राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

जैसा की आप सब जानते है हर वर्ष की तरह राजस्थान राज्य के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 शुरू करवाई जाती है। जिसके अंतर्गत कम आय वाले परिवार के गरीब बच्चों को उनकी शिक्षा हेतु छात्रवृति प्रदान की जाती है। जिससे उनकी शिक्षा में कोई रुकावट या परेशानी न आये और वह अच्छे से अपनी पढाई को जारी रख सके। योजना के अंदर दी जाने वाली सहायता राशि जो की 10 महीने तक 500 रुपए प्रदान की जाती है, अथार्त 5000 की छात्रवृति राशि हर साल में दी जाएगी।

उच्च शिक्षा संस्थान में पढाई कर रहे छात्रो को 5 साल तक स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। यदि वह हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट से अपनी पढाई को योजना के अंतर्गत बीच में ही छोड़ देता है तो उसे पिछले वर्षो की धनराशि ही प्राप्त होगी। राजस्थान राज्य के जो छात्र बारवीं पास कर चुके होंगे वही इसका आवेदन कर सकते है। योजना का लाभ पाने के लिए उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की अंतिम तारीख से पहले ही छात्रों को आवेदन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के लिए उन्हें दी गयी आधिकारिक वेबसाइट hte.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना है।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

एप्लीकेशन फॉर्म को आप ऑनलाइन माध्यम द्वारा भर सकते है। आपको कही भी इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप इसे अपने मोबाइल व कंप्यूटर से फॉर्म को आसानी से भर पाएंगे और इसकी जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे। इससे सम्बंधित जानकारी को पढ़ने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा नीचे तक अवश्य पढ़े। जिसमे हम आपको योजना से मिलने वाले लाभ, योजना की विशेषताएं, छात्र आवेदन फॉर्म को किस तरह से भरें, योजना हेतु पात्रता क्या होगी, महत्तवपूर्ण दस्तावेज क्या-क्या होंगे आदि के बारे में बताएँगे।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022

योजना से मिलने वाले लाभ से कई गरीब परिवार के छात्र छात्राएं स्वयं से आत्मनिर्भर निर्भर बन रहे है और जो बच्चे पढ़ने की चाह मन में रखे हुए है वह भी प्रोत्साहित हो रहे है। इस छात्रवृति राशि से वह अपनी पढ़ाई का जिम्मा खुद ले सकते है और कोई भी लड़का व लड़की पढाई से वंचित नहीं रहेंगे। अक्सर देश में रहने वाले गरीब बच्चों को अपनी आर्थिक स्थिति ख़राब होने के पढाई बीच में ही छोड़नी पढ़ जाती है जिसके कारण वह शिक्षा के क्षेत्र में सबसे पीछे रह जाते है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने Higher Education Scholarship Scheme का आरम्भ किया जिससे बच्चे अपनी उच्च शिक्षा को पूरा कर सके ताकि उन्हें भविष्य में नौकरी की तलाश के लिए ज्यादा मेहनत न करना पढ़े।

योजना नाम उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
राज्य राजस्थान
के द्वारा राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री
पात्र कौन होंगे 12वी कक्षा को पास करने वाले छात्र एवं छात्राएं
लाभार्थी राज्य के गरीब परिवार के बच्चों
योजना का उद्देश्य कमजोर आर्थिक स्थिति वाले छात्रों को सहायता छात्रवृति प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम
छात्रवृति धनराशि 5000 रूपये
योजना प्रारम्भ तिथि
अंतिम तिथि
योजना का प्रकार राज्य की सरकारी योजना
ऑफिसियल वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in/

उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना हेतु पात्रता

अगर आप भी राजस्थान राज्य के छात्र है और आवेदन फॉर्म भरने की पात्रता व योग्यता जानना चाहते है तो आप नीचे दिए निर्देशों को पूरा पढ़े। जिससे आप भी योजना से मिलने वाली स्कॉलरशिप प्रदान कर सकते है।

  1. आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदक राजस्थान राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए।
  2. उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ केवल वही ले सकता है जो छात्र किसी अन्य छात्रवृति का लाभ नहीं ले रहा होगा; यदि उसे किसी अन्य प्रकार की छात्रवृति मिलती होगी तो वह योजना का पात्र नहीं माना जायेगा।
  3. मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का 12वी में 60% से पास होना जरुरी है अन्यथा वह इसका आवेदन नहीं कर सकते।
  4. छात्र का भामाशाह कार्ड, जन आधार कार्ड या आधार कार्ड में से कोई भी एक होना अनिवार्य है।
  5. राजस्थान राज्य के अजमेर शहर से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा छात्र का 12वी उत्तीण होना अनिवार्य है।
  6. जिन बच्चों के परिवार की इनकम सामान्य एवं अनुसूचित वर्ग में 2,05,000 से कम होगी वही छात्र योजना का पात्र होगा।
  7. पिछड़े वर्ग जैसे: OBC के बच्चों की परिवार की सालाना इनकम डेढ़ लाख या उससे कम होना जरुरी है।
  8. एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आवेदक का किसी भी NATIONALIZED BANK जैसे: इलाहबाद बैंक, आंध्रा बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया, बैंक ऑफ़ बरोदा, केनरा बैंक आदि में खाता खुला होना जरुरी है जिससे छात्रवृति राशि उसके खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी जानें – वोटर पोर्टल mai account kese banaye?

योजना का उद्देश्य क्या है?

राज्य में रहने वाले गरीब परिवार एवं पिछड़े जाति के लोग जैसे: SC/ST/OBC आदि के बच्चे जिन्हे आगे की पढाई को जारी रखना है, लेकिन वह परिवार की आर्थिक तंगी की वजह से उन्हें शिक्षा सही ढंग से नहीं मिल पारी उनके लिए सरकार द्वारा बनायीं गयी योजना बहुत उपयोगी साबित होगी। जिससे वह 5 वर्ष तक छात्रवृति का लाभ ले सकेंगे जिसमे छात्र और छात्राओं दोनों ही इसके लाभार्थी होंगे। सरकार द्वारा 5000 रुपये की धनराशि प्रति वर्ष दी जाएगी। जिससे वह स्वयं से गतिशील और आत्मनिर्भर बन पाएंगे और शिक्षा हेतु मदद के लिए उन्हें किसी के आगे झुकना नहीं पड़ेगा। सरकार पूर्ण रूप
से बच्चों के भविष्य हेतु इस तरह की योजनाओ की शुरुवात कर रही है। जिस तरह हमारा देश डिजिटल माध्यम से विकास में उन्नति कर रहा है उसी तरह देश के बच्चों को और मजबूत और सक्षम बनाने के लिए इस तरह की आर्थिक मदद प्रतिवर्ष की जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना

हायर एजुकेशन स्कालरशिप स्कीम से मिलने वाले लाभ

योजना से मिलने वाले कई लाभ और सुविधाओं का वर्णन हम अपने आर्टिकल में करने जा रहे है जिसे आप ध्यान से पढ़ सकते है और इसका आवेदन करके योजना के लाभार्थी बन सकते है। लाभ इस प्रकार से है

  • छात्रवृति योजना में छात्र को 500 रुपये प्रति महीने दिए जायेंगे, जिसमे दस महीने तक यह धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में पहुँच जाएगी।
  • जो छात्र High Education instituate में पढाई करेंगे उन्हें 5 वर्ष तक इस स्कॉलरशिप मिलती रहेगी।
  • लाभार्थी की आयु 17 या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • सालाना 5000 रुपये गरीब परिवार वाले लाभार्थी छात्र को दिए जायेंगे।
  • वह अपनी शिक्षा हेतु अपना खर्च खुद उठा पाएंगे और स्वयं आत्मनिर्भर बन पाएंगे।
  • दिव्यांग छात्रों को इस योजना में सरकार द्वारा प्रति महीने 1000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। यह धनराशि केवल दस महीने तक दी जाएगी; अर्थात साल भर में दस हजार रुपये दिए जायेंगे। परन्तु इसके लिए दिव्यांग छात्र को MEDICAL BOARD से अपना 40% दिव्यांगता का प्रमाण पत्र भी देना होगा।

आवेदन फॉर्म भरने के लिए जरुरी दस्तावेज

आवेदक का पहचान पत्र आधार कार्ड अनिवार्य 10वी व 12वी की पासिंग मार्कशीट
बैंक खाता नंबर,
IFSC CODE
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आवेदक की पास पोर्ट साइज फोटो
बैंक पास बुक इनकम प्रमाण पत्र भामाशाह कार्ड अथवा जन आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र स्थायी निवास प्रमाण पत्र संकल्प पत्र
(जिसमे यह लिखा किसी भी अन्य योजना से
छात्रवृति नहीं ले रहा हो )
बैंक खाते का IFSC CODEविकलांग प्रमाण पत्र

उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आवेदक को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए हमारे द्वारा दिए स्टेप्स को फॉलो करना है। जिसके बाद आपका एप्लीकेशन फॉर्म आसानी से ऑनलाइन मोड द्वारा भर जायेगा।

  • सबसे पहले राजस्थान राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आपके सामने इस तरह का होम पेज खुल जायेगा।UCCH-SIKSHA-CHATRVRITI-ONLINE-AWEDAN-KAREIN
  • यहां पर आप ऑनलाइन स्कालरशिप में क्लिक करें।PROCESS-TO-FILL-ONLINE-FORM-OF-RAJASTHAN-CM-SCHOLARSHIP-FORM
  • जहां आपको स्कालरशिप पोर्टल में जाकर लॉगिन करना है।RAJ-CHATRVRITI-AWEDAN-KESE-KAREIN
  • लॉगिन करने के लिए आपको SSOID (सिंगल साइन ऑन) या यूजरनाम भरना है, इसके बाद आप सही पासवर्ड डालकर कैप्चा कोड को भरें और लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करें।

    LOGIN-PROCESS-CM-SCHOLARSHIP-FORM
  • अब आपके सामने उच्च शिक्षा छात्रवृति का फॉर्म खुल जायेगा। फॉर्म के अंदर आपको सभी जानकारी जैसे: अपना नाम, आधार कार्ड नंबर, जन्मतिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर,अपना स्थायी पता, वर्तमान पता, बैंक की सभी डिटेल्स, और अंत में फीस का भुगतान आदि को सही से भरना है गलत जानकारी भरने पर फॉर्म स्वीकार नहीं किया जायेगा।
  • पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आप अपना फॉर्म सबमिट कर दें जसके बाद आपकी एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रोसेस यही पूरी हो जाएगी।

यदि आप का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। तो आपको पहले रजिस्टर पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना है। आप चार तरीको से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है जो की इस प्रकार से है:

  1. जन आधार(जो की राजस्थान राज्य के रहने वाले हो): इसमें आपको अपनी जान आधार ID या एनरोलमेंट नंबर दर्ज करना है।
  2. भामाशाह (राजस्थान राज्य के रहने वाले): इसमें आपको अपनी भामाशाह ID नंबर दर्ज करना है।
  3. फेसबुक: आप अपना ईमेल ID या फ़ोन नंबर और पासवर्ड डाल के आप इसे लॉगिन कर सकते है।
  4. गूगल : गूगल के अनुसार आप अपना गूगल अकाउंट क्रिएट कर के उसे SIGN IN कर सकते है। HIGHER-EDUCATION-SCHOLARSHIP-REGISTRATION-OPTION

How to Use Mparivahan App

मुख्यमंत्री हायर एजुकेशन स्कालरशिप स्कीम ऑफलाइन प्रक्रिया

ऑफलाइन माध्यम से अप्लीकेशन फॉर्म को भरने के लिए आपको दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसके बाद आप इस योजना के पात्र एवं लाभार्थी समझे जाएंगे ।

  • राजस्थान राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट hte.rajasthan.gov.in पर जाए।
  • इसके बाद आवेदक को आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना है।
  • जिसके बाद वह फॉर्म का प्रिंट निकल दें।
  • अब आप फॉर्म में पूछी सभी जानकारी जैसे: छात्र का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, श्रेणी, स्थायी निवास का पता, आधार कार्ड नंबर, मूलनिवास पता, जान आधार नंबर, उत्तीण होने का वर्ष, बैंक खाता विवरण आदि को अच्छे से भर लें एवं सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को फॉर्म के साथ अटैच करके लगा दें, अब फॉर्म को अपने स्कूल के शिक्षक या प्रधानाचार्य के पास जमा करा दें।
  • अब आपकी ऑफलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी; फॉर्म ACCEPT होने के बाद आप छात्रवृति का लाभ ले सकेंगे। ध्यान रखे फॉर्म आपको आखिरी डेट से पहले जमा करना है।

महत्वपूर्ण जानकारी पढ़े और यहां से डाउनलोड करें

इनकम सर्टिफिकेट फॉर्मेट डाउनलोडयहाँ से डाउनलोड करें
अन्य छात्रवृति लाभ न लेने का शपथ पत्र
(affidavit regarding not availing other scholarship)
यहाँ से डाउनलोड करें
2022 -2023 ऑफलाइन स्कालरशिप रूल्स पढ़ने के लिए क्लिक करें
ऑफलाइन स्कालरशिप आवेदन पत्र पढ़ने के लिए क्लिक करें
सम्बंधित जानकारी पूछने हेतु हेल्पलाइन नंबर व ईमेल ID

आवेदक को राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना से सम्बंधित किसी भी जानकारी के बारे में कोई समस्या अथवा कोई जानकरी के बारे में जानाना होगा, तो वह दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी परेशानियों को बता सकते है। या दर्शायी गयी ईमेल ID में ईमेल भेज सकते है। इसके अलावा फॉर्म सम्बंधित जानकारी के लिए छात्र अपने स्कूल के शिक्षक या प्रिंसिपल से संपर्क कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर 01412706106
ईमेल ID [email protected]

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

क्या इस छात्रवृति योजना का लाभ अन्य राज्य के छात्र ले सकते है?

जी नहीं, छात्रवृति योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के गरीब व पिछड़े वर्ग,सूचित अनुसूचित जनजाति के बच्चे ले सकते है। जिसमे कुछ शर्तों के अनुसार ही योजना के लाभार्थी हो सकते है। शर्तो को पड़ने के लिए आर्टिकल को पढ़े।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 की एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तिथि क्या है?

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 की एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तिथि — तय की गयी है। आवेदक को अंतिम तारीख से पहले फॉर्म को जमा करना पड़ेगा।

उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के अंतर्गत छात्र को कितने रूपए की छात्रवृति धनराशि दी जाएगी

योजना के अंतर्गत छात्र को 5000 रूपए की छात्रवृति दी जाएगी जो की साल में 10 महीने तक लाभार्थी के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाएगी

विकलांग छात्रों के लिए कितनी छात्रवृति राशि सरकार द्वारा जाएगी?

विकलांग छात्रों को प्रति महीने 1000 रुपये की धनराशि दस महीने तक बैंक खाते में दी जाएगी परन्तु इसके लिए विकलांग छात्रों को अपने 40% विकलांग होने का प्रमाण पत्र भी जमा करवाना अनिवार्य है तभी वह इसके पात्र बन सकते है।

CM हायर एजुकेशन स्कालरशिप स्कीम का मुख्य उद्देश्य क्या है?

राज्य में रहने वाले गरीब परिवार के बच्चे जिन्हे आगे की पढाई को जारी रखना है, लेकिन वह परिवार की आर्थिक तंगी की वजह से शिक्षा सही ढंग से नहीं ले पा रहे है उनको छात्रवृति प्रदान करके आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना ही सरकार का लक्ष्य है।

क्या छात्रवृति एप्लीकेशन फॉर्म को 10वी क्लास के छात्र भर सकते है?

नहीं, उच्च शिक्षा छात्रवृति एप्लीकेशन फॉर्म को 12वी पास छात्र ही भर सकते है।

योजना के अंतर्गत पात्रता क्या है?

छात्र का राजस्थान मध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से बारवी में 60% से पास होना जरुरी है। और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मेरिट लिस्ट में छात्र का नाम 1000 विद्यार्थियों की सूची में आना चाहिए। इसके अलावा बाकि पात्रताएं हमने ऊपर आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बता दी है।

यदि आपको हमारे द्वारा राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या समस्या का हल आप जानना चाहते है तो आप हमे मैसेज बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश अवश्य करेंगे।

यह भी जानें –

Leave a Comment