Winter Business ideas: सर्दी के मौसम में शुरू करें ये बिजनेस, जमकर होगी कमाई

सर्दियाँ आ चुकी हैं और ऐसे में गर्म कपड़ों से लेकर शरीर को गर्म रखने वाले खाद्य पदार्थों तक की सभी चीज़ों की मार्केट में काफी डिमांड रहती है। भारत में हर साल नवंबर में सर्दियां दस्तक देती है। सर्दियों के मौसम में ऊनी कपड़े खूब बिकते हैं और इस तरीके के कई सारे बिजनेस है जो सर्दियों के सीजन में आप आसानी से कर सकते हैं। यदि आप भी सर्दियों के मौसम में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं और एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यहां हम आपको विंटर बिजनेस आइडिया (Winter Business ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं। इन बिजनेस आईडिया को अपनाकर आप भी अपना बिजनेस बड़े पैमाने में चला सकेंगे।

Weekend Business Ideas : शनिवार और रविवार को बर्बाद न करें

Winter Business ideas: सर्दी के मौसम में शुरू करें ये बिजनेस, जमकर होगी कमाई
Winter Business ideas: सर्दी के मौसम में शुरू करें ये बिजनेस, जमकर होगी कमाई

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही बिजनेस आइडिया (Winter Business ideas) के बारे में बताएँगे जिन्हें आप सर्दी के मौसम में शुरू कर सकते हैं और अच्छा -खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Table of Contents

सर्दी के मौसम में शुरू करें ये बिजनेस, जमकर होगी कमाई

सर्दियों के मौसम में आप कहीं तरह के बिजनेस कर सकते हैं जिसमें से आप छोटे से छोटे और बड़े से बड़े लेवल तक के बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं। कुछ बिजनेस हर साल चलते हैं तो कुछ विशेष मौसम या त्योहारों में बूम होते हैं। यहाँ आज हम सर्दी के मौसम में कौनसा बिजनेस करें ? इसके बारे में आपको बताएँगे।

सर्दियों के मौसम में लोग गर्म कपडे पर ज्यादा इन्वेस्ट करते हैं जैसे सॉल ,जैकेट,स्वेटर ,ऊन आदि। कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको उस बिजनेस की बेसिक नॉलेज होनी जरुरी है। साथ ही साथ सर्दियों में ऐसे कौनसे बिजनेस हैं इन्हें आप अपने घर या दुकान से शुरू कर सकते हैं। बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इस समय किन चीजों की मांग सबसे ज्यादा है और ऐसे कौन से बिजनेस है जो आपके कॉम्पिटिटर को टक्कर दे सकते हैं।

यह भी जानें – शार्क टैंक इंडिया रजिस्ट्रेशन (Season 2)

Winter Business ideas

आप वैसे तो कई सारे बिजनेस शुरू कर सके हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में कुछ खास चीज़ों का बिजनेस आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है। आप ठंड के मौसम में कई सारे छोटे और बड़े बिजनेस शुरू कर सकते हैं। घर से या अपनी दुकान से आप अपने बिजनेस को नया आयाम दे सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वह कौनसे बिजनेस आईडिया हैं जो आपको सर्दियों के मौसम में करने चाहिए।

1. स्वेटर का व्यापार (sweater business)

जैसे आप सब जानते हैं ठंड के मौसम में स्वेटर का बिजनेस सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है इस मौसम में हर कोई अपने लिए स्वेटर जैकेट और गर्म कपड़े खरीदना है। यदि आप भी इस मौसम के हिसाब से अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आप भी अपने इस बिजनेस से लाखों कमा सकते हैं। ठंड के मौसम में गर्म वूलन क्लॉथ काफी डिमांड में रहते हैं। यदि आपकी कपड़ों की दूकान है तो इन्हें भी आप अपनी दुकान में रख सकते हैं और इस मौसम में गर्म कपड़ों का कलेक्शन रख अपने बिजनेस को और बड़ा बना सकते हैं। आप इस बिजनेस को मात्र 10 हजार रुपए में भी आसानी से शुरू कर सकते हैं।

sweater business
sweater business

2. Dry fruits का बिजनेस (Dry fruits business)

सर्दी में लोग शरीर को गर्म रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी अधिक मात्रा में करते करते हैं क्योंकि ड्राई फ्रूट्स बॉडी की इम्युनिटी को बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। ड्राई फ्रूट्स बादाम, अखरोट, मुनक्का ,काजू यह सभी ठण्ड के मौसम में आपके बिजनेस को काफी सफल बना सकते हैं। यदि आप ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस करते हैं तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। शुरू में आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अधिक लागत पड़ सकती है।

Dry fruits business
Dry fruits business

3. रजाई ,गद्दे ,कंबल का बिजनेस (Business of quilts, mattresses, blankets)

इन सर्दियों में आप रजाई कंबल और गद्दों का बिजनेस कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के दो तरीके हैं। पहला आप इन सभी रजाई ,गद्दे ,कंबल को दिल्ली के मार्केट में जाकर बल्क में खरीदें। और इस सभी को अपनी दुकान में लाकर इन्हें होलसेल मार्केट या लोकल मार्केट में इन्हें बेच सकते हैं।

रजाई, कंबल को बेचने का दूसरा तरीका यह है कि आप इसे किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी बेच सकते हैं। भारत में ऐसी बहुत से बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं जो अपने ब्रांड के कंबल और रजाईयां और गद्दे बनाती हैं। आप इन सभी कंपनियों में से किसी भी एक कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर आसानी से अपने लोकल मार्केट में इन्हें बेच सकते हैं। रजाई और कंबल के बिजनेस में आपको 20 से लेकर 25% तक का मार्जिन मिल सकता है।

Business of quilts, mattresses, blankets
Business of quilts, mattresses, blankets

यदि आप इसमें 100000 का इन्वेस्ट करते हैं तो आपको इस बिजनेस के माध्यम से 1 लाख पर 25 हजार का मुनाफा प्राप्त हो सकता है। एक कंबल और रजाई के सेल पर आपका 200 रुपए से लेकर 300 रुपए तक के बीच का मार्जिन बच सकता है। ऐसे में आप सर्दियों के मौसम में रजाई और कंबल के बिजनेस से 20000 रुपए से लेकर 25000 रुपए के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो। यह मुनाफा अधिक भी हो सकता है।

4. स्टॉल एवं शॉल का बिजनेस (Stall & Shawl Business)

सर्दियों में महिलाएं रंगबिरंगे और अलग अलग पैटर्न वाले शॉल और स्टॉल पर काफी इन्वेस्ट करती हैं। सर्दियों में आप गर्म कपडे की शॉल या स्टॉल अपनी दुकान में रख सकते हैं। यह बिजनेस सर्दी के मौसम में आपको काफी मुनाफा देगा। महिलाओं को ट्रैंड में चल रही स्टॉल और शॉल की काफी आवश्यकता रहती है अच्छे कलर और डिजाइन वाले ट्रेंडी शॉल और स्टॉल पर इन्वेस्ट करें। मार्किट में स्टॉल एवं शॉल का प्राइज 200 रुपए से स्टार्ट होता है। यदि आप अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो अन्य गर्म कपड़ों के साथ साथ आप शॉल या स्टॉल को भी बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकेंगे।

Winter Business ideas

5. चाय एवं कॉफी शॉप (Tea & Coffee Shop)

बात जब सर्दी के मौसम की हो और चाय और कॉफी का नाम न आये ऐसा कैसे हो सकता है। अदरक वाली चाय हो या कड़क चाय सभी की डिमांड सर्दियों में अधिक मात्रा में रहती है। आप चाय या कॉफी शॉप से काफी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। चाय का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो छोटे से छोटा बिजनेस की श्रेणी में भी आता है और यही बिजनेस बड़े बिजनेस की श्रेणी में भी आता है।

Tea & Coffee Shop
Tea & Coffee Shop

यदि आपके पास नए नए आईडिया हैं तो आप आम सी दिखने वाली चाय या कॉपी को काफी खास पहचान दिलाकर अपने बिजनेस में अधिक मात्रा में मुनाफा प्रपात कर सकते हैं। चाय के दीवाने बहुत लोग हैं। भारत में हर व्यक्ति चाय को पसंद करता है। ऐसे में इस बिजनेस में आप हर साल विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में अधिक मात्रा में मुनाफा कमा सकते हैं। चाय या कॉफी शॉप खोलकर आप आकर्षक ढंग से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप अपना स्टॉल भी खोल सकते हैं। आप अपना चाय या कॉपी शॉप को खोलने से पहले आस पास की जगह और डिमांड को ध्यान में जरूर रखें।

6. अंडे और नॉनवेज का बिजनेस (Egg and non-veg business)

कई लोग नॉनवेज के काफी शौकीन होते हैं। यदि आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप अंडे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ठण्ड में आप बॉइल अंडे या नार्मल अंडे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। आप अपना अंडे का स्टॉल खोलकर बॉईल अंडे या बंद आमलेट ,बंद पकोड़ा बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो अपने स्टॉल पर नॉनवेज बनाकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकेंगें।

Egg and non-veg business
Egg and non-veg business

7. डेकोरेटिव आइटम का व्यापार (decorative items business)

घर को सजाने के लिए डेकोरेटिव सामान की काफी जरूरत पड़ती है। सर्दियों में भारत काफी बड़े त्यौहार मनाये जाते हैं। और इन त्योहारों में डेकोरेटिव सामान की काफी बिक्री होती है। डेकोरेटिव आइटम जैसे दीवाली के लिए लड़ियाँ, झूमर , अलग अलग तरीके के लाइटिंग कैंडल आदि। यदि आप भी इन सभी सजावटी सामान की शॉप खोलते हैं तो आपकी खूब बिक्री होगी और आप इन सभी आइटम डेकोरेटिव आइटम से काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

Winter Business ideas

8. हीटर और गीजर का बिजनेस (Heater and geyser business)

सर्दियों के मौसम में कमरे को गर्म रखने के लिए हीटर का उपयोग होता है और पानी को गर्म करने के लिए लोग गीजर पर ज्यादा इन्वेस्ट करते हैं। गीजर और हीटर दोनों ही ऐसे व्यापार है जो की आपको सर्दियों के मौसम में काफी मुनाफा दे सकते हैं। सर्दियों में गीजर की डिमांड इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि इससे पानी गर्म करने में आसानी होती है और साथ ही रूम हीटर कमरे को गर्म करता है तो आप रूम हीटर और गीजर का व्यापार करके अधिक मात्रा में लाभ कमा सकते हैं।

Heater and geyser business
Heater and geyser business

यह भी जानें – घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

9. नकली बर्फ का व्यापार (ice bussiness)

इस मौसम में आप नकली बर्फ का कारोबार भी कर सकते हैं यदि आप किसी ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां पर ठंड के मौसम में बर्फ की कमी होती है या बर्फ नहीं पड़ती है तो आप नकली बर्फ बेचना और इसे बनाने का व्यापार कर सकते हैं। इस बिजनेस में भी आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

ice bussiness
ice bussiness

नकली बर्फ की मांग ठंड के मौसम में काफी रहती है। देश में कई कंपनियां और कहीं ऐसे परिवार है जो नकली बर्फ की बहुत डिमांड करते हैं क्योंकि उन्हें विंटर वंडरलैंड का अनुभव चाहिए होता है। तो ऐसे में नकली बर्फ का व्यापार करके आप अच्छा -खासा मुनाफा कमा सकेंगे।

10. गिफ्ट रैपिंग सर्विस (gift wrapping service)

गिफ्ट रैपिंग सर्विस यह भी एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। छुट्टियों के मौसम में गिफ्ट रैपिंग सेवाएं काफी मांग में होती है। अगर आप काफी अच्छे से गिफ्ट रैप करना जानते हैं तो आप अपनी शॉप पर गिफ्ट को रखने के साथ साथ गिफ्ट रैपिंग का काम करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Winter Business ideas
gift wrapping service

11. केक और पेस्ट्री का बिजनेस (Cake and Pastry Business)

केक एंड पेस्ट्री का बिजनेस हर सीजन में चलने वाला बिजनेस है। काफी लोगों को उनके बर्थडे और शादी की सालगिरह में केक की जरूरत पड़ती है। क्रिसमस जोकि दिसंबर के महीने में मनाया जाता है। इस समय केक और पेस्ट्री की काफी डिमांड रहती है और इसकी काफी बिक्री होती है। किसी भी इवेंट में आजकल केक काफी उपयोग में लाये जाते हैं। यह बिजनेस आपका हर साल आसानी से हो सकता है। आप हर सीजन में इस बिजनेस से काफी मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

Winter Business ideas
Winter Business ideas

12. इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस (event management business)

हम सभी जानते हैं की भारत में अधिकतर शादियां सर्दियों के मौसम में होती हैं। इतना ही नहीं शादियों के अलावा भी कई प्रोग्राम इस मौसम में आयोजित किये जाते हैं जिनके मैनेजमेंट के लिए एक बढ़िया प्लैनर की जरुरत होती है। इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकेंगें। इस बिजनेस को शुरू करते समय आपको ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करना होता है। इस बिजनेस में आपको एक ऐसे क्लाइंट की जरूरत होती है जो इवेंट का आयोजन करना चाहता है और उसे अपने इस इवेंट के लिए एक अच्छे इवेंट प्लानर की जरुरत है। ऐसे बिजनेस में आपको क्लाइंट्स बना लेने के बाद काफी मुनाफा मिलता है।

Winter Business ideas
event management business

सर्दियों के मौसम में नए बिजनेस को शुरू करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  • सबसे पहले तो आपको किसी भी व्यापार को करने के लिए जगह की आवश्यकता होती है।
  • किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा आबादी वाले स्थान का चयन करना होगा।
  • जरुरी नहीं की हर बार आप आबादी को देख कर ही अपना बिजनेस उस स्थान पर शुरू करें कई बार आपके बिजनेस के प्रकार पर भी बिजनेस का लाभ निर्भर करता है।
  • आप अपने सर्दियों से जुड़े बिजनेस को किसी ऐसे स्थान से स्टार्ट करें जहाँ लोगों को आने-जाने की समस्या नहीं हो।
  • किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आसपास उपलब्ध संसाधनों के बारें जरूर विचार करें।

सर्दी के मौसम में शुरू करें ये बिजनेस

ऊपर दिए गए बिजनेस के अलावा आप नीचे दिए गए बिजनेस को करके भी अच्छा मुनाफा मुनाफा सर्दी के मौसम में कमा सकते हैं –

  • बर्फ हटाने का व्यवसाय
  • पार्टी रेंटल
  • जलाऊ लकड़ी बेचना का व्यापार
  • केक की दुकान
  • होम-मेड कुकीज़ का व्यवसाय
  • शीतकालीन मौसम टोकरियों का व्यापार
  • टी स्टाल या रेस्टोरेंट

Winter Business ideas से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

सर्दियों में कौन-कौन से बिजनेस किये जा सकते हैं ?

विंटर्स में आप स्वेटर का व्यापार,चाय कॉफी का बिजनेस ,Fake Snow Business,Gift Wrapping Service,स्वेटर का बिजनेस ,ऊन बेचने का बिजनेसआदि को कर सकते हैं।

सीजनल बिजनेस किसे कहा जाता हैं?

सीजनल बिजनेस वह बिजनेस होता है जो विशेष मौसम में ही किया जा सकता है। और उस सीजन में ही उस व्यापार से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। वह सभी बिजनेस सीजनल बिजनेस कहलाते हैं जो विशेष सीजन में ही आपको मुनाफा दे सकते हैं।

यह भी जानें –

Leave a Comment

Join Telegram