आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022: रजिस्ट्रेशन, पात्र लाभार्थी लिस्ट

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022– राजस्थान सरकार के माध्यम से राज्य में चल रही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के साथ एकीकरण करते हुए एकीकृत योजना का नाम आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी लाभार्थी योग्य परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लाभार्थियों सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना के आधार पर परिवारों को नवीन Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana में जोड़ा जायेगा।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022: रजिस्ट्रेशन, पात्र लाभार्थी लिस्ट से संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी को विस्तार रूप से साझा करने जा रहे है अतः इस योजना से संबंधी सभी प्रकार के लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022: रजिस्ट्रेशन, पात्र लाभार्थी लिस्ट
आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022

Table of Contents

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana– राजस्थान सरकार के माध्यम से राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान करने हेतु राज्य स्तर में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत वर्ष 2017 में शुरू की गयी थी इस योजना के दो वर्ष पूर्ण होते ही 12 दिसंबर 2019 को योजना को महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना में एकीकृत किया गया। जिस कारण यह योजना अब आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से जानी जाती है। योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य प्रणाली पहले जैसी ही रहेगी। जिसमें लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत सम्बद्ध निजी एवं सरकारी अस्पतालों में निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पात्र परिवारों को एवं सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनसंख्या के आधार पर लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ प्रदान किया जायेगा।

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana

महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना– के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को प्रतिवर्ष के आधार पर 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा। पहले इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 3 लाख 30 हजार रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता था। जिसमें सामान्य प्रकार की बिमारियों के लिए 30 हजार रुपये एवं गंभीर बिमारियों के इलाज के लिए 3 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता था। लेकिन बाद में योजना का एकीकरण होने से अब लाभार्थी प्रतिवर्ष के अनुसार 5 लाख बीमा कवर लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों के द्वारा कार्ड के तहत अस्पतालों में जितना इलाज करवाया जायेगा उसका सभी डेटा उनके कार्ड में उपलब्ध किया जायेगा। ताकि वह अपने हेल्थ कार्ड के अंतर्गत देख सकते है की सरकार के द्वारा उनके इलाज हेतु कितनी राशि का खर्च वहन किया गया है।

Rajasthan AB-MGRSBY

योजना का नाम आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022
योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के माध्यम से
वर्ष 2022
डिपार्टमेंट का नाम स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग
योजना में नवीन चरण30 जनवरी 2021 से लागू किये गए
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार के नागरिक
स्वास्थ्य सुविधाएँ मुफ्त
लाभप्रतिवर्ष 5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज
लाभार्थी परिवार1.10 करोड़
उद्देश्यसूचीबद्ध निजी एवं सरकारी अस्पतालों में
लाभार्थी परिवारों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhealth.rajasthan.gov.in

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना के उद्देश्य

Rajasthan AB-MGRSBY– का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन सभी पात्र योग्य परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करना जिनको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं सामाजिक ,आर्थिक जाति आधारित जनगणना 2011 के आधार पर आयुष्मान भारत योजना में सम्मिलित किया गया है। सरकार ऐसे पात्र परिवारों को प्रतिवर्ष के आधार पर 5 लाख रूपये बीमा कवर प्रदान करने में मदद करेगी। राज्य में कई ऐसे परिवार है जो अपनी आर्थिक समस्याओं के कारण एक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने से वंचित रह जाते है ऐसे में वह अपनी बिमारियों का इलाज करवाने में सक्षम नहीं हो पाते है लेकिन अब आयुष्मान भारत योजना राजस्थान के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को मुफ्त में एक बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने में मदद मिलेगी। जिसमें वह अपनी सामान्य बिमारियों से लेकर गंभीर बिमारियों का इलाज कराने में सहायक होंगे।

स्वास्थ्य सेवाओं का अधिक लाभ प्रदान करने हेतु राजस्थान सरकार के माध्यम से Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana में 30 जनवरी 2021 से नए चरण लागू किये गए है इन चरणों के आधार पर नागरिक अब सूचीबद्ध निजी एवं सरकारी अस्पतालों में इलाज करवा सकते है।

निशुल्क उपचार हेतु शामिल अस्पताल

राजस्थान सरकार के माध्यम से AB-MGRSBY का लाभ योग्य परिवारों तक पहुंचाने के लिए इसमें सरकारी एवं निजी अस्पतालों को मुफ्त उपचार हेतु सूचीबद्ध किया गया है। सभी लाभार्थी परिवार इस योजना में सूचीबद्ध किये गए अस्पतालों के आधार पर सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट के आधार पर अपनी जिले से संबंधित सभी अस्पतालों की सूची ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत किये जाने वाले सभी उपचार का खर्च सरकार के माध्यम से वहन किया जायेगा। इसके लिए लाभार्थियों को अस्पतालों में किसी भी प्रकार का कोई शुल्क जमा नहीं करना होगा। जिन लाभार्थी परिवारों का नाम इस योजना की लाभार्थी सूची में शामिल है वह सभी इसका लाभ उठा सकते है।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना पैकेज लिस्ट

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभार्थियों के लिए 1576 चिकित्सा पैकेज प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत शामिल प्रत्येक पैकेज एक यूनिक कोड के साथ आता है। पैकेज की दर बीमारी और उपचार सर्जरी की Complexity पर निर्भर करता है।

 आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान के तहत उपलब्ध कुछ पैकेजों की सूची इस प्रकार निम्नवत है।

पैकेजस्पेशलिटीकोड
Septoplasty + FESSENT39020001
PemetrexedMedical Oncology29160020A
AppendicectomyGeneral Surgery39010001
Pacemaker implantation – TemporaryCardiology & CTVS19120001A
Prolapse Uterus LeFort’sObstetrics & Gynecology39040001
FistulectomyDentistry19110001A
Lensectomy + VitrectomyOphthalmology39070001
Colonoscopy with BiopsyGastrology29190001A
PneumonectomyChest Surgery29140002A
Chelation Therapy for Thalassemia MajorGeneral Medicine19100001A

AB-MGRSBY Rajasthan महत्वपूर्ण तथ्य

Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य से संबंधी विशेष प्रकार की सुविधा प्राप्त होगी। आप नीचे दी गयी जानकारी के आधार पर देख सकते है की लाभार्थी नागरिकों को इस योजना के माध्यम से लाभार्थी परिवारों को स्वास्थ्य से संबंधी क्या मदद मिलेगी।

  1. पूरे परिवार के लिए कवरेज– यह एक फैमिली फ्लोटर योजना है जिसमें एक एकल पॉलिसी नवजात शिशु सहित पुरे परिवार को कवरेज प्रदान किया जाता है।
  2. चिकित्सा पैकेज– लाभार्थी परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए इसमें 1576 पैकेज शामिल किये गए है।
  3. निम्न आय समूहों से संबंधित परिवार बीमा कवरेज– आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी वाले परिवारों एवं खाद्य सुरक्षा अधिनियम ,सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के तहत शामिल लोगो को बीमा कवरेज प्रदान करता है।
  4. उच्च बीमा राशि-यह योजना सभी लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रतिवर्ष के आधार पर प्रदान करती है। जिसमें से सामान्य बीमारी के इलाज हेतु लाभार्थियों को 50 हजार रूपये एवं गंभीर बिमारी के इलाज हेतु 4 लाख 50 हजार रुपये का बीमा कवरेज किया जायेगा।
  5. आयु या परिवार के सदस्यों की कोई सीमा नहीं– इस योजना में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु परिवार की सदस्यों की लिमिट तय नहीं की गयी है। साथ ही इसमें सदस्यों की कोई आयुसीमा भी निर्धारित नहीं की गयी है यानि के परिवार के सभी सदस्यों को बीमा में कवरेज किया जायेगा।
  6. कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन ट्रीटमेंट – यह योजना राजस्थान के सभी निजी एवं सरकारी अस्पतालों में लाभार्थी को कैशलेश हॉस्पिटलाइज़ेशन ट्रीटमेंट प्रदान करने में मदद करती है।

Rajasthan Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana लाभ एवं विशेषताएं

  • Rajasthan AB-MGRSBY को राजस्थान सरकार के अंतर्गत भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं आयुष्मान भारत योजना में एकीकृत किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत सूची में सम्मिलित सभी परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएगी।
  • Rajasthan Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana के तहत लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए 30 जनवरी 2021 को योजना में नए चरण शामिल किये गए है।
  • राज्य के 1 करोड़ 10 लाख परिवारों को महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लाभांवित किया जायेगा।
  • यह योजना लाभार्थी मरीजों को अस्पताल में भर्ती से 5 दिन पहले एवं 15 दिन बाद तक मेडिकल खर्च कवर करने में मदद प्रदान करेगी।
  • राजस्थान सरकार की इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार 5 लाख रूपए बीमा कवर प्रदान किया जायेगा जिसमें वह सामान्य बिमारियों से लेकर गंभीर बिमारियों का इलाज करवा सकते है।
  • नए चरण लागू होने के बाद इस योजना में 1576 पैकेजस को शामिल किया गया है जो पहले 1401 थे।
  • राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत वार्षिक प्रीमियम 1750 करोड़ रूपये है जिसमें से 1400 करोड़ रूपये राज्य सरकार के अंतर्गत वहन किया जायेगा।
  • लाभार्थियों को स्वास्थ्य सेवा से संबंधी लाभ प्रदान करने के लिए इसमें स्टेट पोटेबिलिटी शुरू की जाएगी जिसमें राज्य के नागरिक अन्य राज्यों में भी अपना इलाज करवा सकते है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी नागरिकों को आधार कार्ड या जन आधार कार्ड को प्रस्तुत करना होगा।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत कवर नहीं है

राजस्थान सरकार के माध्यम से महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सामान्य एवं गंभीर बिमारियों को शामिल किया गया है। लेकिन लाभार्थी नागरिकों की जानकारी के लिए बता दें की ऐसी कई बीमारियां है जो इसमें शामिल नहीं की गई है। इस योजना केअंतर्गत केवल उन्ही बिमारियों का निशुल्क इलाज किया जायेगा जो पैकेजेस में शामिल की गयी है।

क्र संख्या बीमारियां
1 जन्मजात बाहरी रोग, विसंगतियां आदि
2 अनावश्यक प्लास्टिक सर्जरी
3 अनावश्यक स्थिति में अस्पताल भर्ती
4 अनावश्यक डेंटल ट्रीटमेंट
5 टीकाकरण
6 हॉरमोन रिप्लेसमेंट थेरेपी सहित विपरीत लिंग के समान होने के लिए सर्जिकल
7 किसी भी नशीले पदार्थ के अति प्रयोग के कारण चिकित्सा से संबंधित खर्च
8 आत्म हत्या या आत्महत्या का प्रयास किए जाने से उत्पन्न हुई बीमारियां
9 अनावश्यक विटामिन तथा टॉनिक

Rajasthan AB-MGRSBY पात्रता

राजस्थान एबी-एमजीआरएसबीवाई के अंतर्गत केवल वही लाभार्थी परिवार मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में सहायक होंगे जो नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते है।

  • राष्ट्रीय एवं खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत चयनित परिवार आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु योग्य है।
  • इसके साथ ही आयुष्मान भारत योजना ( AB-PMJAY ) के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जन गणना 2011 के आधार पर पात्र लाभार्थी परिवार इस योजना हेतु योग्य है।
  • इस योजना हेतु केवल राजस्थान राज्य के मूल निवासी नागरिकों को पात्र माना जायेगा।
  • निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त करने हेतु लाभार्थी परिवारों का नाम सूची में शामिल होना जरूरी है।
  • आवेदन करने हेतु लाभार्थी के पास सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।
  • सूची में शामिल सभी नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त कारण के लिए AB-MGRSBY Rajasthan में अपने परिवार की पहचान संख्या को ई-मित्र केंद्र में जाकर जन आधार कार्ड में दर्ज करवाना होगा।
  • जिसके बाद ही वह एबी-एमजीआरएसबीवाई के अंतर्गत मिलने वाली सभी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में योग्य होंगे।

एबी-एमजीआरएसबीवाई रजिस्ट्रेशन हेतु दस्तावेज

आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन हेतु नागरिक के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  • भामाशाह कार्ड (जन आधार कार्ड )
  • राशन कार्ड
  • परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 हेतु रजिस्ट्रेशन ऐसे करें

Rajasthan Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत स्वास्थ्य से संबंधी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने से संबंधी प्रक्रिया को नीचे साझा किया गया है।

  • महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र (CSC) में जाएँ।
  • केंद्र में जाने के पश्चात आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अपने साथ अपना राशन कार्ड ,आधार कार्ड , को लेकर केंद्र में उपस्थित होना होगा।
  • इसके बाद स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए ई मित्र संचालक से सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर अपने परिवार की पहचान संख्या को जन आधार कार्ड में दर्ज करवाना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संचालक के पास जमा कराएं।
  • इन दस्तावेजों के आधार पर ही लाभार्थी नागरिकों की पंजीकरण प्रक्रिया सफल हो पायेगी।
  • आयुष्मान कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन सफल होने के बाद लाभार्थी को पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • इसके बाद 10 से 15 दिनों के भीतर CSC केंद्र से अपना AB-MGRSBY कार्ड प्राप्त कर सकते है।
  • इस कार्ड के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों में नागरिक स-निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Rajasthan AB-MGRSBY लाभार्थी सूची ऐसे चेक करें

जिन नागरिकों का नाम महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान सूची में शामिल होगा उन्हें केंद्र सरकार के माध्यम से योजना के अंतर्गत निशुल्क रूप से स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान की जाएगी। आप नीचे दी गयी जानकारी के आधार पर अपना नाम AB-MGRSBY लिस्ट में चेक कर सकते है। यदि आपका नाम सूची में शामिल है तो आप योजना का लाभ ले सकते है।

  • राजस्थान महात्मा गाँधी स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थी सूची चेक करने के लिए jansoochna.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में योजनाओं के लाभार्थी के विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके बाद आयुष्मान भारत योजना के ऑप्शन का चयन करें।
  • लाभार्थी लिस्ट देखने के लिए नए पेज में क्षेत्र,जिले ,पंचायत समिति ,ग्राम पंचायत आदि का चयन करके खोजे के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में लाभार्थी लिस्ट खुलकर आएगी।
  • इस लिस्ट में आप अपने गांव के नाम के आगे अधिक जानकारी के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आप Beneficiary List चेक कर सकते है की इस योजना में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आपके ग्रामीण क्षेत्र के अनुसार कितने परिवारों को शामिल किया गया है।
  • इस तरह से राजस्थान एबी एमजीआरएसबीवाई लाभार्थी लिस्ट देखने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
एंपेनल्ड हॉस्पिटल की लिस्ट ऐसे चेक करें
  • एंपेनल्ड हॉस्पिटल की लिस्ट देखने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में मेनू बार में जाएँ।
  • यहाँ आपको AB-MGRSBY लिस्ट ऑफ एंपेनल्ड हॉस्पिटल के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • नए पेज में हॉस्पिटल टाइप के लिए दो लिंक दिखाई देंगे।
  • AB-MGRSBY एंपेनल्ड गवर्नमेंट हॉस्पिटल लिस्ट
  • AB-MGRSBY एंपेनल्ड प्राइवेट हॉस्पिटल लिंक
  • इन दोनों लिंक में अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक लिंक में क्लिक करें।
  • अब हॉस्पिटल से संबंधी लिस्ट खुलकर आएगी।
  • इस सूची में आप योजना में सूचीबद्ध सभी अस्पतालों के नाम चेक कर सकते है।

एबी-एमजीआरएसबीवाई पात्रता ऐसे चेक करें

  • राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना पात्रता चेक करने के लिए जनसूचना पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में स्कीम का नाम सर्च करें।
  • इसके बाद योजना की पात्रता के लिंक में क्लिक करें।
  • लिंक में क्लिक करने के बाद योजना से संबंधी सभी पात्रता सूची खुलकर आएगी।
  • इस तरह से आप योजना से संबंधी पात्रता लिस्ट चेक कर सकते है।

पेशेंट एडमिशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया

  • पेशेंट एडमिशन फॉर्म भरने के लिए SSO राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • पोर्टल में लॉगिन आईडी दर्ज करें।
  • अब नए पेज में AB MGRSBY सर्च करें।
  • इसके बाद डैशबोर्ड में TMS के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब पेशेंट एडमिशन फॉर्म भरने के लिए दिए गए लिंक में क्लिक करें। इसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • इस फॉर्म में  पेशेंट की T.I.D, पेशेंट का नाम, ब्लड ग्रुप, ब्लड प्रेशर आदि डिटेल्स दर्ज करनी होगी।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस प्रकार पेशेंट एडमिशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बेनिफिशियरी आईडेंटिफिकेशन फॉर्म ऐसे भरें

  • बेनिफिशियरी आईडेंटिफिकेशन फॉर्म भरने के लिए SSO राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के पश्चात होम पेज में दिए गए लॉगिन विवरण को दर्ज करें।
  • लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाने के पश्चात AB MGRSBY सर्च करें।
  • अब संबंधित डैशबोर्ड में TMS के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन में प्राप्त बेनिफिशियरी आईडेंटिफिकेशन फॉर्म के लिंक में क्लिक करें।
  • अब आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करें।
  • इसके बाद आपको सबमिट ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप बेनिफिशियरी आईडेंटिफिकेशन फॉर्म भर पाएंगे।

पेशेंट डिसचार्ज एंड क्लेम सबमिशन फॉर्म ऐसे भरें

  • इसके लिए SSO राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में लॉगिन विवरण दर्ज करें।
  • इसके बाद नए पेज में सर्च ऑप्शन में योजना का नाम लिखकर सर्च करें।
  • अब AB MGRSBY के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आएगा।
  • इसमें आपको TMS में क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद पेशेंट डिस्चार्ज एंड क्लेम सबमिशन फॉर्म के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में पेसेंट की TID दर्ज करके सर्च के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब पेशेंट से संबंधी सभी डिटेल्स खुलकर आएगी।
  • इसके बाद आपको डिस्चार्ज से संबंधी डिटेल्स को दर्ज करना होगा।
  • जैसे-डेट ऑफ डिस्चार्ज, टाइम ऑफ डिस्चार्ज, डिस्चार्ज स्टेटस आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद पेशेंट की फोटो पेशेंट डिस्चार्ज समरी, फीडबैक फॉर्म आदि अपलोड करें।
  • अब आपको सबमिट के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • इस तरह से पेशेंट डिसचार्ज एंड क्लेम सबमिशन फॉर्म भर सकते है।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Rajasthan Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana कब शुरू की गयी ?

वर्ष 2017 में राज्य में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गयी थी जिसके बाद आयुषमान भारत योजना में राजस्थान सरकार के द्वारा इन दोनों योजनाओं में Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana को एकीकृत किया गया। 13 दिसम्बर वर्ष 2019 में यह योजना शुरू की गयी।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ राज्य के कौन से नागरिक प्राप्त कर सकते है?

राष्ट्रीय एवं खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत चयनित परिवार एवं सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना 2011 में शामिल एवं निम्न आय समूहों वाले परिवारों को आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना में कितने पैकेजेस शामिल किये गए है ?

राजस्थान सरकार के माध्यम से नए चरण लागू करने के बाद योजना में 1576 पैकेजेस शामिल किये गए है।

आयुष्मान कार्ड हेतु लाभार्थी कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते है ?

स्वास्थ्य से संबंधी निशुल्क सेवाएं प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत प्राप्त करने के लिए आयुष्मान कार्ड हेतु नजदीकी जनसेवा केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment