Navneet Rana Bio- नवनीत राणा जीवन परिचय, उम्र, पति, करियर

Navneet Rana Bio – आज कल नवनीत राणा बहुत ही प्रचलित नाम है। आप भी इसे टीवी और खबरों में सुन रहे होंगे। दरअसल नवनीत राणा को एक खूबसूरत विधायक के रूप में जाना जाता है। इस से पहले नवनीत भारतीय अभिनेत्री थी जो कि मुख्य रूप से तेलुगु फिल्मों में काम करती थी। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को नवनीत राणा के बारे में सभी जानकारी देंगे। जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

Navneet Rana Bio

Navneet Rana Bio

नवनीत कौर राणा वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर अमरावती से निर्वाचित सांसद हैं। इससे पूर्व वो दक्षिण भारतीय फिल्मों की अभिनेत्री रह चुकी हैं। मुख्य रूप से इन्होने तेलुगु फिल्मों में काम किया है। बताते चलें कि वर्तमान में नवनीत राणा विवादों में चल रही हैं। जिस कारण वो फिर से चर्चा में आ गयी हैं। आइये जानते हैं क्या है ये मसला ?

आज कल नवनीत राणा अपने पति के साथ जेल में थी। हालाँकि उन्हें बड़ी मुश्किलों के बाद जमानत दे दी गयी थी। लेकिन सेशन कोर्ट दवारा उन्हें जमानत को रद्द करने से संबंधित नोटिस जारी कर दिया गया है। इसके पीछे राणा दंपत्ति की जमानत से जुडी शर्तों के उल्लंघन करने को लेकर वजह बतायी गयी है। जानकारी के लिए बताते दें की नवनीत व उनके पति द्वारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा हनुमान चालीसा का पाठ करने का एलान किया था। और अगले दिन इस के बाद ही पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया। इस वजह से इन्हे कोर्ट में पेशी के बाद इन्हें जेल भेज दिया गया था। इसी वजह से ये आजकल काफी चर्चा में हैं।

नवनीत का बचपन और शिक्षा

नवनीत राणा का जन्म मुंबई में 3 जनवरी 1986 को हुआ था। नवनीत एक सिख परिवार से आती हैं , जिनका संबंध लबाना जाति से है। मीडिया की जानकारी के अनुसार उनके पिता भारतीय सेना के अधिकारी थे।

अपनी शिक्षा दीक्षा उन्होंने मुंबई से ही पूरी की है। उन्होंने 12वीं तक ही पढाई की है। जिस के बाद अपनी पढाई छोड़कर नवनीत ने अपने कदम मॉडलिंग की दुनिया की ओर बढ़ा दिए। बताते चलें की उन्होंने अपनी 10 वीं तक की पढाई कार्तिका हाई स्कूल, कुर्ला वेस्ट, मुंबई की है।

शादी, पति और बच्चे

नवनीत कौर राणा विवाहित हैं और उन्होंने अमरावती शहर के बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के एक निर्दलीय विधायक रवि राणा से शादी की थी। उनका एक बेटा भी है। बता दें कि उन्होंने सामूहिक विवाह समारोह में शादी की थी जहां कुल 3000 जोड़ों ने भी शादी की थी। इनकी शादी में  तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और बाबा रामदेव सहित कई नेता और वीआईपी नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद देने आये थे।

करियर

नवनीत के करियर की शुरुआत मॉडलिंग से हुई थी। उन्होंने शुरुआत में 6 म्यूजिक विडिओ में काम किया था। इसके बाद उनकी पहली फिल्म कन्नड़ फिल्म दर्शन से अपने फिल्मी सफ़र की शुरुआत की थी। इसके बाद तेलुगु फिल्म सीनू, वसंथी और लक्ष्मी जैसी फिल्मों में भी काम किया।

जेमिनी टीवी के रियलिटी शो हुम्मा-हुम्मा में भी उन्होंने बतौर प्रतियोगी हिस्सा लिया।

नवनीत ने मलयालम फिल्म लव इन सिंगापुर के अलावा पंजाबी फिल्म लड़ गए पेंच में भी अभिनय किया।

राजनीतिक करियर

  • नवनीत की राजनीति में शुरुआत वर्ष 2014 में हुई थी। अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ी जिसमें वो 1.37 लाख वोटों से चुनाव हार गईं।
  • इसके बाद वो वर्ष 2019 लोकसभा चुनावों में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में शिवसेना के आनंदराव अडसुल को हराकर अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बनीं।

Leave a Comment