PM Kisan Social Audit Process: किसानों का सोशल ऑडिट होना शुरू, जानें इसकी प्रक्रिया और लाभ

PM Kisan Social Audit Process: प्रधानमंत्री किसान योजना में सोशल ऑडिट की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इस सोशल ऑडिट प्रक्रिया के माध्यम से सभी योग्य लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। जबकि वो किसान या अपात्र व्यक्ति इस योजना के लाभार्थी सूची से बाहर हो जाएंगे जो योजना के अंतर्गत पात्रता मानदंड पूरे नहीं करते। इस ऑडिट प्रक्रिया (PM Kisan Social Audit Process) के माध्यम से सरकार योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता लाएगी। इसका लाभ असली जरूरतमंदों तक पहुंच सकेगा।

PM Kisan Social Audit Process: किसानों का सोशल ऑडिट होना शुरू, यहाँ जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया

PM Kisan Social Audit Process क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों को सरकार द्वारा डायरेक्ट वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है। जिसके माध्यम से सभी पात्र किसान हर साल इसका लाभ उठाते हैं। बता दें की कुछ समय से इस योजना के अंतर्गत सरकार को ये सूचना मिली है की इस योजना का लाभ कुछ अपात्र परिवारों द्वारा भी लिया जा रहा है। साथ ही कुछ परिवार ऐसे भी हैं जो अलग अलग परिवार के सदस्यों के नाम पर इसका लाभ ले रहे हैं। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखकर सरकार ने पीएम किसान योजना में सोशल ऑडिट प्रक्रिया की शुरुआत की है। जिससे योजना के अंतर्गत अपात्र परिवारों की छटनी की जा सके। इसके बाद सिर्फ उन्हें ही लाभ मिलेगा जो कि योजना के तहत सभी योग्यता शर्तों को पूरा करते होंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी किसानों का सोशल ऑडिट किया जाएगा। ऑडिट के माध्यम से किसानों के परिवार की सभी जानकारी जुताई जाएगी और साथ ही योजना के अंतर्गत उनकी पात्रता / योग्यता भी जाँची जाएगी। यदि वो किसी भी योग्यता को पूरी नहीं करते हैं तो उन्हें योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ से वंचित कर दिया जाएगा।

यह भी जानें –

यहाँ जानिये सोशल ऑडिट की प्रक्रिया

सरकार ने हाल ही में पीएम किसान सोशल ऑडिट कराने का निर्देश दिया है। इस ऑडिट प्रक्रिया में सभी पीएम किसान लाभार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। बता दें की ये कार्य ग्राम सभी स्तर पर किया जाएगा। इसमें पंचायत राज संस्थाएं मदद करेंगी जिससे ग्राम स्तर पर होने वाला ये काम बिना की त्रुटि और चूक के पूरा हो सके। इस बारे में सभी स्तर पर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसमें सभी किसानों से जुडी जानकारियों का सत्यापन किया जाएगा। उनके दस्तावेज और योजना से संबंधित पात्रता / योग्यता की भी जांच की जाएगी।

PM Kisan Social Audit Process से लाभ

जैसे की पीएम किसान सम्मान निधि योजना में निर्धारित की गयी योग्यता मानदंड के अनुसार परिवार के किसी एक सदस्य को ही इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता मिलेगी। लेकिन सरकार को मिल रही शिकायतों के अनुसार एक ही परिवार के अलग अलग सदस्य इसका लाभ ले रहे हैं। इस ऑडिट के माध्यम से ऐसे ही अपात्र परिवारों की छटनी की जाएगी। साथ ही उन लोगों का नाम भी जोड़ा जाएगा जो पात्र हैं लेकिन उनका नाम अभी तक नहीं जुड़ सका है। बता दें की वर्तमान में बहुत से ऐसे लोगों की शिकायते मिल रही हैं जो अपात्र होते हुए भी इसका लाभ ले रहे हैं। PM Kisan Social Audit Process से सिस्टम में पारदर्शिता बढ़ेगी और योग्य व्यक्ति को ही इसका लाभ मिलेगा।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतरगत केंद्र सरकार सभी किसान जो इस योजना की योग्यता को पूरा करते हैं , उन्हें आर्थिक सहायता देती है। हर साल किसानों के बैंक खाते में 6000 रूपए डाले जाते हैं। ये धनराशि साल में तीन किश्तों में ट्रांसफर की जाएगी। प्रत्येक किश्त 2000 रूपए की होगी। जो हर 4 माह में भेजी जाएगी। इस राशि का उद्देश्य किसानों की वित्तीय सहायता के लिए किया गया है। इसका उपयोग वो अपने कृषि संबंधी जरूरतों या अन्य किसी महत्वपूर्ण आवश्यकताओं की पूर्ती कर सकते हैं। इस योजना का लाभ योग्य किसानों तक पहुंचे इस बात को सुनिश्चित कर ने के लिए सरकार ने अब PM Kisan Social Audit Process की शुरुआत की है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment