाई कर सकती हैं।

लंच कार्नर एंड टिफिन सर्विसेज (Lunch Corner And Tiffin Services)

tiffin service

पाक कला में माहिर हैं तो आप Tiffin Services का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। यह घरेलू महिलाओं के लिए एक अच्छा बिजनेस आईडिया है। आप अपने इस बिजनेस को बैंक ,स्कूल,कॉलेज ,या किसी कंपनी के पास खोल सकती हैं। आप अपने लंच कार्नर में चावल ,रोटी , दाल ,अचार ,पापड़ ,चाय ,सब्जी पराठें आदि रख सकती हैं। और रोजाना 5000 से 8000 हजार रुपए कमा सकती हैं। आप टिफिन सर्विसेज से भी एक्स्ट्रा इनकम कमा सकती हैं।

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

गृहणियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौनसा है ?

यदि आपके हाथों में जादू है आप अच्छा व्यंजन बनाने में उस्ताद हैं और इसमें अच्छा -खासा पैसा कमाना चाहती हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस टिफिन सर्विस होगा।

घर बैठे महिलाएं कौनसा बिजनेस /व्यापार कर सकती हैं?

घरेलू महिलायें यदि अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रही हैं तो आप घर बैठे कुछ ऐसे बिजनेस कर सकती हैं जो आपको एक्स्ट्रा इनकम देगा। आप घर बैठकर डांस क्लास ,मेहँदी ,योग ,अचार पापड़ ,बुनाई सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इतना ही नहीं आप घर बैठकर क्राफ्ट वर्क या पेंटिंग का कार्य शुरू कर ाक्ति हैं और इन्हें बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं।

घरेलू महिलाएं घर से कौनसा बिजनेस सही रहेगा ?

आमतौर पर गृहणियों को घर का काम भी देखना होता है। ज्यादा क्वालिफिकेशन न होने के कारण कई बार वह सोचती हैं की वह पैसे नहीं कमा सकती। लेकिन यकीन मानिये आप घर से कई सारे बिजनेस चला सकती हैं। आप कॉस्मेटिक शॉप ,मेंढी शॉप ,ब्यूटी पार्लर ,या ज्वेलरी की दुकान ,कपड़ों की दूकान खोल सकती हैं।

ग्रामीण महिलाएं कौनसा बिजनेस कर सकती हैं?

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आप कपड़ों का बिजनेस ,पापड़-अचार का बिजनेस ,हर्बल खेती का बिजनेस ,ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कर सकती हैं।

Leave a Comment

Join Telegram