गांव से शुरू करें ये बिजनेस रोज के हजारों कमाओगे

गांव का बिजनेस आइडिया: कोई भी बिजनेस बड़ा या छोटा नहीं होता। अधिकतर लोग व्यापार के लिए शहर पर निर्भर करते हैं। कोई बिजनेस कहाँ से शुरू हो रहा है यह कोई खास मायने नहीं रखता जरूरी यह है की आपके बिजनेस का आईडिया कैसा है और आप उसे किस प्रकार से चलाना चाहते हैं। बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी नहीं आप शहर से ही शुरू करें यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं और वहां अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके ऊपर कार्य करना चाहिए।

गांव से शुरू करें ये बिजनेस रोज के हजारों कमाओगे
गांव से शुरू करें ये बिजनेस रोज के हजारों कमाओगे

आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छे बिजनेस आईडिया और कुछ पैसे होने जरूरी हैं। आज हम आपको गांव का बिजनेस आइडिया (Village Business Ideas in Hindi) बताने जा रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की वह कौन से बिजनेस आईडिया हैं जिन्हें आप अपने गांव में शुरू कर सकते हैं।

गांव से शुरू करें ये बिजनेस

भारत में लगभग 60 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। भारत की इकॉनमी में ग्रामीण क्षेत्रों का अहम् योगदान रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजनेस करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि वहां आपको ज्यादा प्रतिस्पर्धा देखने को नहीं मिलेगी। आप गांव में कई ऐसे बिजनेस चला सकते हैं जिनसे आपको कई गुना मुनाफा मिलेगा। नीचे आपको कुछ बिजनेस आईडिया दिए गए हैं जिनकी सहायता से आप अपनी सुविधानुसार लागत के अनुसार अपना Business शुरू कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं गांव के बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से।

1. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Agarbatti Making Business)

Incense stick

अगरबत्ती की आवशयकता तो हर घर में होती है। हमे पूजा सामग्री में अगरबत्ती चाहिए होती है। पूजा पथ में और त्योहारों में इसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है और यह हमेशा से ही डिमांड में रहती है। आप इस बिजनेस को अपने घर में आसानी से शुरू कर सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने के बिजनेस में आपको 70 से 80 हजार रुपए इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। जिसमें से आपका प्रॉफिट मार्जिन 10 रुपए पर किलोग्राम होगा। आपके अगरबत्ती जैसे ही बिकनी शुरू हो जाएगी आपको इससे कमाई होना शुरू हो जायेगा। आप यदि प्रतिदिन के हिसाब से 200 किलो अगरबत्ती बेच लेते हैं तो महीने में आपको 50 से 60 हजार रुपए की कमाई होगी।

2. मसाले का बिजनेस (Spice Business)

spices

हम सभी जानते हैं मसाला खाने के लिए कितना जरुरी होता है। बिना मसाले के खाने में स्वाद नहीं आता और मसाले की डिमांड तो हमेशा से ही रहती है। भारत मसलों का देश माना जाता है। आप भी अपने बिजनेस को मसाले से पहचान दिला सकते हैं। मिर्च ,हल्दी ,धनिया पाउडर आदि कई प्रकार के मसाले हैं जिनका व्यापर कर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

मसाले के बिजनेस में आपको 70 से 80 हजार रुपए इन्वेस्ट करना पड़ेगा। जिसमें 60% – 70% प्रॉफिट मार्जिन होगा। आप महीने में इस बिजनेस से 40 – 50 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं। इस बिजनेस के लिए पहले आप स्वयं कार्य कर सकते हैं। मुनाफा होने और डिमांड के बढ़ जाने के बाद आप कर्मचारियों को नियुक्त कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको मशीन का बंदोबस्त करना होगा।

3. किराने की दुकान (Grocery store)

Grocery store

यह बिजनेस आपके लिए काफी लाभदायक होगा। रोजमर्रा की अधिकतर खाने पीने का सामान आपको किराना स्टोर से ही प्राप्त होता है। हमे हर समय किसी न किसी खाने की चीज़ की आवश्यकता तो होती ही है जिसके लिए हम किराना की दुकान में सामान खरीदने जाते हैं ऐसे में यदि गांव में आप भी अपना किराना स्टोर खोल लेते हैं तो आपको इसमें काफी फायदा मिलेगा।

किराने की दूकान खोलने के लिए आपको लगभग 1 लाख रुपए का इन्वेस्ट करना होगा। जिसमें प्रॉफिट मार्जिन 1 से 3 प्रतिशत तक होगा। जैसे ही आपकी दुकान में सामान की बिक्री शुरू हो जाएगी आपको इस बिजनेस से कमाई होना शुरू हो जायेगा। इस बिजनेस में आप महीने के 50 से 60 हजार रुपए कमा सकते हैं।

4. स्टेशनरी की दुकान (stationery store)

stationery store

यह भी देखें :-

स्कूली बच्चों के लिए पेन, पेंसिल ,रबर क़तर ,कॉपी ,कागज आदि की जरूरत हर समय होती है। पढ़ने वाले बच्चों के लिए पढ़ाई से जुड़े सामान को खरीदने के लिए स्टेशनरी की दुकान जाना होता है। यदि आपके गांव में कोई स्कूल है तो आप वही पर स्कूल के सामने अपना स्टेशनरी की दुकान खोल सकते हैं। स्टेशनरी की दुकान के लिए 1 लाख रुपए का इन्वेस्ट करना होगा। जिसपर आपको 30 से 40 प्रतिशत तक का प्रॉफिट मिलेगा। इस बिजनेस में आप कमाई होने पर 30 से 40 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।

5. मेडिकल स्टोर (medical store)medical store

यदि आप मेडिकल साइंस के स्टूडेंट हैं और अपना बिजनेस गांव में शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप निकटवर्ती हॉस्पिटल के सामने अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। आपको मेडिकल स्टोर खोलने के लिए 2 से 3 लाख रुपए तक का निवेश करना पड़ेगा। यह निवेश कम या अधिक भी हो सकता है।

आपको इस बिजनेस में 5 से 30 प्रतिशत तक प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। जैसे ही आपकी मेडिकल की दूकान में लोग दवाइयां खरीदना शुरू करेंगे आपको इस बिजनेस से कमाई होना आरम्भ हो जायेगा। आप मेडिकल स्टोर से हर महीने 1 – 1.5 लाख रुपये कमा सकते हैं।

20 Village Business Ideas list

आप नीचे दिए गए बिजनेस को भी शुरू कर सकते हैं जोकि इस प्रकार से हैं –

  1. कपडे की दुकान का बिजनेस
  2. सब्जी की दुकान
  3. पेंट का बिजनेस
  4. चिप्स या पापड ,अचार बनाने का बिजनेस
  5. मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग शॉप
  6. ब्लॉगिंग
  7. ट्रैवलिंग एजेंट
  8. कंप्यूटर ट्रेनिंग क्लास
  9. बेकरी का बिजनेस
  10. सीमेंट के ईंट का बिजनेस
  11. डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय
  12. चूड़ी का बिजनेस
  13. सिलाई ट्रेनिंग बिजनेस
  14. टैंट हाउस बिजनेस
  15. हर्बल खेती बिजनेस
  16. मुर्गी पालन का बिजनेस
  17. दूध का बिजनेस
  18. खाद बीज की दूकान
  19. हेयर सेलून का बिजनेस
  20. फल सब्जियों की दुकान

Village Business Ideas से जुड़े सवाल (FAQs)

सवाल: गांव में कौन सा बिजनेस सबसे सही चलेगा ?
जवाब: गांव में आप कई तरह के बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप मोटर साइकिल रिपेरिंग, हर्बल खेती, टैंट हाउस, खाद्य और कीटनाशक दवाइयों की दुकान, मेडिकल की दुकान, किराना और सब्जी की दुकान आदि का बिजनेस काफी सही रहेगा।

सवाल: महिलाओं के लिए गांव में कौनसा Business सबसे सही रहेगा ?
जवाब: ग्रामीण महिलायें गांव में अपना बिजनेस खोल सकती हैं। महिलाएं किराने की दुकान, टिफिन सर्विस, अचार का बिजनेस, पापड़ और धूप बत्ती का बिजनेस, ब्यूटी पार्लर आदि का बिजनेस कर सकती हैं।

सवाल: सबसे कम लागत में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं ?
जवाब: यदि आप भी अपना बिजनेस कम लागत से शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर पर ही ट्यूशन देने का बिजनेस, सिलाई कढ़ाई, केटरिंग का बिजनेस, चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है।

सवाल: ऐसा कौन सा बिजनेस है जो हर साल चल सकता है ?
जवाब:12 महीने चलने वाले बिजनेस में आपको कभी घाटा नहीं होगा। 12 महीने चलने वाले बिजनेस में किराना दुकान, बेकरी स्टोर, डिजिटल मार्केटिंग, नमकीन अचार/पापड़ का बिजनेस, कपड़ों का बिजनेस, मेडिकल स्टोर आदि शामिल हैं।

यह भी जानें –

Leave a Comment