UP Solar Rooftop Yojana: फ्री में लगवायें घर की छत पे सोलर पैनल, ये है आवेदन प्रक्रिया

UP Solar Rooftop Yojana: केंद्र सरकार द्वारा देश में सौर ऊर्जा का प्रचार प्रसार करने के लिए UP Solar Rooftop Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से सभी नागरिकों को मुफ्त में अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार सब्सिडी देगी जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ ले सकें। आइये अब जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से।

UP Solar Rooftop Yojana

भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर रही है। Solar Rooftop Yojana के माध्यम से न केवल नागरिकों को सरकार की ओर से सब्सिडी प्राप्त होगी बल्कि सोलर पैनल लगवाने से उन्हें 19 -20 वर्षों तक फ्री में बिजली प्राप्त होगी। इस सोलर रूफटॉप योजना में नागरिकों को लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बाद वो अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। आप को बताते चलें की सरकार का वर्ष 2022 तक 100 GW तक सौर ऊर्जा क्षमता को हासिल करना है, जिसमें से 40 GW तक की ऊर्जा इन्ही सोलर पैनल योजना से प्राप्त की जाएगी।

ये है खासियत योजना की

यदि कोई नागरिक UP Solar Rooftop Yojana के तहत अपने घर , संस्थान या कार्यालय की छत पर सोलर प्लांट लगवाता है तो प्लांट से कम से कम 25 वर्षों तक बिजली उत्पादन होता है। यदि देखा जाए तो सोलर प्लांट को लगवाने पर कुल लागत में आप को सब्सिडी मिलने के अतिरिक्त इसकी लागत अगले 4 से 5 वर्षों तक पूरी हो जाती है। जिसके बाद अगले 19 -20 सालों तक लाभार्थी को फ्री में बिजली प्राप्त होती है। ये अक्षय ऊर्जा स्रोत होने के साथ साथ पर्यावरण हितेषी भी होता है।

मिलेगी इतनी सब्सिडी

केंद्र सरकार द्वारा सरकारी , सामाजिक , आवसीय और संस्थागत क्षेत्रों के लिए योजना के तहत सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के तहत सरकार 3 किलो वाट तक के रूफटॉप सोलर पैनल पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है। वहीँ 3 किलोवॉट से अधिक और 10 किलोवॉट तक के सोलर प्लांट को स्थापित करने के लिए 20 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी।

ये है आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी UP Solar Rooftop Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए योजना के तहत निर्धारित की गयी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in है। आइये अब जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब आप होम पेज पर Apply For Rooftop Solar के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपने राज्य (उत्तर प्रदेश) की वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप के सामने आवेदन हेतु फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस में पूछी गयी सभी जानकारी भरें।
  • साथ में सभी आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड कर दें।
  • अब आप को सभी जानकारी भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्राकर से आप की UP Solar Rooftop Yojana के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Solar Rooftop Yojana हेल्पलाइन नंबर

सोलर रूफटॉप योजना से जुडी किसी भी प्राकर की समस्या या फिर जानकारी के लिए आप यहाँ दिए गए हेल्पलाइन नंबर –
1800 180 3333 पर संपर्क कर सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप योजना के तहत निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।

Free Solar Rooftop Yojana: फ्री में छत पे लगवाना है सोलर पैनल, तो ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment