(रजिस्ट्रेशन) आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

(रजिस्ट्रेशन) आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 -: आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मोदी सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गयी एक नयी योजना के विषय में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना है और यह योजना सरकार द्वारा हाल ही में लांच की गयीं हैं। Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गयी हैं। सरकार द्वारा यह योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारत देश के लोगो को स्वस्थ रखना हैं। इस Yojana के तहत देशवासियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं में बढ़ोतरी की जाएगी। यहाँ हम आपको योजना से जुड़ी कुछ आवश्यक सूचनायें प्रदान करने जा रहे हैं और (रजिस्ट्रेशन) आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना से मिलने वाले लाभों के बारे में भी हम आपको पूर्ण जानकारी से अवगत कराएंगे। पहली बार हेल्थ सेक्टर हेतु इतना अधिक बजट पेश किया गया हैं।

आत्मनिर्भर-स्वस्थ-भारत-योजना

यदि आप (रजिस्ट्रेशन) आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े और यहाँ आपको Pradhanmantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana का ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के विषय में बताया जायेगा। आवेदन करने की प्रक्रिया के विषय में जानने के लिए और Swasth Bharat Yojana से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख से जुड़े रहिये और जानिए पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना 2021 से संबंधित आवश्यक सूचनायें।

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना हाल ही में लांच की गयी हैं। इस योजना की सूचना भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा दी गयी और योजना के बारे में आवश्यक सूचनाओं के विषय में सूचित किया गया। पीएम आत्मनिर्भर योजना का शुभारम्भ 64180 करोड़ रुपए के बजट के साथ किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी का कहना हैं कि इस प्रकार का बजट पहली बार पेश किया गया हैं। इससे पहले हेल्थ सेक्टर के लिए इतना बजट पेश नहीं नहीं किया गया है। Pradhanmantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 का उद्देश्य देश में फ़ैल रही घातक बिमारियों को समाप्त करना और जनता को इन बिमारियों से छुटकारा दिलाना हैं। स्वस्थ भारत योजना के तहत सरकार के आदेशों के अनुसार नयी बिमारियों पर रिसर्च की जाएगी, इलाज करने के साधन में बढ़ोतरी की जाएगी और दवाइयों व हॉस्पिटल की सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जाएगी।

70 हज़ार गॉंवो के हेल्थ सेंटर को इस योजना से सहायता प्राप्त होगी और 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल बनाये जायेंगे और राष्ट्रिय बिमारी रोकथाम सेंटरों को मजबूत किया जायेगा। इस योजना के लिए एक पोर्टल का निर्माण भी किया जायेगा जिसके द्वारा जनता को सहायता मिलेगी। जनता के स्वास्थ्य हेतु पुरे देश भर में हेल्थ सेंटर खोले जायेंगे।

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021

यहाँ आपको Pradhanmantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के विषय में सूचित किया जा रहा हैं। आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 के इन महत्वपूर्ण तथ्यों के विषय में जानने हेतु नीचे दी गयी सारणी देखिये और जानिए –

आर्टिकल(रजिस्ट्रेशन) आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना
योजना का नामआत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना
लांच की गयीभारत सरकार द्वारा
योजना की घोषणा की गयीनिर्मला सीतारमण द्वारा
लांच करने की तिथि1 फरवरी 2021
उद्देश्यदेश की जनता को स्वस्थ बनाना व बिमारियों से छुटकारा दिलाना
लाभार्थीसम्पूर्ण भारतीय नागरिक
बजट राशि64180 करोड़ रुपए
वर्तमान वर्ष2021
आवेदन मोडऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही जारी होगी

पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना 2021 की पात्रता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी इस योजना के लिए कुछ आवश्यक पात्रता निर्धारित की जाएँगी। हालांकि अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं हुई है और पात्रता भी केवल एक अनुमान के माध्यम से हम आपको बताने जा रहें हैं। इन आवश्यक पात्रता के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स पढ़िए –

  • राशन कार्ड
  • आधारकार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • हस्ताक्षर

पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना 2021 के लाभ एवं विशेषतायें

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गयी आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना से नागरिको को मिलने वाले लाभों के विषय में जानने के लिए हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पढ़ें। आवेदकों को मिलने वाले लाभों की विस्तृत जानकारी हम आपको प्रदान करने जा रहें हैं। आइये जानते हैं पीएम आत्मनिर्भर सवस्थ योजना 2021 के लाभ क्या क्या हैं –

  • सवस्थ योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी 2021 को की गयी थी।
  • इस योजना के अंतर्गत प्राइमरी और सेकेंडरी हेल्थ केयर के ऊपर काम किया जायेगा।
  • हेल्थ केयर का बजट आने वाले 6 सालो के लिए रु 64180 करोड़ रखा गया हैं।
  • आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना के तहत बिमारियों पर रिसर्च की जाएगी और इलाज हेतु दवाइयों की भी खोज की जाएगी।
  • इस योजना के तहत पुरे देश भर में हेल्थ केयर सेंटर खोलें जायेंगे और सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जाएगी।
  • हेल्थ केयर सेक्टर के लिए पहले कभी इतना बजट पेश नहीं किया गया जितना अधिक इस बार किया गया हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत 602 जिले में हॉस्पिटल का निर्माण किया जायेगा और सभी सुविधायें उपलब्ध कराई जाएँगी।
  • स्वस्थ योजना के अंतर्गत National Health Care for Diseases Control को प्रोत्साहन दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत पूर्व कार्यरत हेल्थ केयर को भी शामिल किये जायेंगे और सुविधाओं का उपयोग भी किया जायेगा।
  • वित्त मंत्री द्वारा 17 पब्लिक हेल्थ यूनिट स्थापित करने की घोषणा की गयी हैं।
  • पूर्व कार्यरत हेल्थ केयर यूनिट जो 32 एयरपोर्ट और 15 बंदरगाह पर स्थित हैं, उन्हें तकनीकी से जोड़ा जायेगा।
  • कोरोना की वैक्सीन लाने के लिए सरकार ने 35 हज़ार करोड़ रुपए दिए हैं।
  • भारत सरकार का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय नागरिक को स्वस्थ रखना और उन्हें बिमारियों से छुटकारा दिलाना हैं।
पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के क्या उद्देश्य हैं ?

भारत सरकार द्वारा यह योजना शुरू करने का उद्देश्य देश के हर नागरिक को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखना हैं जिससे देश का विकास होगा। यदि देश का प्रत्येक नागरिक स्वस्थ होगा तो भारत देश की छवि में परिवर्तन आएगा। इसी उद्देश्य से सरकार द्वारा स्वस्थ भारत योजना का शुभारम्भ किया गया हैं। इस योजना के तहत हेल्थ केयर सेंटर और मोबाइल हॉस्पिटल का निर्माण करके मेडिकल सुविधाओं में वृद्धि की जाएगी और पुराने हॉस्पिटल एवं हेल्थ केयर सेंटर में सुविधाएं उपलब्ध कराये जायेंगे एवं अनेक परिवर्तन किये जायेंगे। Swasth Bharat Yojana के अंतर्गत मुख्य रूप से बिमारियों की खोज की जाएगी और इसके बाद इनके इलाज के लिए दवाई या वैक्सीन बनाई जाएँगी। कोरोना काल के चलते अनुमान लगाया जा रहा था कि सरकार द्वारा हेल्थ सेक्टर में अवश्य कुछ सुधार किया जायेगा। PM द्वारा इस योजना को शुरू करने के बाद आपका यह अनुमान सही साबित हुआ हैं।

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 Registration Process

पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के विषय में तो हम आपको बता ही चुके हैं, हालांकि अभी पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना की आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं की गयी है। जैसे ही सरकार द्वारा Pradhanmantri Atmanrbhar Swasth Bharat Yojana हेतु आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी जाएगी वैसे ही आपको हमारे लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा। PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 Registration Process से जुड़ी जानकारी के विषय में पोर्टल उपलब्ध होने पर ही दी जाएगी।

Pradhanmantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट जल्द ही जारी की जाएगी। वेबसाइट जारी होते ही हम आपको अप्लाई प्रोसेस भी जल्द ही बताएंगे। अपडेट के लिए हमरे लेख से जुड़े रहिये।

पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना संबंधित प्रश्न उत्तर

आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना के लिए कौनसी आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध हैं ?

यह योजना भारत सरकार द्वारा हाल ही में लांच की गयी हैं इसके लिए अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध नहीं हैं। जैसे ही वेबसाइट जारी कर दी जाएगी इसकी सूचना प्राप्त होते ही हमारे लेख द्वारा आपको सूचित कर दिया जायेगा।

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 से क्या लाभ हैं ?

इस योजना के अंतर्गत भारतीय जनता को स्वास्थ्य संबंधित बहुत से लाभ प्राप्त होंगे। इस योजना के तहत बिमारियों पर रिसर्च की जाएगी और दवाइयों की भी खोज की जाएगी। बिमारियों की रिसर्च करने के बाद इलाज की खोज की जाएगी।

भारत देश के वित्त मंत्री कौन हैं ?

भारत देश की वित्त मंत्री एक महिला है जिनका नाम निर्मला सीतारमण हैं। वित्त मंत्री द्वारा ही 1 फरवरी 2021 को प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की घोषणा की गयी थी और इस योजना से जुडी कुछ जानकारी भी प्रदान की गयी थी।

Important News: 👉 Cowin Covid Vaccine Registration started from 1st March 2021.

पीएम आत्मनिर्भरं स्वस्थ भारत योजना की घोषणा किसके द्वारा की गयी ?

सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गयी। यह योजना देश में हेल्थ केयर सेक्टर को सुचारु बनाने के उद्देश्य से संचालित की गयी हैं ताकि हेल्थ सेक्टर की फैसिलिटी में वृद्धि की जा सके।

इस योजना के लिए वित्त मंत्री ने बजट के विषय में क्या घोषणा की है ?

वित्त मंत्री ने हेल्थ केयर सेक्टर के बजट के लिए 64180 करोड़ रुपए बजट रखा गया है ऐसी घोषणा की है। इस योजना का लाभ सम्पूर्ण भारतीय नागरिको को दिया जायेगा। हेल्थ सेक्टर के लिए पहली बार इतना अधिक बजट रखा गया हैं।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना लांच होने की तिथि क्या है ?

स्वस्थ भारत योजना हाल ही में 1 फरवरी 2021 को लांच की गयी हैं। इस योजना का शुभारम्भ भारत सरकार द्वारा गया हैं।

Leave a Comment