कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन राजस्थान सोलर पंप कृषि कनेक्शन फॉर्म

केंद्र सरकार व राजस्थान सरकार द्वारा कुसुम योजना को शुरू किया गया है। योजना को शुरू करने का एलान पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा साल 2019 में की गयी थी। Kusum Yojana राज्य के किसानों के लिए बनायीं गयी है जो सभी किसान भाइयों के लिए बहुत ही लाभकारी है। योजना के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है इसकी अवधी 10 साल रखी गयी है। इस योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई करने में मदद मिल सकेगी। जिससे किसान भाइयों को कई सारी परेशानियों और मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्यूंकि कई बार बारिश न आने और पानी ना होने के कारण सिंचाई नहीं हो पाती और सभी खेत सूख जाते है या तो फसलें बर्बाद हो जाती है।
इसके लिए सरकार साल 2022 तक सौर ऊर्जा से चलने वाली 17.50 लाख सिंचाई पंप को लगाएगी। जिससे सिंचाई अच्छे से हो सके और फसल की अच्छी उपज हो सके। योजना के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि हो सकेगी। अगर आप भी योजना का आवेदन करने करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसे भी पढ़ें :- प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना

kusum yojana online registration
kusum yojana online registration

हम आपको योजना से जुडी जानकारी जैसे: कुसुम योजना क्या है, कुसुम योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, Kusum Scheme 2022 से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं, कुसुम योजना का उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे है। योजना से जुडी अन्य जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

कुसुम योजना आवेदन प्रक्रिया 2022

कुसुम योजना को 2020-21 में वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा दोबारा लांच किया गया। योजना के माध्यम से 20 लाख किसानों को सोलर पैनल प्रदान करेगी और साथ-साथ ग्रिड से जुड़े 10 लाख पम्पों को सोलर पम्पों में बदलेगी जिसके लिए उन्हें सहायता राशि भी प्रदान करेगी। योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से 60% और राज्य सरकार 30% लोन हेतु सहायता प्रदान की जाएगी किसनों को खुद से केवल 10% का भुगतान करना होगा। सिंचाई के लिए सोलर पंप के अधिक बिजली बनने पर किसान भाई बिजली सरकार किसी भी सरकारी या गैर सरकारी विभागों को बेच सकते है और 1 महीने में 6 हजार रुपये की धनराशि भी ले सकते है। इससे उनकी आय में भी और अधिक वृद्धि हो सकेगी।

किसान नागरिक ज्यादातर कृषि क्षेत्र पर आधारित है और खेती की सिंचाई के लिए अधिक इंस्ट्रूमेंट की जरुरत होती है जिसके लिए किसान बैंक से लोन भी ले लेते है और फसल सही से न होने के कारण लोन चुकाने में असमर्थ भी हो जाते है जिससे और अधिक आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर वह आत्महत्या तक करने पर मजबूर हो जाते है लेकिन इसके माध्यम से उन्हें केवल 10% का भुगतान करना होगा। जिस जगह बिजली नहीं रहती है या अधिक बारिश नहीं होती ऐसे जगह सोलर पंप लगाए जायेंगे। सौर ऊर्जा से पुरे दन तक बिजली रहेगी जिससे सिंचाई करने में भी आसानी होगी। आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन कर सकते है जिससे उन्हें योजना का आवेदन करने के लिए इधर उधर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे उनका समय और पैसे दोनों बच सकेंगे

Rajasthan Kusum Yojana Application Form

राज्य राजस्थान
योजना नाम कुसुम योजना
साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के किसान
उद्देश्य सिंचाई के लिए सोलर पैनल उपलब्ध करवाना
श्रेणी केंद्र व राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
बजट 10 हजार करोड़
मंत्रालय कृषि एवं ऊर्जा मंत्रालय
योजना की अवधि 10 वर्ष
नोटिफिकेशनक्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट kusum.yojana

कुसुम योजना का उद्देश्य

Rajasthan Kusum Yojana को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि किसानों को इसके माध्यम से सिंचाई करने में फ्री बिजली मिल पायेगी क्यूंकि देश में कई ऐसे राज्य है जहाँ पानी की समस्या अधिक होती है जिससे किसानों को खेती करने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है परन्तु इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप प्रदान करेगी इसके लिए उन्हें केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से मदद राशि भी प्रदान की जाएगी केवल उन्हें खुद से 10% का भुगतान करना होगा। सोलर पंप के माध्यम से उन्हें सिंचाई करने में आसानी भी होगी जिससे उन्हें कई लाभ मिल सकेंगे।

Kusum Yojana से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

Rajasthan Kusum Yojana से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को पढ़े।

  • किसानों को इसके माध्यम से सिंचाई करने में फ्री बिजली मिल पायेगी।
  • 5 एकड़ की जमीन में 1 मेगावाट का सोलर पैनल लगाया जायेगा।
  • कुसुम योजना से मिलने वाले लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा।
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों बच सकेंगे।
  • 1 मेगावाट कैपेसिटी का सोलर पैनल पुरे साल में 11 लाख यूनिट बिजली को पैदा करेगा।
  • देश में जितने भी पंप डीजल की मदद से या जितने भी पंप बिजली की मदद से सिंचाई हेतु इस्तेमाल किये जाते है उन सभी को सौर ऊर्जा की मदद से चलाया जायेगा जिससे बिजली और डीजल की खपत नहीं हो पायेगी।
  • कुसुम योजना के तहत किसानों को 17.5 लाख सौर पंप प्रदान किये जायेंगे।
  • योजना का रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात लाभार्थियों की भूमि में 90 से 120 दिनों के अंदर सोलर पेनल चलने शुरू हो जायेंगे जिससे आप इसका लाभ उठा सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से आवेदक किसान हर साल 80 हजार तक रुपये कमा सकते है।
  • आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से योजना का आवेदन कर सकते है।
  • योजना के तहत किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए केवल 10% का भुगतान करना होगा बाकी का भुगतान केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा।
  • सरकार 2022 तक 3 करोड़ पम्पों को बिजली, डीजल की जगह सौर ऊर्जा का उपयोग करने का लक्ष्य रखा गया है।
  • यह सालार पेनल उन जगहों पर लगाए जायेंगे जहाँ की भूमि सूखी पढ़ी होगी।
  • इसके माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि हो सकेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आ सकेगा जिससे वह आत्महत्या करने पर मजबूर नहीं होंगे।

कुसुम योजना हेतु पात्रता

अगर आप योजना का आवेदन करना चाहते है और सरकार द्वारा निर्धारित की गयी पात्रता जानना चाहते है तो हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • आवेदक राजस्थान राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • कुसुम योजना हेतु आवेदक एक किसान होना चाहिए।
  • आवेदन करते समय आवेदक के पास अपने सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।
  • आवेदक का स्वयं का खाता होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
Kusum Yojana से जुड़े आवश्यक दस्तावेज

योजना का आवेदन करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होनी जरुरी है तभी आप आसानी से इसका आवेदन कर सकते ही और लाभ पा सकते है। आवश्यक दस्तवेजो की सूची इस प्रकार से है

आधार कार्ड वोटर ID कार्ड मूलनिवास प्रमाणपत्र
भूमि के कागजाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक पासबुक बैंक अकाउंट नंबर आय प्रमाणपत्र

कुसुम योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपको योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में पता होना जरुरी है। हम आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

  • आवेदक को सबसे पहले कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आप कुसुम योजना के लिए आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। कुसुम योजना
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको नए पेज पर पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: आवेदक का नाम, स्थायी पता, आधार नंबर, पासबुक, मोबाइल नंबर आदि को भर दें। कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • रजिस्ट्रेशन हो जाने के पश्चात आपको 10% का भुगतान विभाग को जमा करवाने होंगे जिसके बाद आप इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

कुसुम योजना 2022 में रजिस्टर्ड आवेदक की सूची में नाम देखने की प्रक्रिया

योजना की पंजीकृत सूची में नाम देखने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आप सबसे पहले कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आप लिस्ट ऑफ़ रजिस्टर्ड ऍप्लिकेशन्स फॉर कुसुम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।registred farmer application form list kusum yojana
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको ऊपर अपना नाम भरना है और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। कुसुम योजना के लिए आवेदन कैसे करें
  • क्लिक करते ही स्क्रीन पर आप अपने नाम की सूची देख सकते है।

कुसुम योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

कुसुम योजना क्या है?

योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गयी है। योजना के माध्यम से सरकार किसानों को खेतों व अन्य कार्य हेतु सोलर पैनल की सुविधा उपलब्ध करवाएगी। जिससे उन्हें सिंचाई करने में आसानी होगी। यह सोलर पैनल सूखी जमीन पर लगाए जायेंगे। इसके लिए सरकार नागरिकों को भी प्रदान करेगी।

कुसुम योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड द्वारा पूरी की जाएगी। आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है।

Kusum Yojana का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Kusum Yojana का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx है। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

योजना से मिलने वाले आवश्यक दस्तावेज क्या है?

योजना से मिलने वाले आवश्यक दस्तावेज हमारे द्वारा लिखे गए ऊपर आर्टिकल में बता दी है अगर आप दस्तावेज या उससे अन्य जानकारी जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिए गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

इस योजना का लाभ राज्य के कौन से नागरिक प्राप्त कर सकते है?

कुसुम योजना का लाभ राज्य के किसान नागरिक प्राप्त कर सकते है। इसके लिए उन्हें पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवाना आवश्यक है।

क्या कुसुम योजना का लाभ अन्य राज्य के नागरिक प्राप्त कर सकते है?

जी नहीं, कुसुम योजना का लाभ अन्य राज्य के नागरिक ले सकते है, केवल झारखंड राज्य के मूलनिवासी किसान योजना का लाभ ले सकते है।

कुसुम योजना से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है?

कुसुम योजना से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर 01412293814 है। यदि आपको कोई भी परेशानी है या किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी है तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल जान सकते है।

हमने आपको कुसुम योजना से जुडी सभी जानकारी हिंदी भाषा में विस्तारपूर्वक बता दी है अगर आपको से सम्बंधित जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और यदि आपको इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment