Free Solar Panel Yojana: अब आप भी लगवाएं 3, 4, 5 KW का सोलर प्लांट, ये है तरीका

Free Solar Panel Yojana: भारत सरकार देश के विकास हेतु समय समय पर बहुत से कदम उठाती है। जिससे देश के सभी हिस्सों का बराबर विकास हो सके। कई योजनाएं ऐसी हैं जो सरकार या वर्गों के लिए लाती है। जैसे की कुछ ग्रामीण क्षेत्रों के लिए तो कुछ शहरी क्षेत्रों के लिए योजनाएं लायी जाती हैं। ऐसी ही एक योजना है – Free Solar Panel Yojana 2022. इस योजना के माध्यम से सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में लगभग फ्री में सोलर पैनल लगवाने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है। योजना के अंतर्गत सोलर पैनल (Free Solar Panel Yojana) लगवाने पर नागरिकों सरकार द्वारा अनुदान भी दिया जाएगा। आइये जानते हैं अब विस्तार से –

Free Solar Panel Yojana: अब आप भी लगवाएं 3, 4, 5KW का सोलर प्लांट, ये है तरीका

Free Solar Panel Yojana 2022

सरकार द्वारा शुरू की गयी फ्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री जी द्वारा की गयी है। इसे देश के ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। इसे कोई भी शहरी या ग्रामीण नागरिक लगवा सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में इसे कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है। इसका सबसे अधिक लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसानों को होगा। इस योजना के माध्यम से किसान अपने कृषि कार्यों को आसानी से और लगभग मुफ्त में कर सकेंगे। इससे उनकी खेती में लगने वाली लागत तो कम होगी ही लेकिन साथ में उनकी खेती अच्छी होने से आय भी दोगुनी होगी। उनके सभी सीमान्त किसानों को इसका लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रशन करना होगा। जिसके माध्यम से वो अपनी जरुरत के हिसाब से सोलर पैनल लगवा सकेंगे।

आप को बता दें की फ्री सोलर पैनल में देश के सभी नागरिक भाग ले सकते हैं। जो भी इच्छुक व्यक्ति सोलर पैनल लगाना चाहे वो इस हेतु आवेदन कर सकता है। आप को बता दें की सोलर पैनल लगवाने से पूर्व आप को ये बात सुनिश्चित कर लेनी चाहिए कि आप को इसका इस्तेमाल किस कार्य के लिए करना है। इसका अर्थ है की आप कौन कौन से उपकरणों का उपयोग करने वाले हैं।

सरकार द्वारा मिलेगी इतनी सब्सिडी

यदि आप भी सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं तो आप को जानकारी दे दें कि अलग अलग किलोवॉट के सोलर पैनल पर आप को सरकार द्वारा अलग अलग सब्सिडी प्राप्त होगी।

1 किलोवाट के सोलर पैनल पर

यदि आप अपने घर में एक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसका अनुमानित खर्च 38 हजार रूपए है। जिसमें केंद्र सरकार द्वारा 15,200 रूपए का मिलता है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा भी 15000 रूपए प्रदान करती है। इस हिसाब से देखा जाए तो केंद्र और राज्य सरकार द्वारा ही 38 हजार रूपए में से 30,200 रूपए की अनुदान राशि मिल जाती है। जबकि आवेदक को न्यूनतम राशि का भुगतान करना होता है।

दो किलोवॉट के सोलर पैनल पर सब्सिडी

जो नागरिक दो किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाने के इच्छुक हैं, उन्हें बता दें की इस पर अनुमानित खर्च 76000 रूपए होगा। इस धनराशि पर सभी नागरिकों को केंद्र सरकार द्वारा 30 हजार 400 रूपए की धनराशि और राज्य सरकार द्वारा 30 हजार रूपए की अनुदान राशि उपलब्ध कराई जाएगी। जिस का अर्थ हुआ की कुल 76000 रूपए की धनराशि में से 60400 रूपए की धनराशि सरकार ही भुगतान करेगी और नागरिकों को मात्र 15,600 रूपए की धनराशि देनी होगी।

आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज (Reqired Documents)

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए चलाई गयी इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आवश्यक है। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आप के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने भी आवश्यक है। आगे सभी जरुरी दस्तावेजों की सूची दे रहे हैं। पंजीकरण पूर्व इन्हे तैयार कर लें।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • घोषणा पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता नंबर
  • जमीनी से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज (खसरा खतौनी ) (ग्रामीण क्षेत्रों हेतु )

ऐसे करें Free Solar Panel Yojana में आवेदन

यदि आप भी फ्री सोलर पैनल योजना में लाभ लेना चाहते हैं तो आप को इसमें आवेदन करना होगा। योजना में आवेदन करने के लिए आप को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा। आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन से जुड़े सभी आवश्यक दिशा निर्देशों को पढ़ सकते हैं। इस के आधार पर आप अपने आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अगर आप को इस संबंध में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर दी गयी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना होगा। हेल्पलाइन नंबर – 1800 – 180 – 3333

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाए।
  • होम पेज पर Rooftop Solar Scheme – Apply for Solar Rooftop – Click here के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा।
  • आप को यहाँ अपने राज्य के सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप को अपना पंजीकरण करवाना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते ही पंजीकरण फॉर्म खुलेगा।
  • सभी आवश्यक जानकारी को भरें और इसके बाद मोबाइल नंबर के माध्यम से वेरीफाई करें।
  • इसके बाद वेरिफिकेशन के बाद अपने फॉर्म को सबमिट कर दें.
  • इस तरह आप की योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

सोलर पैनल (Solar Panel)

सोलर पैनल 3 प्रकार के उपलब्ध हैं अभी के समय में। जिनकी कीमत भी अलग-अलग है। इनको क्रमशः पोलीक्रिस्टेलिन मोनो पर्क और बाइफेसिएल कहा जाता है। पोलीक्रिस्टेलिन तब लगाना चाहिए जब बजट काम हो और जमीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो और बाइफेसिएल तब लगाना चाहिए जब स्पेस काम होता है।

सोलर प्लांट के प्रकार

सोलर प्लांट तीन तरह का हो सकता है-

  1. ऑफ ग्रिड – जो डायरेक्ट पावर सप्लाई करता है।
  2. ऑन ग्रिड – जो इलेक्ट्रिसिटी को सेव करता है जिसे आवश्यकता पड़ने पर काम में ले सकते हैं।
  3. हाइब्रिड – जो ऑफ ग्रिड और ऑन ग्रिड दोनों का कॉम्बिनेशन होता है।

Free Solar Panel Yojana से सम्बंधित प्रश्न

फ्री सोलर पैनल योजना क्या है ?

यह प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाने वाली योजना है जिसमें कोई भी जिसके पास अपनी पर्याप्त जमीन है वो वहां पर 3, 4, 5 KW का सोलर प्लांट लगवा सकता है।

3, 4, 5 KW का सोलर प्लांट के लिए कैसे आवेदन करना है ?

इसके लिए आपको http://solarrooftop.gov.in वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा।

Leave a Comment