PM Awas Yojana New List: प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

PM Awas Yojana New List PMAY: देश के जिन नागरिकों ने प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन किया था उन सभी के लिए एक ख़ुशी की खबर है। सरकार ने आवेदन करने वाले लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 को जारी कर दिया है। लिस्ट में वह सभी लाभार्थी शामिल है जिनके आवेदन फॉर्म और दस्तावेज पूर्ण रूप से सही थे। आवेदक आसानी से पोर्टल पर जाकर अपना नाम लिस्ट में देख सकता है। जिन आवेदकों के नाम लिस्ट में शामिल होंगे उन्हें इस योजना के तहत मकान प्रदान किये जायेंगे और यदि जिन आवेदकों के नाम लिस्ट में शामिल नहीं होंगे वह इसका दोबारा आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है। अगर आप भी अपना नाम लिस्ट में देखना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

योजना के तहत जिन नागरिकों ने इसका आवेदन नहीं किया है वह इसका आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आज हम आपको PMAY लिस्ट से जुडी सभी जानकारियों जैसे: PM Awas Yojana New List 2022 ऑनलाइन कैसे चेक करें, प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है, PMAY (अर्बन) मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया, प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं आदि के बारे में बताने जा रहे है। यदि आप और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना नई लिस्ट जारी: ऐसे देखें अपना नाम
प्रधानमंत्री आवास योजना नई लिस्ट जारी: ऐसे देखें अपना नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना – PMAY List (pmaymis.gov.in)

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुवात 25 जून 2015 को देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी। योजना के तहत देश के जितने भी ग्रामीण व शहरी इलाकों के गरीब परिवार जो झुग्गी-बस्तियों व सड़को के किनारे रह कर अपना गुजरा कर रहे है जिन की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण वह अपना गुजरा नहीं कर पा रहे है ऐसे नागरिकों को सरकार 4 करोड़ पक्के मकान बनाकर देगी। देश में जितने भी कमजोर, गरीब व मिडिल वर्ग के नागरिक है उन्हें कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाएगी जिससे वह घरों का निर्माण करवा सके।

आर्टिकलप्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट
साल 2022
लाभ लेने वाले देश के गरीब नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को पक्के मकान उपलब्ध करवाना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in

PM Awas Yojana List 2022 pdf Download pmaymis.gov.in PMAY Beneficiary search by name

नागरिक को प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम खोजने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। बता देते है की केंद्र सरकार ने लिस्ट में उन्ही लोगो को शामिल किया है जिन्होंने इसकी पात्रता को पूरा किया होगा। सरकार समय-समय पर योजना की लिस्ट पोर्टल पर जारी करती रहती है जिससे आवेदकों को अपना मकान मिल सके। लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए उन्हें किसी भी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी वह आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते है इससे उनका समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य देश में जितने भी नागरिक है उन्हें मकान की सुविधा उपलब्ध करवाना है। आवेदक लिस्ट में अपना नाम चेक करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। पहले नागरिकों को लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए बार-बार कार्यालय जाना पड़ता था जिससे उन्हें कई सारी दिक्कतों व परेशानियों का सामना करना पड़ता था परन्तु सरकार द्वारा लिस्ट देखने की सुविधा नागरिक ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी

जो भी इस योजना का लाभार्थी होगा सरकार उन्हें 6 लाख तक का लोन उपलब्ध करवाएगी और इसके साथ मैक्सिमम 2.67 लाख तक की सब्सिडी प्रदान करेगी। इससे नागरिकों की मदद भी हो सकेगी। सरकार द्वारा दिए जाने वाला लोन व सब्सिडी नागरिक की सालाना आय पर डिपेंड (निर्भर) करेगी। योजना के तहत 3 केटेगरी जैसे: MIG, LIG, EWS को शामिल किया गया है।
EWS यानि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों की आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए इन्हे 6.5% सब्सिडी प्रदान की जाएगी, LIG यानि लोअर इनकम ग्रुप के नागरिकों को 6.5% सब्सिडी दी जाएगी इनकी सालाना आय 3 से 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, MIG 1 मिडिल इनकम ग्रुप वाले नागरिको को 4% की सब्सिडी दी जाएगी इनकी सलाना आय 6 से 12 लाख के बीच होनी चाहिए, MIG 2 के नागरिकों को 3% की सब्सिडी दी जाएगी इनकी सालाना आय 12 से 18 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • देश के सभी नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम सूची में देख सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से देश में 1.20 करोड़ रोजगार भी उत्पन्न हुए।
  • देश के हर गरीब परिवार को मकान प्रदान किया जायेगा और साथ-साथ मकान में पानी, बिजली कनेक्शन और शौचालय की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • देश में जिन लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं है उन्हें योजना के तहत मकान बनाने हेतु लोन व सब्सिडी दी जाएगी।
  • BPL कार्ड धारक के अलावा अन्य नागरिक भी पात्रता के अनुसार लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदक सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गए लोन को 20 साल की अवधि तक जमा कर सकते है।

PM आवास योजना से शहरी से संबंधित आंकड़े :-

क्रम संख्या योजना से संबंधित आंकड़े
1House Sanctioned 122.69 लाख
2House Grounded100.56 लाख
3House Completed 60.5 लाख
4Central Assistance Commited 2.03/- लाख करोड़ रूपये
5Central Assistance Released 1,18,453/- करोड़ रूपये
6Total Investment 8.31/- लाख करोड़ रूपये

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 को ऑनलाइन कैसे चेक करें?

यदि आप PMAY लिस्ट चेक करना चाहते है तो हम आपको योजना लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। अगर आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। आवेदक चाहे तो आवास योजना एप डाउनलोड करके भी लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

  • आवेदक को सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की आधिकारिक वेबसाइट (pmaymis.gov.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको सर्च बेनेफिशरी पर जाकर सर्च बाय नेम के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है। PMAY लिस्ट ऑनलाइन चेक
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको आधार नंबर (12 अंको का) भरना है और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें
  • क्लिक करने के पश्चात स्क्रीन पर PMAY लिस्ट की सूची खुल जाएगी जिसमे आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकेंगे।
  • इस प्रकार से आप अपना नाम चेक कर सकते है।

SLNA (स्टेट लेवल नोडल एजेंसीज) लिस्ट कैसे देखें?

  • SLNA देखने के लिए आवेदक सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आवास योजना– शहरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आप SLNA लिस्ट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें। PMAY urban SLNA list check
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपके सामने स्टेट लेवल नोडल एजेंसीज लिस्ट की पीडीऍफ़ फाइल खुल जाएगी।
  • आप इस फाइल को देख के डाउनलोड भी कर सकते है।

PMAY (अर्बन) मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए आवेदक को गूगल प्ले स्टोर पर जाना है। जिसके बाद सर्च ऑप्शन पर जाकर PMAY अर्बन एप को लिखना है और सर्च पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपके सामने स्क्रीन पर एप आ जायेगा। यहाँ आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही मोबाइल एप आपके मोबाइल पर सफलतापूर्वक डाउनलोड हो जायेगा। अब आप इसे ओपन कर लें और आप चाहे तो एप के जरिये अपना नाम लिस्ट में देख सकते है या जिस किसी चीज की जानकारी आप देखना चाहते है वह भी आप एप के जरिये प्राप्त कर सकते है। PMAY(U) Mobile App download

PMAY(U) Mobile एप्प डाउनलोड करने हेतु लिंक :- यहां क्लिक करें

सिटी वाइज प्रोग्रेस देखने की प्रकिया

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आवास योजना– शहरी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें ।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आप सिटी वाइज प्रोग्रेस के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपकी पीडीऍफ़ फाइल खुल कर आ जायेगी।
  • जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते है।

पीएम आवास योजना MIS लॉगिन की प्रक्रिया :-

  • MIS लॉगिन हेतु आप सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएँ ।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर MIS LOGIN का ऑप्शन देखने को मिलेगा। पोर्टल पर लॉगिन हेतु दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें। PM aavas portal mis login process
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद पोर्टल के लॉगिन पेज पर पर पहुँच जाएंगे।
  • पेज पर आने के बाद अपने यूजर नेम और पासवर्ड की जानकारी को दर्ज करें। तब इसके बाद कैप्चा कोड को डालकर Login के बटन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आप PM आवास पोर्टल पर सफलता पूर्वक लॉगिन हो जाएंगे।
  • इस तरह से आपकी लॉगिन की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

आवेदक PMAY लिस्ट 2022 कैसे देख सकते है?

आवेदक को प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हमने अपने आर्टिकल में इसकी जानकारी विस्तारपूर्वक बता दी है। यदि आपको जानकारी जाननी है तो आप दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

योजना के तहत देश के जितने भी ग्रामीण व शहरी इलाकों के गरीब परिवार जो झुग्गी-बस्तियों व सड़को के किनारे रह कर अपना गुजरा कर रहे है जिन की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण वह अपना गुजरा नहीं कर पा रहे है ऐसे नागरिकों को सरकार पक्के मकान उपलब्ध करवाएगी।

Pradhanmantri Awas Yojana List देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in है। आवेदक पोर्टल पर जाकर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

योजना का लाभ किन नागरिकों को प्राप्त होगा?

सरकार की इस योजना के तहत वह सभी गरीब परिवार रहने के लिए एक पक्के मकान हेतु आवेदन कर सकते है जिनके पास रहने के लिए किसी प्रकार की सुविधा उपलब्ध नहीं है और जो अपना गुजरा झुग्गी-बस्तियों में रह कर गुजार रहे है।

पोर्टल पर डैशबोर्ड कैसे देखें?

डैशबोर्ड देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। अब आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको डैशबोर्ड के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज पर आप डैशबोर्ड देख सकते है।

हमने अपने आर्टिकल में प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 के बारे में सभी जानकारियों को विस्तारपूर्वक आपको बता दी है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज बॉक्स में मैसेज करके बता सकते है। यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी समस्या या सवाल पूछने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

पीएम आवास हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी जाननी होगी या किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप हेल्पलाइन नंबर्स पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल पूछ सकते है। इसके अलावा आप दी गयी ईमेल ID पर ईमेल भेज सकते है।

हेल्पलाइन नंबर्स : 011-23060484,  011-23063285,  011-23061827
ईमेल ID : [email protected]
पता : प्रधानमंत्री आवास योजना  मिनिस्ट्री ऑफ़ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स निर्माण भवन, नई दिल्ली-110011 

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी चेक करें :-

Leave a Comment