मातृत्व अवकाश हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखे? | Application of Maternity Leave in Hindi

आजकल महिलाएं अपने घर की देखभाल करने के साथ -साथ पेशेवर रूप से भी कार्य कर रही हैं। घर और ऑफिस को कैसे मैनेज करना है वह भली-भांति जानती है। कामकाजी महिलाओं के लिए मुश्किल घड़ी तब आती है जब उन्हें अपनी प्रेगनेंसी के दौरान घर और office दोनों को संभालना होता है। हम सभी जानते हैं महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ज्यादा से ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है। आप अपनी देखभाल के लिए मातृत्व अवकाश हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखे? यह आज आर्टिकल में जान सकेंगे।

मातृत्व अवकाश हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखे? | Application of Maternity Leave in Hindi
Application of Maternity Leave

आपको बता दें की निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं को अपनी pregnancy के दौरान अवकाश लेने का अधिकार होता है और वह यह अवकाश आवेदन पत्र लिखकर प्राप्त कर सकती हैं। नीचे हम आपको मातृत्व अवकाश हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखे? इसके बारें में बताएँगे। नीचे आप जानेंगे Application of Maternity Leave in Hindi के बारे में विस्तार से।

Maternity Leave in Hindi (मातृत्व अवकाश क्या है?)

यदि आप अपने अधिकारों को जानती हैं तो आपको पता होना चाहिए की आप किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्थान /कार्यालय में अपनी गर्भावस्था के दौरान मातृत्व अवकाश लेने का अधिकार रखती हैं। हर भारतीय महिला चाहे वह सरकारी या गैर सरकारी कार्यालयों में कार्य कर रही हैं सभी को उनकी गर्भावस्था के समय Maternity Leave लेने का अधिकार है। Maternity Leave को बच्चे के होने के पहले और इसके बाद लिया जाता है। यह अवकाश इसलिए लिया जाता है ताकि गर्भावस्था और प्रसव से जुडी कोई भी समस्या होने पर बच्चे और माता की उचित देखभाल की जा सके। यह मेटरनिटी लीव 6 महीने से 1 साल तक की हो सकती है।

मातृत्व अवकाश हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखे?

कई महिलायें ऐसी हैं जिन्हें maternity leave format in hindi कैसे लिखें यह पता नहीं होता। या वह मातृत्व अवकाश (Maternity Leave) के बारे में उचित जानकारी का अभाव रखती हैं। भारत में Maternity Leave से जुड़े कई कानून हैं। यदि कोई महिला सरकारी संस्था या गैर सरकारी संस्था में काम करती है और वह गर्भवती है तो इस स्थिति में वह महिला अपने प्रसव के 90 दिन पहले या फिर अपनी आवश्यकता के अनुसार मातृत्व अवकाश के लिए आवेदन कर सकती है।

इसे भी जानें – टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन के लिए यहां से कॉपी और प्रिंट करें

maternity leave application लिखने का तरीका

आप यदि कामकाजी महिला हैं तो आप मातृत्व अवकाश आवेदन पत्र अर्थात मैटरनिटी लीव एप्लीकेशन को नीचे दिए तरीकों से किसी भी एक तरीके से लिख सकती हैं।

Application of Maternity Leave in Hindi मैटरनिटी लीव एप्लीकेशन सरकारी कंपनी/कर्मचारी के लिए

आप नीचे दिए तरीके से Maternity Leave Application for Government Company / Employee लिख सकते हैं –

सेवा में,
श्रीमान कार्यपालक पदाधिकारी, (यहाँ अपने ऑफ़िस के अधिकारी या पद का नाम लिखें )
…………(अपनी सरकारी /निजी संस्था का नाम लिखें )
…………( अपने शहर का नाम और पता लिखें )

विषय : मातृत्व अवकाश के संबंध में आवेदन पत्र

महोदय,

मैं सारिका सिंह (अपना नाम लिखें) आपको यह सूचित करना चाहती हुं कि मैं पिछले 8 महीने से मैं गर्भवती हूं। मुझे डॉक्टर द्वारा अपनी देखभाल के लिए मुझे मातृत्व अवकाश की आवश्यकता है। मुझे इस दौरान किसी भी प्रकार की गर्भावस्था या प्रसव से जुडी कोई भी समस्या उत्पन्न ना हो इस कारण यह अवकाश मेरे लिए आवश्यक है। मैं कल दिनांक …….से आने वाले अगले 6 महीने तक दफ्तर में आ पाने में असमर्थ रहूँगी। मेरी अनुपस्थिति में कार्यालय के मेरे कर्मठ सहयोगी मेरा कार्यभार संभाल लेंगे।

अतः महोदय आपसे विन्रम निवेदन है कि मुझे आज दिनांक…..से अगले 6 महीने तक का अवकाश देने की कृपा करें। मैं सदैव आपकी आभारी रहूँगी।

धन्यवाद,

आपकी विश्वासी,
( नाम )……………
( पद )……………..
( पता )…………….
( दिनांक )…………
( हस्ताक्षर )…………

यह भी जानें – (JSY) जननी सुरक्षा योजना : ऑनलाइन आवेदन

Application for Maternity Leave for Private Company/ Employee

सेवा में,
श्रीमान…………( संस्था के अधिकारी का नाम या पद )
……………….. ( संस्था/ कंपनी का नाम )
……………….. ( संस्था /कंपनी का पता )

विषय : मातृत्व अवकाश के संबंध में।

महोदय,

मैं …………(अपना नाम लिखें) आपको यह सूचित करना चाहती हूं कि पिछले 8 महीने से मैं गर्भवती हूं और अब मुझे आने वाले 6 महीनों के लिए मातृत्व अवकाश की आवश्यकता है। मेरी दिनांक ………  से अवकाश शुरू करने और दिनांक ………… से कार्यालय में पुनः उपस्थित होने की योजना है। मेरी अनुपस्थिति में मेरे विश्वासपात्र सहयोगी मेरे सभी कार्यों को पूरा कर लेंगे। मेरे द्वारा मेरे सहयोगी को कार्यों का पूरा ब्यौरा दे दिए गया है।

अतः मैं आपसे अनुरोध करना चाहती हूँ की मुझे आज दिनांक ……से अगले 6 महीने की अवधी तक अवकाश देने की कृपा करें। मैं आपकी सदैव आभारी रहूंगी।

धन्यवाद,

आपकी विश्वसनीय,
………………( नाम )
………………( पद )
………………(  पता )
……………..( दिनांक )
……………( हस्ताक्षर )

यह भी जानें – PMMVY प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

Maternity Leave से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण नियम

महिलाओं को Maternity Leave या यूँ कहें मातृत्व अवकाश के लिए नीचे दिए गए नियमों का पालन करना होता है –

  • 2017 से पूर्व देश में महिलाओं को मातृत्व अवकाश केवल 12 हफ़्तों का ही दिया जाता था लेकिन 2017 में नियमों में बदलाव किये गए और मेटरनिटी बेनिफिट अधिनियम द्वारा मातृत्व अवकाश को 26 हफ़्तों (6 महीने) तक बढ़ा दिया गया।
  • मैटरनिटी लीव में महिलाओं को सभी महीने के राजपत्रित छुट्टियां (gazetted holidays) संडे और अन्य सरकारी छुट्टियां को भी शामिल किया गया है।
  • यदि आप मेटरनिटी लीव लेने जा रही हैं तो इसके लिए सरकारी चिकित्सा द्वारा स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जारी करना आवश्यक होता है।
  • गर्भवती महिलाओं को केवल 2 बच्चों के लिए 26 हफ़्तों का Maternity Leave दिया जा सकता है यदि महिला तीसरी बार गर्भवती होती है तो मातृत्व अवकाश का लाभ महिला को केवल 12 सप्ताह का ही मिलेगा।
  • आपको यह ध्यान देना है की मैटरनिटी लीव का लाभ उन महिलाओं को दिया जाते है जो एक कर्मचारी के रूप में कंपनी/संस्थान में पिछले 1 साल में कम से कम 80 दिन का काम कर चुकी हों।

मातृत्व अवकाश (maternity leave) से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

देश में गर्भवती महिलाओं को कितने दिन की maternity leave मिलती है ?

भारत में कामकाजी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपने संस्थान /कार्यालय से 26 हफ्ते का मातृत्व अवकाश मिलता है।

यदि गर्भवती महिला के पहले से ही 2 बच्चे या इससे अधिक हैं तो ऐसी स्थिति में pregnant woman को कितने दिनों का मातृत्व अवकाश (maternity leave) मिलता है ?

यदि गर्भवती महिला के पहले से ही 2 बच्चे या इससे अधिक हैं तो महिला को 12 हफ्ते का मैटरनिटी लीव दिया जाता है।

किस वर्ष मातृत्व अवकाश को 12 हफ्ते से बढाकर 26 हफ्ते किया गया ?

साल 2017 में Maternity Benefit Act द्वारा मातृत्व अवकाश की अवधि को 12 हफ्ते से बढाकर 26 हफ्ते कर दिया गया।

महिलाओं को मातृत्व अवकाश के लिए किन दस्तावेज की आवश्यकता होती है ?

मातृत्व अवकाश (maternity leave) के लिए महिलाओं के लिए चिकित्सा द्वारा स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जारी किया जाना आवश्यक है।

pregnant woman (गर्भवती महिला) कब से अपनी मातृत्व अवकाश (maternity leave) शुरू कर सकती हैं ?

कामकाजी गर्भवती महिला मैटरनिटी लीव delivery होने की अनुमानित तिथि से 8 हफ्ते पहले और डिलीवरी होने के बाद ले सकती हैं। यदि महिला दूसरी बार गर्भवती है तो वो डिलीवरी से 6 सप्ताह पहले और 6 सप्ताह बाद मातृत्व अवकाश ले सकती हैं।

Leave a Comment