Bamboo Bottle Business: 2 लाख रुपये में शुरू करें बांस की बोतलों का बिजनेस, सरकार दे रही ट्रेनिंग और लोन

Bamboo Bottle Business: सरकार द्वारा अब 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाया जाएगा। जिसके चलते अब प्लास्टिक के बने हुए प्रोडक्ट्स पर भी रोक लगेगी। ऐसे में यदि आप भी अपना कोई स्टार्ट अप शुरू करना चाहते हैं तो हम आप को यहाँ एक बिलकुल नया बिज़नेस आईडिया के बारे में बताने जा रहे हैं। ये बिज़नेस है बांस के बोतलों का (Bamboo Bottle Business) जी हाँ, आप अब बांस के प्रयोग से बोतले बना सकते हैं। जो की प्लास्टिक के मुकाबले बेहद सुरक्षित और लम्बे समय तक चलने वाला टिकाऊ उत्पाद होगा। आइये अब विस्तार से जानते हैं इस बारे में।

2 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं बांस की बोतलों का बिजनेस

Bamboo Bottle Business: 2 लाख रुपये में शुरू करें बांस की बोतलों का बिजनेस, सरकार दे रही ट्रेनिंग और लोन

आजकल बांस से बनी हुई वस्तुओ का लोगों में बहुत क्रेज है। ऐसे में बांस से बने हुए अलग अलग वस्तुओं से आप अच्छीखासी कमाई कर सकते हैं। इन्ही कुछ उत्पादों में से एक है बांस से बनी हुई बोतलें जो की अब जल्द ही प्लास्टिक की बोतलों की जगह इस्तेमाल की जाएंगी। अब अगर आप बांस की बोतलें तैयार करने का बिज़नेस (Bamboo Bottle Business) शुरू करते हैं तो आप को आने वाले समय में बहुत ही फायदा हो सकता है। बता दें की एमएसएमई मंत्रालय (MSME) के अधीन कार्यरत खादी ग्रामोद्योग आयोग ने बांस की बोतलों का निर्माण किया था जिसका आगे चलकर इस्तेमाल किया जाएगा। ऐसे में ये बिज़नेस आगे जाकर बहुत फलने फूलने वाला है। आप इस बिज़नेस की शुरुआत मात्र 2 लाख रूपए से ही कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं शुरू

यदि आप भी बांस के उद्योग (Bamboo Bottle Business)को लगाना चाहते हैं तो आप को इस के लिए ट्रेनिंग की सुविधा भी मिलती है। आप इस में प्रशिक्षण लेकर भी इस कार्य को शुरू कर सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए आप को 2 लाख रूपए खर्च करने होंगे जिसके बाद आप इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। खादी ग्रामोद्योग की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार बांस के प्रोडक्ट बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको 1,70,000 रुपए का कच्चा माल खरीदना होगा। इस उद्योग को शुरू करने के लिए आप को  500 sqft की आवश्यकता होगी।

जहाँ आप 1 लाख रूपए में शेड लगवा सकते हैं। और 15 हजार रूपए में बाकि के इक्विपमेंट आ जाएंगे। जैसे की – चाकू, बांस को काटने के लिए औजार, हथौड़ा, ड्रिल आदि सामान आ जाएंगे। इन्हे मिलकर देखा जाए तो शुरूआती दौर में आप को  1.15 लाख रुपये का खर्चा आएगा। इस के बाद आप को वर्किंग कैपिटल के तौर पर 80,000 रुपये रखने होंगे। जिसका मतलब है की कुल मिलाकर 1.95 लाख रूपए का खर्चा आएगा।

सरकार दे रही ट्रेनिंग और लोन

आप की जानकारी के लिए बता दें की बांस से संबंधित स्टार्ट अप की शुरुआत करने के लिए अब आप को ट्रेनिंग और लोन दोनों ही मुहैया कराया जाएगा। खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा अब बांस के बिज़नेस को और विस्तार देने का प्रयास कर रहा है। यदि आप भी बांस से बने प्रोडक्ट्स से संबंधित किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो आप  National Bamboo Mission की वेबसाइट nbm.nic.in/Hcssc.aspx पर जाकर इस से संबंधित अधिक जानकारी ले सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाकर आप को ट्रेनिंग देने वाले सभी संस्थानों के बारे में जानकारी मिल जाएगी साथ ही आप को फीस और अन्य ऐसी संबंधित जानकारी के बारे में भी पता चल जाएगा।

बताते चलें की जो लोग इस उद्योग से संबंधित ट्रेनिंग लेकर अपना स्वयं का रोजगार शुरू करना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता हेतु लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा जिससे उन्हें अपना उद्योग लगाने में प्रोत्साहन मिल सके। अगर आप भी अपना बांस का बिज़नेस (Bamboo Bottle Business) शुरू करना चाहते है तो आप को खादी ग्रामोद्योग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और इस बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है बांस का बिज़नेस

आज के समय में बांस का उद्योग बहुत ही फायदेमंद है। इसके पीछे ये कारन है की बांस पर्यावरण को कोई नुक्सान नहीं पहुँचाता है। जिसकी वजह से इसका मार्किट कभी बंद नहीं होता। सरकार द्वारा वन टाइम यूज वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है जिसकी वजह से अब बहुत से प्लास्टिक के प्रोडक्ट्स बाजार से बाहर होने की कगार पर है। ऐसे में इन सभी प्रोडक्ट्स को रिप्लेस करने के लिए बांस के प्रोडक्ट्स ही बेहतर और पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित उत्पाद साबित होंगे। यही कारण है की अब जल्द ही बांस के उद्योगों में जल्द ही उछाल आने वाला है। हालाँकि बांस के उद्योग में कभी भी कमी नहीं आती लेकिन अब सभी नागरिक पर्यावरण को लेकर काफी सचेत और जागरूक हो चुके हैं जिससे अब इसके मार्किट में फायदा ही है।

बांस की बोतलों के अलावा भी लोग बांस से बने बहुत से अन्य उत्पाद भी इस्तेमाल करते हैं। जैसे की बांस की बनी हुई जूलरी, सजावटी सामान, घर के फर्नीचर आदि। ये सभी प्रोडक्ट्स वैसे भी हर सीजन में बिकते रहते हैं। और आगे आने वाले समय में ये और भी बिक्री किये जाएंगे।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment