2022 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा | Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye

Ghar baithe Packing– कोविड के दौरान कई ऐसे उद्योगों का विकास हुआ जो ज्यादातर ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे बैठे पैसे कमाने के नए साधन के रूप में विकसित हुए। आजकल कई कंपनियां और कई बड़े बड़े उद्योग घर बैठे पैकिंग के काम को ऑफर करती हैं। आप कई कंपनियों या लोकल व्यवसाय द्वारा उनके प्रोडक्ट के लिए पैकिंग का काम कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा
ghar baithe packing ka kam

तो आज हम इस लेख में आपको घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा इसके बारे में बताएँगे यदि आपको भी Ghar baithe Packing ka kam chahiye तो इसकी जानकारी के लिए आर्टिकल के साथ बने रहें।

Bamboo Bottle Business: सरकार दे रही ट्रेनिंग और लोन

Packing ka kam क्या होता है ?

सबसे पहले तो आपको यह जानना जरुरी हो जाता है की आखिर पैकिंग का काम किस तरह का होता है और इसमें किस किस चीज़ के लिए काम करना होता है। Packing का काम एक प्रकार से किसी प्रोडक्ट /उत्पाद को पैक करने के लिए किया जाता है। किसी भी प्रोडक्ट के लिए उसका पैकेट या जिसमे वह पैक किया जाता है वह उस प्रोडक्ट की बिक्री में important अदा करता है।

अपने यह जरूर नोटिस किया होगा की जब भी आप किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो इसकी पैकिंग पर भी ध्यान देते हैं। कई उत्पाद आप उनकी पैकिंग से आकर्षित होकर भी खरीद लेते हैं। यह सब पैकिंग का ही कमाल है। हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज़ के लिए पैकिंग की जाती हैं। जिससे पैकिंग के बिजनेस में तेजी आयी है।

Ghar baithe Packing ka kam chahiye

यदि आप भी घर बैठे पैकिंग का काम करने की सोच रहे हैं तो आप सही दिशा में हैं। जी हाँ आजकल कोई भी काम आप बड़ी ही आसानी से घर पर बैठे प्राप्त कर सकते हैं और इनसे अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते हैं। आपको पैकिंग से जुड़े कई काम आसानी से ऑनलाइन मिल जायेंगे। जैसे पेन की पैकिंग का काम या फिर अगरबत्ती की पैकिंग हो या कोई भी छोटा बड़ा उत्पाद आप आसानी से पैकिंग का काम घर बैठे ले सकेंगे।

लेकिन कैसे पता करें की आपको कहाँ से पैकिंग का काम मिल सकेगा। तो आपको इसके लिए भी परेशान होने की जरुरत नहीं होगी। Ghar baithe Packing ka kam chahiye तो आप इसके लिए आर्टिकल के साथ बने रहें यहाँ हम आपको आसानी से घर बैठे पैकिंग का काम लेने के लिए कई तरीकों को बताएँगे।

Low Investment Business Ideas: हर महीने होगी बम्पर कमाई

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा?

आपमें से कई लोग होंगे जो इस पैकिंग के काम को करना तो चाहते हैं पर यह नहीं जान पाते की कहाँ से आप इस काम को ले सकते हैं। आपको इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होगा। आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र या इलाके शहर में बसी कोई लोकल कंपनी के बारे में पता करना होगा। ऐसी कोई भी कंपनियां जो आपके ही क्षेत्र में हैं या आस-पास मौजूद हैं जो अधिकतर उत्पाद बनाने के कामों में लगी हुयी हैं उनकी सूची आपको तैयार करनी होगी । कई ऐसी कंपनियां भी होंगी जो नयी नयी खुली हैं और किसी उत्पाद के निर्माण का काम कर रही हैं उनको भी अपनी सूची में शामिल करें।

अब आपको इस लिस्ट में मौजूद कमापनियों के मैनेजर या अधिकारी से इस सम्बन्ध में बात करनी होगी उसके लिए आपको उस कंपनी के मैनेजर /अधिकारी से एक मीटिंग डेट को फिक्स करना होगा और पैकिंग के काम के लिए उनसे बात करनी होगी। पैकिंग का काम देने वाली कंपनी की तलाश के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। गूगल मैप आपके कंपनी सर्च के काम को आसान बना देगा। आप चाहें तो गूगल पर ही पैकिंग वर्क और अपनी सिटी के नाम को डालकर आपके शहर में मौजूद पैकिंग का काम देने वाली कंपनियों के बारे में जानकारी ले सकते हैं उनसे सम्पर्क कर सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए किन सामान की जरुरत होगी ?

पैकिंग का काम ढूंढने के बाद आपके सामने यह सवाल आ जाता है की पैकिंग के लिए आपको किन सामान की जरूरत होगी। आपको किस उत्पाद की पैकिंग करनी है यह इसपर पूरी तरह से निर्भर करता है। आजकल हर कंपनी ज्यादातर पैकिंग के सामान को अपनी ओर से उपलब्ध कराती हैं। आपको पैकिंग के सामान कंपनी द्वारा दे दिया जाता है आपको इस उपलब्ध सामान से पैकिंग के काम को पूरा करना होता है। किसी भी पैकिंग के लिए आपको कुछ जरुरी बेसिक चीज़ों को खरीद के रखना होता है। जैसे पैकिंग हेतु मूलभूत चीज़ें जैसे कैंची, गोंद, टेप, कागज, आदि।

Small Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस

2022 में घर बैठे पैकिंग का काम में मुनाफा

जो दिखेगा वही बिकेगा ” यह तो हम सभी जानते हैं किसी उत्पाद की पैकिंग उस उत्पाद के बिक्री में अपना महत्वपूर्ण रूल निभाता है। पैकिंग के काम से आप महीने में 30 हजार रुपए या इससे अधिक कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस प्रोडक्ट कंपनी के लिए पैकिंग का काम कर रहे हैं और कितने बड़े स्केल पर यह काम हो रहा है।

पैकिंग का कार्य इस बात पर निर्भर करता है की आप किस उत्पाद के लिए पैकिंग कर रहे हैं। क्यूंकि इस काम में आपको प्रोडक्ट को चुनकर उसके लिए पैकिंग का काम पूरा करना होता है। क्यूंकि पैकिंग जितनी अच्छी दिखाई देगी और यह जितनी आकर्षित होगी उतने ही अच्छे तरीके से वह बिक सकेंगे। यदि आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट के लिए पैकिंग शुरू करते हैं तो कम्पनी के प्रोडक्ट को अपने घर पर लेकर इसके लिए पैकिंग कर सकते हैं जिसके लिए आपको कंपनी द्वारा पैसे दिए जाते हैं। हर कंपनी के लिए पैकिंग की कॉस्ट अलग अलग होती है।

ऐसे सर्च करें अपने घर के आसपास पैकिंग का काम

  • आप अपने मोबाइल फ़ोन या अपने कंप्यूटर पर गूगल सर्च कर सकते हैं।
  • अपने गूगल पर सर्च बॉक्स में आप Packing work from home या Packing job from from home near me टाइप कर सर्च कर सकते हैं।
  • आपके सामने कई सारे रिजल्ट शो हो जायेंगे। कई कंपनी हैं जो आपको show हो जाएँगी।
  • अब आप अपनी सुविधानुसार कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उनसे कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

(यह भी जानें – 5 Small Business Ideas: हर महीने होगी लाखों की कमाई )

भारत की 20 पैकेजिंग कंपनियां

  1. बामर लॉरी एंड कंपनी लिमिटेड
  2. जिंदल पॉली फिल्म्स लिमिटेड
  3. कॉस्मो फिल्म्स लिमिटेड
  4. यूफ्लेक्स लिमिटेड
  5. पॉलीप्लेक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड
  6. एस्टर इंडस्ट्रीज लिमिटेड
  7. ईपीएल लिमिटेड (एसेल प्रोपैक)
  8. कानपुर प्लास्टिकपैक लिमिटेड
  9. मोल्ड-टेक पैकेजिंग लिमिटेड
  10. आईटीसी पैकेजिंग एंड प्रिंटिंग लिमिटेड
  11. एवरी डेनिसन
  12. कन्या पॉलिमर लिमिटेड
  13. ब्रांड्समार्ट पैकेजिंग ग्रुप
  14. फ्लेक्सिटफ वेंचर्स इंटरनेशनल लिमिटेड
  15. स्टैनपैक्स लिमिटेड
  16. नियो कॉर्प इंटरनेशनल
  17. टीसीपीएल पैकेजिंग लिमिटेड
  18. टीपीआई इंडिया लिमिटेड
  19. सिस्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड

Ghar baithe Packing ka kam से पहले इन बातों का रखें ध्यान –

  • कई बार ऐसा भी होता है की आप गूगल या यूट्यूब पर packing jobs को सर्च करते हैं तो आपके सामने कई ऐसी भी कंपनियां आ जाती हैं जो घर बैठे पैकिंग के काम के लिए ऑफर करते हैं लेकिन इसका ध्यान आपको रखना होगा की कहीं वह कंपनी फेक तो नहीं है।
  • यदि कोई कम्पनी आपको पैकिंग के काम देने के लिए आपसे कोई चार्ज करती है तो सावधान रहें झांसे में आने से बचें।
  • कई लोग /कंपनी कॉल या ऑनलाइन माध्यम से आपको पैकिंग के काम देने का दावा करते हैं कृपया ऐसे किसी भी फ्रॉड से बचें अपना पर्सनल डिटेल्स और पैसे देने से बचें।
  • आपको ऑनलाइन यूट्यूब पर भी कई ऐसी वीडियो मिल जाएँगी जो घर बैठे पैकिंग के काम से लाखों रुपए कैसे कमाएं ‘ या ऐसी कोई भी वीडियो को देखने से बचें क्यूंकि ज्यादातर वीडियो सिर्फ व्यू के लिए ही बनाई जाती हैं जिसमे सच्चाई कम और झूठ अधिक होता है।
  • पैकिंग के काम के लिए पहले अच्छे से उस कंपनी के बारे में पता करें फिर ही आगे की प्रक्रिया के लिए तैयार रहें।

Packing के काम को आप कई तरीकों से कर सकेंगे

आप पैकजिंग का काम अपने घर से 3 तरह से कर सकेंगें जिनमें से आप अपनी सुविधानुसार किसी एक तरीके से अपना पैकिंग का काम कर सकते हैं। जिनके बारे में नीचे दिया गया है –

  1. पहले तरीका (कंपनी द्वारा माल /उत्पाद दिया जाना )- इसमें किसी कंपनी द्वारा आपको पैकिजिंग के लिए माल और पैकिंग के लिए जरुरी सामान दिया जाता है। इस उत्पाद को आपको पैक करना होता है और पैकिंग के बाद दुबारा से उसी कंपनी के पास भेजना होता है। कंपनी जिसके लिए आप पैकिंग कर रहे हैं वह इसके लिए आपको हर माह सैलरी प्रदान करती है।
  2. दूसरा तरीका –इसमें आपको कंपनी एक मशीन उपलब्ध करती है जिससे आपको उसके लिए प्रोडक्ट बनाकर उसे पैक करना होता है और कंपनी को उस पैक्ड प्रोडक्ट को वापिस देना होता है। कंपनी द्वारा घर पर पैकिंग का सामान भेजने से पहले आपके बारे में जरुरी जानकारियां और एड्रेस प्रूफ माँगा जाता है।
  3. तीसरा तरीका (online साइट पर अपना पैकेजिंग)- ऑनलाइन वेबसाइट पर भी आप अपने पैकेजिंग सामान को बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं। आप इसके लिए अपने उत्पाद को flipcart, amazon आदि में बेच सकते है।

2022 में Ghar baithe Packing ka kam कैसे मिलेगा जानें सभी सवालों का जबाब –

Packaging Business (Ghar baithe Packing ka kam )करते समय किन बातों का ध्यान रखना होता है ?

आप यदि पैकिंग का काम घर से करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कई बातों को ध्यान में रखना होता है जैसे आपको इसके लिए मार्केट रिसर्च करनी होगी ,पैकेजिंग के लिए मशीन की खोज ,लागत और मार्केटिंग आदि को ध्यान में रखना होगा।

मुझे घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा ?

इसके लिए आपको अपने आस पास उपलब्ध कंपनियों से संपर्क करना होगा। आप गूगल मैप का सहारा ले सकते हैं और अपने आस-पास की कंपनियों से कॉन्टेक्ट कर पैकिंग के काम के लिए मीटिंग कर सकते हैं।

कौन -कौनसी कंपनियां 2022 में Ghar baithe Packing ka kam देंगी ?

आप घर बैठे कई कंपनियों द्वारा घर से पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं फ्लिप कार्ट ,अमेज़न ,स्नेपडील जैसी कई कंपनियों में आप अपने उत्पाद को पैकिंग कर बेच सकते हैं और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

Ghar baithe Packing ka kam कितने रुपए से शुरू किया जा सकता है ?

आप Ghar baithe Packing ka kam थोड़े से निवेश से शुरू कर सकते हैं आप अपनी पैकिंग कंपनी 10 से 20 हजार के निवेश से शुरू कर सकते हैं।

Leave a Comment