Low Investment Business Ideas: बहुत ही कम लागत में शुरू करें ये 5 बिजनेस, हर महीने होगी बम्पर कमाई

Low Investment Business Ideas: यदि आप कम निवेश में व्यवसाय शुरू करने का प्लान बना रहे है तो आप कम लागत में इन मुख्य व्यवसायों को शुरू कर प्रतिमाह बेहतर कमाई कर सकते है। आज के समय में व्यक्ति विभिन्न प्रकार के व्यवसाय को कम लागत के आधार पर शुरू कर सकते है। हुनर के अनुसार महिलाओं एवं पुरुषो के द्वारा कई तरह के रोजगार शुरू किये जा सकते है जिसमें सिलाई कढ़ाई बुनाई से लेकर अन्य प्रकार के कई बिजनेस शामिल है।

इसी के साथ ऑनलाइन बिजनेस से जुड़े व्यवसाय को भी व्यक्ति के द्वारा शुरू किया जा सकता है। ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए व्यक्ति के पास कंप्यूटर प्रणाली एवं इंटरनेट और सॉफ्टवेयर आदि की सुविधाएँ उपलब्ध होनी आवश्यक है।

Low Investment Business Ideas

कम पैसो में व्यक्ति के द्वारा अपने हुनर के अनुसार खाने पीने से संबंधित व्यवसाय जैसे कैटरिंग ,फ़ूड ट्रक बिजनेस ,टिफिन सर्विस आदि का व्यवसाय शुरू किया जा सकता है। इसी के साथ यदि आप पेंटिंग आदि में रूचि रखते है तो यह बिजनेस भी कम निवेश में शुरू कर सकते है। कई बार यह होता है की व्यक्ति अपना व्यवसाय तो शुरू करना चाहते है लेकिन बिजनेस स्टार्टअप के लिए उनके पास साधन मौजूद नहीं होते है। लेकिन आज हम यहाँ आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आये है जिसके तहत नागरिक कम लागत में विभिन्न प्रकार के रोजगार को शुरू कर प्रतिमाह के रूप में अच्छी कमाई कर सकते है।

कम लागत में शुरू करें ये 5 बिजनेस

अचार बनाने का बिजनेस

Pickle Business– अचार बनाने का व्यवसाय व्यक्ति के तहत केवल 10 हजार रूपए की राशि से शुरू किया जा सकता है ,यह बिजनेस आय में अतिरिक्त वृद्धि करने के लिए नागरिकों के द्वारा घर से शुरू किया जा सकता है। अचार के व्यवसाय से प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने पर कम से कम 25 हजार रूपए से 30 हजार रूपए तक की कमाई प्रतिमाह के आधार पर व्यक्ति द्वारा अर्जित की जा सकती है।

टिफिन सर्विस

टिफिन सर्विस शहरी क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले नागरिकों के द्वारा शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस की शुरुआत नागरिक के द्वारा घर से ही शुरू की जा सकती है। आज के दौर में कई सारे स्टूडेंट्स एवं रोजगार की तालश में नागरिकों को अपने शहर से दूसरे शहरों में जाना पड़ता है। ऐसे में अपने परिवार से दूर रहकर उन्हें खाना बनाने से संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। टिफिन व्यवसाय को शुरू करके नागरिक टिफिन सर्विस देकर महीने में अच्छी कमाई कर सकते है।

सिलाई का व्यवसाय

सिलाई के व्यवसाय को भी महिलाएं एवं पुरुष दोनों घर बैठे ही शुरू कर सकते है। यह व्यवसाय कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। यह प्रतिमाह के आधार पर अच्छी कमाई करने का एक बेहतर व्यवसाय है जो खासकर महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है ,इस व्यवसाय को शुरू करके महिलाएं घर बैठे ही अधिक आय अर्जित कर सकती है। बड़े बड़े शहरों में आज के दौर में सिलाई कढ़ाई ,बुनाई की बहुत मांग है। Tailoring/ Embroidery का बिजनेस मूलभूत आवश्यकताओं से संबंधित व्यवसाय है जो व्यवसाय के रूप में दशकों से चलता आ रहा है।

चाय स्टॉल

व्यक्ति के द्वारा कम निवेश में चाय का बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है। इसके लिए व्यक्ति को एक चाय स्टॉल और चाय बनाने से संबंधी सभी आवश्यक चीजों की आवश्यकता होगी ,इस व्यवसाय को शुरू करके प्रतिमाह के अनुसार व्यक्ति के द्वारा बेहतर कमाई की जा सकती है। चाय स्टॉल स्थापित करने के लिए एक अच्छी जगह ,जैसे कार्यालय के पास की जगह ,बाजार ,कॉलेज परिसरों एवं शैक्षणिक संस्थान जैसे स्थान होने आवश्यक है। इन स्थानों के आधार व्यक्ति के द्वारा चाय स्टॉल से अच्छी आय प्राप्त की जा सकती है।

हैण्डक्राफ्ट सेलर

आज के दौर में लोगो द्वारा हैंडक्राफ्ट्स से संबंधी प्रोडक्ट्स को बेहद पसंद किया जाता है। इस व्यवसाय को भी आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है। विभिन्न धातुओं के बर्तन ,पेंटिंग ,लकड़ी के बर्तन ,कालीन ,शॉल ,मिटटी के बर्तन आदि प्रोडक्ट्स को तैयार करके हैंडक्राफ्ट्स स्माल बिजनेस शुरू करके अच्छी आय अर्जित कर सकते है। हैंडक्राफ्ट्स प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के तहत वोकल फॉर लोकल की शुरुआत की गयी है। सरकार के द्वारा कई राज्य में हैंडक्राफ्ट्स प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ावा देने का कार्य भी शुरू किया गया है।

थोड़ी सी लागत में शुरू कर सकते हैं ये 5 कृषि व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment