(PMRPY Scheme) प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Pradhanmantri Rojgar Protsahan Yojana Apply | PMRPY Scheme Application Form

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना की शुरुआत वर्ष 2016 – 2017 में तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा बजट के दौरान की गयी थी। इस योजना को लाने के पीछे देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने तथा सभी शिक्षित एवं बेरोजगार युवाओं और विभिन्न नियोक्ताओं को प्रेरित करना है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने उन सभी नियोक्ताओं को इंसेंटिव के रूप में आर्थिक सहायता देने का निश्चय किया है जो रोजगार के नए अवसर प्रदान करने के इच्छुक हैं। सरकार उन्हें ऐसा करने में उनकी मदद करेगी। ताकि उनके प्रयास से अन्य लोगों को भी रोजगार के अवसर मिले। अगर आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। हम यहाँ आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारियां प्रदान करेंगे। साथ ही आप कैसे प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना में आवेदन कर सकते हैं , इसकी पात्रता शर्तें क्या होंगी इत्यादि के बारे में जानकारी देंगे।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021

जैसा की आर्टिकल में अभी बताया कि ये योजना देश के सभी बेरोजगार परन्तु शिक्षित युवाओं को ध्यान में रखकर लायी गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा सभी इच्छुक लोगों को अपने संस्थानों में नए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी । इस योजना का क्रियान्वयन या सञ्चालन करने का कार्य श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के माध्यम से सरकार का ये प्रयास है की रोजगार के नए नए अवसर उत्त्पन्न किये जाएं ताकि देश से बेरोजगारी जैसी समस्या पर काबू पाया जा सके। इसके लिए सरकार इस योजना के माध्यम से सभी नियोक्ताओं को रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगी और नए नियुक्तियों के लिए epf और eps में सहयोग करेगी।

आपको बता दें की इस योजना के अंतर्गत जो संस्थान या नियोक्ता रोजगार के नए अवसरों को खोलेगा और नई नियुक्तियां करेगा उसके लिए सरकार द्वारा इस योजना के तहत ईपीएस और ईपीएफ में कंट्रीब्यूशन किया जाएगा। आपको बता दें कि पहले ये सुविधा सिर्फ ईपीएस के लिए ही थी। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा और उतने ही ज्यादा रोजगार के अवसर बाकि लोगों के लिए भी खुलेंगे। इस योजना में संस्थानों के कर्मचरियों के लिए सरकार द्वारा ईपीएफ 3.67 और ईपीएस में 8 .33 प्रतिशत का योगदान किया जाएगा। जैसा की हम जानते ही हैं की ये योजना 2016 – 2017 के बजट में घोषित की गयी थी पर इसकी शुरुआत वर्ष 2018 में हुई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021

PMRPY Scheme highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना
सम्बंधित विभाग श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
योजना की श्रेणी केंद्र सरकार प्रायोजित
योजना का उद्देश्य रोजगार के नए अवसर खोलना
योजना के लाभार्थी सभी शिक्षित बेरोजगार युवा
आवेदन मोड ऑनलाइन मोड
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट PMRPY: Home

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

PMRPY Scheme के माध्यम से सरकार देश में विभिन्न रोजगार के नए नए अवसर खोलने का प्रयास करने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत नियोक्ताओं को नई नियुक्तियां करने हेतु सरकार प्रोत्साहित करेगी। जिस से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके। इस से न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि रोजगार मिलने से बेरोजगारी भी कम होगी। ऐसे में सभी शिक्षित और बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने से एक बेहतर समाज और देश का निर्माण होगा। इस योजना के माध्यम से देश की आर्थिक स्थिति में भी बेहतर बदलाव होगा और देश के सभी युवा आत्मनिर्भर बनेंगे।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना की पात्रता

PMRPY Scheme के लाभार्थी बनने के लिए सरकार ने इस योजना के लिए कुछ पात्रता शर्तें रखीं हैं। अगर आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहते हैं या प्रधानमंत्री रोजगार योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने के इच्छुक हैं तो यहाँ हम निर्धारित पात्रता शर्तों के बारे में बता रहे हैं। जानने के लिए आगे पढ़ें।

  • वो सभी प्रतिष्ठान जो ईपीएफओ में पंजीकृत हैं वो इस योजना के लाभ पात्र बनने की योग्यता रखते हैं।
  • ये अनिवार्य है की इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले सभी प्रतिष्ठानों के पास श्रम सुविधा पोर्टल के तहत आवंटित एलआईएन (LIN) होना चाहिए।
  • प्रतिष्ठानों के पास एक वैलिड organisational पैन और वैध बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए।
  • सभी कर्मचारियों के पास एक यू ए एन नंबर होना चाहिए जोकि उनके आधार से लिंक हो।
  • कर्मचारियों की आय 15000 रुपयों से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए आवश्यक है की पीएमआरपीवाई पोर्टल पर पंजीकरण होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए अनिवार्य है की प्रतिष्ठानों / नियोक्ता द्वारा नई नियुक्तियां की गयी हों। ये नियुक्तियां 1 अप्रैल 2016 या उसके बाद की हों।
PMRPY Scheme documents

अगर आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना की पात्रता शर्तों को पूरी करते हैं तो आपको कुछ जरुरी दस्तावेज़ों की भी आवश्यकता पड़ेगी। आवेदन पूर्व आगे दी जा रही दस्तावेज़ों की सूची अवश्य जांच लें।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • नियोक्ता की आईडी (employer’s id )
  • आय प्रमाण पत्र
  • LIN नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पैन कार्ड
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

रोजगार प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप भी प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021 में आवेदन करना चाहते हैं तो यहाँ दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते हैं। आगे पूरी प्रक्रिया विस्तार से दी जा रही है। आप इन्हे फॉलो करके आसानी से Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana में आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • आधिकारिक वेबसाइट के डायरेक्ट लिंक के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा। रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • आपको होम पेज पर दिए गए लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • यहाँ आपको LIN नंबर / PF code के साथ पासवर्ड डालना होगा और उसके बाद साइन इन पर क्लिक कर दें। Pradhanmantri rojgar protsahan yojana
  • अगर आप पासवर्ड भूल गए हैं तो फॉरगेट पासवर्ड के विकल्प पर क्लिक करके आप अपना पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं। उसके बाद फिर से आप साइन इन कर सकतेहैं।
  • लॉगिन की की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप होम पेज पर आ जाएंगे। यहाँ आपको PMRPY Scheme Registration Form का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने खुल जाएगा जिसमे पूछी हुई सभी जानकारी भर दें।
  • इसके बाद आपको बैंक सम्बन्धी जानकी भी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी देने के बाद आवश्यक दस्तावेज़ों को भी अपलोड कर दें।
  • अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें और इस तरह से (PMRPY Scheme ) में आपका आवेदन पूरा होता है।

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना क्या है ?

इस योजना के तहत सरकार द्वारा सभी इच्छुक लोगों को अपने संस्थानों में नए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी । इस योजना का क्रियान्वयन या सञ्चालन करने का कार्य श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के माध्यम से सरकार का ये प्रयास है की रोजगार के नए नए अवसर उत्त्पन्न किये जाएं।

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana का उद्देश्य क्या है ?

PMRPY Scheme के माध्यम से सरकार देश में विभिन्न रोजगार के नए नए अवसर खोलने का प्रयास करने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत नियोक्ताओं को नई नियुक्तियां करने हेतु सरकार प्रोत्साहित करेगी। जिस से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके। इस से न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि रोजगार मिलने से बेरोजगारी भी कम होगी।

PMRPY Scheme / प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना की शुरुआत कब की गयी थी ?

प्रधानमंत्री रोजगार योजना की घोषणा वर्ष 2016 में हुई थी। और इसकी शुरुआत वर्ष 2018 से हुई है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का सञ्चालन किसके द्वारा किया जा रहा है ?

इस योजना का सञ्चालन श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है ?

PMRPY Scheme का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा ? इसमें कौन कौन पात्र हैं ?

वो सभी प्रतिष्ठान जो ईपीएफओ में पंजीकृत हैं वो इस योजना के लाभ पात्र बनने की योग्यता रखते हैं।
ये अनिवार्य है की सभी प्रतिष्ठानों के पास श्रम सुविधा पोर्टल के तहत आवंटित एलआईएन (LIN) होना चाहिए।
प्रतिष्ठानों के पास एक वैलिड organisational पैन और वैध बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए।
सभी कर्मचारियों के पास एक यू ए एन नंबर होना चाहिए जोकि उनके आधार से लिंक हो।
कर्मचारियों की आय 15000 रुपयों से कम होनी चाहिए।
अधिक जानने के लिए हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के लिए कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी ?

आवेदक का आधार कार्ड ,नियोक्ता की आईडी (employer’s id )
आय प्रमाण पत्र, LIN नंबर
बैंक पासबुक ,पैन कार्ड
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी ,पासपोर्ट साइज फोटो

Leave a Comment