SMILE Scheme 2022: स्माइल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

केंद्र सरकार के अंतर्गत यह योजना देश के ट्रांसजेंडर नागरिकों के विकास हेतु इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा ट्रांसजेंडर लोगो को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने हेतु आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा। साथ ही ट्रांसजेंडर बच्चों के जनकल्याण हेतु शिक्षा हेतु छात्रवृति राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा। ट्रेनिंग से लेकर प्लेसमेंट रोजगार के अवसर भी स्माइल (SMILE Scheme) योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रदान किया जायेगा।

स्माइल (SMILE Scheme) योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ
स्माइल (SMILE Scheme) योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से स्माइल योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः योजना से मिलने वाले सभी लाभों से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करने हेतु आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

स्माइल योजना (SMILE Scheme) 2022

SMILE Scheme– देश के सभी नागरिकों को समान अधिकार देने के लिए सरकार के माध्यम से विभिन्न प्रकार की पहल शुरू की जाती है। इन महत्वपूर्ण पहलों में से एक योजना स्माइल योजना भी है जिसमें ट्रांसजेंडर लोगो को मुख्यधारा में लाने का काम किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी ट्रांसजेंडर लोगो के विकास हेतु उन्हें विभिन्न तरह की सुविधाएँ प्रदान की जाएगी। इस योजना के संचालन हेतु केंद्रीय समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार जी के द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 से लेकर वित्तीय वर्ष 2025-26 तक योजना हेतु 365 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। केंद्र सरकार की स्माइल योजना के अंतर्गत देश के लगभग 60 हजार से अधिक नागरिकों को लाभ मिलेगा।

Highlights of SMILE Scheme 2022

योजना का नामस्माइल योजना 2022
योजना शुरू की गयी केंद्र सरकार
वर्ष 2022
लाभार्थीदेश के ट्रांसजेंडर नागरिक
लाभ स्वास्थ्य सेवाओं से लेकर अन्य प्रकार की सभी सेवा प्राप्त
उद्देश्यट्रांसजेंडर नागरिकों का विकास करना
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी

स्माइल योजना के उद्देश्य

SMILE Scheme 2022– का मुख्य उद्देश्य है transgender community से संबंधित सभी लोगो का विकास करना। ताकि समाज में ऐसे सभी लोगो को आत्मसम्मान मिल सके। यह योजना सभी लोगो को उनकी पढाई पूर्ण करवाने हेतु छात्रवृति की सुविधा से लेकर अन्य प्रकार की सभी सुविधा देने में सहायक होगी। 9th से लेकर ग्रेजुएशन करने वाले सभी ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि के रूप में शिक्षा हेतु 13 हजार 5 सौ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इस सुविधा के आधार पर transgender community से सबंधित सभी बच्चे अपनी शिक्षा को पूर्ण करने में सहायक होंगे। इसके साथ ही ट्रांसजेंडर समाज के बच्चों को रोजगार हेतु ट्रेनिंग प्लेसमेंट आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी। ट्रांसजेंडर नागरिकों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए यह योजना विशेष रूप से मदद करने में सहायक होगी।

स्माइल योजना (SMILE Scheme) की उप-योजनाएं

  • शिक्षा हेतु प्री मैट्रिक ,पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना
  • पीएम दक्ष योजना के अंतर्गत कौशल विकास
  • गरिमा ग्रह के रूप में आवासीय सुविधा
  • ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल का प्रावधान

SMILE Scheme में शामिल मुख्य पहलु

  • स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ट्रांसजेंडर नागरिकों को प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के अंतर्गत इस योजना में आयुष्मान भारत योजना को शामिल किया गया है। जिसमें नागरिको को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जायेगा। इस बीमा योजना के अंतर्गत ट्रांसजेंडर नागरिक जेंडर रिफॉर्मेशन सर्जरी करने में सहायक होंगे। स्वास्थ्य बीमा में हार्मोन्स थेरपी को भी शामिल किया गया है।
  • ट्रांसजेंडर बच्चों की शिक्षा पूर्ण करवाने के लिए सरकार के माध्यम से ऐसे बच्चो को प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक जैसी स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा। जिससे वह अपनी पढाई पूर्ण करने में सक्षम होंगे। यह स्कॉलरशिप राशि लाभार्थी नागरिकों को योजना के तहत 13500 रूपये के रूप में वितरण की जाएगी।
  • नागरिकों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए स्माइल योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग प्लेसमेंट से लेकर रोजगार की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

स्माइल योजना (SMILE Scheme) 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • SMILE Scheme केंद्रीय समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार जी के द्वारा लॉन्च की गई है।
  • केंद्र सरकार के अंतर्गत यह योजना ट्रांसजेंडर समाज के नागरिकों का विकास करने के लिए शुरू की गयी है।
  • इस योजना के अंतर्गत transgender community के लोगो को विभिन्न तरह की सुविधाएँ प्रदान की जाएगी।
  • शिक्षा ,स्वास्थ्य एवं रोजगार से संबंधी सभी तरह की सेवाओं को स्माइल योजना में शामिल किया गया है।
  • इस योजना में शामिल प्री मैट्रिक ,एवं पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के अंतर्गत लाभार्थी स्टूडेंट्स को 13 हजार 5 सौ रुपये के रूप में स्कॉलरशिप राशि वितरण की जाएगी। जिससे वह अपनी शिक्षा को पूर्ण करने में सक्षम होंगे।
  • स्माइल योजना के कार्यान्वयन हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 से लेकर 2025-26 तक 365 करोड रुपए का बजट केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के नातर्गत देश के 60 हजार नागरिकों को लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा।
  • लाभार्थी नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत नौवीं कक्षा से स्नातक तक की पढाई के लिए स्कॉलरशिप राशि वितरण की जाएगी।

स्माइल योजना (SMILE Scheme) हेतु योग्यता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदक व्यक्ति भारत का मूल निवासी नागरिक होना चाहिए।
  • केवल transgender community से संबंधित नागरिक ही स्माइल योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन करने हेतु सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

स्माइल (SMILE Scheme) योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

केंद्र सरकार के अंतर्गत अभी हाल ही में इस योजना की घोषणा की गयी है। स्माइल योजना में आवेदन करने से संबंधी अभी तक कोई पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। जल्द ही इस योजना का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा योजना हेतु पोर्टल लॉन्च किया जायेगा। आवेदन करने से संबंधी अभी लाभार्थियों को कुछ समय का इन्तजार करना होगा। आवेदन से संबंधित आधिकारिक नोटिस जारी होते ही आपको हमारे इस लेख के माध्यम से जानकारी को साझा किया जायेगा। स्माइल योजना रजिस्ट्रेशन से संबंधी जानकारी हेतु आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

स्माइल योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

SMILE Scheme किसके अंतर्गत शुरू की गयी है ?

केंद्र सरकार के द्वारा SMILE Scheme को शुरू किया गया है।

केंद्र सरकार के अंतर्गत स्माइल स्कीम कौन से नागरिकों के लिए शुरू की गयी है ?

transgender community से संबंधित सभी लोगो का विकास करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा स्माइल स्कीम को शुरू किया गया है।

देश के ट्रांसजेंडर नागरिकों को स्माइल स्कीम के अंतर्गत क्या सुविधाएँ प्राप्त होगी ?

सरकार के द्वारा सभी ट्रांसजेंडर नागरिकों को एक सम्मान अधिकार दिलाने के लिए इस योजना के अंतर्गत विभिन्न तरह की सुविधाएँ प्रदान की जाएगी। जिसमें उन्हें शिक्षा ,स्वास्थ्य एवं रोजगार से संबंधी सुविधा लेने का लाभ मिलेगा।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिको को कितना बीमा कवर प्रदान किया जायेगा ?

ट्रांसजेंडर नागरिकों को स्माइल योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा।

क्या स्माइल योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू की गयी है ?

जी नहीं केंद्र सरकार के अंतर्गत अभी हाल ही में स्माइल योजना की घोषणा की गयी है। आवेदन करने के लिए जल्द ही पोर्टल लॉन्च किया जायेगा जिसके पश्चात आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Leave a Comment