एक देश एक राशन कार्ड योजना: ऑनलाइन आवेदन, One Nation One Ration Card

सरकार ने देश के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए एक देश एक राशन कार्ड योजना को शुरू किया है। जिसके माध्यम से किसी भी क्षेत्र के नागरिक राशन कार्ड के जरिये किसी भी राज्य से पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम यानी सरकारी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे। बता दें, केंद्रीय खाद्य मंत्री व सार्वजनिक वितरण मंत्री (पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन मिनिस्टर) राम विलास पासवान ने इस बात की घोषणा की है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक को ऑनलाइन आवेदन करना बहुत जरुरी है। वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है।

एक देश एक राशन कार्ड
One Nation One Ration Card scheme

आज हम आपको योजना से जुडी सभी प्रकार की जानकारियों जैसे: एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है, योजना से मिलने वाले लाभ, योजना हेतु पात्रता, मेरा राशन मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया, योजना का उद्देश्य, वन नेशन वन राशन कार्ड टोल फ्री नंबर क्या है आदि के बारे में बताने जा रहे है। जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

एक देश एक राशन कार्ड योजना | One Nation One Ration Card

यह योजना नागरिकों के लिए काफी सुविधा जनक और लाभदायक साबित हो सकेगी। One Nation One Ration Card के जरिये नागरिक आसानी से किसी भी राज्य की PDS की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे। देश में लॉकडाउन के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा गुरुवार को योजना के तहत नई घोषणा की है। जिसमे उन्होंने यह कहा है कि जो गरीब लोग लॉकडाउन में परेशान हो रहे है उन्हें राहत प्रदान की जाएगी। इस योजना से देश के नागरिक स्वतंत्र होकर राशन प्राप्त सकेंगे और भ्रष्टाचार में भी कमी आएगी। योजना के माध्यम से सरकार राशन कार्ड के केंद्रीय भंडार बनाएगी और उनको आधार नंबर से लिंक करके पूरी पोर्टेबिलिटी की सुविधा प्रदान करेगी।

One Nation One Ration Card के माध्यम से देश के 23 राज्यों के 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम योजना के 83% लाभार्थियों को शामिल किया जायेगा। अब नागरिक किसी भी राज्य के क्यों ना हो वह देश के किसी भी कोने से कम दाम में राशन प्राप्त कर सकेंगे। बता दें, यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक व अन्य राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड को शुरू किया जा चुका है।

योजना नाम एक देश एक राशन कार्ड योजना
के द्वारा राम विलास पासवान
योजना की सीमा 30 जून 2030
लाभ लेने वाले भारत के नागरिक
नोडल एजेंसी भारतीय खाद्य निगम

Update: दिल्ली के नागरिकों को मिला एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ

योजना के तहत राशन कार्ड धारक किसी भी पीडीएस से राशन ले सकेंगे। दिल्ली राज्य में 2 हजार से ज्यादा राशन मूल्य दुकान है। दिल्ली में ऐसे कई राशन कार्ड धारक मौजूद थे जिनका राशन कार्ड अन्य राज्य के थे परन्तु जुलाई 2021 में 16 हजार लोगों को इस योजना का लाभ मिला। प्रवासी श्रमिक एवं अन्य राज्य के नागरिक के लिए यह योजना भी बहुत ही लाभदायी साबित हुई है। योजना की पोर्टेबिलिटी EPOS मशीन पर डिपेंड करती है। EPOS मशीन के जरिये लाभार्थियों की पहचान व पात्रता को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन (प्रमाणीकरण) के जरिये वेरीफाई किया जाता है। दिल्ली सरकार ने 2018 में epos को ससपेंड कर दिया था क्यूंकि इसमें कई तरह की शिकायते देखने को मिल रही थी। परन्तु 2021 में फिर इसका इस्तेमाल होना शुरू हो गया था।

एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) से मिलने वाले लाभ

एक देश एक राशन कार्ड योजना से मिलने वाले लाभ जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  • देश में जितने भी गरीब नागरिक है उन्हें वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ ज्यादा प्राप्त होगा।
  • नए राशन कार्ड में जरुरी मिनिमम डिटेल्स शामिल होंगे।
  • अगर कोई भी नागरिक एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होते है तो आप एक देश एक राशन कार्ड के माध्यम से अन्य राज्य में भी उचित मूल्य पर राशन की दुकान से राशन पा सकते है।
  • योजना के तहत बायोमेट्रिक के माध्यम से राशन प्रदान किया जायेगा।
  • सफलतापूर्वक संचालन के लिए सरकार ने मेरा राशन एप को लांच किया है।
  • नागरिक एप के जरिये यह जान सकेंगे कि उन्हें कितना राशन प्राप्त हो सकेगा।
  • इस योजना के तहत फर्जी राशन कार्ड पर रोक लगाने मैं मदद मिल सकेगी।
  • आवेदक को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है, केंद्र सरकार खुद ही आंकड़ों के हिसाब से नागरिकों के राशन कार्ड को मोबाइल नंबर पर आधार से वेरीफाई कर सकेगी।
  • योजना के माध्यम से राशन कार्ड पर मिलने वाली राशन पर होने वाले फ्रॉड को रोका जा सकेगा।
  • मार्च 2022 से One Nation One Ration Card पूरे देश भर में लागू हो चुकी है।

One Nation One Ration Card योजना हेतु पात्रता

यदि आप भी योजना हेतु पात्रता जानना चाहते है तो हम आपको इसकी पात्रता के बारे में जानकारी देने का रहे है। जानकारी जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  • इस योजना का लाभ पाने के लिए नया राशन कार्ड प्राप्त करने की जरूरत नहीं होगी। देश के सभी नागरिक अपने पुराने राशन कार्ड के माध्यम से सस्ते दाम में राशन प्राप्त कर सकेंगे।
  • PDS योजना के नागरिकों की पहचान उनके आधार पर POS सेल मशीन के माध्यम से की जाएगी। सभी सरकारी राशन की दुकानों पर POS (पॉइंट ऑफ़ सेल) की व्यवस्था उपलब्ध होगी। जिस राज्य की सरकारी राशन की दुकानों पर 100% POS मशीन होगी उन्हें वन नेशन वन कार्ड योजना में शामिल किया जायेगा।
  • अब राज्य के अलग-अलग राशन कार्ड में उन्ही राज्य की भाषाएं है परन्तु सभी राज्यों को एक ही स्टैण्डर्ड फॉर्मेट का पालन करना होगा। सरकार द्वारा सभी राज्यों में राशन कार्ड को स्थानीय भाषा के अलावा केवल दो फॉर्मेट : हिंदी और इंग्लिश भाषा में ही जारी करने का रिक्वेस्ट किया है।
  • नए राशन कार्ड के फॉर्मेट में 10 अंको का स्टैण्डर्ड नंबर होगा जिसमे पहले दो अंक राज्य के कोड होंगे और अगले दो नंबर राशन कार्ड नंबर होंगे।
  • राशन कार्ड का उपयोग राज्य के कोई भी नागरिक आसानी से कर सकते है लेकिन आवेदक की आयु 18 साल से अधिक होनी जरुरी है। यदि कोई बच्चा 18 साल से नीचे की उम्र का होगा तो उसका नाम उसके माता-पिता के राशन कार्ड में जोड़ा जायेगा।
  • देश के जितने भी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार है उन्हें सरकार 35 किलो राशन प्रदान करवाती है इसके साथ ही पश्चिम जिलों में 20 किलो चावल व 15 किलो गेहूं दिया जाता है, पूर्वी जिलों में 25 किलो चावल व 10 किलो गेहूं दिए जाते है। नागरिक को हर महीने निर्धारित किये गए मूल्यों पर राशन दी जाती है जिसमे गेहूं का मूल्य 3 रुपये और चावल का मूल्य 2 रुपये है।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना / One Nation One Ration Card का आवेदन

बता दें, देश का कोई भी राशन कार्ड धारक क्यों ना हो उसे एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने की जररूत या किसी भी तरह का पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। देश की केंद्र सरकार हो चाहे राज्य सरकार दोनों ही उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार नागरिकों के राशन कार्ड मोबाइल पर ही आधार से लिंक करके वेरीफाई कर लेगी। जिसके बाद पीडीएस के तहत सभी आंकड़ों को जारी करेगी। जिससे जो भी नागरिक होगा वह अगर किसी अन्य राज्य में भी होगा तो भी आसानी से राशन प्राप्त कर सकेगा।

एक देश एक राशन कार्ड योजना टोल फ्री नंबर

One Nation One Ration Card- अगर देश के कोई भी नागरिक क्यों ना हो यदि उसे योजना के अंतर्गत किसी भी तरह की परेशानियाँ या दिक्कते हो रही है तो इसके समाधान के लिए भी सरकार ने एक टोल फ्री नंबर 14445 को जारी किया है। इस टोल फ्री नंबर के जरिये नागरिक योजना से जुडी शिकायत या अपनी समस्या का हल निकाल सकेंगे और आसानी से राशन प्राप्त कर लाभ ले सकेंगे।

वन नेशन वन राशन कार्ड स्टेट लिस्ट चेक करने की प्रकिया

सरकार ने नागरिकों के आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। नागरिक अब आसानी से आधार कार्ड की मदद से योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। सरकार ने योजना के तहत लागू करने वाले राज्यों की सूची को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवा दी है। आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट चेक कर सकते है। जो भी इच्छुक लाभार्थी एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में राज्यों की लिस्ट देखना चाहते है वह हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • नागरिक को सबसे पहले IMPDS (एकीकृत वितरण सामाजिक वितरण प्रणाली) की आधिकारिक वेबसाइट (https://impds.nic.in) पर जाना होगा।
एक देश एक राशन कार्ड योजना: ऑनलाइन आवेदन
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको राज्यों की सूची दिख जाएगी।
  • जिसे आप आसानी से देख सकते है।

वन नेशन वन राशन कार्ड लागू करने वाले राज्यों की लिस्ट

आंध्रप्रदेश अरुणाचल प्रदेश उड़ीसा महाराष्ट्र दमन एंड दिउ चंडीगढ़
बिहार गुजरात पुडुचेरी मिजोरम जम्मू कश्मीर केरला
हिमाचल प्रदेश झारखण्ड पंजाब नागालैंड गोवा लेहलद्दाख
हरियाणा कर्नाटक राजस्थान मणिपुर मध्य प्रदेश लक्षद्वीप
सिक्किम तमिलनाडु तेलंगाना त्रिपुरा उत्तराखंड उत्तर प्रदेश

One Nation One Ration Card / एक राष्ट्र एक राशन कार्ड मोबाइल एप

सरकार ने देश के नागरिकों को पर अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए मेरा राशन मोबाइल एप को भी लांच किया है। यह मोबाइल एप उन सभी नागरिकों के लिए लाभदायक साबित होगा जो काम करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य आये होंगे। एप के जरिये ऐसे नागरिक आसानी से दूसरे राज्य की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है। एप की विषेशताएं इस प्रकार से है।

  • नागरिक एप के जरिये खाद्यान्न पात्रता से जुडी जानकारियों का पता लगा सकता है।
  • हाल में हुई राशन की लेनदेन से सम्बंधित जानकारी भी नागरिक आसानी से पता लगा सकते है।
  • एप की मदद से नागरिक अपना फीडबैक और सजेशन दे सकेंगे।
  • नागरिक एप के माध्यम से आधार सीडिंग से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • नागरिक आवेदन पत्र को हिंदी व इंग्लिश दोनों भाषाओँ में भर सकते है।
  • मेरा राशन मोबाइल एप की मदद से नागरिक अपने नजदीकी राशन की दुकान का पता लगा सकेंगे।

मेरा राशन मोबाइल एप डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप भी मोबाइल एप डाउनलोड करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

One Nation One Ration Card

नागरिक को सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाना है। इसके बाद आपको सर्च बटन पर जाकर मेरा राशन मोबाइल एप को लिखना होगा और सर्च पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने लिस्ट खुल कर आजायेगा। आपको यहाँ मेरा राशन मोबाइल एप को क्लिक करना है और इंस्टॉल बटन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपका मोबाइल एप सक्सेस्फुल्ली हो जायेगा।

ऐसे करें राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

  • राशन को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको स्टार्ट नाउ के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको अपना अड्रेस भरना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर, राशन कार्ड नंबर, ईमेल एड्रेस एवं मोबाइल नंबर को भरना होगा।
  • अब आपके फ़ोन में आपको OTP प्राप्त होगा। आपको उसे दिए गए बॉक्स में भर लेना है।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस पूरे होने का मैसेज आएगा।
  • जिसके बाद आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जायेगा।

हमारे द्वारा लिखे गए लेख में हमने आपको एक देश एक राशन कार्ड योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। One Nation One Ration Card online apply

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना क्या है ?

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही महत्वकांशी योजना है जिससे देश की नागरिकों को एक राशन कार्ड दिया जाएगा जिससे वह किसी भी दूसरे स्टेट में भी राशन ले सकता है।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुरुआत कब की गई थी?

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य कौन सा है ?

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को सबसे पहले चार राज्यों में शुरू किया गया था, जिसमें महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और गुजरात शामिल थे।

वन नेशन वन राशन कार्ड कैसे बनेगा ?

वन नेशन वन राशन कार्ड को अलग से नहीं बनाना है, जिनके भी पुराने राशन कार्ड बने हैं उन्ही को अपडेट करके नए वन नेशन वन राशन कार्ड बनाये जा रहे है।

Leave a Comment