Baroda UP Gramin Bank Fixed Deposit Rates: बड़ौदा ग्रामीण बैंक में FD पे कितना ब्याज मिलता है, जानें क्या है नयी ब्याज दर

Baroda UP Gramin Bank Fixed Deposit Rates: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्राहकों के केवल एक बार ही बैंक FD में एकमुश्त राशि जमा करनी होती है। उसके बाद ग्राहक उस खाते में कोई भी अतिरिक्त राशि जमा नहीं कर सकते है। FD में इन्वेस्ट करने का ऑप्शन बैंकों के माध्यम से ग्राहकों को दिया जाता है। ग्राहक फिक्स्ड डिपाजिट (Fixed Deposit) में इन्वेस्ट (निवेश) करके अधिक इंटरेस्ट (ब्याज) प्राप्त कर सकते है।

Baroda UP Gramin Bank Fixed Deposit से क्या लाभ है

बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण सावधि जमा (Baroda UP Gramin Bank Fixed Deposit) खाता के ग्राहकों को बचत बैंक खाते की तुलना में अधिक ब्याज (Interest) की प्राप्ति होती है। कहने का मतलब है की बचत बैंक खाता के ग्राहकों को कम ब्याज दर प्राप्त होती है जबकि सावधि जमा खाता के ग्राहकों को अधिक ब्याज दर प्राप्त होती है। यदि ग्राहक वरिष्ठ नागरिकों के अंतर्गत आता है, तब भी ग्राहक को अधिक ब्याज मिलेगा।

सावधि जमा में निवेश करने से संबंधित ध्यान रखने योग्य बातें

सावधि जमा में निवेश करने के पहले आपको अन्य सभी बैंकों की ब्याज दर के साथ- साथ की तुलना करके देख लेना है ताकि आपको एक अच्छे सावधि जमा पर उच्च ब्याज दर प्राप्त हो सकें। अगर आपको तत्काल पैसों की आवश्यकता पड़ती है तो आप सावधि जमा ( Fixed Deposit) पर लोन या ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठा सकते है। आपको अपने Fixed Deposit में नॉमिनेशन भी अवश्य करना होगा। टीडीएस से बचने के लिए ग्राहक फॉर्म 15G या फॉर्म 15H भरकर जमा कर सकते है। वरिष्ठ नागरिकों को ऐसे बैंकों में अपनी सावधि जमा खता खोना चाहिए जिन बैंकों में उन्हें 0.25 % से लेकर 0.75 % तक एक्स्ट्रा इंटरेस्ट दें। फिक्स्ड डिपाजिट के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको मेच्योरिटी पर आपको क्या करना है, इससे संबंधित आप सूचना दे सकते है। अगर आप इस विषय में कोई सूचना नहीं देते है तो FD का मेच्योरिटी पर स्वतः नवीनीकरण हो जायेगा।

Baroda UP Gramin Bank FD Interest Calculator

एफडी ब्याज कैलकुलेटर एक ऐसा वित्तीय उपकरण है जो बैंकों द्वारा सावधि जमा पर दिए जाने वाले ब्याज पर एफडी के मेच्योरिटी रेट की कैलकुलेशन ऑनलाइन करने के लिए परमिशन देता है। सावधि जमा का समय पूरा होने पर फिक्स्ड डिपाजिट की रही, ब्याज दर, जमा करने की अवधि, चक्रवृद्धि ब्याज आदि के आधार पर सावधि जमा की मेच्योरिटी राशि तय की जाती है।

बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक FD Interest Rate

मेच्योरिटी टाइमब्याज दर (वार्षिक)
30 (दिनों में)3.00 %
45 3.00 %
60 4.50 %
90 4.50 %
120 4.50 %
6 (महीने)4.50 %
9 4.25%
12 5.30%
2 (साल) 5.30%
3 5.30%
4 5.30%
5 5.30%
10 5.30%

उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में दे रही लैपटॉप – ऐसे करें पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment