पीएम मित्र योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व MITRA Yojana कार्यान्वयन प्रक्रिया

PM Mitra Yojana: केंद्र सरकार देश का विकास और देश में व्यवसाय बढ़ाने के लिए कई सारे प्रयास कर रही है। इसके लिए वह कई तरह की योजनाएं समय-समय पर आरम्भ करती रहती है। ऐसी एक योजना सरकार द्वारा जारी की गयी है जिसका नाम है पीएम मित्र योजना। इसकी शुरुवात 6 अक्टूबर 2021 को की गयी है। योजना के तहत नागरिकों को ट्रेनिंग से लेकर आर्थिक वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। योजना के माध्यम से टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र का विकास किया जायेगा। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा नये टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जायेगा। अगर आप भी योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

pm mitra yojana online registration

यह योजना नागरिकों को सुविधा देने के लिए बनायीं गयी है। आज हम आपको योजना से जुडी जानकारी जैसे: पीएम मित्र योजना का आवेदन कैसे करें, पीएम मित्र योजना क्या है, PM Mitra Yojana का उद्देश्य आदि की जानकारी देने जा रहे है। जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

पीएम मित्र योजना 2021

पीएम मित्र योजना को प्रधानमंत्री मेघा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल एंड अपैरल योजना भी कहा जाता है। बता दें कि योजना के अंतर्गत 7 इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जायेगा। जिससे एक जगह पर बुनाई, प्रोसेसिंग, स्पिनिंग, डाई एंड प्रिंटिंग के काम से लेकर कपड़ो की मैन्युफैक्चरिंग तक का कार्य किया जायेगा। इससे टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में बढ़ावा मिल सकेगा। योजना को शुरू करने के लिए सरकार 4445 करोड़ रुपये का खर्चा किया जायेगा। योजना के माध्यम से टेक्सटाइल पार्क में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण सरकार द्वारा किया जायेगा। जिससे 21 लाख नौकरी उत्पन्न होगी। इसमें 7 लाख डायरेक्ट और 14 लाख इनडायरेक्ट रोजगार की शुरुआत होगी। इन पार्क को विभिन्न राज्य में स्थित ग्रीन फील्ड या ब्राउनफ़ील्ड साइट पर स्थापित किये जायेंगे।

योजना पीएम मित्र योजना
के द्वारा केंद्र सरकार द्वारा
साल 2021
लाभ लेने वाले देश के नागरिक
बजट 4445 करोड़ रुपये
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच होगी

योजना का उद्देश्य

पीएम मित्र योजना के माध्यम से एक ही जगह पर बुनाई, स्पिनिंग, प्रोसेसिंग, डाई एवं प्रिंटिंग से लेकर कपड़ो के मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जायेगा। यह सभी कार्य राज्ये के अलग अलग जगह में किये जाते थे जिससे काफी खर्चा आता था परन्तु एक ही जगह पर अब इन सभी कार्यो को राज्य में स्थित ग्रीन फील्ड और ब्राउनफील्ड जगहों पर स्थापित किया जायेगा। ब्राउनफ़ील्ड पार्क को विकसित करने के लिए 200 करोड़ का खर्च सरकार द्वारा किया जायेगा और मैन्युफैक्चरिंग फील्ड को प्रेरित करने के लिए सारे पार्क को 300 करोड़ का सपोर्ट किया जायेगा।

PM Mitra Yojana में की जाएगी एक यूनिट के लिए 3 साल में 30 करोड़ की सहायता

देश के वह सभी राज्य जहां कम कीमत में जमीन, बिजली, पानी, लेबर है उन सभी जगहों पर इन पार्कों का निर्माण किया जायेगा। कुल 7 पार्कों का निर्माण सरकार द्वारा किया जायेगा जिसका खर्चा 17 हजार करोड़ रुपये तक होगा। वह इकाई जो भी इन जगहों पर इन्वेस्टमेंट (निवेश) करेगी उन्हें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सहायता भी उपलब्ध करवाई जाएगी। एक इकाई को 3 साल में 30 करोड़ रुपये की मदद प्रदान की जाएगी। इन सभी पार्क में रिसर्च सेंटर, डिज़ाइन सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर, मेडिकल फैसिलिटीज, काम करने वाले नागरिकों के लिए घरो की सुविधा, वेयरहाउसिंग, ट्रांसपोर्ट की फैसिलिटी, होटल, दुकाने आदि बनाये जायेंगे। इन सभी के माध्यम से एक अच्छा इकोसिस्टम तैयार हो सकेगा जहाँ सभी एक दूसरे की मदद कर सकेंगे। पार्क में 50% एरिया मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटीज के लिए, 20% एरिया उपयोगिताओं (यूटिलिटीज) और 10 एरिया कमर्शियल एरिया के लिए बनाया जायेगा।

5 एफ को किया जायेगा कैप्चर

भारत देश योजना के माध्यम से 5F कैप्चर करेंगे यानि फर्म से फाइबर, फाइबर से फैक्ट्री, फैक्ट्री से फैशन, फैशन से फ़ौरन। इस वैल्यू चैन को मजबूत बनाया जायेगा और इसकी सुविधा पूरी दुनिया को दी जाएगी।

योजना से जुडी जानकारी

  • योजना के माध्यम से टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज को इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम प्राप्त होगा।
  • पीएम मित्र योजना को प्रधानमंत्री मेघा टेक्सटाइल इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल एंड अपैरल योजना भी कहा जाता है।
  • योजना के तहत 7 टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जायेगा।
  • योजना को शुरू करने के लिए सरकार 4445 करोड़ रुपये का खर्चा किया जायेगा
  • PM Mitra Yojana द्वारा 21 लाख नौकरी उत्पन्न होगी। इसमें 7 लाख डायरेक्ट और 14 लाख इनडायरेक्ट रोजगार की शुरुआत होगी।
  • इसमें बुनाई, प्रोसेसिंग, स्पिनिंग, डाई एंड प्रिंटिंग के काम से लेकर कपड़ो की मैन्युफैक्चरिंग तक का कार्य किया जायेगा।
  • पार्कों का निर्माण अलग अलग राज्य में स्थित ग्रीन फिल्ड व ब्राउन फील्ड में किया जायेगा।
  • 7 पार्कों का निर्माण सरकार द्वारा किया जायेगा जिसका खर्चा 17 हजार करोड़ रुपये तक होगा।
  • पार्क में 50% एरिया मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटीज के लिए, 20% एरिया उपयोगिताओं (यूटिलिटीज) और 10 एरिया कमर्शियल एरिया के लिए बनाया जायेगा।

योजना के अंतर्गत मिलने वाली फैसिलिटीज

  • अनुसंधान एवं विकास केंद्र
  • डिज़ाइन सेंटर
  • रसद गोदाम
  • आवास सुविधाएं
  • मेडिकल फैसिलिटीज
  • ट्रेनिंग फैसिलिटीज
  • सामान्य सेवा केंद्र
योजना के पात्र कौन होंगे?
  • भारत की सभी कंपनी
  • देश के मूल निवासी
  • टेक्सटाइल क्षेत्र से जुड़े वर्कर्स

पीएम मित्र योजना का आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी पीएम मित्र योजना से मिलने वाले लाभ लेना चाहते है और इसका आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का एलान किया गया है। जब भी योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। जिसके बाद आप आसानी से योजना का आवेदन कर इससे मिलने वाली सुविधाओं को प्राप्त कर सकेंगे। अधिक जानकारी जानने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

पीएम मित्र योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

योजना का क्या लाभ है?

योजना के माध्यम से देश के 21 लाख से अधिक नागरिकों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा और वह स्वयं से आत्म निर्भर और सशक्त बन सकेंगे इसके साथ-साथ देश के इंफ्रास्ट्रक्चर का भी विकास हो पायेगा।

देश में कितने टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जायेगा?

योजना के तहत 7 टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जायेगा। इन सभी पार्कों का निर्माण अलग अलग राज्य में स्थित ग्रीन फिल्ड व ब्राउन फील्ड में किया जायेगा।

योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

योजना के माध्यम से पार्कों का निर्माण होगा जिसमे 17000 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। जो भी यूनिट शुरू में आकर इसमें निवेश करेगी उन्हें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सरकारी मदद भी दी जाएगी। इसमें प्राइवेट व पब्लिक पार्टनरशिप को अटेंशन दी जाएगी और लोकल को ग्लोबल बनाने का प्रयास किया जायेगा।

PM मित्र योजना में अन्य कौन सी योजना शामिल है?

PM मित्र योजना में अन्य संशोधित प्रौघोगिकी उन्नयन कोष योजना, एककृत वस्त्र पार्क योजना, समर्थ योजना एवं पूर्वोतर क्षेत्र वस्त्र संवर्द्धन योजना आदि भी शामिल है।

1 करोड़ छात्रों को मिलेगा फ्री टेबलेट, पूरी प्रक्रिया यहाँ देखें

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

हमने आपको अपने आर्टिकल में पीएम मित्र योजना 2021 के बारे में सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हम आपके आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

Leave a Comment