टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन के लिए यहां से कॉपी और प्रिंट करें

टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन- कई बार हमे अपने स्कूल या कॉलेज से किसी अन्य स्कूल या कॉलेज में प्रवेश के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट (transfer certificate) की आवश्यकता पड़ती है। ट्रांसफर सर्टिफिकेट (transfer certificate) एक जरुरी कागजात होता है जो आपके तबादले के लिए आपको आपके संस्थान /स्कूल से प्रदान किया जाता है। यह एक जरुरी सर्टिफिकेट है जो आपके पुराने स्कूल या कॉलेज में आपके उपस्थित होने को प्रमाणित करता है।

Application for TC in hindi
Application for TC in hindi

आज हम आपको टीसी प्राप्त करने से सम्बन्धित जानकारी दे रहे हैं। आपको ट्रांसफर सर्टिफिकेट (transfer certificate) टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होता है। आज इस आर्टिकल में आप टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन कैसे लिखनी है यह जान सकेंगे साथ ही टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन के लिए यहां से कॉपी और प्रिंट भी कर सकेंगे।

यह भी देखें :- सरकारी छुट्टियों का कैंलेंडर

Table of Contents

टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन (Application for TC in hindi)

टीसी को हिंदी भाषा में स्थान्तरण प्रमाणपत्र नाम से जाना जाता है। ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होती है। यहाँ हम आपको स्कूल या कॉलेज से दूसरे स्कूल या कॉलेज में अपने स्थान्तरण के लिए (टिसी) प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्मेट उपलब्ध करा रहे हैं। यहाँ से आप बड़ी ही आसानी से अपने स्थान्तरण के लिए एप्लीकेशन फॉर्म लिख सकेंगे।

TC क्या होता है ? यह जानना भी आपके लिए आवश्यक है।Transfer Certificate एक ऐसा document होता है जो किसी विद्यार्थी /छात्र को एक स्कूल से दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन के लिए जारी किया जाता है। लेकिन कुछ विद्यार्थी Transfer Certificate के लिए प्रार्थना पत्र /एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखी जाती है यह नहीं जानते। इसलिए आज आपको हमारे इस आर्टिकल में टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन कैसे लिखनिऊ है यह बताया जायेगा।

TC हेतु एप्लीकेशन ऐसे लिखें (TC Application in Hindi)

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
स्वामी देवानंद स्कूल विजय कॉलोनी
देहरादून

विषय  स्थानांतरण पत्र (टीसी) हेतु प्रार्थना पत्र

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम शशांक पूरी है और मैं कक्षा दसवीं का छात्र हूं मेरे पिताजी का ट्रांसफर भोपाल ,मध्य प्रदेश में हो गया है जिसके कारण वश पूरे परिवार सहित मुझे भी भोपाल प्रस्थान करना होगा और वहाँ के विद्यालय में मेरा दाखिला होना है इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि मुझे आप विद्यालय का स्थान्तरण प्रमाणपत्र देने की कृपा करें मैं आपका तह दिल से आभारी रहूँगा।

धन्यवाद!
दिनांक – 22 मई 2022
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
शशांक पूरी (कक्षा 11)

आर्थिक समस्याओं के कारण टीसी एप्लीकेशन (tc application in hindi for school principal)

सेवा में,
माननीय प्रधानाचार्य जी महोदय,
गुरुराम राय पब्लिक स्कूल
राजस्थान।

विषय – आर्थिक समस्या के कारण स्थानांतरण पत्र (टीसी) हेतु प्रार्थना पत्र

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम कोमल सिंह है और मैं कक्षा 10 वीं का छात्र हूं| मैं आपके विद्यालय में प्रथम कक्षा से पढ़ रहा हूं जैसा की आप जानते ही है मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है जिसकी वजह से मुझे अन्य किसी छोटे विद्यालय में दाखिला लेना पड़ रहा है जिसके लिए मुझे स्थानांतरण पत्र की आवश्यकता है।

मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप मुझे जल्द से जल्द इसे प्रदान करने की कृपा करें मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।

धन्यवाद!
दिनांक – 23 मई 2022
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
कोमल सिंह (कक्षा 10)

कॉलेज के प्रिंसिपल को टीसी एप्लीकेशन (TC application in hindi for College principal)

सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदय जी
देशबंधु कॉलेज
न्यू दिल्ली

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु 

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम पंकज अरोरा है और मैं बीएससी लास्ट ईयर का छात्र हूं। हाल ही में मेरे पिताजी का स्थानांतरण चेन्नई में हो गया है। इसकी वजह से पुरे परिवार सहित मुझे भी चेन्नई जाना होगा और वहां के स्थानीय कॉलेज में मुझे अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखनी है। अतः मुझे चेन्नई जाने के बाद वहां के किसी लोकल विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना होगा। प्रवेश के लिए मुझे अपने इस विद्यालय द्वारा प्राप्त स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। 

कृपया कर मुझे स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी किया जाए। जिसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा। 

धन्यवाद !
आपका आज्ञाकारी छात्र
नाम – पंकज अरोरा
कक्षा – बीएससी फाइनल ईयर
रोल नंबर – 120
दिनांक – 25.07.2022

अभिभावकों द्वारा अपने छोटे बच्चों के लिए टीसी एप्लीकेशन

सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदय 
दयानंद देव महाविद्यालय
नोएडा सेक्टर
उत्तर प्रदेश

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं महेश पुंडीर हूँ। मेरे पुत्र जिसका नाम वसंत पुंडीर है आपके विद्यालय में कक्षा सातवीं का छात्र है। मैं दिल्ली के निकट नोएडा स्थित एक वेब मीडिया में न्यूज़ एंकर हूं। मेरा स्थानांतरण हाल ही में नोएडा से हरियाणा में किया गया है ,अतः मेरे पुत्र वसंत पुंडीर को हरियाणा के ही किसी विद्यालय में एडमिशन दिलाकर उसकी पढ़ाई को जारी रखना चाहता हूँ।

मेरे पुत्र वसंत पुंडीर का विद्यालय शुल्क जमा कर दिया जा चुका है और विद्यालय से सम्बंधित किसी भी प्रकार का शुल्क बाकि नहीं है। मैं अपने पुत्र वसंत पुंडीर की आगे की पढ़ाई को जारी रखना चाहता हूं जिसके लिए मुझे मेरे पुत्र का स्थानांतरण प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

अतः श्रीमान आपसे मेरा विन्रम निवेदन है कि मेरे पुत्र वसंत पुंडीर का स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate) और चरित्र प्रमाण पत्र जल्द से जल्द जारी किया जाए ताकि मेरे पुत्र का सही समय पर नए विद्यालय में प्रवेश हो सके। जिसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा। 

धन्यवाद !
भवदीय
छात्र का नाम – वसंत पुंडीर
पिता का नाम –महेश पुंडीर
कक्षा – सातवीं
रोल नंबर – 1
दिनांक – 25.07.2022
अभिभावक के हस्ताक्षर – 

पता –
मोदी कंपलेक्स, नोएडा सेक्टर 4 उत्तर प्रदेश. 
मोबाइल नंबर – 9871***619

आर्थिक समस्याओं और स्कूल की फीस में वृद्धि के कारण

सेवा में,   
प्रधानाचार्या महोदय  जी
महात्मा गाँधी विद्यालय
मसूरी ,देहरादून।

[विषय: आर्थिक समस्याओं और स्कूल की फीस में वृद्धि के कारण।]

मेरा नाम सार्थ है और मैं आपके विद्यालय में कक्षा 10 वीं का छात्र हूँ। मैं एक गरीब परिवार से हूँ और मेरा परिवार अब तक मेरे स्कूल की फीस किसी प्रकार से वहन करता था, किन्तु अब किन्ही कारणवश हमे आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है लेकिन स्कूल की फीस में वृद्धि के कारण मैं अपने आगे की पढ़ाई के लिए स्कूली शिक्षा का खर्च वहन नहीं कर पा रहा हूँ।

इसलिए इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मेरा आपसे अनुरोध है की मुझे मेरा स्थानांतरण प्रमाणपत्र देने कृपा करें। मैंने अपने स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए पहले से ही निर्धारित शुल्क का भुगतान कर दिया है मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मेरा स्थानांतरण प्रमाणपत्र जल्द से जल्द उपलब्ध कराएं।

आपका वफादार ,
सार्थ

[आपके हस्ताक्षर]

टीसी एप्लीकेशन ब्लैंक फॉर्मेट (TC Application in Hindi )

सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदया 
स्कूल का नाम – …………….
स्कूल का पता – …………… 

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

आदरणीय अध्यापिका ,

मैं आपसे निवेदन करता हूं कि कृपया मेरे पुत्र / पुत्री के ………… वर्ग के …………. और प्रवेश संख्या ..… के लिए एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करें। मेरा तबादला मुंबई (शहर का नाम) से भोपाल हो गया है।

आपके स्कूल के सभी शिक्षक एवं कर्मचारियों ने अतीत में जो हमारे बच्चों के साथ सहयोग एवं समर्थन किया है, उन सभी का मैं तह दिल से धन्यवाद करता हूं। मैं पूरी निष्ठा से आपके संस्था की सफलता की कामना करता हूं।

धन्यवाद !

पिता का नाम…. 
छात्र का नाम….. 
कक्षा….. 
रोल नंबर… 
दिनांक…… 

स्कूल से ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेने के लिए एप्लीकेशन

सेवा में
श्रीमान प्रधानाचार्य जी
गर्ल्स इंटर कॉलेज (अपने स्कूल का नाम)
रोहनिया,वाराणसी (स्कूल का पता)

विषय:- स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन

महोदय,

सविनय,निवेदन है की मैं शिवानी आर्य (अपना नाम) आपके विद्यालय की छात्रा हूँ और मैंने आपके विद्यालय से बड़े ही अच्छे नम्बरों से 12वीं कक्षा को उत्तीर्ण किया है। अतः मुझे आगे की पढ़ाई हेतु दूसरे महाविद्यालय में एडमिशन लेना हूं जिसके लिए मुझे अपने इस विद्यालय से स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ रही है।

अतः आप से मेरा विनर्म निवेदन है की मुझे स्थानांतरण प्रमाणपत्र प्रदान कराने की महति कृपा करें, मैं सदा आपकी आभारी रहूंगी ।

धन्यवाद!

आपकी आज्ञाकारी छात्रा
शिवानी आर्य
कक्षा– 12B
रोल ना•–4

किसी निजी कारण से टीसी (Transfer Certificate) लेने के लिए एप्लीकेशन डेमो

सेवा मे,
श्रीमान प्रधानाचार्य जी
लक्ष्मी नारायण पी•जी•कॉलेज
मैदागिन,वाराणसी

विषय – स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं समीक्षा सिंह वर्तमान समय में आपके कॉलेज का B.Sc. Math अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। हाल ही में मेरे पिताजी का ट्रांसफर चमोली ,उत्तराखंड हो गया है जिसके कारण मुझे और मेरे परिवार को अब चमोली जाना पड़ रहा है। तथा मुझे भी अपनी आगे की पढ़ाई चमोली से ही करनी है। जिसके लिए मुझे वहां के किसी कॉलेज मे प्रवेश लेने हेतु T.C ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी ।

अत: आप श्रीमान से निवेदन है की कृपा करके मुझे मेरा स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें ताकि मैं अन्य महाविद्यालय मे प्रवेश ले सकूं। इसके लिए में आपकी सदा आभारी रहूंगी।

धन्यवाद !

आपकी आज्ञाकारी छात्रा
समीक्षा सिंह
कक्षा – B.Sc. Math अंतिम वर्ष
रोल नंबर –1
दिनांक –

छोटे बच्चों/छात्रों के लिए टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन

सेवा मे
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
दयानन्द सरस्वती विद्यालय
देहरादून (उत्तराखंड)

विषय – टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन इस प्रकार से कि मेरा नाम राजवीर सिंह है और मेरे पुत्र का नाम समीर सिंह है, जोकि इस समय आपके विद्यालय में 5वीं कक्षा में अध्यनरत है। मैं देहरादून में एक प्राइवेट सेक्टर कंपनी में कार्य कर रहा हूं और हाल ही में मेरी कंपनी द्वारा मेरा ट्रांसफर पंजाब किया जा चुका है जिसकी वजह मुझे अपने साथ अपने परिवार को भी पंजाब ले जाना होगा। मुझे मेरे पुत्र के आगे की पढ़ाई हेतु नए पंजाब के ही किसी स्कूल में उसका एडमिशन कराना होगा। जिसके लिए मुझे टीसी की आवश्यकता होगी।

अतः श्रीमान मेरा आपसे नम्र निवेदन है कि मुझे मेरे पुत्र समीर सिंह की टीसी प्रदान करने की कृपा करें। मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद !

भवदीय

छात्र –समीर सिंह
पिता –राजवीर सिंह
कक्षा – 5TH
रोल नंबर – 12
मोबाईल नंबर – ……….

टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन लिखते समय इन बातों का रखें ध्यान –

  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट यानि स्थान्तरण प्रमाणपत्र के लिए यदि आप एप्लीकेशन लिखने जा रहे हैं तो आपको ऊपर दिए गए फॉर्मेट को अच्छे से देख लेने है।
  • यदि आप टीसी एप्लीकेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको किसी प्रकार की त्रुटि न हो इसका ध्यान रखना जरुरी है त्रुटि होने पर आपको टीसी नहीं मिल पाएगी।
  • हमारे द्वारा उदाहर
  • ऊपर दिए गए आवेदन पत्र के फॉर्मेट में दिए गए नाम क्लास और कुछ स्कूल के नाम काल्पनिक हैं। आप इन्हें अपनी आवश्यकता के हिसाब से बदल सकते हैं।
  • आवेदन पत्यर लिखते समय कहाँ पर पूर्णविराम और कहाँ पर अर्धविराम प्रयोग किया जायेगा इसका आपको खास ध्यान रखना है।
  • यदि आप कोई भी आवेदन पत्र लिख रहे है तो इस बात का ध्यान रखें की अगर आपके स्कूल या कॉलेज का प्रिंसिपल पुरुष है तो उनके लिए आपको ”महोदय” और महिला प्रिंसिपल के लिए आपको ”महोदया” का प्रयोगकरना होगा।
  • कोई भी आवेदन पत्र चाहे वह अवकाश के लिए हो या किसी भी अन्य कार्य के लिए उसे लिखते हमेशा आग्रह और विनम्रता का भाव पेश करें।

टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन से सम्बंधित कुछ प्रश्नोत्तर –

किसी स्कूल या कॉलेज से टीसी कैसे प्राप्त करें ?

यदि आप अपने स्कूल से टीसी लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एप्लीकेशन लिखनी होगी। अप्प्लिओसातिओं कैसे लिखी जाएगी इसका फॉर्मेट आप ऊपर आर्टिकल में आसानी से देख सकते हैं।

टीसी का पूरा नाम क्या है ?

टीसी का पूरा नाम ट्रांसफर सर्टिफिकेट है जिसे हिंदी में स्थानांतरण प्रमाणपत्र कहा जाता है।

स्थानांतरण प्रमाणपत्र टीसी के लिए एप्लीकेशन का फॉर्मेट क्या है ?

स्थानांतरण प्रमाणपत्र के लिए एप्लीकेशन लिखते समय आपको इसकी शुरुआत ”सेवा में” और इसके नीचे श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यदि विद्यालय के प्रिंसिपल पुरुष है) / प्रधानाचार्या महोदया (यदि महिला प्रिंसिपल है) और इसके नीचे अपने स्कूल का नाम और पता लिखें। और गैप छोड़कर विषय – टीसी के लिए एप्लीकेशन लिख कर गैप देकर महोदय /महोदया लिखें और अपने टीसी प्राप्त करने के लिए सटीक कारण लिखें (विनती और आग्रह के साथ) और धन्यवाद लिखकर निचे छात्र का नाम ,रोल नंबर ,कक्षा लिखें।

Leave a Comment