पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022: डाकघर बचत योजना (PPF, NSC,FD ब्याज दर) आवेदन फॉर्म

भारतीय डाक घर द्वारा बहुत सी बचत योजनाएँ शुरू की जाती हैं, जिनमे प्रतिमाह निवेश करने पर निवेशकों को बेहतर ब्याज दर और गैरेंटीड रीटर्न की सुविधा प्रदान की जाती है। पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 के तहत चालाई जाने वाली योजनाएँ जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटीजन स्कीम सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आदि संचालन भारतीय डाकघर विभाग द्वारा किया जाता हैं, जिनमे निवेशकों को उच्च ब्याज दर पर विभिन्न प्रकार के लाभ जैसे बिना निवेश सीमा के इनकम टैक्स पर छूट की भी सुविधा प्रदान की जाती है। यदि आप भी भारतीय डाकघर द्वारा संचालित विभिन्न बचत योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अपनी जमा पूँजी को भविष्य के लिए सुरक्षित करना चाहते हैं तो आप Post Office Saving Scheme से जुड़े लाभ, पात्रता, आवेदन से जुडी सभी जानकारी हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

Table of Contents

भारतीय डाकघर बचत योजना 2022

आज के समय में केंद्र सरकार द्वारा सभी आय वर्ग के नागरिकों के लिए बहुत सी बचत योजनाएँ चलाई जाती है, जिनमे पोस्ट ऑफिस द्वारा निवेश योजनाओं में लाभार्थियों को बेहतर ब्याजदर जैसी बहुत सी अन्य सुविधाएँ प्रदान करने में बड़ा योगदान दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस बचत योजनाएँ जो निवेशकों को बैंक या अन्य सेविंग स्कीम्स के मुकाबले अधिक लाभ प्रदान करती है और बेहद ही सुरक्षित भी मानी जाती है, इनमे निवेशकों को योजना की परिपक्वता अवधि पूरी होने तक प्रतिमाह निवेश करना होता है। जिस पर उन्हें मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद अच्छा रिटर्न दिया जाता है। इसके साथ ही इनकम टैक्स की धारा 80 C के तहत निवेशकों को इनकम टैक्स से भी छूट का लाभ प्राप्त होता है।

भारतीय डाक घर या केंद्र सरकार द्वारा संचालित बचत योजनाओं में देश के सभी आय वर्ग के नागरिक जो पीपीएफ, टाइम डिपॉजिट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, एफडी, जैसी योजनाओं में निवेश कर अपने जमा पूँजी को जमा कर बेहतर रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं वह, पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित इन बचत योजना की पात्रताओं की जानकारी प्राप्त कर उनमे आवेदन कर सकते हैं।

Key Highlights of Post Office Saving Scheme 2022

योजना का नामपोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम
शुरुआत की गईभारतीय डाक घर विभाग द्वारा
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
योजना के लाभार्थी देश के सभी नागरिक
उद्देश्य विभिन्न प्रकार की बचत योजनाओं का लाभ प्रदान करना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in

डाकघर बचत योजना 2022 का उद्देश्य

डाक घर बचत योजनाओं को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी वर्ग के नागरिकों को उनके भविष्य के लिए बचत करने की सुविधा प्रदान कर जारी योजनाओं की अवधि पूरी होने पर बेहतर ब्याजदर और बहुत सी सुविधाओं का लाभ प्रदान करना है, क्योंकि बहुत से लोग जिनके पास कोई सरकारी नौकरी या एक बेहतर रोजगार नहीं होता वह केवल रोजगार मिलने तक ही अपने और अपने परिवार का जीवन यापन कर पाते हैं लेकिन रिटारयमेंट के बाद उनके पास आय का कोई श्रोत न होने के कारण अपने भरण-पोषण के लिए वह केवल दूसरों पर ही आश्रित रह जाते हैं। ऐसे में उन्हें उनकी सुविधा
अनुसार कम निवेश में पॉलिसी की परिपक्वता अवधि पूरी होने पर अच्छा रिटर्न का लाभ देने के लिए पोस्ट ऑफिस नागरिकों के लिए कई तरह योजनाएँ संचालित करता है, जिससे लोग अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए योजना में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित होकर बचत कर सकेंगे।

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएँ

डाक घर द्वारा बहुत सी बचत योजनाएँ संचलित की जाती है, जिनमे सभी आय वर्ग के नागरिक अपनी सुविधा अनुसार निवेश करने का विकल्प चुन सकते हैं।

  • किसान विकास पत्र (KVP)
  • सुकन्या समृद्धि खाता
  • डाकघर बचत खाता
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट अकाउंट
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)
  • पाँच वर्षीय डाक घर आवर्ती जमा खाता (RD)
  • डाकघर मासिक आय योजना खाता (MIS)
  • 15 वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (PPF)
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (NSC)

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम निवेश राशि और टैक्सेबिलिटी

योजना के नाम निवेश राशि टैक्सेबिलिटी
सुकन्या समृद्धि खाता (SSY)सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के अंतर्गत निवेश की राशि न्यूनतम 1000 रूपये हैं, जिसमे निवेशक अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपये की राशि निवेश कर सकते हैं। योजना में आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत 1,50,000 रूपये तक की छूट और मैच्योरिटी पूरी होने पर मिलने वाला ब्याज और राशि कर (tax) मुक्त दी जाएगी।
किसान विकास पत्र (KVP)योजना में निवेशक न्यूनतम 100 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक की राशि निवेश कर सकते हैं, इसमें अधिकतम निवेश की राशि तय नहीं की गई है। KVP में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट 80 C के तहत 1 लाख 50 रूपये पर तक के निवेश पर छूट दी जाएगी।
डाकघर बचत खाता डाक घर वक्त खाता में निवेशक को न्यूनतम 500 रूपये की राशि निवेश करनी होती है, और अधिकतम राशि तय नहीं की गई है। आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत अर्जित ब्याज तथा मैच्योरिटी राशि कर मुक्त होगी और 1,50,000 रूपये की कर कटौती भी शामिल होगी।
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट अकाउंटयोजना में न्यूनतम 1000 रूपये का निवेश किया जा सकता है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है। आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत डेढ़ लाख रूपये तक की कर कटौती प्रदान की जाएगी।
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) SCSS में निवेशक न्यूनतम 1000 रूपये से अधिकतम 15 लाख रूपये तक की राशि निवेश कर सकते हैं। योजना में आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत डेढ़ लाख रूपये तक की कर छूट और ब्याज पर 50 हजार रूपये का TDS रेबेट।
पाँच वर्षीय डाक घर आवर्ती जमा खाता (RD)आरडी स्कीम के तहत निवेशक न्यूनतम 100 रूपये राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम निवेश राशि तय नहीं की गई है। योजना के अंतर्गत मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से कर योग्य होगा।
डाकघर मासिक आय योजना खाता (MIS)MIS योजना में निवेशक को निवेश से पहले 1000 रूपये की राशि जमा करनी होगी, योजना में सिंगल अकाउंट पर अधिकतम 4.5 लाख रूपये और जॉइंट अकॉउंट होने पर 9 लाख रूपये की राशि जमा की जा सकती है। योजना में निवेशकों को किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी, जिसमे आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत ब्याज भी पूरी तरह कर योग्य होगा।
15 वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (PPF)पीपीएफ योजना में निवेशक न्यूनतम 500 रूपये की राशि जमा कर सकते हैं और अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपये का निवेश योजना में किया जा सकता है। इस योजना में ब्याज पर टीडीएस अर्जित और टीडीएस राशि कर मुक्त होगी।
राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (NSC) एनएससी के तहत निवेशक न्यूनतम 100 रूपये से लेकर 1000 रूपये की राशि का निवेश कर सकते हैं, योजना में अधिक निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है। राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80 सी के तहत डेढ़ लाख रूपये तक के कर छूट का लाभ दिया जाएगा।

डाक घर बचत योजनाओं में लिया जाने वाला आवेदन शुल्क

  • योजना में नामांकन परिवर्तन हेतु – 10 रूपये शुल्क
  • नामांकन रद्द करने के लिए – 50 रूपये
  • खाते की प्रतिज्ञा लेने हेतु – 100 रूपये
  • खाते का स्टेटमेंट लेने या डिपॉजिट की रसीद के लिए – 20 रूपये
  • कटे-फटे या खोई हुई पासबुक की जगह नई पासबुक जारी करवाने के लिए – 10 रूपये
  • डुप्लीकेट पासबुक जारी करने के लिए – 50 रूपये
  • चेक बुक जारी करने हेतु – 10 रूपये
  • खाते का हस्तांतरण करने के लिए – 100 रूपये
  • चेक के डिस ऑनर होने पर लगने वाला शुल्क – 100 रूपये

Post Office Saving Scheme मैच्योरिटी और क्लोज़र अवधि

योजना का नाम क्लोजर अवधि मैच्योरिटी अवधि
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट अकाउंट खाता खुलवाने के 6 महीने बाद 1 साल, 2 साल, 3 साल, 5 साल स्थिति अनुसार
नेशनल सेविंग्स रेकरिंग (आवर्ती) डिपॉजिट अकाउंट खाता खुलवाने के 3 साल बाद खाता खुलवाने के 5 साल बाद
डाकघर मासिक आय योजना खाताखाता खुलवाने के 1 साल बाद खाता खुलवाने के 5 साल बाद
सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (PPF) खाता खुलवाने के 5 साल बाद खाता खुलवाने के 5 साल बाद
सुकन्या समृद्धि खाताखाता खुलवाने के 5 साल बाद निवेश करने की तिथि से 15 साल बाद
राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (NSC) खाता खुलवाने के 5 साल बाद निवेश करने की तिथि के 5 साल बाद
किसान विकास पत्र (KVP)योजना में प्रीमियम भुगतान करने के 2 साल 6 महीने बाद फाइनेंस मिनिस्ट्री द्वारा समय समय पर निर्धारित
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना अकाउंटखाता कभी भी बंद करवाया जा सकता है खाता खुलवाने के 5 साल बाद
पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट

डाकघर बचत योजना के लाभ

  • डाकघर द्वारा शुरू की गई बचत योजनाएँ आवेदक को पूरी तरह से जोखिम मुक्त और गैरेंटीड रिटर्न का लाभ प्रदान करती है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के तहत नागरिकों को बेहतर ब्याजदर और इनकम टैक्स से भी छूट का लाभ दिया जाता है।
  • डाक घर बचत योजनाएँ सभी आय वर्ग के नागरिकों के लिए अलग-अलग जारी की गई हैं।
  • नागरिक पोस्ट ऑफिस या केंद्र सरकार द्वारा जारी बचत योजनाओं में बिना किसी चिंता के निवेश कर भविष्य में अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में 4% से अधिकतम 9% ब्याज दर का लाभ निवेशकों को दिया जाता है।
  • डाक घर बचत योजना में आवेदन के लिए नागरिकों को अधिक दस्तावेजों को दिखाने की आवश्यकता नहीं होती।
  • बचत योजनाओं में बेहतर रिटर्न का लाभ प्राप्त कर नागरिक अपने भविष्य के लिए बचत करने हेतु प्रोत्साहित हो सकेंगे।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम की पात्रता व दस्तावेज

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आवेदन के लिए नागरिकों को इसकी जिन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, उनकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • डाक घर बचत योजना में आवेदन करने के लिए देश का कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन के पात्र होगा।
  • योजना में ग्रामीण तथा शहरी दोनों ही क्षेत्रों के नागरिक आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए जैसे
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र (डीएल, वोटर आईडी कार्ड)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

यह भी जानें – Aadhaar Card DOB: आधार कार्ड में अपनी जन्म तिथि बदलें बस एक लिंक से, ये है वो आसान तरीका

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के प्रकार

डाक घर बचत योजना अन्य बचत योजनाओ की तरह ही होती है, जिनमे नागरिक अपना अकॉउंट खुलवाकर प्रतिमाह निवेश कर सकते हैं, जिसमे निवेश के लिए 500 रूपये की राशि जमा करनी होती है। पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीमस में न्यूनतम 50 रूपये की राशि रखना अनिवार्य होता है। इन बचत योजनाओं में निवेशकों को निर्धारित अवधि तक प्रतिमाह प्रीमियम का भुगतान करने पर मैच्योरिटी अवधि पूरी होने पर तय ब्याज दिया जाता है, जो कुछ इस प्रकार है।

सुकना समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा देश की बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू की गई बचत योजना है, जिसके अंतर्गत 10 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं का अकाउंट खुलवाया जा सकता है, जिसमे अभिभावकों को 15 साल तक योजना में प्रतिमाह निर्धारित अवधि तक प्रीमियम का भुगतान बालिका के अकाउंट में करना होता है। जिसमे आवेदक न्यूनतम 1000 रूपये प्रीमियम राशि से अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपये एक वित्तीय वर्ष में निवेश कर सकते हैं, जिस पर उन्हें 7.6% वार्षिक ब्याज दर दिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट अकाउंट

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम डाकघर द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही फायदेमंद स्कीम है, जिसमे निवेशक पैसे को कुछ ही सालों में दोगुना कर सकते हैं। इस योजना के तहत अकाउंट चार मैच्योरिटी पीरियड के लिए खुलवाया जा सकता है, जिसमे खुलवाए गए खाते में योजना के तहत न्यूनतम 100 रूपये का निवेश किया जा सकता है, इसके अलावा डाकघर टाइम डिपॉजिट अकाउंट किसी बालिग़ (Minor) का भी खुलवाया जा सकता है। इस योजना में खाताधारक के अकाउंट में न्यूनतम 1000 रूपये की राशि रखना आवश्यक होता है, जिसमे ग्राहकों को अन्य योजना या बैंक खातों की तुलना में 5 साल की अवधि तक निवेश करने पर 6.7% फीसदी ब्याज प्रदान किया जाता है।

किसान विकास पत्र योजना

किसान विकास पत्र योजना देश के किसानों के लिए शुरू की गई बचत योजना है, जिसमे आवेदकों को योजना में किए गए निवेश पर दोगुना रिटर्न प्राप्त होता है, इस योजना में आवेदन करने वाले ग्राहक बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा सकते है, जिसमे उन्हें 10 साल 2 महीने यानी 124 महीने तक निवेश करना होगा, आवेदक को योजना की मैच्योरिटी अवधि तक न्यूनतम 1000 रूपये की राशि का निवेश योजना में करना होगा और अधिकतम निवेश के लिए इसमें कोई सीमा तय नहीं की गई है, जिस पर उन्हें 6.9% फीसदी की दर से ब्याज प्रदान किया जाएगा। इस योजना की अवधि पूरी हो जाने के बाद आवेदक द्वारा जमा की गई राशि का उन्हें दोगुना रिटर्न दिया जाएगा।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

इस योजना के तहत आवेदकों को बेहतर ब्याज दर के साथ-साथ आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत टैक्स से भी छूट का लाभ दिया जाता है, नेशन सेविंग सर्टिफिकेट योजना की परिपक्वता अवधि डाकघर द्वारा पाँच वर्षों के लिए तय की गई है, जिसमे आवेदक को न्यूनतम 100 रूपये प्रतिमाह योजना में निवेश करना होता है निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है, इस पर उन्हें 6.9% वार्षिक ब्याजदर प्रदान किया जाता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना निवेशकों के लिए बेहद ही लाभकारी लोंग टर्म योजना है, जिसमे आवेदन करने वाले निवेशक इसमें न्यूनतम 500 रूपये राशि से लेकर अधिकतम डेढ़ लाख रूपये तक का वार्षिक निवेश योजना में कर सकेंगे। यह निवेश आवेदक को योजना में 15 साल यानी इसकी मैच्योरिटी अवधि पूरी होने तक करना होता है, जिस पर उन्हें 7.1 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) स्कीम के तहत आवेदक योजना में प्रतिमाह न्यूनतम 100 रूपये की राशि से निवेश करना शुरू कर सकते हैं और इसमें अधिकतम की कोई सीमा तय नहीं की गई है, इस योजना की परिपक्वता अवधि पाँच साल की तय की गई है। जिसमे निवेशक को योजना में प्रतिमाह निवेश करने पर 5.8% ब्याज दर प्रदान किया जाता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना अकाउंट

इस योजना देश के वरिष्ठ नागरिकों को उनकी जमा पूँजी को भविष्य के लिए सुरक्षित करने हेतु काफी लाभदायक बचत योजना है, जिसमे 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक आवेदन कर योजना में न्यूनतम 1000 रूपये का निवेश कर अधिकतम 1,50,000 रूपये की राशि का निवेश कर सकते हैं, जिस पर उन्हें 7.4% ब्याजदर प्रदान किया जाता है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में आयकर अधिनियम धारा 80 C के तहत आवेदकों को टैक्स से भी छूट का लाभ दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकॉउंट को कोई भी नागरिक 500 रूपये के निवेश से खोल सकता है, जिसमे निवेश की अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। इस योजना में सिंगल या जॉइंट दोनों ही तरह का अकाउंट खुलवाया जा सकता है। जिसमे आवेदकों को प्रतिमाह किए गए निवेश पर 4% सालाना दर से ब्याज प्रदान किया जाता है।

डाकघर मासिक आय योजना खाता (MIS)

डाकघर मासिक आय योजना एक निवेश योजना है, जिसमे निवेशकों को पहले योजना में 1000 रूपये की राशि जमा करवानी होती है, जो वह एक साल तक नहीं निकाल सकते। इस योजना में किए गए निवेश पर आवेदकों को 7.9% की दर से वार्षिक ब्याज प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत रिटर्न का लाभ मासिक आय के रूप में लिया जा सकता है। योजना में सिंगल अकाउंट में निवेश की अधिकतम राशि 4.5 लाख रूपये और जॉइंट अकाउंट में 9 लाख रूपये तक का अधिकतम निवेश किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम आवेदन प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक जो योजना की पात्रता को पूरा करते हैं वह आसानी से यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर सेविंग स्कीम्स में आवेदन कर सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस कार्यालय में जाना होगा।
  • अब आपको पोस्ट ऑफिस के कार्यकारी से संपर्क कर जिस भी बचत योजना में आप अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं उसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देनी होगी।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा।
  • अब आखिर में फॉर्म को अच्छे से पढ़ लें और यदि कोई जानकारी रह जाती है, तो उसे भरकर फॉर्म को पोस्ट ऑफिस में ही जमा करवा दें।
  • जिसके बाद आपके फॉर्म की सफलतापूर्वक जाँच होने पर आपका आवेदन स्वीकृत कर लिया जाएगा, जिसके बाद आप प्रतिमाह योजना में निर्धारित अवधि तक निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Post Office Saving Scheme 2022 में आवेदन के लिए भारतीय डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Post Office Saving Scheme 2022 में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम क्या है ?

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम डाक घर या केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई बेहद ही सुरक्षित और गैरेंटीड रिटर्न देने वाली बचत योजनाएँ हैं, जिनमे नागरिकों को प्रतिमाह योजना की निर्धारित निवेश अवधि तक प्रीमियम का भुगतान करने पर मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद बेहतर ब्याजदर के साथ रिटर्न दिया जाता है।

डाकघर बचत योजनाओं में आवेदकों को कितना ब्याज दर प्रदान किया जाता है ?

डाकघर बचत योजनाओं में आवेदकों को योजना के आधार पर अलग-अलग 4% से लेकर 9% तक का ब्याज दर प्रदान किया जाता है।

योजना में कौन-कौन आवेदन करने के पात्र होंगे ?

डाक घर द्वारा चालै गई बचत योजनाओं में देश के कोई भी शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले भारतीय नागरिक आवेदन कर सकेंगे।

भारतीय डाक विभाग से जुडी योजनाओं से संबंधित जानकारी के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर : 18002666868 है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह भी जानें –

Leave a Comment