छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana: यह तो आप जानते है हमारे देश में ऐसे कई लोग है जो बहुत ही गरीब होते है और स्लम एरिया (झुग्गी बस्तियों) में रहते है। सरकार समय-समय पर स्लम में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य से जुडी विभिन्न प्रकार की सेवाएं व सुविधाएं देने का प्रयास करती रहती है। ऐसी एक योजना छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य के स्लम एरिया में रहने वाले लोगों के लिए शुरू की है जिसका नाम है मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2022 . इस योजना के माध्यम से सरकार नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएगी। राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार भी इस योजना का संचालन करती है।

Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana apply
Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana 2022

योजना के तहत नागरिकों का समय-समय पर इलाज और टेस्ट किया जायेगा। इस प्रोसेस को करने के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट की सुविधा शुरू की गयी है। चलिए आज हम आपको योजना से जुडी अन्य सभी जानकारियों जैसे: छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, योजना हेतु पात्रता, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे है। जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2022

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना को शुरू किया गया। इस योजना की शुरुवात 26 जनवरी 2022 यानी 73 गणतंत्र दिवस के दिन की गयी। मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्लम एरिया में रह रहे नागरिकों के इलाज व टेस्ट किये जायेंगे। बता देते है, यह योजना राज्य के सभी शहरो 21 फरवरी 2022 से लागू हो जाएगी। अब स्लम यानी झुग्गी बस्तियों में रह रहे गरीब लोगों को अपना इलाज व मेडिकल जांच करवाने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। सभी स्लम इलाकों में मोबाइल मेडिकल यूनिट तैनात किये जायेंगे। इसके माध्यम से स्लम नागरिक आसानी से डॉ से अपना इलाज करवा पाएंगे और साथ ही दवाई भी खरीद सकेंगे एवं 42 तरह के टेस्ट भी करा पाएंगे।

राज्य छत्तीसगढ़
योजना नाम छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना
साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के स्लम बस्ती के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन

योजना का संचालन पहले से 14 नगर पालिका में जारी

छत्तीसगढ़ राज्य के कुल 169 शहर योजना को चलाया जायेगा। 1 नवंबर 2020 से यह योजना राज्य के 14 नगरपालिका निगम में संचालित की जा रही है। योजना का सफलतापूर्वक संचालन देखकर मुख्यमंत्री जी ने इसे पूरे राज्य में शुरू करने का फैसला लिया है। कोरोना के चलते बड़ी सावधानीपूर्वक इस योजना से कई नागरिकों को लाभ पहुंचाया है। इससे स्लम एरिया के नागरिकों को हॉस्पिटल जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ी है। योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब और जरूरतमंद लोग ले सकेंगे। बता दें, छत्तीसगढ़ राज्य में 14 नगर निगमों में कुल 60 मोबाइल यूनिट लगाए जायेंगे। जिसके बाद कुल 120 मोबाइल मेडिकल यूनिट हो जायेंगे। सरकार ने अभी तक इन मोबाइल यूनिट के जरिये 20 हजार 928 कैंप आयोजित कर दिए है। कैंपो के माध्यम से कुल 14,64,195 स्लम बस्ती में रहने वाले नागरिकों का इलाज किया जा चुका है और साथ ही 2,75,388 मरीजों के टेस्ट व 12,19,523 मरीजों को फ्री में दवाई भी बांटी जा चुकी है।

Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य राज्य के स्लम एरिया में रह रहे गरीब नागरिक जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती उन सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है क्यूंकि यह तो आप जानते ही है कि स्लम एरिया में रहने वाले नागरिक कितने गरीब होते है उनके पास अपना इलाज या जांच कराने तक के पैसे नहीं होते वह अपना गुजारा जैसे-तैसे करके करते है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने सीएम स्लम स्वास्थ्य योजना को शुरू किया है। जिसमे सरकार मेडिकल यूनिट को जगह-जगह स्थापित करेगी जिससे नागरिक अपना मुफ्त में इलाज करवा सकेंगे। यह योजना इन लोगो के जिंदगी में काफी हद तक सुधार लाएगी और उन्हें समय-समय पर स्वास्थ्य सेवाएं देकर उनका स्वास्थ्य बेहतर बन पायेगा।

स्लम एरिया के मरीजों की की जाएगी कंप्यूटराइज्ड जांच

मोबाइल मेडिकल यूनिट में नागरिकों की जांच कंप्यूटर के माध्यम से की जाएगी। इस प्रकिया में किसी तरह की कमी न रहे इसके लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर द्वारा इस जांच को ऑडिट किया जायेगा। कंप्यूटर के माध्यम से मरीज का रजिस्ट्रेशन, डॉक्टर की पर्ची और दवाओं की डिटेल्स आदि रिकॉर्ड फीड किये जायेंगे। इसके साथ ही सरकार ने बस्तियों में हॉस्पिटल्स निर्माण का कार्य भी आरंभ कर दिया है।

Chhattisgarh Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  • छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना को शुरू किया गया।
  • इस योजना की शुरुवात 26 जनवरी 2022 यानी 73 गणतंत्र दिवस के दिन की गयी।
  • स्लम एरिया में रह रहे नागरिकों के मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से इलाज व टेस्ट किये जायेंगे।
  • यह योजना राज्य के सभी शहरो 21 फरवरी 2022 से लागू हो जाएगी।
  • स्लम इलाके में रह रहे गरीब लोगों को अपना इलाज के लिए यहाँ वहां नहीं भटकना पड़ेगा।
  • छत्तीसगढ़ राज्ये के 169 शहरो में यह योजना लागू की जाएगी।
  • Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana के तहत स्लम नागरिक आसानी से डॉ से अपना इलाज करवा पाएंगे और साथ ही दवाई भी खरीद सकेंगे एवं 42 तरह के टेस्ट भी करा पाएंगे।
  • मोबाइल मेडिकल यूनिट में नागरिकों की जांच कंप्यूटर के माध्यम से की जाएगी।

जानिए क्या है मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना हेतु पात्रता

  • योजना का लाभ आवेदक तभी प्राप्त कर सकते है जब वह छत्तीसगढ़ राज्य के मूलनिवासी होंगे।
  • यदि आवेदक स्लम इलाके में रहता है तो ही उसे इस योजना के अंतर्गत सभी सुविधाएं प्राप्त हो पाएंगी।

योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी इस योजना से मिलने वाली सेवाओं और सुविधाओं को प्राप्त करना चाहते है तो आपके पास यह सभी दस्तावेज होने जरुरी है। दस्तावेज जानने के लिए दी गयी तालिका को पूरा पढ़े।

आधार कार्ड राशन कार्ड मूलनिवास प्रमाणपत्र
आय प्रमाणपत्र पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
ईमेल ID पहचान पत्र

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की आवेदन प्रक्रिया

बता दे, कि छत्तीसगढ़ स्लम स्वास्थ्य योजना का आवेदन करने की कोई भी आवेदन प्रक्रिया नहीं है। राज्य के स्लम इलाके में रहने वाले नागरिक अगर इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है या अपना इलाज करवाना चाहते है तो उन्हें केवल मोबाइल मेडिकल यूनिट में जाना होगा। जिसके बाद वही उनका इलाज अच्छे डॉक्टर द्वारा हो सकेगा और साथ ही उन्हें दवा और जांच की सुविधा भी निशुल्क मिल सकेगी।

हमने आपको अपने आर्टिकल में छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment