उम्मीद करियर पोर्टल 2021ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन umeedcareerportal.com

उम्मीद करियर पोर्टल स्टूडेंट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Umeed Career Portal Application Form PDF | umeedcareerportal.com Login

मेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट ltd एवं शिक्षा निदेशालय द्वारा इसका निर्माण किया गया, इस पोर्टल के अंतर्गत जो छात्र सरकारी स्कूली में हरियाणा राज्य में शिक्षा ले रहे है उनके हित में बनाया गया है। इस पोर्टल के तहत बच्चों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करवाई जाएँगी। 18 नवंबर 2020 से पोर्टल पर शिक्षा हेतु ऑनलाइन माध्यम द्वारा परीक्षण (training) शुरू कर दी गयी है। यह ट्रेनिंग शिक्षक और छात्र दोनों के लिए आयोजित की गयी है। पहले चरण में टीचर्स की ट्रेनिंग सेशन शुरु किया जायेगा जो की 18 नवंबर को सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक चलेगा और दूसरे सेशन में 19 नवंबर को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक छात्रों को परिक्षण दिया जायेगा। जो छात्र 10वी व 12वी में है, उनके लिए यह बहुत ज्यादा लाभदायक है। इससे सम्बन्धित और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े। हम आपको इसमें पोर्टल से जुडी जानकारी जैसे इसका उद्देश्य, इसके लिए पात्रता क्या होगी, महत्तवपूर्ण दस्तावेज क्या होंगे, इससे मिलने वाले लाभ, किस तरह से आवेदन करें आदि सभी की जानकारी आपको बताने जा रहे है।

उम्मीद करियर पोर्टल 2021

आपको बता दें कि पोर्टल के माध्यम से छात्र और भी अच्छे से शिक्षा ग्रहण कर पायंगे। उनकी शिक्षा के दौरान कोई भी रुकावट नहीं आएगी। इसमें बच्चों को उनके अच्छे भविष्य हेतु तैयार किया जायेगा। कई बार बच्चों को ये नहीं पता होता की उन्हें आगे जाकर क्या करना है पोर्टल के माध्यम से उन्हें दिशा निर्देश (Guidance) मिलेंगे और करियर काउंसलिंग भी करवाई जाएगी। हरियाणा राज्य में पढाई करने वाले छात्र ही उम्मीद करियर पोर्टल की सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक छात्र को आवेदन करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट umeedcareerportal.com पर जाना होगा। जिसके बाद छात्र घर बैठे अपने मोबाइल व कंप्यूटर द्वारा ऑनलाइन ट्रेनिंग ले सकते है।

उम्मीद-करियर-पोर्टल
योजना नाम उम्मीद करियर पोर्टल
राज्य हरियाणा
के द्वारा हरियाणा सरकार
उद्देश्य बच्चों के भविष्य हेतु उन्हें मार्गदर्शित और
करियर काउंसलिंग की जानकारी प्रदान करना
लाभार्थी हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल के छात्र एवं शिक्षक
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम
लॉगिन प्रक्रिया SRN (स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन नंबर) एवं
पासवर्ड
वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट www.umeedcareerportal.com

Umeed Career Portal Benfits | पोर्टल से मिलने लाभ एवं उद्देश्य

पोर्टल का उद्देश्य केवल सरकारी के बच्चों के लिए एक सुनहरा भविष्य प्रदान करना है। जिससे वह अपने करियर का सही से चयन कर पाएंगे। इसके माध्यम से उन्हें किस फील्ड की पढाई करनी है उसका सही ढंग से Guidence मिल पायेगा। इसमें टीचर्स और छात्र दोनों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

  • उम्मीद करियर पोर्टल द्वारा सरकारी स्कूल के छात्र पढाई में और अधिक रूचि लेंगे।
  • पोर्टल के माध्यम से बच्चों को एक प्रॉपर गाइडेंस मिलेगा जिससे वह अपने भविष्य के लिए फील्ड से सम्बंधित अच्छा विकल्प चुन पाएंगे।
  • आने वाली सभी जानकारियों को राज्य सरकार द्वारा अपडेट व सूचित किया जायेगा।
  • जिन छात्रों को सही से गाइडेंस नहीं मिल पाता और वह शिक्षा के लिए गलत कोर्सेस को चुन लेते है और उन्हें भविष्य में कई परेशानियां उठानी पड़ती है, लेकिन अब उम्मीद करियर पोर्टल से उन्हें सही राह मिलेगी।
  • ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से ही इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।
  • यह योजना सरकारी स्कूलों 10वी व 12वी के छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है।
  • बच्चों के भविष्य का गतिशील विकास होगा।
  • छात्रों को छात्रवृति अथवा प्रोफेशनल ट्रेनिंग से जोड़ने हेतु उपयोगी होगा।
  • हरियाणा राज्य के छात्र ही इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • इस पोर्टल द्वारा 10 और 12 छात्रों को इस तरह की कई जानकारी प्राप्त होंगी जैसे:
    • बच्चों को 555 से अधिक करियर गाइडेंस के बारे में जानकारी मिलेगी।
    • वोकेशनल कोर्सेज और 1150 आने वाले एंट्रेंस एग्जाम के बारे में पता लगेगा।
    • पोर्टल से 24000 कॉलेजेस के बारे में जानकारी उपलब्ध मिल जाएगी।
    • छात्रों 1200 से अधिक स्कॉलरशिप प्राप्ति की जानकारी यहां पर मिलेगी।

Haryana Marriage Registration kese kare yaha dekhen.

HARIYANA-UMEED-CAREER-PORTAL-NEWS

आवेदन फॉर्म भरने हेतु पात्रता व Important Documents क्या होंगे?

  1. लाभार्थी सरकारी स्कूल से पढाई करने वाला होना चाहिए
  2. राज्य का मूलनिवासी होना अनिवार्य
  3. राशन कार्ड होना आवश्यक
  4. आवेदक का आधार कार्ड
  5. छात्र का स्कूल का ID कार्ड अनिवार्य
  6. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

Yaha check kare Learner Licence Online Apply kese kare.

करियर गाइडेंस क्यों जरुरी है?

आपको बता दे उम्मीद करियर पोर्टल 2021 माध्यम द्वारा छात्रों को नए रोजगार के बारे में जानकारी मिलेगी। वह भविष्य के लिए कई विकल्प के बारे में सोच सकेंगे की उन्हें किस फील्ड में एक अच्छी नौकरी मिल सकती है क्यूंकि कई परिवार के बड़े सदस्य पढ़े लिखे नहीं होने के कारण अपने छात्रों को सही गाइडेंस नहीं दे पाते। जिसके कारण गलत ऑप्शन का चयन कर लेते है जिससे उन्हें आगे जाकर पछताना पड जाता है।

देश में 93% बच्चे ऐसे है, जिन्हे अपने करियर में क्या करना है कोई जानकारी नहीं होती जिसके कारण वह अपनी मंजिल तक नहीं पहुँच पाते। एक सर्वे के दौरान बताया गया की देश में 50% छात्र ऐसे थे जिन्होंने MBBS की पढाई बीच में हे छोड़ दी थी क्यूंकि वह जबरदस्ती इस फील्ड में पेरेंट्स द्वारा धकेले गए थे। पिछले दो सालो में 2400 बच्चों ने IIT फील्ड से पढाई छोड़ दी कारण सिर्फ गलत विकल्प का चयन था। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने UMEED CARRIER PORTAL 2021 का निर्माण किया। जिससे बच्चे अपने भविष्य के लिए सही दिशा का चयन कर सके।

TEACHERS SESSION के लिए:

STUDENTS SESSION के लिए

NEW GENERATION के लिए करियर के OPTIONS

  • एग्रीकल्चर
  • फ़ूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी एंड नुट्रिशन (पोषण व कुपोषण के क्षेत्र में )
  • CHIEF
  • फ़ूड रिलेटेड PUBLIC POLICY (भोजन सम्बंधित कानून बनाना)
  • एनवीरोंमेंटलिस्ट(ENVIRONMENTALIST)
  • JOURNALISM
  • सेल्फ डिफेन्स के क्षेत्र में

यहाँ भी देखें >> Paramparagat Krishi Vikas Yojana

उम्मीद करियर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आवेदन करने के बाद छात्र और शिक्षक दोनों ही इस योजना का लाभ ले पाएंगे। सबसे पहले चरण में टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके माध्यम से वह बच्चों को इस पोर्टल से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बता पाएंगे और उन्हें मार्गदर्शित कर सकेंगे। दूसरे चरण में छात्र को ट्रेनिंग दी जाएगी। आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार से है:

  • सबसे पहले आवेदक को रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा
  • जिसके बाद आपको लॉगिन करें के अंदर जाकर अपना SRN (स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन नंबर) डालना है। अगर आप शिक्षक है तो आपको अपनी स्कूल की ID को भरना है। यदि किसी भी छात्र को अपना SRN नंबर की जानकारी नहीं है या भूल गए है तो आप अपने स्कूल में जाकर इसके बारे में पूछ सकते है।
  • अब आपको पासवर्ड डालना है। hariyana-career-portal-registration-process
  • पासवर्ड डालने के बाद आप लॉगिन पर क्लिक करें।

    umeed-career-portal-par-login-kese-karein
  • अब लॉगिन करने के बाद आपके सामने इस तरह का जायेगा। जहां आपको डैशबोर्ड के अंदर कई सारे विकल्प जैसे :करियर ,कॉलेजेस, प्रवेश परीक्षाएँ ,वोकेशनल कोर्सेज, स्कालरशिप,प्रोग्राम्स आदि से सम्बंधित जानकारी दिखाई देंगी। जिससे आप अपने बेहतर भविष्य हेतु अपनी इच्छा व रूचि अनुसार चयन कर सकते है। ऑनलाइन-कोर्सेज-कैसे-देखें -हरियाणा-UMEED-CAREER-PORTAL-हरियाणा

हेल्पलाइन नंबर

किसी भी छात्र या शिक्षक को कोई भी जानकारी या किसी समस्या के बारे में पता करना होगा तो वह दिए गए हेल्पलाइन नंबर में कॉल करके अपनी जानकारी एवं समस्याओ के बारे में पूछ सकते है।

उम्मीद करियर हेल्पलाइन नंबर 7303910911
संपर्क हेतु दिन सोमवार-शुक्रवार
TIMING 10am-6pm

नोट: सरकार ने webnaar का प्रोग्राम youtube पर 19 नवंबर 2020 को किया था। जिसमें उन्होंने उम्मीद करियर पोर्टल के बारे में सभी तरह की जानकारी प्रदान की है जिससे सभी छात्र और अधिक जागरूक हो सके।

अगला लेख आपके लिए >> प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना

उम्मीद करियर पोर्टल से जुड़े प्रश्न/उत्तर

उम्मीद करियर पोर्टल की शुरुवात कब हुई?

उम्मीद करियर पोर्टल की शुरुवात 18 नवंबर 2020 में शुरू की जा चुकी है, जिसके अंतर्गत पहले चरण में टीचर्स को और दूसरे चरण में छात्र को ऑनलाइन माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी।

पोर्टल का निर्माण किसके द्वारा किया गया?

Directorate(निदेशालय)of education ने मेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट ltd के साथ मिलकर पोर्टल को बनाया गया है।

हरियाणा सरकार द्वारा उम्मीद करियर पोर्टल बनाने का उद्देश्य है।

हरियाणा सरकार द्वारा उम्मीद करियर पोर्टल के माध्यम से बच्चों को एक प्रॉपर गाइडेंस मिलेगा जिससे उनका विकास होगा। वह अपने भविष्य के लिए अपने फील्ड से सम्बंधित अच्छा विकल्प चुन पाएंगे। और अच्छी नौकरी तलाश कर पाएंगे।

छात्र लॉगिन की जानकारी को कहाँ से प्राप्त कर सकते है?

छात्र लॉगिन की जानकारी को अपने स्कूल के टीचर्स या स्कूल के प्राधान्याचार्य से अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते है।

उम्मीद करियर पोर्टल का रजिस्ट्रेशन कौन कर सकते है?

सरकारी स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले 10वी व 12वी के छात्र पोर्टल में अपना पंजीकरण करके अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

मुझे अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्या करना होगा?

रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया हमने अपने आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बता दी है। अधिक जानकी हेतु आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

छात्रों के लिए ट्रेनिंग का क्या समय निर्धारित किया गया है?

छात्रों के लिए 19 नवंबर 2020 को सुबह 11 से 1 बजे का समय निर्धारित कर दिया गया है।

हमे उम्मीद है की हमारे द्वारा दी उम्मीद करियर पोर्टल 2021 के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल आपको पूछने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हमारी टीम आपके पूछे गए सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी।

Leave a Comment