Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: इस कैलकुलेटर से जानें कितनी मिलेंगी राशि, ऐसे करें पता

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: सुकन्या समृद्धि योजना को सरकार ने बेटियों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 10 साल से बेटियों को शादी तक सहायता प्रदान की जाती है। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत वे सभी अभिभावक आवेदन कर सकते है जिनकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम है। इस स्कीम की समयावधि 21 वर्ष है। इस स्कीम के अंतर्गत 15 साल तक हर साल इन्वेस्ट करना होगा। बाकी 6 वर्षों तक आपको कोई निवेश नहीं करना है। हालांकि आपको इन 6 वर्षों का ब्याज भी मिलेगा। कैसे आप सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी पूरी होने पर राशि की गणना कर सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर के बारे में इस कैलकुलेटर से जानें कितनी राशि मिलेगी आपको स्कीम की मैच्योरिटी पूरी होने पर। कैसे पता कर सकेंगे आप इसके बारे में। जानिये आगे दी गयी जानकारी को पढ़कर –

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator
Sukanya Samriddhi Yojana Calculator

कौन कर सकता है SSY कैलकुलेटर का उपयोग

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का उपयोग केवल कुछ चयनित उम्मीदवार ही कर सकेंगे जैसे कि-

  • बच्ची भारत देश की नागरिक होनी चाहिए।
  • बच्ची की उम्र 10 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • दो बेटियों वाले परिवारों में केवल 2 खाते खोले जा सकते है।

ऐसे काम करता है ये कैलकुलेटर

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर आपके द्वारा डाली गयी रकम और आयु के आधार पर मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि को कैलकुलेट करता है। बच्ची का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलने के 21 साल पूरे होने पर या शादी होने पर सुकन्या समृद्धि योजना मैच्योर हो जाती है। योजना के अंतर्गत खाता खुलने के 15 वर्षों तक अभिभावकों को प्रति वर्ष इन्वेस्ट करना होता है। कैलकुलेटर आपको इस आधार पर नतीजा बताता है कि आपने प्रति वर्ष निर्धारित राशि का निवेश किया है। इस योजना की समयवधि 21 वर्ष होती है। जबकि आपको सिर्फ 15 साल तक योजना में निवेश करना होता है। उसके बाद 6 साल आपको निवेश नहीं करना है। हालांकि आपको 15 साल के बाद किये जाने वाले इन्वेस्ट पर इंटरेस्ट मिल्या रहेगा।

ऐसे यूज करें

उम्मीदवार ध्यान दें यदि आपने सुकन्या समृद्धि योजना की सभी शर्तों को पूरा करते है तो आप भी SSY Calculator का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले आपको अपनी बेटी की उम्र और इन्वेस्ट की गयी स्कम डालनी होगी। इन दोनों जानकारी के के आधार पर आप स्कीम की मैच्योरिटी पर राशि की गणना कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक वित्त वर्ष में कम से कम सिर्फ 250 रूपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख रूपये इन्वेस्ट किये जा सकते है। उसके बाद उस समय मिल रहे ब्याज के आधार पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?

सुकन्या समृद्धि योजना सरकार ने बेटियों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 10 साल से बेटियों को शादी तक सहायता प्रदान की जाती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए उम्र सीमा है ?

इस योजना के लिए लड़की की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर क्या है ?

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर आपके द्वारा डाली गयी रकम और आयु के आधार पर मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि को कैलकुलेट करता है। बच्ची का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलने के 21 साल पूरे होने पर या शादी होने पर सुकन्या समृद्धि योजना मैच्योर हो जाती है।

Leave a Comment