Solar Rooftop Scheme: सरकार सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने पर दे रही भारी सब्सिडी, ऐसे लें लाभ

Solar Rooftop Scheme: भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MINISTRY OF NEW AND RENEWABLE ENERGY) द्वारा सोलर रूफटॉप स्कीम की शुरुआत की गयी है. Solar Rooftop Scheme के तहत उपभोक्ताओं को घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगवाने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिससे ना सिर्फ उपभोक्ताओं को बिजली के बिल से राहत मिलेगी बल्कि इससे पैदा हुई बिजली को वे सरकारी और निजी कंपनियों को बेचकर वे अच्छा-ख़ासा मुनाफा भी कमा सकेंगे. इस सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop Scheme) को लगाने की लागत भी बहुत कम है और सिर्फ 5-6 वर्षो में ही इसकी लागत वसूल हो जाती है जिसके बाद उपभोक्ताओ को बिजली की दरों से राहत मिल जाती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की सुविधा भी दी गयी है.

Solar Rooftop Scheme फायदे का सौदा

आपको बता दे की केंद्र सरकार द्वारा लगातार अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि ना सिर्फ सस्ती दरों पर बिजली पायी जा सके बल्कि इसके लिए जीवाश्म ईंधन का उपयोग भी सीमित किया जा सके. इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा Solar Rooftop Scheme शुरू की गयी है. इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाकर कोई भी नागरिक अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है जिससे उसे सस्ती बिजली मिल सके.

इस योजना में छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जा रही है. 3 kW (किलोवाट) तक के सोलर पैनल लगवाने के लिए 40 फ़ीसदी की सब्सिडी प्रदान की जा रही है जबकि 3 kW से 10 kW तक के सोलर पैनल पर केंद्र द्वारा 20 फ़ीसदी की सब्सिडी दी जाएगी. 1 kW के सोलर पैनल लगवाने के लिए सिर्फ 10 वर्ग मीटर जगह की जरुरत पड़ती है.

मिलेगी फ्री बिजली, पर्यावरण को होगा फायदा

Solar Rooftop Scheme के तहत छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है जिससे की इसको लगाने की लागत बहुत कम हो जाती है. इस सोलर पैनल की औसत कार्यक्षमता 25 वर्ष है जो की सिर्फ 5 से 6 वर्षों में ही अपनी लागत के बराबर बिजली पैदा कर लेता है. इसके बाद लगभग 20 सालो तक उपभोक्ता को मुफ्त बिजली मिलती है. साथ ही वह चाहे तो इस बिजली को सरकारी और निजी कंपनियों को बेचकर पैसा भी कमा सकता है. सोलर एनर्जी से पैदा होने वाली बिजली स्वच्छ है इसलिए इससे पर्यावरण भी सरंक्षित रहता है.

Solar Rooftop Scheme के लिए ऐसे करें आवेदन

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Scheme) में आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है.

  • होमपेज पर Apply For Rooftop Solar लिंक पर क्लिक कर ले.
  • नेक्स्ट विंडो पर आप अपने स्टेट का चयन कर ले.
  • इसके बाद आप Apply Online / Login के ऑप्शन पर क्लिक कर ले.
  • अगले पेज पर आपको New User Registration पर क्लिक करके Applicant Category को चयन करना होगा.
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गयी जानकारी भरकर सबमिट कर दें.
  • लॉगिन करके सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

इन सिंपल स्टेप्स से इस योजना में रजिस्ट्रेशन करके आप भी अपनी बिजली का बिल जीरो कर सकते है साथ ही आप बिजली को बेचकर पैसे भी कमा सकते है.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment