Bihar Graduate Girl Scholarship 2022: बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

Bihar Graduate Girl Scholarship 2022: बिहार सरकार ने राज्य की स्नातक पास करने वाली छात्राओ को छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है। शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिलों को बिहार ग्रेजुएट गर्ल स्कॉलरशिप के लिए 400 करोड़ रूपये प्रदान किये गए है। मुख्यमंत्री बालिका उत्थान योजना के अंतर्गत स्नातक पास करने वाली महिलाओं को 50 हजार रूपये की स्कॉलरशिप मिलेगी। जो भी छात्राएं कैसे पात्र छात्राएं बिहार बालिका स्नातक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगी इसकी पूरी सूचना आगे दी गयी जानकारी मे पढ़ें –

Bihar Graduate Girl Scholarship 2021: बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन
Bihar Graduate Girl Scholarship 2021: बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

क्या है Bihar Graduate Girl Scholarship Scheme

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने राज्य की स्नातक पास करने वाली बालिकाओं के लिए मुख्यमंत्री बालिका उत्थान योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान करने की घोषणा की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले इस योजना के तहत स्नातक उत्तीर्ण बालिकाओं को 25 हजार रूपये की छात्रवृत्ति मिलती थी जिसे बढ़ाकर अब 50 हजार रूपये कर दिया गया है। हालाकिं स्नातक उत्तीर्ण बालिकाओं को स्कॉलरशिप के पैसे का भुगतान जल्द ही और केवल डीबीटी के माध्यम से किये जाने के दिशा-निर्देश दिए गए है। इसके अतिरिक्त 10 +2 पास छात्राओं को 25-25 हजार रूपये स्कॉलरशिप मिलेगी।

किन बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रूपये

बिहार सरकार ने राज्य की ग्रेजुएट पास बालिकाओं को 50 हजार रूपये छात्रवृत्ति के रूप में देने की घोषणा की है जिसके लिए एजुकेशन डिपार्टमेंट ने सभी डिस्ट्रिक्ट के लिए 400 करोड़ रूपये जारी किये है ताकि सभी लाभार्थी बालिकाओं को स्कॉलरशिप का पैसा जल्द से जल्द मिल सके और वे इस स्कॉलरशिप के पैसे से अपनी उच्च शिक्षा में दाखिला लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके। अनुमानित है कि इस वर्ष 1 लाख 24 हजार स्नातक उत्तीर्ण हर बालिकाओं को 50 हजार रूपये की छात्रवृत्ति वितरित की जाएगी। इस छात्रावृत्ति का भुगतान राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाना है।

पहले कितनी मिलती थी स्कॉलरशिप

जैसे कि हमने आपको बताया कि बिहार राज्य सरकार ने स्नातक पास बेटियों को 50 रूपये स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। हालांकि पहले भी स्नातक (Graduate) पास छात्राओं को केवल 25 हजार रूपये मिलते थे लेकिन अब 50 हजार रूपये मिलेंगे। वही 12वीं पास छात्राओं को 10 हजार रूपये मिलते थे लेकिन अब 25 हजार रूपये मिलेंगे।

ऐसे करें बिहार ग्रेजुएट (स्नातक) गर्ल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन

वे उम्मीदवार छात्राएं जो Bihar Graduate Girl Scholarship 2022के लिए आवेदन करना चाहती है वे आधिकारिक वेबसाइट edudbt.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकती है। ऐसे करें बिहार स्नातक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन। जाने क्या है पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर योजना के लिंक पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म भरें।
  • इस प्रकार आप स्नातक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते है।

उम्मीदवार ध्यान दें यदि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए या आपको योजना आवेदन करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप ई कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment